Create
Notifications

विम्बल्डन : पुरुष सिंगल्स ड्रॉ जारी, क्वार्टरफाइनल में भिड़ सकते हैं जोकोविच और अल्कराज, नडाल दूसरे हाफ में

जोकोविच और नडाल का मुकाबला होता भी है तो फाइनल में ही भिड़ंत होगी।
जोकोविच और नडाल का मुकाबला होता भी है तो फाइनल में ही भिड़ंत होगी।
Hemlata Pandey

साल के तीसरे ग्रैंड स्लैम विम्बल्डन चैंपियनशिप्स के पुरुष सिंगल्स का ड्रॉ जारी हो गया है। मौजूदा विश्व नंबर 3 खिलाड़ी और गत विजेता नोवाक जोकोविच को जहां टॉप सीड दी गई है वहीं 22 ग्रैंड स्लैम जीत चुके स्पेन के राफेल नडाल को दूसरी वरीयता मिली है। विश्व नंबर 1 डेनिल मेदवेदेव को रूस-यूक्रेन युद्ध के चलते लगे बैन के कारण विम्बल्डन में खेलने का मौका नहीं मिल रहा, वहीं नंबर 2 ऐलेग्जेंडर ज्वेरेव चोट के कारण बाहर हैं। जोकोविच और नडाल, दोनों खिलाड़ी अलग-अलग हाफ में हैं ऐसे में दोनों की भिड़ंत इस बार फाइनल से पहले होनी संभव नहीं है।

Gentlemen's Singles - Projected Quarter-finalsDjokovic vs Alcaraz Ruud vs HurkaczBerrettini vs TsitsipasAuger-Aliassime vs Nadal#Wimbledon

नोवाक जोकोविच के क्वार्टर में स्पेन की युवा सनसनी और विश्व नंबर 7 कार्लोस अल्कराज भी हैं। मतलब अगर दोनों खिलाड़ी टूर्नामेंट में अपने शुरुआती 4 मुकाबले जीतते हैं तो क्वार्टरफाइनल में एक-दूसरे का सामना कर सकते हैं। जोकोविच पहले दौर में दक्षिण कोरिया के सुनवू क्वॉन का सामना करेंगे जो 24 साल के हैं और विश्व नंबर 75 हैं। जोकोविच के क्वार्टर में 3 बार के ग्रैंड स्लैम चैंपियन स्विट्जरलैंड के स्टैन वावरिंका भी हैं जिन्हें वाइल्ड कार्ड मिला है। पहले दौर में वावरिंका का सामना नंबर 10 सीड इटली के जैनिक सिनर से होगा। ये पहले दौर में बड़ा मैच हो सकता है।

Big names meeting early at @Wimbledon 🤩Who ya got? https://t.co/wz4Z9Sp3yK

जोकोविच के हाफ में कैस्पर रूड भी हैं जिन्हें तीसरी वरीयता मिली है और हाल ही में वो फ्रेंच ओपन उपविजेता रहे थे। कैमरुन नॉरी, ह्यूबर्ट हर्कग्ज, जैसे खिलाड़ी भी इसी हाफ का हिस्सा हैं।

वहीं राफेल नडाल को दूसरे हाफ में रखा गया है। दूसरी सीड राफेल नडाल अर्जेंटीना के युवा खिलाड़ी फ्रांसिस्को सेरुनडोलो के खिलाफ अपने अभियान की शुरुआत करेंगे। फ्रांसिस्को एटीपी रैंकिंग में नंबर 42 पर हैं और पहली बार विम्बल्डन का हिस्सा बन रहे हैं। नडाल के क्वार्टर में नंबर 6 सीड कनाडा के 21 वर्षीय फीलिक्स अलसियामे भी हैं। इनके अलावा मारिन चिलिच, होल्गर रुने, भी इसी क्वार्टर का हिस्सा हैं। चौथी सीड स्टेफानोस सितसिपास नडाल के ही हाफ में हैं, लेकिन दोनों खिलाड़ी सेमीफाइनल से पहले आमने-सामने नहीं आ पाएंगे। पिछली बार के उपविजेता और 8वीं सीड इटली के मतेओ बेरेतिनी क्वार्टरफाइनल में सितसिपास से भिड़ सकते हैं।

इस बार एटीपी के फैसले के बाद विम्बल्डन में कोई रैंकिंग प्वाइंट नहीं रखे गए हैं। ऐसे में मुकाबले जीतने पर किसी खिलाड़ी को कोई रैंकिंग प्वाइंट नहीं मिलेंगे, लेकिन ये प्रतिष्ठित ग्रैंड स्लैम और इसके साथ जुड़ी बड़ी धनराशि खिलाड़ियों के नाम रहेगी, ऐसे में अधिकतर बड़े नाम इस टूर्नामेंट का भाग बन रहे हैं।


Edited by Prashant Kumar

Comments

Fetching more content...