Create

पेरिस मास्टर्स - फाइनल में विश्व नंबर 1 जोकोविच से भिड़ेंगे नंबर 2 मेदवेदेव

जोकोविच और मेदवेदेव पहली बार पेरिस मास्टर्स के फाइनल में आमने-सामने होंगे
जोकोविच और मेदवेदेव पहली बार पेरिस मास्टर्स के फाइनल में आमने-सामने होंगे
Hemlata Pandey

पेरिस मास्टर्स टेनिस टूर्नामेंट के फाइनल मुकाबले में विश्व नंबर 1 खिलाड़ी नोवाक जोकोविच का सामना विश्व नंबर 2 डेनिल मेदवेदेव से होगा। शनिवार को टूर्नामेंट के पुरुष सिंगल्स सेमीफाइनल मुकाबलों में जोकोविच और मेदवेदेव ने जीत दर्ज की। करीब 6 हफ्ते पहले ही ये दोनों खिलाड़ी यूएस ओपन के फाइनल में भिड़े थे जहां मेदवेदेव ने जोकोविच को हराकर न सिर्फ ग्रैंड स्लैम जीता, बल्कि जोकोविच का रिकॉर्ड 21 ग्रैंड स्लैम जीतने का सपना भी तोड़ दिया। ऐसे में फैंस को उम्मीद है कि पेरिस मास्टर्स का फाइनल जबर्दस्त होगा।

मुश्किल से जीते जोकोविच

सेमीफाइनल जीतने के बाद खुशी का इजहार करते जोकोविच।
सेमीफाइनल जीतने के बाद खुशी का इजहार करते जोकोविच।

पहले सेमीफाइनल में सर्बिया के जोकोविच का सामना सातवीं वरीयता प्राप्त पोलिश खिलाड़ी ह्यूबर्ट हर्कार्ज से हुआ जो इसी साल विम्बल्डन के सेमीफाइनल में पहुंचे थे। ह्यूबर्ट ने पहला सेट 6-3 से जीतकर जोकोविच समेत सभी फैंस को हैरत में डाल दिया। लेकिन दूसरे सेट में जोकोविच ने ह्यूबर्ट को कोई मौका नहीं दिया और 6-0 से सेट अपने नाम किया। तीसरे और निर्णायक सेट में दोनों खिलाड़ियों के बीच कांटे की टक्कर देखने को मिली, लेकिन आखिरकार जोकोविच ने 7-6 से सेट जीतकर मुकाबला 3-6, 6-0, 7-6 से अपने नाम कर लिया। जोकोविच इससे पहले 5 बार पेरिस मास्टर्स खिताब अपने नाम कर चुके हैं।

दूसरे सेमीफाइनल में रूस के मेदवेदेव ने चौथी वरीयता प्राप्त जर्मनी के एलेग्जेंडर ज्वेरेव को आसानी से 6-2, 6-2 से हराकर फाइनल में जगह पक्की की। पूरे मैच में ज्वेरेव मेदवेदेव के सामने कमजोर नजर आए। मेदवेदेव ने पिछली बार ज्वेरेव को हराकर ही पेरिस मास्टर्स अपने नाम किया था, जबकि जोकोविच ने 2019 में खिताब जीता था।

जबर्दस्त फाइनल को बेताब फैंस

इसी साल यूएस ओपन के फाइनल में मेदवेदेव ने जोकोविच को हराकर खिताब जीता।
इसी साल यूएस ओपन के फाइनल में मेदवेदेव ने जोकोविच को हराकर खिताब जीता।

टेनिस प्रेमियों को उम्मीद है कि रविवार को होने वाला फाइनल काफी रोमांचक होगा। 34 साल के जोकोविच और 25 साल के मेदवेदेव आज तक कुल 9 बार अपने सिंगल्स करियर में आमने-सामने आए हैं, जिनमें से 5 बार जोकोविच को जीत मिली है तो 4 बार मेदवेदेव ने जीत हासिल की है। इसी साल ऑस्ट्रेलियन ओपन के फाइनल में जोकोविच ने मेदवेदेव को हराया था तो यूएस ओपन के फाइनल में मेदवेदेव ने जोकोविच को मात देकर बदला पूरा किया था। ऐसे में पेरिस मास्टर्स का फाइनल दोनों टॉप खिलाड़ियों के खेल को परखने का एक बेहतरीन मौका होगा। फैंस बेसब्री से इस फाइनल मुकाबले का इंतजार कर रहे हैं।


Edited by निशांत द्रविड़

Comments

Fetching more content...