Create

फ्रेंच ओपन : कार्लोस अल्कराज को हराकर लगातार दूसरी बार सेमीफाइनल में पहुंचे ज्वेरेव

अल्कराज के खिलाफ क्वार्टरफाइनल मैच में शॉट रिटर्न करते ज्वेरेव।
अल्कराज के खिलाफ क्वार्टरफाइनल मैच में शॉट रिटर्न करते ज्वेरेव।

विश्व नंबर तीन टेनिस खिलाड़ी ऐलेग्जेंडर ज्वेरेव ने फ्रेंच ओपन के सेमीफाइनल में जगह बना ली है। ज्वेरेव ने पुरुष सिंगल्स के पहले क्वार्टरफाइनल में स्पेन के 19 वर्षीय और छठी सीड कार्लोस अल्कराज को हराकर लगातार दूसरी बार सेमीफाइनल में स्थान पक्का किया। खास बात ये है कि ज्वेरेव ने पहली बार ग्रैंड स्लैम में किसी टॉप 10 रैंकिंग के खिलाड़ी को मात दी है।

BACK-TO-BACK SEMI-FINALS IN PARIS‼️@AlexZverev is through after a 6-4, 6-4, 4-6, 7-6(7) win over Alcaraz. 💪@rolandgarros | #RolandGarros https://t.co/Nx0pFvu1xO

ज्वेरेव ने चार सेट तक चले मैच को 6-4, 6-4, 4-6, 7-6 से जीता। अल्कराज को टूर्नामेंट से पहले खिताब का प्रबल दावेदार माना जा रहा था और ज्वेरेव के साथ उनके क्वार्टरफाइनल मुकाबले में वहां मौजूद अधिकतर दर्शक भी अल्कराज का ही समर्थन करते दिख रहे थे। लेकिन ज्वेरेव ने इतने दबाव के बावजूद मैच जीतने में कामयाबी हासिल की।

पहले दो सेट जीतने में ज्वेरेव को ज्यादा मुश्किल का सामना नहीं करना पड़ा जबकि तीसरे सेट में अल्कराज ने वापसी की। चौथे सेट में दोनों खिलाड़ियों के बीच काफी अच्छा मुकाबला हुआ और कुछ बेहतरीन शॉट्स देखने को मिले। एक समय ज्वेरेव 5-4 से आगे हो गए थे और मैच के लिए सर्व कर रहे थे।

ज्वेरेव से हारने के बाद दर्शकों का अभिवादन करते हुए विदा लेते अल्कराज।
ज्वेरेव से हारने के बाद दर्शकों का अभिवादन करते हुए विदा लेते अल्कराज।

लेकिन अल्कराज ने वापसी की और ये गेम जीतकर स्कोर 5-5 किया फिर 6-5 की बढ़त ली। ज्वेरेव ने अगला गेम जीता और सेट टाईब्रेक तक गया। यहां भी काफी बेहतरीन खेल दिखा और ज्वेरेव ने 9-7 से सेट जीता और मैच अपने नाम कर लिया। 19 साल के अल्कराज ने कुछ हफ्तों पहले मेड्रिड ओपन के फाइनल में ज्वेरेव को बुरी तरह हराया था और ऐसे में ये जीत ज्वेरेव के लिए काफी खास है।

From Paris with love 🧡@alcarazcarlos03, take a bow 👏#RolandGarros https://t.co/CvTx6P1Kuf

25 साल के ज्वेरेव ने अभी तक एक भी सिंगल्स ग्रैंड स्लैम नहीं जीता है और फ्रेंच ओपन के रूप में अपना पहला मेजर टाइटल जीतने का सपना देख रहे हैं। पिछले साल ज्वेरेव ने टोक्यो ओलंपिक का पुरुष सिंगल्स गोल्ड जीता था और एटीपी टूर फाइनल्स का खिताब भी अपने नाम किया था। इस खिताब को वो पहले भी 2018 में जीत चुके हैं, लेकिन ग्रैंड स्लैम के मामले में इस जर्मन खिलाड़ी का खाता अभी शून्य है। ज्वेरेव साल 2020 में यूएस ओपन सिंगल्स फाइनल में डॉमिनिक थिएम से हारे थे, जबकि 2021 में सेमीफाइनल तक पहुंचे। 2020 में वो ऑस्ट्रेलियन ओपन के सेमीफाइनल में हारे थे और पिछले साल फ्रेंच ओपन सेमीफाइनल में सितसिपास के हाथों हारकर बाहर हुए थे।

Edited by Prashant Kumar
Be the first one to comment