Asian Games 2023: कुश्ती में सोनम, किरण और अमन ने दिलाए ब्रॉन्ज, पदक जीतने से चूके बजरंग पुनिया

अंडर-23 विश्व चैम्पियन अमन ने 57 किलो वर्ग में कांस्य पदक जीता।
अंडर-23 विश्व चैम्पियन अमन ने 57 किलो वर्ग में कांस्य पदक जीता।

भारत को हांगझाओ एशियन गेम्स में कुश्ती से तीन और कांस्य पदक मिल गए हैं। महिलाओं की 62 किलोग्राम वेट कैटेगरी के कांस्य पदक मुकाबले में भारत की सोनम ने चीन की जिया लोंग को 7-5 से मात देने में कामयाबी हासिल की। सोनम अपने भार वर्ग के शुरुआती दोनों मैच 10-0 के अंतर से जीतीं थीं लेकिन सेमीफाइनल में उन्हें हार का सामना करना पड़ा था।

वहीं महिलाओं के 76 किलोग्राम भार वर्ग में भारत की किरण ने ब्रॉन्ज मेडल जीता। किरण ने कांस्य पदक के लिए हुए मुकाबले में मंगोलिया की पहलवान को 6-3 से हराया। भारत को दिन का तीसरा कांस्य पदक अमन ने पुरुषों के 57 किलोग्राम भार वर्ग में जीता।

लेकिन बजरंग पुनिया ब्रॉन्ज मेडल मैच में जापान के केकी यामागूची ने 10-0 से मात दी। पुनिया ने पिछले एशियन गेम्स में गोल्ड जीता था। बजरंग ने 65 किलोग्राम वेट कैटेगरी में पहला मैच 10-0 से टेक्निकल सुपिरियोरिटी से जीता। अगले मैच में उन्हें 4-0 से जीत मिली। लेकिन सेमीफाइनल में ईरान के पहलवान ने बजरंग पर 8-1 से बड़ी जीत दर्ज की।

भारत को इस बार कुश्ती में अभी तक कोई गोल्ड मेडल नहीं मिला है। शनिवार के दिन कुश्ती की आखिरी स्पर्धाएं खेली जाएंगी। 74 किलोग्राम भार वर्ग में भारत के यश, 86 किलोग्राम वर्ग में दीपक पुनिया और 125 किलोग्राम वेट कैटेगरी में सुमित कुमार भारतीय चुनौती पेश करेंगे। ऐसे में कुछ और पदकों की उम्मीद की जा सकती है।

पिछले एशियाड में आया था गोल्ड

कुश्ती का खेल साल 1954 के मनीला एशियन गेम्स में पहली बार हिस्सा बना था। भारत ने इन खेलों से पहले एशियाड में कुश्ती के जरिए 11 गोल्ड, 14 सिल्वर और 15 ब्रॉन्ज समेत आज तक कुल 41 पदक जीते थे। साल 2018 के एशियन गेम्स में भारत को बजरंग पुनिया ने पुरुष वर्ग और विनेश फोगाट ने महिला कुश्ती में गोल्ड दिलाए थे, जबकि दिव्या काकरान ने ब्रॉन्ज जीता था।

Quick Links

Edited by Prashant
App download animated image Get the free App now