Create
Notifications

एशियाई रेसलिंग चैंपियनशिप्‍स में साक्षी मलिक 65 किग्रा गैर-ओलंपिक वर्ग में हिस्‍सा लेंगी

साक्षी मलिक
साक्षी मलिक
Vivek Goel

2016 रियो ओलंपिक ब्रॉन्‍ज मेडलिस्‍ट साक्षी मलिक ने उज्‍बेकिस्‍तान के अलमाटी में आगामी एशियाई रेसलिंग चैंपियनशिप्‍स के लिए भारतीय टीम में जगह पक्‍की कर ली है। साक्षी मलिक हालांकि, महिलाओं के 62 किग्रा इवेंट के बजाय 65 किग्रा- गैर ओलंपिक वर्ग में हिस्‍सा लेंगी। 28 साल की साक्षी मलिक ने शनिवार को लखनऊ के साई सेंटर में सेलेक्‍शन ट्रायल्‍स के दौरान 65 किग्रा इवेंट में जीत दर्ज करके जगह पाई।

22 मार्च को हुए चयन ट्रायल्‍स में साक्षी मलिक महिलाओं के 62 किग्रा वर्ग में जगह पक्‍की करने से चूक गई थीं। उन्‍हें तब फाइनल में सोनम मलिक ने शिकस्‍त दी थी। महिलाओं के 62 किग्रा ओलंपिक वर्ग है। इस हार का मतलब है कि साक्षी मलिक अलमाटी में एशियाई ओलंपिक क्‍वालीफायर्स में हिस्‍सा लेने के मौके से चूक जातीं। हालांकि, शनिवार को ट्रायल्‍स में साक्षी ने काफी प्रभावित किया और सुनिश्चित किया कि 12 अप्रैल से शुरू होने वाली एशियाई मीट में वह हिस्‍सा ले सकें।

साक्षी मलिक ने 2019 में चीन के जियान में आखिरी एशियाई चैंपियनशिप्‍स में 62 किग्रा में ब्रॉन्‍ज मेडल जीता था। साक्षी के अलावा पिंकी (55 किग्रा), सरिता मोर (59) और दिव्‍या काकरण (72 किग्रा) ने भी गैर-ओलंपिक वजन वर्ग में एशियाई चैंपियनशिप्‍स के लिए जगह पक्‍की की। इन सभी ने लखनऊ में हुए ट्रायल्‍स में जीत हासिल की।

एशियाई चैंपियनशिप्‍स 2021 के लिए भारतीय महिला टीम

सीमा (50 किग्रा), विनेश फोगाट (53 किग्रा), पिंकी (55 किग्रा), अंशु मलिक (57 किग्रा), सरिता मोर (59 किग्रा), सोनम मलिक (62 किग्रा), साक्षी मलिक (65 किग्रा), निशा दहिया (68 किग्रा), दिव्‍या काकरण (72 किग्रा), पूजा सिहाग (76 किग्रा)

कड़े मुकाबले में हारी थीं साक्षी मलिक

18 साल की सोनम ने साक्षी मलिक को मात दी एशियाई ओलिंपिक क्वालीफाइंग इवेंट और सीनियर एशियाई कुश्ती चैंपियनशिप के लिए आयोजित की गई ट्रायल्स में महिलओं के 62 किग्रा में मात दी थी। सोनम ने साक्षी मलिक को कड़े मुकाबले में 8-7 से हराया था। सोनम ने लगातार चौथी बार साक्षी को मात दी थी। वर्ल्ड रैंकिंग सीरीज से पहले सोनम सिर में चोट के कारण टूर्नामेंट से बाहर हो गई थीं। उन्हें ट्रेनिंग के दौरान चोट लगी थी।


Edited by Vivek Goel

Comments

Fetching more content...