Create

यूरोप में ट्रेनिंग पूरी करने के बाद विनेश फोगाट कीव में प्रतिस्‍पर्धा को तैयार

विनेश फोगाट
विनेश फोगाट

अगर वो देश होता तो बुडापेस्‍ट का वसास स्‍पोर्ट्स क्‍लब सबसे ज्‍यादा ओलंपिक गोल्‍ड मेडल जीतने के मामले में स्विट्जरलैंड के साथ 24वां स्‍थान साझा करता। 100 साल से ज्‍यादा पुराने क्‍लब ने 50 ओलंपिक और 55 विश्‍व चैंपियंस रेसलिंग को दिए हैं, जिसमें हंगरी के पहले ओलंपिक गोल्‍ड मेडलिस्‍ट शामिल हैं, जिन्‍होंने 1964 टोक्‍यो गेम्‍स में यह कमाल किया था।

अगर विनेश फोगाट जापान की राजधानी के दूसरे ओलंपिक्‍स से पहले प्रेरणा पर ध्‍यान दे रही हों तो उन्‍होंने ट्रेनिंग बिलकुल सही जगह से शुरू की। ओलंपिक मेडल जीतने पर पूरा ध्‍यान लगाने वाली विनेश फोगाट ने 2020 का साल लोकडाउन पाबंदियों के चलते हरियाणा के अपने गांव में बिताया। नए साल की शुरूआत से विनेश फोगाट अपने निजी कोच हंगरी के वोलर अकोस के साथ यूरोप में अभ्‍यास कर रही हैं।

विनेश फोगाट का पहला स्‍टॉप बुडापेस्‍ट में लोकप्रिय ट्रेनिंग सेंटर था। वहां से विनेश फोगाट ने करीब 800 किमी पोलैंड के लिए यात्रा की, जहां कुछ विश्‍व के शीर्ष रेसलर्स के साथ उन्‍होंने स्‍पेरिंग की। इस सप्‍ताह भारतीय पहलवान विनेश फोगाट कीव में साल का अपना पहला टूर्नामेंट खेलेंगी। यहां करीब 34 देशों के 600 रेसलर्स हिस्‍सा लेंगे। इसके बाद 4-7 मार्च तक विनेश फोगाट रोम में साल के पहले रैंकिंग टूर्नामेंट में हिस्‍सा लेंगी।

विनेश फोगाट शनिवार को साल ही अपनी पहली प्रतिस्‍पर्धी बाउट करेंगी। इससे पहले उन्‍होंने आखिरी बाउट नई दिल्‍ली में पिछले साल फरवरी में एशियाई चैंपियनशिप के दौरान की थी। विनेश फोगाट के कोच अकोस ने कहा, 'कीव टूर्नामेंट कड़ा होगा क्‍योंकि पिछले साल कोई प्रतियोगिता नहीं हुई। मगर नतीजे महत्‍वपूर्ण नहीं है। मैं यह देखना पसंद करूंगा कि विनेश इन दो टूर्नामेंट्स में सात से आठ बाउट कर पाती है या नहीं।'

विनेश फोगाट की फिटनेस पर है ध्‍यान

अकोस की बात को समझा जाए तो इन दो टूर्नामेंट्स में पूरा ध्‍यान विनेश फोगाट की फिटनेस पर रहेगा। 2018 एशियाई गेम्‍स से पहले विनेश फोगाट के साथ काम शुरू करने वाले अकोस की यह प्राथमिकता रही है। तब विनेश फोगाट का स्‍टेमिना इसी इंटेनसिटी के साथ छह मिनट करीब का था। अब अभ्‍यास करके इसमें धीरे-धीरे बदलाव किया गया, जिसमें कम समय के लिए ज्‍यादा इंटेनसिटी वाले ट्रेनिंग सेशन कराए गए। अब विनेश फोगाट थकने के बावजूद बेहतर इंटेनसिटी के साथ रेसल कर सकती हैं।

कीव से विनेश फोगाट को टूर्नामेंट मोड में लौटने में मदद मिलेगी। विनेश फोगाट की वेट कैटेगरी में टॉप-10 में से तीन अन्‍य रेसलर्स हिस्‍सा ले रही हैं। फोगाट को सर्वाधिक रैंकिंग दी गई है। अगले सप्‍ताह रोम में बेहतर पता चल सकेगा कि वह तकनीक और फिटनेस के मामले में कहां खड़ी हैं। बहरहाल, अकोस नतीजे पर ध्‍यान नहीं दे रहे हैं। उन्‍होंने कहा, 'अगर हमने ज्‍यादा मैच खेले तो हमारी तैयारी में मदद मिलेगी। हमारे लिए इस समय बस एक टूर्नामेंट मायने रख रहा है और वो है ओलंकिप गेम्‍स।'

Quick Links

Edited by Vivek Goel
Be the first one to comment