Create

विनेश फोगाट टोक्‍यो ओलंपिक्‍स की तैयारी के मद्देनजर एक साल बाद रिंग में लौटेंगी

विनेश फोगाट
विनेश फोगाट

भारत की स्‍टार महिला पहलवान विनेश फोगाट एक साल बाद प्रतियोगिता में वापसी करेंगी। विनेश फोगाट फरवरी के अंत में यूक्रेन रेसलिंग मीट में प्रतिस्‍पर्धा करेंगी। यह प्रतियोगिता कीव में होगी, जो आगामी महीनो में पांच रेसलिंग मीट में से एक है।

भारतीय रेसलर्स ने टोक्‍यो ओलंपिक्‍स की तैयारी के लिए इसे चुना है। विनेश फोगाट ने कोविड-19 महामारी के कारण खेल गतिविधियां रूकने से पहले आखिरी बार एशियाई चैंपियनशिप्‍स में हिस्‍सा लिया था, जो फरवरी में नई दिल्‍ली में आयोजित हुई थी।

विनेश फोगाट 26 फरवरी से XXIV आउटस्‍टेंडिंग यूक्रेनियन रेसलर्स और कोचेस मेमोरियल में एक्‍शन में नजर आएंगी और इसके बाद वह रोम में मार्च की शुरूआत में मेतियो पेलिकोन रोम रैंकिंग में हिस्‍सा लेंगी। इसके बाद अप्रैल में कजाखस्‍तान में विनेश फोगाट एशियाई चैंपियनशिप में हिस्‍सा लेंगी। फिर जून में पोलैंड ओपन और जुलाई की शुरूआत में स्‍पेन में ग्रांड प्रिक्‍स में हिस्‍सा लेंगी। इसके बाद विनेश फोगाट टोक्‍यो ओलंपिक्‍स में हिस्‍सा लेंगी।

सितंबर 2019 में वर्ल्‍ड चैंपियनशिप्‍स में ओलंपिक गेम्‍स के लिए क्‍वालीफाई करने वाली विनेश फोगाट इस समय यूरोप में 40 दिन के लंबे शिविर में अभ्‍यास कर रही हैं, जिसकी शुरूआत हंगरी से हुई थी। इस ट्रेनिंग की मंजूरी टार्गेट ओलंपिक पोडियम स्‍कीम (टॉप्‍स) ने दी थी।

बुडापेस्‍ट में वापस स्‍पोर्ट्स क्‍लब से विनेश फोगाट ने 4 फरवरी तक पोलैंड के सिर्जिक में ओलंपिक ट्रेनिंग सेंटर में ट्रेनिंग करेंगी। वहां से विनेश फोगाट फिर प्रतियोगिता के लिए जाएंगी। फिलहाल, विनेश फोगाट ने अपने खाते में नए मूव्‍स जोड़े हैं और वह रेसलर्स के साथ अभ्‍यास करके इसकी जांच करेंगी कि कितनी तैयार हैं। विनेश फोगाट अपने कोच वोलर एकोस की निगरानी में टोक्‍यो ओलंपिक्‍स की तैयारियां कर रही हैं।

विनेश फोगाट सबसे ज्‍यादा इस चीज पर दे रही हैं ध्‍यान

वोलर एकोस ने रेसलिंग टीवी से बातचीत में कहा, 'मैं मैट पर नई तकनीक देखना पसंद करूंगा, लेकिन पहले मुझे जरूरत है कि विनेश फोगाट की बेसिक तकनीक वापस लौटे। विनेश फोगाट बहुत अच्‍छी तैयारी कर रही हैं। वह धीरे-धीरे अपने श्रेष्‍ठ प्रदर्शन की तरफ लौट रही है। प्रमुख लक्ष्‍य शारीरिक प्रदर्शन और बेसिक तकनीक पर है।'

विनेश फोगाट (53 किग्रा) एकमात्र भारतीय महिला पहलवान हैं, जिन्‍होंने ओलंपिक कोटा सुरक्षित किया है। पिछले महीने विनेश फोगाट ने व्‍यक्तिगत वर्ल्‍ड कप में हिस्‍सा लेने से इंकार किया। इसके पीछे विनेश फोगाट ने साझेदारों के गुण और सीनियर महिला नेशनल रेसलिंग चैंपियनशिप का बहाना दिया और यूरोप में ट्रेनिंग जारी रखी।

सीनियर नेशनल्‍स के शीर्ष प्रदर्शन करने वाले पहलवान अप्रैल में एशियाई ओलंपिक क्‍वालीफायर्स के लिए भारतीय टीम में चुने जाएंगे। एकोस ने कहा, 'हम भाग्‍यशाली हैं कि विनेश फोगाट पहले ही ओलंपिक के लिए क्‍वालीफाई कर चुकी है। हमारे पास पांच प्रतियोगिताओं द्वारा ओलंपिक्‍स की तैयारी करने का वक्‍त है।' अन्‍य लोगों के पास अब प्रतियोगिता द्वारा ही तैयारी करने का समय है।

Quick Links

Edited by Vivek Goel
Be the first one to comment