Create
Notifications

10 मौजूदा WWE सुपरस्टार्स जिनका WrestleMania में जीत प्रतिशत सबसे ज्यादा है

roman reigns wrestlemania record way better than many
Neeraj sharma
visit

किसी भी रैसलर के लिए WWE में जगह बनाना बहुत मुश्किल काम है। तो फिर रैसलमेनिया मैच कार्ड में जगह बनाना तो बहुत अधिक मुश्किल काम है।

प्रतिवर्ष WWE, केवल रैसलमेनिया के लिए ही 70 से 80 हजार टिकटों की बिक्री करती है। यानी एक ही इवेंट के दौरान अरीना में करीब एक लाख लोगों की गूँज, सोच कर ही रोंगटे खड़े हो जाते हैं।

रैसलमेनिया में WWE बेहतर से बेहतर और अधिक से अधिक रैसलर्स को जोड़ने का प्रयास करती आई है। इसी कारण पिछले पांच वर्ष से लगातार आंद्रे द जायंट बैटल रॉयल लड़ा जा रहा है। जहाँ काफी संख्या में रैसलर जीत का प्रयास करते नजर आते हैं।

मौजूदा सुपरस्टार्स की बात करें तो उनमें से आधे ऐसे हैं जो पहले भी रैसलमेनिया में लड़ चुके हैं और जीत से कहीं अधिक उन्हें हार ही मिली है। इस आर्टिकल में हम कुछ ऐसे ही सुपरस्टार्स पर चर्चा करने वाले हैं। जिनके नाम सबसे अधिक रैसलमेनिया जीत हैं और कुछ ऐसे जिनके नाम सबसे अधिक हार हैं।

10) डीन एम्ब्रोज़: 3-2(60%)

dean ambrose wrestlemania record

'द शील्ड' का मेन रोस्टर करीब सात वर्ष पहले हुआ था। शायद आप न जानते हों कि डीन एम्ब्रोज़ इस टीम के पहले सदस्य हैं जिन्हें ट्रिपल क्राउन चैंपियन होने का सम्मान प्राप्त हुआ था।

उनकी सबसे बेहतरीन रैसलमेनिया जीत, रैसलमेनिया 33 में आई। जब उन्होंने बैरन कॉर्बिन को हराते हुए इंटरकांटिनेंटल चैंपियनशिप डिफेंड की थी। यह जीत ख़ास इसलिए थी क्योंकि ऐसा पिछले 17 वर्षों में पहली बार हुआ था जब रैसलमेनिया में इंटरकांटिनेंटल चैंपियनशिप डिफेंड की गयी हो।

9)शेन मैकमैहन: 3-2(60%)

shane mcmahon

हालाँकि शेन मैकमैहन साप्ताहिक इवेंट्स से खुद को ज्यादातर समय दूर ही रखते आये हैं। लेकिन जब बात रैसलमेनिया की हो रही हो, तो कौन नहीं चाहेगा कि उसे हजारों दर्शकों के सामने रिंग में लड़ने का मौका मिले।

शेन, पांच बार रैसलमेनिया मैच लड़ चुके हैं, जिनमें उन्हें तीन में जीत हासिल हुई है। रैसलमेनिया 35 में उनका सामना मिज से होने वाला है, जो कि उनके पूर्व टैग टीम पार्टनर रहे हैं।

इस जीत के साथ शेन मैकमैहन का रैसलमेनिया में जीत प्रतिशत 67 हो जायेगा। वहीँ उन्हें हार मिलती है, तो यह घटकर 50 प्रतिशत हो जायेगा।

WWE News in Hindi, RAW, SmackDown के सभी मैच के लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज़ स्पोर्ट्सकीड़ा पर पाएं

8) ब्रॉक लैसनर: 5-3(62.5%)

brock lesnar

ब्रॉक लैसनर बहुत से ऐसे रैसलमेनिया पल का हिस्सा रहे हैं, जिन्हें कभी नहीं भुलाया जा सकेगा। इनमें सबसे ख़ास वह रहा जब रैसलमेनिया 30 में अंडरटेकर की स्ट्रीक का अंत हुआ।

बता दें कि लैसनर ने अपना सफर रैसलमेनिया 19 से शुरू किया था, जहाँ उन्हें कर्ट एंगल पर जीत हासिल हुई। अब समय आ गया है रैसलमेनिया 35 का जहाँ उन्हें सैथ रॉलिंस के खिलाफ WWE यूनिवर्सल चैंपियनशिप डिफेंड करनी है।

बता दें कि अपने रैसलमेनिया सफर के दौरान वो गोल्डबर्ग, रोमन रेंस और अंडरटेकर जैसे सुपरस्टार्स पर जीत हासिल कर चुके हैं।

7) डैनियल ब्रायन: 5-2-1(62.5%)

daniel bryan

सालों पहले जब डेनियल ब्रायन रैसलमेनिया 27 में नजर आये, यह शायद ही किसी ने सोचा होगा कि उनके नाम एक ही पीपीवी में दो हार जुड़ने वाली हैं। हालाँकि रैसलमेनिया 27 में उनके एक मैच का कोई परिणाम नहीं निकल सका था।

उससे अगले वर्ष भी हार का सिलसिला जारी रहा। जब शेमस के खिलाफ उन्हें वर्ल्ड हैवीवेट चैंपियनशिप में हार का सामना करना पड़ा। लेकिन आपको बता दें कि रैसलमेनिया 28 के बाद उन्होंने एक भी हार का मुँह नहीं देखा है।

6) शार्लेट फ्लेयर: 2-1(66%)

charlotte wrestlemania record

WWE विमेंस डिवीज़न के इतिहास में शार्लेट फ्लेयर ऐसी सुपरस्टार हैं जिन्होंने सबसे अधिक रैसलमेनिया मैच लड़े हैं। तीन वर्ष पूर्व उन्होंने रैसलमेनिया 32 में अपना डेब्यू किया था। उसके बाद उन्हें दो मैचों में जीत और केवल एक में हार का मुँह देखना पड़ा है।

वह एकमात्र हार उन्हें रैसलमेनिया 33 में हुए फैटल-फोर-वे एलिमिनेशन मैच(WWE रॉ विमेंस चैंपियनशिप) में झेलनी पड़ी थी। बता दें कि रैसलमेनिया 35 में उन्हें रोंडा राउजी और बैकी लिंच के खिलाफ WWE रॉ विमेंस चैंपियनशिप मैच लड़ना हैं।

5) एजे स्टाइल्स: 2-1(66%)

aj styles is on wrestlemania winning streak

एजे स्टाइल्स ने अपना WWE डेब्यू 2016 में किया था। उसके बाद से 'द फिनोमेनल', तीनों रैसलमेनिया का हिस्सा रहे हैं। अपनी पहली ही रैसलमेनिया में उन्हें क्रिस जैरिको के खिलाफ हार का मुँह देखना पड़ा था।

मगर पिछले दो वर्षों से स्टाइल्स, लगातार जीत की हवा खा रहे हैं। इस बार यानी रैसलमेनिया में उनके सामने रैंडी ऑर्टन हैं। जिनके खिलाफ जीत आसान तो नहीं है, फिर भी एजे स्टाइल्स अपनी रैसलमेनिया स्ट्रीक को 3-1 पर पहुँचाने का भरपूर प्रयास नजर आयेंगे।

4) रोमन रेंस: 4-2(66%)

roman reigns at wrestlemania main event

जब रोमन रेंस ने अक्टूबर 2018 में खुद को ल्यूकीमिया होने की खबर सुनाई, तो अंदाजा लगाना बेहद मुश्किल था कि 'द बिग डॉग' रैसलमेनिया 35 तक वापसी कर भी पाएंगे या नहीं। परन्तु वो इससे पहले ही वापसी कर चुके हैं।

रोमन का सफर रैसलमेनिया 29 से शुरू हुआ था। उन्होंने चार मैचों में जीत दर्ज की है। ख़ास बात यह है कि रैसलमेनिया 31 से लेकर 34 तक ऐसी कोई रैसलमेनिया नहीं रही है, जिसकी मेन इवेंट का हिस्सा रोमन रेंस न रहे हों।

3) जॉन सीना: 10-4(71.4%)

john cena wrestlemania record

आपको बता दें कि अंडरटेकर के बाद सबसे बेहतर रैसलमेनिया रिकॉर्ड जिस सुपरस्टार का है, वे जॉन सीना ही हैं। 2004 में उन्होंने अपना रैसलमेनिया डेब्यू किया, जहाँ उन्होंने बिग शो को मात देते हुए रैसलमेनिया में अपनी पहली सिंगल्स चैंपियनशिप(यूनाइटेड स्टेट्स चैंपियनशिप) जीती।

हालाँकि रैसलमेनिया 35 के लिए अभी तक उनके लिए मैच की पुष्टि नहीं की गयी है। मगर कयास लगाये जा रहे हैं कि वे कर्ट एंगल के विदाई मैच में उनके खिलाफ रिंग में उतर सकते हैं।

2) सैथ रॉलिंस:5-1 (83.33%)

seth rollins

रैसलमेनिया 35, सैथ रॉलिंस के करियर की सबसे ख़ास रैसलिंग इवेंट बनने वाली है। ऐसा इसलिए क्योंकि यहीं वो अपने करियर में पहली बार WWE यूनिवर्सल चैंपियन बन सकते हैं। परन्तु सामने खड़े हैं ब्रॉक लैसनर।

रैसलमेनिया 29 से हुई जीत की शुरुआत है कि थमने का नाम नहीं ले रही है। उनके नाम पांच रैसलमेनिया जीत हैं। एकमात्र हार उन्हें रैसलमेनिया 31 में रैंडी ऑर्टन के खिलाफ झेलनी पड़ी थी। परन्तु रैसलमेनिया 31 में ही वो पहली बार WWE चैंपियन बने थे।

1) अंडरटेकर: 24-2(92.3%)

undertaker

रैसलमेनिया का बादशाह इस लिस्ट में टॉप पर न हो, ऐसा नहीं हो सकता। हालाँकि यह एक कड़वा सच है कि उनकी रैसलमेनिया स्ट्रीक, सालों पहले टूट चुकी है। लेकिन रैसलमेनिया के साथ अंडरटेकर का नाम हमेशा के लिए जुड़ गया है।

24 जीत के साथ उनके नाम अब दो हार भी जुड़ गयी हैं। पहली रैसलमेनिया 30 में आई थी, जब उनकी रैसलमेनिया स्ट्रीक का अंत हुआ। वहीँ दूसरी हार रैसलमेनिया 33 में रोमन रेंस के खिलाफ आई।

Edited by Ankit
Article image

Go to article

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now