WWE इतिहास के टॉप-10 लास्ट मैन स्टैंडिंग मुकाबले

हैल इन ए सैल मैच तथा आई क्विट मैचेज़ की तरह लास्ट मैन स्टैंडिंग मुकाबले का भी अपना ही मज़ा है और अबतक कम्पनी ऐसे 30 मैचेज़ करवा चुकी है। इस साल भी स्टाइल्स बनाम नाकामुरा एक लास्ट मैन स्टैंडिंग मैच होगा और फैंस को इस बात की उम्मीद है कि वो इनके बीच हो रहे लो-ब्लो वाले पलों को खत्म कर देगा। आज हम उनमें से सबसे अच्छे 10 लास्ट मैन स्टैंडिंग मैचेज़ के बारे में बात करेंगे:

#10 मैनकाइंड बनाम द रॉक (सेंट वैलेंटाइंस डे मैसेकर: इन योर हाउस)

1999 में मैनकाइंड और रॉक के बीच हुई फिउड ज़बरदस्त थी। सर्वाइवर सीरीज के बाद मंडे नाइट रॉ पर हुए मैच और रॉयल रंबल के आई क्विट मैच के बाद हाफटाइम हीट पर हुआ इनका पार्किंग लॉट ब्रॉल काफी ज़बरदस्त था। 22 मिनट तक हुए मैच के बाद टेबल्स, चेयर्स सब टूटे हुए थे। ये मैच ड्रा में खत्म हुआ जिसकी वजह से मैनकाइंड टाइटल को रिटेन कर गए ।

#9 जॉन सीना बनाम ब्रे वायट (पेबैक 2014)

ब्रे वायट की पॉपुलैरिटी काफी अच्छी थी और रैसलमेनिया तथा पेबैक तक पहुंचते हुए ब्रे जितने स्ट्रॉन्ग लग रहे थे, मैच के बाद वो उतने ही कमज़ोर लग रहे थे। इस मैच में वायट्स और उसोज़ ने दखल दिया और भले ही मैच का ज़्यादातर भाग रिंग में हुआ, लेकिन सीना ने स्टील स्टेप्स का भी जमकर इस्तेमाल किया। आखिरकार क्रेट्स के माध्यम से ब्रे को सीना ने 10 काउंट के लिए नीचे रखा।

#8 ऐज बनाम क्रिस बेन्वा (बैकलैश 2005)

रैसलमेनिया 21 पर इनके बीच हुई फिउड इतना ज़बरदस्त थी कि इसे अगले कई पे-पर-व्यूज़ तक ले जाया गया। इस समय बेन्वा के हाथ पर ऐज ने कई बार वार किया, जिसकी वजह से एरिक बिशॉफ ने इनके बीच बैकलैश 2005 पर एक मैच निर्धारित किया जो कि एक लास्ट मैन स्टैंडिंग मैच था। ये मैच रिंग के अंदर और बाहर हुआ। ऐज की काफी पिटाई हुई, लेकिन आखिरकार 2 स्पीयर्स और सर पर ईंट के वार के साथ ऐज इस मैच को जीत गए।

#7 ट्रिपल एच बनाम रैंडी ऑर्टन- WWE टाइटल (नो मर्सी 2007)

2007-08 के दौरान इन दो रैसलर्स के बीच हुआ मैच इनके 2007-2010 वाली फिउड का बड़ा हिस्सा था। इन दोनों ने इस इवेंट पर कई मैच लड़े थे, और इस मैच के समय तक ट्रिपल एच तीसरा और रैंडी ऑर्टन दूसरा मैच लड़ रहे थे। इसके बाद इन दोनों ने एक ज़बरदस्त फिउड की जिसमें अनाउंस टेबल, स्टील स्टेप्स और चेयर शामिल थे। आखिरकार अनाउंस टेबल पर एक आरकेओ के साथ ही ये मैच खत्म हुआ और टाइटल रेन भी।

#6 बतिस्ता बनाम जॉन सीना - WWE टाइटल (एक्सट्रीम रूल्स 2010)

ये दोनों एक ज़बरदस्त किस्म की फिउड कर रहे थे, जहांबतिस्ता बटिस्टा एक हील की तरह से काम कर रहे थे और ये उनका एक्टिव रैसलर के तौर पर एक ज़बरदस्त काम था। इस मैच के दौरान टेबल्स, चेयर्स और अलग-अलग किस्म की चीज़ों का इस्तेमाल हुआ, लेकिन आखिरकार सीना ने डक्ट टेप से बतिस्ता का पैर रिंग पोस्ट से बांध दिया, जिसकी वजह से बटिस्टा 10 काउंट का जवाब नहीं दे सके और सीना जीत गए।

#5 अंडरटेकर बनाम बतिस्ता - वर्ल्ड हैवीवेट टाइटल (बैकलैश 2007)

2007 के इस मैच ने इन दोनों रैसलर्स को काफी फायदा पहुंचाया, क्योंकि इसकी वजह से 2006 में एकदम शिथिल चल रहे टेकर ने खुद को साबित किया तो वहीं बतिस्ता ने इस बात को साबित किया कि वो किसी के भी साथ एक अच्छा मैच लड़ सकते हैं। रिंग के बाहर आते ही अंडरटेकर ने बतिस्ता को एक स्टील स्टेप शॉट दिया और फिर अनाउंस टेबल पर लेग ड्रॉप दिया। उसके बाद ये स्टेज पर गए जहां इनके बीच ये मैच नो कॉन्टेस्ट के रूप में समाप्त हुआ।

#4 डीन एम्ब्रोज़ बनाम कैविन ओवंस - इंटरकॉन्टिनेंटल टाइटल (रॉयल रंबल 2016)

अब एक ज़बरदस्त हील और लूनाटिक फ्रिंज के बीच हुए मैच से आप और क्या उम्मीद करेंगे? इन दोनों के बीच टीएलसी पर हुआ मैच धमाल था, लेकिन इस मैच ने तो अद्भुत शब्द की पराकाष्ठा बढ़ा दी। चेयर्स और स्टील स्टेप्स के साथ-साथ टेबल्स का भी प्रयोग इस मैच के दौरान काफी बार हुआ। ओवंस ने एक मूनसॉल्ट लगानी चाही लेकिन एम्ब्रोज़ की जगह वो खुद इसका शिकार बने जिसकी वजह से एम्ब्रोज़ टाइटल रिटेन कर गए।

#3 जॉन सीना बनाम उमागा - WWE टाइटल (रॉयल रंबल 2007)

इस मैच के शुरू होने से पहले जिस तरह उमागा ने सीना के स्प्लीन को चोटिल कर दिया था, उससे इनके बीच होने वाले मैच को लेकर लोगों के बीच उत्सुकता बढ़ गई थी। इस मैच के दौरान अन्य सारे लास्ट मैन स्टैंडिंग मैचेज की तरह स्टील स्टेप्स, रिंग, चेयर्स और टेबल्स का ज़बरदस्त इस्तेमाल हुआ। आखिरकार सीना ने उमागा के गले में रिंग पोस्ट या रिंग वायर लगाकर उनकी स्पीड को कम किया जिसकी वजह से वो काउंट का जवाब नहीं दे सके और सीना ये मैच जीत गए।

#2 जॉन सीना बनाम ऐज - वर्ल्ड हैवीवेट टाइटल (बैकलैश 2009)

28 मिनट चले इस मैच में इतना एक्शन था जिसका जवाब नहीं। इस मैच में हर किस्म के प्रॉप का इस्तेमाल हुआ और जब लगा कि जॉन सीना, ऐज को हराने वाले हैं तभी बिग शो ने आकर सीना को स्पॉटलाइट में एक चोकस्लैम दे दिया जिसकी वजह से वो काउंट का जवाब नहीं दे सके।

#1 ट्रिपल एच बनाम क्रिस जैरिको (फुली लोडेड 2000)

ये एक ऐसा क्लासिक मैच था जिसमें अद्भुत एक्शन था, और इस फिउड की वजह थी स्टैफनी मैकमैहन। इन दोनों ने एक ज़बरदस्त मैच लड़ा जहां जैरिको एब्डोमेन की चोट के बावजूद ज़बरदस्त फाइट लड़ रहे थे। आखिरकार अनाउंस टेबल पर पटखनी देकर ट्रिपल एच ने ये मैच जीत लिया था। लेखक: कार्तिक सेठ; अनुवादक: अमित शुक्ला