10 बड़े मुकाबले जो Wrestlemania 34 में देखने को मिल सकते हैं

04049-1511967356-500

रैसलमेनिया 34 अब बेहद नज़दीक है और इसके साथ ही ज़रूरी है कि हम उन मैचेज़ के बारे में सोचे जो यहां कुछ धमाल कर सकते हैं। एक अच्छी बात ये है कि जब भी ये इवेंट होता है तो हम उसके 70-80% से खुश हो जाते हैं। इस बात को ध्यान में रखते हुए आज हम आपको बताने वाले हैं उन 10 मैचेज़ के बारे में जो इस शो का हिस्सा ज़रूर होंगे। यहां हम बात कर रहे हैं मौजूदा रैसलर्स के बारे में जो धमाल मचा रहे हैं, ना कि उनकी जो अब पुराने हो चुके हैं। यहां इस बात का भी ध्यान रखा गया है कि ब्रॉन स्ट्रोमन, समोआ जो और फिन बैलर इस समय किसी स्पष्ट कहानी का हिस्सा नहीं है इसलिए उनका ज़िक्र इसमें नहीं है। चलिए अब आपको बताते हैं उन मुकाबलों के बारे में:


#10 असुका बनाम एलेक्सा ब्लिस बनाम पेज

इस समय फैंस की पसन्द और उम्मीद यही है कि असुका इस मैच की विजेता बने और रैसलमेनिया पर हमें ये देखने को भी मिल सकता है, लेकिन उसके लिए ज़रूरी ये होगा कि एलेक्सा इसमें एक हील चैंपियन की तरह ही जाएं। इस मैच में अब भी कुछ कमी लग रही है, हैं ना। अब ये सोचिए अगर इसमें अब्सॉल्युशन की पेज को भी जोड़ दिया जाए तो क्या होगा? इस मैच की पराकाष्ठा बहुत ही बड़ी हो जाएगी और फैंस तो इस मैच की उम्मीद कर ही रहे हैं। ऐसा भी हो सकता है कि कई लोगों को एक महिलाओं का मैच अच्छा ना लगे, मगर इस कहानी को यदि अच्छे से किया गया तो ये रैसलमेनिया 34 के लिए एक जबरदस्त बिल्डअप होगा।

#9 द उसोज़ बनाम एम्ब्रोज़ और रॉलिंस

050d1-1511967602-500

इस मैच को हम सब सर्वाइवर सीरीज पर देखने वाले थे लेकिन तभी रॉ पर टैग टीम टाइटल्स शील्ड से द बार के पास चले गए, जिसकी वजह से ये मैच होते होते रह गया। अब जब द बार ने इन दोनों टीम्स संग फाइट कर ली है तो ये ज़रूरी है कि ये सपने सरीखा मैच भी हो जाए। इस समय की खबरों के आधार पर शील्ड मेनिया से पहले बिखरने वाली है लेकिन हमारा मानना है कि इन्हें साथ रखने में ही भलाई है, साथ ही अच्छे मैचेज़ की उम्मीद भी। #8 ब्रोकन मैट बनाम ब्रे वायट 13eaf-1511967651-500 इस गिमिक को दोबारा से जागृत करने का श्रेय यदि ब्रे को मिल सकता है तो ये बात भी गौर करने वाली है कि ये दो ज़बरदस्त प्रोमो कटर्स अगर एक साथ एक रिंग में होंगे और अगर उनकी वजह से एक जबरदस्त मैच हुआ तो कितना धमाल होगा। यहां देखने वाली बात ये है कि इस गिमिक को एकाएक ना बनाया जाए बल्कि बदलते समय के साथ ये आगे बढ़े तो ज़्यादा अच्छा होगा क्योंकि रैसलमेनिया में अभी वक़्त है।

#7 ब्रॉक लैसनर बनाम रोमन रेंस

73959-1511967681-500

आप चाहे कितना भी गुस्सा करें या आपको ये मैच बेमानी लगे, लेकिन इस मैच के अंदर जो क्षमता है उसपर भी ध्यान दीजिए। एक तरफ हैं रोमन रेंस जिन्होंने रैसलमेनिया 31 पर ब्रॉक के हाथों एक मैच हारकर इस लड़ाई को ज़िंदा रखा क्योंकि ये रोमन के करियर का सबसे न्यूनतम स्तर था। इस समय जब ब्रॉक ने कई रैसलर्स संग लड़ाई लड़ रखी है तो उन्हें एक मैच में हराना और उनसे वो WWE टाइटल जीतना पिछले रैसलमेनिया हर हुई हार की खटास कम कर देगा।

#6 बेली बनाम साशा बैंक्स

d42fb-1511967735-500

अगर NXT टेकओवर ब्रुकलिन इनके सामर्थ्य की एक झलक थी तो आप अंदाजा लगाइए कि पिछले ढाई सालों में इनमें कितना सुधार आया होगा और अगर इन्होंने उस शो में अपने प्रदर्शन से सबको हैरान कर दिया था तो रैसलमेनिया पर तो ये धमाल ही मचा देंगी। इन दोनों ने रॉ पर कई मैच लड़े हैं, लेकिन साप्ताहिक शो और एक शोज के शाहतार में फर्क होता है। अगर इन दोनों ने कुछ ऐसा परफॉर्म कर दिया जिसकी वजह से फैंस हतप्रभ रह जाएंगे तो ये इस शो और इनकी क्षमता की जीत होगी। इसके लिए साशा को हील बनना होगा, और इसकी उम्मीद हम सब पूरे साल से कर रहे हैं।

#5 एजे स्टाइल्स बनाम शिंस्के नाकामुरा

9a858-1511967839-500

जिस फुर्ती और शक्ति के लिए नाकामुरा जाने जाते हैं वो हमें उनके स्मैकडाउन पर आने के बाद से नहीं दिखी है। इसका कारण है WWE की बुकिंग जिसने उन्हें कभी शक्तिशाली दिखाया ही नहीं। क्या हो अगर वो अपने पुराने रूप मे आ जाएं और फिर अपने हुनर से वो मकाम बनाए कि उन्हें या तो किसी प्रकार से WWE टाइटल की कहानी का हिस्सा बनाया जा सके। इसके साथ ही क्यों ना एक एजे स्टाइल्स बनाम नाकामुरा हो जाए। #4 WWE हॉर्सविमेन बनाम MMA हॉर्सविमेन

a6dd5-1511967869-500

मे यंग क्लासिक पर जब WWE ने इस मैच की एक झलक दिखलाई थी तबसे फैंस इस बात की उम्मीद कर रहे हैं कि ये मैच होना चाहिए। इस मैच को शायद कुछ लोग MMA बनाम WWE समझकर भूलना चाहे, लेकिन दूसरी तरफ अगर आप ये सोचें कि एक तरफ हैं रौंडा राउजी और दूसरी तरह शार्लेट फ्लेयर। इस मैच के बारे में सोचकर ही फैंस उत्साहित हैं, तो अगर ये मैच हुआ तो ना जाने क्या होगा।

#3 केविन ओवंस बनाम सैमी जेन

4cdce-1511967902-500

ये पहले दोस्त थे, फिर दुश्मन बन गए, और अब फिर दोस्त हैं, पर WWE में कुछ भी नहीं टिकता, और हम सब जानते हैं कि ये मैच भी जल्द ही आ जाएगा, जब इनमें से कोई एक दूसरे पर वार करेगा। इन दोनों ने ROH, NXT और अब WWE को कुछ ऐसे अद्भुत पल अपनी लड़ाई की वजह से दिए हैं। अगर इन्हें एक बार और लड़वा दिया जाए तो उसमें किसी के लिए कोई नुकसान नहीं।

#2 डीन एम्ब्रोज़ बनाम सैथ रॉलिंस

352c9-1511967938-500

जब साढ़े तीन साल पहले सैथ ने शील्ड पर वार किया था तो लोगों को लगा था कि ये जल्दी है, लेकिन अगर असल में देखा जाए तो वो एक सही निर्णय था। ये बात ठीक है कि शील्ड फैंस के बीच लोकप्रिय हो रहा था और किसी ने भी ऐसे बिखराव की उम्मीद नहीं कि थी, पर अब लगता है बाज़ी पलट गई है। इस बार ये उम्मीद की जा रही है कि डीन सैथ पर वार करेंगे, जिसकी वजह से हमें इन दोनों के बीच एक जबरदस्त लड़ाई का दूसरा भाग देखने को मिलेगा। ये एक अच्छा अनुभव होगा और एक जबरदस्त मैच भी जिसका लुत्फ लोग रैसलमेनिया पर उठा सकते हैं।

#1 जॉन सीना बनाम द अंडरटेकर

ab4f1-1511967965-500

आप भले ही ये कहें कि हम पार्ट टाइमर्स की बात नहीं करेंगे, पर ये मैच ऐसा है जो समय से परे है और जहां एक तरफ लोग इसे पिछले साल रैसलमेनिया पर देखना चाहते थे, लेकिन अगर ये इस साल भी हो जाता है तो इसमें कोई बुराई नहीं। इन दो लेजेंड्स के बीच मैच धमाकेदार होगा, जिसकी वजह से पिछले रैसलमेनिया पर अगर हम ये मान लें कि टेकर ने अपना आखिरी मैच लड़ा है तो हम इस मैच से वंचित रह जाएंगे, लेकिन अगर ये मैच हुआ तो हमें अद्भुत मैच देखने को मिलेगा। लेखक: हैरी कैटल, अनुवादक: अमित शुक्ला