Create
Notifications

Wrestlemania इतिहास के 10 सर्वश्रेष्ठ वर्ल्ड टाइटल मुकाबले

तनिष्क सिंह तोमर

WWE ने मेंस रॉयल रम्बल मैच में शिंस्के नाकामुरा को जिताकर शानदार उपहार दिया। इस वजह से नाकामुरा न सिर्फ इस वक्त के सबसे बड़े बेबीफेस बन गए हैं बल्कि उन्हें मोमेंटम भी वापस मिल गई है। नाकामुरा की जीत से फैन्स को ‘द किंग ऑफ स्ट्रॉन्ग स्टाइल’ और ‘द फेनोमेनल वन’ के बीच ड्रीम मैच देखने को मिलेगा। WWE टाइटल के लिए होने वाला यह मैच सोने पर सुहागा हो गया। नाकामुरा और स्टाइल्स को अगर ज्यादा समय मिला तो इनके बीच शानदार मैच देखने को मिल सकता है। रॉ की तरफ से यह पुष्टि कर दी गई है कि लेसनर और रेन्स बिग रेड बेल्ट के लिए लड़ेंगे। रैसलमेनिया में इनके बीच एक यादगार मैच देखने को मिलेगा। इतने सालों में रैसलमेनिया में कई शानदार वर्ल्ड टाइटल मैच देखने मिले हैं और यह मैच फैन्स को अभी तक याद होगा। आइए बात करते हैं ऐसे ही कुछ शानदार मैचों की जिन्हें हम पहले देख चुके हैं

#10 WWE टाइटल के लिए जॉन सीना बनाम शॉन माइकल्स (रैसलमेनिया 23)

रैसलमेनिया 23 में बैटल ऑफ बिलिनेयर्स,मनी इन द बैंक लैडर मैच और दो वर्ल्ड टाइटल मैचेज जैसे मुकाबले देखने को मिले। जॉन सीना और शॉन माइकल्स के बीच मेगा इवेंट के क्लोजिंग मैच में शानदार मुकाबला देखने को मिला। इन दोनों के बीच चले इस 30 मिनट के मुकाबले में माइकल्स को सीना पिन करने में सफल रहे। इसे भी पढ़ें: 10 शानदार मैच जो WrestleMania 34 को और बेहतरीन बना सकते हैं

#9 WWE वर्ल्ड हैवीवेट टाइटल के लिए रैंडी ऑर्टन बनाम बतिस्ता बनाम डैनियल ब्रायन (रैसलमेनिया 30)

स्टोन कोल्ड के बाद सबसे ज्यादा लोकप्रियता डैनियल ब्रायन को 2014 में मिला। उस वक्त द यस मोमेंट इतना प्रभावशाली था कि बतिस्ता को बू मिलने के बाद WWE को अपने असली रैसलमेनिया के योजनाओं को बदलना पड़ा। डैनियल ब्रायन के पास इतनी लोकप्रियता थी कि उनका वर्ल्ड टाइटल मैच को अंडरटेकर के मैच से भी ज्यादा लोकप्रियता हासिल हुई। 24 मिनट तक चलने वाले इस मैच में रैंडी ऑर्टन और बतिस्ता के खिलाफ ब्रायन को क्राउड से शानदार प्रतिक्रिया मिली। ट्रिपल एच के दखल ने इस मैच को एक अलग स्तर पर लेकर पहुंचा दिया।

#8 वर्ल्ड हैवीवेट टाइटल के लिए बतिस्ता बनाम अंडरटेकर (रैसलमेनिया 23)

भले ही 2006 तक अंडरटेकर रैसलमेनिया में 14-0 से आगे थे, लेकिन वह द शो ऑफ द शोज में वह कभी शामिल नहीं हुए थे। 2007 में रम्बल मैच जीतने के बाद उन्हें रैसलमेनिया में इस टॉप टाइटल मैच में लड़ने का मौका मिला। उनके विरोधी बतिस्ता पिछले दो साल से जॉन सीना के साथ ब्लू ब्रांड के टॉप रैसलर्स थे। रम्बल विजेता के इस मैच में शामिल होने के बाद भी कुछ कारणों से मिड-कार्ड से फैसला लिया गया। इस वजह से टेकर और बतिस्ता काफी नाखुश थे। 16 मिनट तक चले इस मुकाबले को शुरू होने से पहले ही दर्शकों से काफी लोकप्रियता मिलने लगा। दोनों ही रैसलर्स की इन -रिंग टेक्निक अच्छी न होने के बावजूद काफी यह मुकाबला काफी रोमांचक हुआ और अंत में टेकर टॉम्बस्टोम्ब पाइलड्राईवर की मदद से इस मैच को जीतकर 15वीं बार रैसलमेनिया टाइटल विजेता बनने में सफल रहे ।

#7 WWF वर्ल्ड हैवीवेट टाइटल के लिए हल्क होगन बनाम द अल्टीमेट वॉरियर (रैसलमेनिया 6)

आधुनिक पीढ़ी में 2017 का नो मर्सी मैच, सीना-पंक के बीच 2011 में हुए समरस्लैम मुकाबला और 2008 में सीना-बतिस्ता के बीच हुए समरस्लैम मुकाबलों जैसे शानदार बेबीफेस मैच देखने को मिले। इस तरह के मैचों को दर्शकों से काफी लोकप्रियता मिलने की उम्मीद होती है । होगन और द अल्टीमेट वॉरियर के बीच पहली बार बेबीफेस मैच देखने को मिला जिसे काफी लोकप्रियता हासिल हुई। होगन उस वक्त WWF चैंपियन थे तो वहीं वॉरियर IC चैंपियन। रैसलमेनिया 6 में इन दोनों के बीच हैवीवेट टाइटल के लिए यह शानदार मैच 23 मिनट तक चला जिसमें होगन को हराकर वॉरियर एक नए सुपरस्टार बने।

#6 WWF वर्ल्ड हैवीवेट टाइटल के लिए रिक फ्लेयर बनाम रैंडी सैवेज (रैसलमेनिया 8)

रैसलमेनिया 8 के दौरान यह पहली बार हुआ जब इस इवेंट में कोई WWF चैंपियन शामिल नहीं हुआ। इस इवेंट में दो मुख्य कार्यक्रमों के साथ साथ एक पे-पर-व्यू मैच होने के बाद शो के बंद होने से पहले सैवेज और फ्लेयर एक राइवलरी में शामिल हो गए। इसके बाद उनके बीच हैवीवेट टाइटल मैच हुआ। 18 मिनट तक चले इस मुकाबले की शुरुआत में फ्लेयर आगे रहे लेकिन अंत में नैकब्रेकर की मदद से सैवेज मोमेंटम हासिल करने में सफल रहे और अंत में उनको जीत भी मिली।

#5 WWE टाइटल के लिए कर्ट एंगल बनाम ब्रॉक लैसनर (रैसलमेनिया 19)

2003 में कर्ट एंगल शानदार इन-रिंग परफॉरमर्स में से एक थे। वह किसी के साथ भी शानदार मैच में शामिल होते थे। उनके प्रतिद्वंदी ब्रॉक लैसनर एक शानदार इन-रिंग एथीलिटों में से एक थे। होगन-मैकमैहन और रॉक-ऑस्टिन के बीच मैच होने के बावजूद इस मुकाबले को अंत में रखा गया और इसे दर्शकों से भी काफी प्रशंसा प्राप्त हुई। 21 मिनट तक चले इस मुकाबलें में लेसनर ने दूसरी बार F-5 का इस्तेमाल करके इस मैच को जीत लिया।

#4 वर्ल्ड हैवीवेट टाइटल के लिए ऐज बनाम अंडरटेकर (रैसलमेनिया 24)

2007 में ऐज मनी इन द बैंक कैश-इन मैच में अंडरटेकर को हराकर ब्लू ब्रांड के सबसे बड़े विलन बन गए थे। साल के अंत में ये दोनों बतिस्ता के साथ एक वर्ल्ड हैवीवेट टाइटल के लिए थ्री-वे राइवलरी मैच में शामिल हुए। ऐज के पास पहले से ही एक टाइटल था, वहीं टेकर ने एलिमिनेशन चैम्बर मैच जीतकर रैसलमेनिया के लिए टाइटल शॉट हासिल किया। दोनों ही रैसलर्स इस मुकाबले से पहले रैसलमेनिया में अपराजित थे। 24 मिनट तक चले इस मुकाबले में ऐज ने टेकर के उपर एक कैमरे से हमला कर दिया लेकिन टॉम्बस्टोम्ब की मदद से टेकर इस मुकाबले को जीतने में सफल रहे।

#3 WWF वर्ल्ड हैवीवेट टाइटल के लिए ब्रेट हार्ट बनाम शॉन माइकल्स (रैसलमेनिया 12)

शॉन माइकल्स ने अपने रिटायरमेंट के बाद रॉयल रम्बल से वापसी किया। इसके बाद हार्टब्रेक किड का यादगार दौर शुरु हुआ और वह रैसलमेनिया के दौरान वर्ल्ड चैंपियन ब्रेट हार्ट से भिड़े। 60 मिनट तक चलने वाला यह आयरन मैच जीतने के लिए नहीं बल्कि सर्वाइव करने के लिए लड़ा गया। मैच के पहले चरण में दोनों सुपरस्टार्स बराबरी पर दिखे तो वहीं दूसरे दौर के अंतिम समय में हार्ट ने माइकल्स को शार्पशूटर की मदद से अपने जाल में फंसाने की कोशिश किया लेकिन वह इसे जीतने में असफल रहे।

#2 WWF टाइटल के लिए रॉक बनाम स्टोन कोल्ड स्टीव ऑस्टिन (रैसलमेनिया 17)

WWF के लिए रैसलमेनिया एक्स-7 काफी शानदार रहा। एटीट्यूड एरा अपने अंत की ओर बढ़ रहा था और WWE उस वक्त का सबसे बढ़िया मैच कार्ड प्रस्तुत करने जा रहा था। रॉक, स्टोन कोल्ड और स्टीव ऑस्टिन दो साल पहले रैसलमेनिया में भिड़ चुके थे। इस बार दो सबसे बड़े बेबीफेसों के बीच यह साबित करने के लिए हुआ कि दोनों में बेहतर कौन है। 28 मिनट तक चले यह मैच इतना इंटेंस था कि वे बेल बजने से पहले ही भिड़ने लगे और चेयर से हमला करने के बाद रॉक को ऑस्टिन पिन करने में सफल रहे।

#1 वर्ल्ड हैवीवेट टाइटल के लिए ट्रिपल एच बनाम शॉन माइकल्स बनाम क्रिस बेन्वा (रैसलमेनिया 20)

क्रिस बेन्वा कभी भी एक टॉप रैसलर की तरह नहीं दिखे। वह एक शानदार इन-रिंग परफॉरमर तो थे लेकिन WWE में जिस तरह का करिज्मा एक सुपरस्टार में होना चाहिए, वो इनमें नहीं था। इस वजह से रम्बल में उनकी जीत एक सरप्राइज की तरह देखा जाता है। उनके विरोधी ट्रिपल एच बनाम शॉन माइकल्स पिछले दो साल से हीटिड राइवलरी में शामिल थे। इस दौरान उनके पास अपने मतभेद खत्म करने का एक अच्छा मौका था। ट्रिपल एच के मैच में हस्तक्षेप करने से पहले शॉन माइकल्स और क्रिस बेन्वा लड़ना शुरू कर चुके थे। 25 मिनट तक चले इस शानदार मैच में क्रिस बेन्वा ने ट्रिपल एच के उपर क्रिप्प्ल क्रॉसफेस की मदद से जीतने में कामयाब रहे। लेखक - कार्तिक सेठ, अनुवादक - तनिष्क सिंह तोमर

Edited by Staff Editor

Comments

Fetching more content...