Create
Notifications

10 मिडकार्ड WWE रिटर्न्स जिन्हें सभी भूल गए हैं

Amit Shukla

WWE ने अपने पूरे समय में कई रैसलर्स को वापसी करते हुए देखा है फिर चाहे वो रॉक हों या ट्रिपल एच, ब्रॉक लैसनर, कर्ट एंगल या गोल्डबर्ग। इन सब रैसलर्स की वापसी यादगार रही है, पर हर वापसी इतनी ही यादगार नहीं होती।

WWE ने कई बार मिडकार्ड रैसलर्स को भी वापस बुलाया है ताकि वो अपनी दूसरी पारी में वो कमाल कर सकें जिसे वो पहली बार में नहीं कर सके थे। इनमें से कई वापसी अमूमन किसी तरह से फलदाई नहीं होती और आप ये तक भूल जाते हैं कि किसी रैसलर ने वापसी की है।

आज हम ऐसे ही 10 रैसलर्स और उनकी वापसी के बारे में बात करेंगे:

#10 क्रिस मास्टर्स 2009-11

क्रिस ने जब शुरुआत की तो वो अपने मास्टरलॉक चैलेंज के लिए जाने जाते थे। उनकी भी एक अनडिफिटेड स्ट्रीक थी। उन्होंने सर्वाइवर सीरीज और न्यू इयर्स रेसोल्यूशन पर अपनी उपस्थिति दर्ज कराई थी और साथ ही जॉन सीना, कर्ट एंगल और शॉन माइकल्स सरीखे रैसलर्स के साथ रिंग भी साझा किया था। उन्हें दूसरी बार वैलनेस पालिसी के उल्लंघन के परिणामस्वरूप रिलीज़ कर दिया गया था।

2009 में जब वो वापस आए तो उसका कारण थे रैंडी ऑर्टन, पर तब वो बेहद ही छोटे फिउडज़ में इन्वॉल्व थे। उस समय कम्पनी ये नहीं समझ पा रही थी कि इनका इस्तेमाल कैसे किया जाए। जब 2011 में वो रिलीज़ किए गए तबतक वो रिंग में काफी अच्छे हो चुके थे। इन्होंने उसके बाद इंडिपेंडेंट सर्किट और बाद में 2 साल इम्पैक्ट रैसलिंग में काम किया हुआ है।

#9 शॉन स्टेसिएक 2001-02

स्टान स्टेसिएक ने भूतपूर्व WWF चैंपियन के पुत्र शॉन ने 1999 में टैरी रनल्स, जैकलिन और रायन शैमरॉक के टॉयबॉय के रूप में संडे नाइट हीट में डेब्यू किया था। ये एक जॉबर थे और इनका काम था दूसरे रैसलर्स को ऊपर उठाना जैसे कि सर्वाइवर सीरीज 1999 में कर्ट एंगल।

उसके बाद ये 2000 में WCW चले गए जहां ये न्यू ब्लड स्टेबल के सदस्य बने और चक प्लुम्बो के साथ WCW टैग टीम चैंपियन भी। WCW के बंद होने के बाद वो WWE में आ गए जहां उन्हें एलायंस का हिस्सा बनाया गया। वो अमूमन बैकस्टेज फाइट्स में दीवारों से लड़ते थे और रिंग में उन्हें बाहर करके लोग मैच जीत जाते थे।

उन्होंने फिर कहा कि वो स्टेसिएक ग्रह से आए हैं जहां उन्हें आवाज़ें सुनाई देती हैं और छंद में बात करते थे। वो WWE के 24/7 रूल की वजह से 15 बार हार्डकोर चैंपियन रहे हैं। 2002 में दूसरे सुपरस्टार्स की आपसी बातचीत रिकॉर्ड करने के आरोप में उन्हें कम्पनी से निकाल दिया गया।

#8 हाकु - 2001

हाकु ने 1986 से 1992 तक और 1994 से 2001 तक WWE के साथ काम किया है। इसके अलावा इन्होंने जापान और मैक्सिको में भी काम किया हुआ है।

2001 में जब वो WCW हार्डकोर चैंपियन थे तब उन्होंने उस साल रॉयल रंबल पर एक एंट्री की थी, जिसके बाद WCW ने उनके या हार्डकोर चैंपियनशिप के बारे में कोई जिक्र नहीं किया। रंबल के बाद इन्होंने रिकिशी के साथ टैग टीम बनाई जो ज़्यादा दिन नहीं चली क्योंकि रिकिशी फेस बन गए और फिर इन्हें जुलाई में रिलीज़ कर दिया गया।

#7 चक पलुंबो 2006-08

WCW के 4 बार टैग टीम चैंपियन चक ने WWE में बिली गन के साथ एक टैग टीम बनाई और वो 2 बार WWE टैग टीम चैंपियंस रहे। उसके बाद इन्हें नूनजीओ और जॉनी स्टाम्बोली के FBI फैक्शन में उन्हें पुश मिली। आखिरकार 1 साल तक संडे नाइट हीट में लड़ने के बाद नवंबर 2004 में उन्हें रिलीज़ कर दिया गया।

चक ने मार्च 2006 में दोबारा साइन किया और संडे नाइट हीट के 25 मई 2007 वाले एपिसोड में वापसी की। इस बार वो अपने बाइकर लुक में आए थे। इन्होंने 2007 में ही स्मैकडाउन पर दोबारा डेब्यू किया और मिशेल मैककूल के साथ एक रोमांस वाला एंगल किया। जब ये और जेमी नोबल वाला एंगल खत्म हुआ तो वो सिर्फ लाइव इवेंट्स पर ही नज़र आते थे। आखिरकार उन्हें नवंबर 2008 में रिलीज़ कर दिया गया। इन्होंने साल 2014 में डिस्कवरी के साथ लॉर्ड्स ऑफ द कार होर्ड्स नाम का एक शो भी किया।

#6 जस्टिन क्रेडिबल - 2006

2001 में जब ECW बिज़नेस से बाहर हुआ तो ये पहले भूतपूर्व ECW चैंपियन थे जिन्होंने WWE के साथ साइन किया और मार्च 2001 में टीवी पर डेब्यू किया। इन्होंने एक्स-पैक और अल्बर्ट के साथ एक्स-फैक्टर नाम का एक ग्रुप बनाया, पर जब साल के अंत से पहले वो ग्रुप बिखर गया तो इन्होंने मिडकार्ड शोज़ किए और फिर 2003 में वो कम्पनी द्वारा रिलीज़ कर दिए गए। ये तबतक 8 बार WWE हार्डकोर चैंपियन बन चुके थे। वो 2006 में दोबारा तब वापस आए जब ECW दोबारा से लांच हो रहा था। 7 जून वाले शो में जब WWE और ECW हेड टू हेड जा रहे थे, तब उन्होंने वापसी की। उसके बाद वो एक जॉबर की तरह काम करते रहे। उन्हें 28 सितंबर 2006 को रिलीज़ कर दिया गया। उसकी वजह उनका इवेंट पर ना आना और मैनेजमेंट की कॉल ना उठाना बताया गया।

वो बाद में काफी बार रिटायरमेंट में आते-जाते रहे, और हाल में अपने अल्कोहल एब्यूज के चलते डायमंड डैलस पेज के साथ जुड़ते हुए बताए गए।

#5 डी-लो ब्राउन 2008-09

इनके नाम एक साथ WWE की इंटरकॉन्टिनेंटल चैंपियनशिप और यूरोपियन चैंपियनशिप साथ रखने का श्रेय है। इस मुकाम को बाद में जैफ जैरेट,कर्ट एंगल और रॉब वैन डैम ने भी पाया और साथ ही वर्ल्ड चैंपियनशिप्स भी।

ये टाइटल्स हारने के बाद अपनी पुश भी खो बैठे। इसका कारण था WWE स्टार द्रोज़ का करियर खत्म करने वाली एक मूव जहां सके पावरबॉम्ब ने द्रोज़ को लगभग अपंग ही बना दिया था। वो टीवी पर आते-जाते रहे, और 2003 की शुरुआत में WWE द्वारा रीलीज़ कर दिए गए।

TNA और इंडिपेंडेंट सर्किट में काम करने के बाद वो 21 जुलाई,2008 को सैंटीनो मरेला के प्रतिद्वंदी के रूप में WWE आए और 2009 में रिलीज़ हुए। उसके बाद ये TNA में बैकस्टेज और ऐसेस-एट्स के सदस्य रहे हैं।

#4 यूजीन - 2009

2004 के दौर में ये काफी माने हुए रैसलर थे। इन्होंने जैसे ही ट्रिपल एच और अपने अंकल एरिक बिशॉफ के साथ अपने फिउडस खत्म किए, इन्हें मिडकार्ड में लाकर 2007 में रिलीज़ कर दिया गया। ये 2010 में रैंडी ऑर्टन के कहने पर वापस लाए गए, पर उसके बाद अगस्त 10 वाले रॉ एपिसोड पर ये कैलेगरी किड के हाथों अपना 'कॉन्ट्रेक्ट इन ए पोल' मैच हार गए, जो बाद में मिज़ निकले। उसके बाद इन्हें उसी सप्ताह रिलीज़ कर दिया गया। ये बाद में एक ट्रेनर के रूप में सितम्बर 2013 से अक्टूबर 2014 तक WWE के साथ थे।

#3 गैंगरेल - 2004

इन्होंने ऐज और क्रिस्टियन तथा हार्डी बॉयज़ के मैनेजर कर रूप में एटीट्यूड एरा के दौरान काम किया है। ये अंडरटेकर की डार्कनेस मिनिस्ट्री वाले फैक्शन के भी सदस्य थे। इन्हें 2001 में रिलीज़ कर दिया गया था। 2004 में विसरा के साथ JBL द्वारा बुलाए गए गुंडे के रूप में वो आए और अंडरटेकर पर अटैक कर दिया। इसके बाद स्मैकडाउन के 5वें सालगिरह एपिसोड पर ये विसरा के साथ द मिनिस्ट्री के रूप में आए और अंडरटेकर से हार गए। उनके द्वारा 2005 में WWE के डेवलोपमेंटल और 2006 में केविन थोर्न तथा एरियल के साथ एक वैम्पायर लुक में आए पर WWE को उनके वजन की वजह से ये सही नहीं लगा। इसके बाद गैंगरेल ने रिकिशी के साथ अपना रैसलिंग स्कूल खोला और साथ ही 15 पोर्नोग्राफिक फिल्में भी बनाई।

#2 ग्रैंडमास्टर सेक्सए - 2004

एक दशक तक टैलेंट रिलेशन्स के मुखिया रहे जिम रॉस ने आखिरी रैसलर साइन किया जिनका नाम था ग्रैंडमास्टर सेक्सए।इनकी स्कॉटी टू हॉटी के साथ एक टू कूल टैग टीम थी। जब वो 2004 में कम्पनी में आए तो कम्पनी को ये मालूम नहीं था कि उनके किरदार के साथ क्या किया जाए इसलिए वो आते ही केन से हार गए और उसके बाद क्रिश्चियन से भी। ग्रैंडमास्टर को 1 महीने में ही निकाल दिया गया क्योंकि वो शो के लिए लेट पहुंचे थे और साथ ही पिए हुए भी थे। जिस समय लौलर वापसी कर रहे थे उस समय उनके दोस्त रिकिशी और स्कॉटी टू हॉटी टैग चैंपियंस थे पर 2 हफ्तों में ही वो टाइटल हार गए और रिकिशी चोटिल हो गए। इसके बाद ये लगा कि वो स्कॉटी के साथ जुड़ जाएंगे पर ऐसा नहीं हुआ। उन्होंने 2011 और 2014 में WWE TV पर प्रदर्शन किया है।

#1 वेडर - 2005

3 बार WCW चैंपियन और 3 बार IWGP चैंपियन ने जब 1996 में WWE का रुख किया तो लोग हैरान थे क्योंकि उस समय लोग WCW का पहले रुख किया करते थे। उन्होंने 1998 में कंपनी से रुखसती इसलिए ले ली क्योंकि उन्हें एक जोक की तरह पेश किया जा रहा था। 2005 में जॉनाथन कोचमैन ने गोल्डस्ट और उन्हें इसलिए अपने साथ रखा क्योंकि उन्हें डर था कि कहीं स्टोन कोल्ड स्टीव ऑस्टिन उनपर अटैक ना कर दें। वेडर और गोल्डस्ट ने बतिस्ता के साथ 2005 के टैबू ट्यूसडे में कोच को बचाया था। इन्होंने WWE के साथ 2 मैचेज़ की डील की थी, पर विंस ने इनका कॉन्ट्रेक्ट रिन्यू नहीं किया। ये 2012 में हीथ स्लेटर को हराने और रॉ के 1000वें शो पर आए थे। लेखक: डेविड क्युलन, अनुवादक: अमित शुक्ला

Edited by Staff Editor

Comments

Fetching more content...