Create
Notifications

WWE इतिहास के 10 सर्वश्रेष्ठ WrestleMania मेन इवेंट मुकाबले

Ishaan Sharma

एक समय रैसलमेनिया का मेन इवेंट की टिकट्स बिकवाता था। भले ही अंडर-कार्ड्स जरूरी हों लेकिन मेन इवेंट के कारण ही टिकट ज्यादा बिकते थे। उस समय WWE में हल्क होगन और कुछ सुपरस्टार्स ऐसे रैसलर्स थे जो कि रैसलमेनिया के प्रमोशन के लिए जरूरी थे। हालांकि काफी सालों से मेन इवेंट की वैल्यू कम हो गई है, चाहे वह हल्क होगन बनाम रिक फ्लेयर के मैच को होगन बनाम सिड बनाना हो या फिर शॉन माइकल्स की जगह लॉरेंस टेलर को लाना हो। हालांकि हमें काफी रैसलमेनिया सारे बढ़िया मैचेस भी देखने को मिलते हैं। आइए जानें WWE इतिहास के 10 सर्वश्रेष्ठ रैसलमेनिया मेन इवेंट मैचेस के बारे में-

#10 हल्क होगन बनाम मिस्टर टी बनाम राउडी रोडी पाइपर बनाम पॉल ऑर्नडोर्फ- रैसलमेनिया

यह मैच इतना खास नहीं था क्योंकि यह मैच असली रैसलिंग के बारे में नहीं था। यह मैच किसी और कारण से ही महान था। पहला एक सेलिब्रिटी होने के बावजूद मिस्टर टी ने इस मैच में शानदार परफॉर्मेंस दी थी। उन्होंने इस मैच के लिए काफी ज्यादा मेहनत भी की और दूसरा यह मैच 1980 में WWE के लिए सबकुछ था। टाइम की कमी के कारण यह मैच 14 मिनट से भी कम तक चला लेकिन इस मैच में हमें काफी कुछ देखने को मिला।

#9 द रॉक बनाम जॉन सीना - रैसलमेनिया 28

साल 2008 में एक इंटरव्यू के दौरान जॉन सीना से जब द रॉक के बारे में सवाल किया गया तब इन्होंने जवाब देते हुए कहा अगर रॉक को WWE से इतना ही प्यार है तो वह यहां क्यों नहीं है? उसके कुछ हफ्तों बाद ही WWE ने यह घोषणा की कि रॉकी जॉनसन और पीटर मेविया उस साल के हॉल ऑफ फेम में शामिल होंगे और द रॉक भी इस इवेंट में शामिल होंगे। यहीं से इन दोनों के ड्रीम मैच की शुरुआत हुई जिसके बाद द रॉक ने साल 2011 में WWE में अपनी वापसी की और इन दोनों के मैच को बनने में पूरा साल लग गया। यह मैच रैसलमेनिया 28 में हुआ था। यह मैच रैसलिंग से ज्यादा क्राउड रिएक्शन की वजह से जाना जाता है। ज्यादा नियर फॉल्स, रॉक बॉटम और एटीट्यूड एडजस्टमेंट के कारण ही फैंस को यह मैच ज्यादा पसंद आया था।

#8 ऐज बनाम द अंडरटेकर - रैसलमेनिया 24

इस मैच में काफी चीज़ों की शुरुआत धीरे से शरू हुई लेकिन बाद में सब कुछ ठीक हो गया। इस मैच में हमे एक बढ़िया स्टोरी देखने को मिली, खासतौर पर कैसे ऐज अंडरटेकर के मूव को काउंटर कर रहे थे। यह ऐसा कुछ था जो कि हमें पहले कभी देखने को नहीं मिला था। ज्यादातर सुपरस्टार्स अंडरटेकर के टॉम्बस्टोन पर किक आउट नहीं कर पाते। द अंडरटेकर ने ऐज के स्पीयर को ट्रायंगल चोक में काफी अच्छी तरह से बदला था और यह एक बढ़िया मैच था। इस मैच में बस एक चीज की कमी थी और वह थी आल्टर ब्रिज के साथ ऐज की रिंग में एंट्रेंस।

#7 हल्क होगन बनाम द अल्टीमेट वारियर - रैसलमेनिया 6

हल्क होगन भले ही 1980 और 1990 के सबसे बड़े स्टार हों लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि वह इस दुनिया के बेस्ट रैसलर हैं। द अल्टीमेट वारियर भी एक अच्छे रैसलर हैं और इन्होंने काफी सारे बढ़िया मैचेस भी लड़े हैं। यह मैच हल्क होगन के करियर का सबसे बढ़िया मैच है। इस मैच में हमे कोई भी बेकार मूव्स से होगन पिन होते हुए नहीं दिखे। इस मैच में काफी अच्छे मूव्स देखने को मिले और वहां बैठी ऑडियंस ने भी इस मैच को काफी पसंद किया था।

#6 रैंडी ऑर्टन बनाम बतिस्ता बनाम डैनियल ब्रायन - रैसलमेनिया 30

यह भले ही साल 2014 का बेस्ट मैच ना हो लेकिन यह मैच उसके बहुत ही करीब था। पहले हमें रैंडी ऑर्टन बनाम बतिस्ता का मैच WWE चैंपियनशिप के लिए दिखने वाला था जबकि डैनियल ब्रायन का मैच शेमस के साथ होने वाला था। लेकिन फैंस की मर्ज़ी के अनुसार WWE को अपने प्लान्स में बदलाव करने पड़े और इस मैच में हमें डैनियल ब्रायन भी लड़ते हुए दिखे। रैंडी ऑर्टन और बतिस्ता के डबल RKO/बतिस्ता बॉम्ब के बावजूद भी डैनियल ब्रायन ने इस मैच में अपनी वापसी की और एक शानदार जीत दर्ज की।

#5 ब्रेट हार्ट बनाम शॉन माइकल्स - रैसलमेनिया 12

इस बात में कोई शक नहीं है कि यह मैच WWE के इतिहास का सबसे अच्छा मैच नहीं है। फैंस को लगता है कि यह मैच अब तक का सबसे बढ़िया मैच है या फिर अब तक का सबसे बेकार मैच है। माइकल्स और हार्ट ने इस मैच के लिए काफी मेहनत की थी। इस मैच में हमें काफी विवाद और काफी सारे हाई फ्लाइंग मूव्स देखने को मिले जिसके कारण ही इस मैच में ज्यादा गर्मी पैदा हुई। यह मैच काफी अच्छा था लेकिन यह शर्म की बात है शॉन माइकल्स अगले साल एक री-मैच में ब्रेट हार्ट से हार गए थे।

#4 ब्रॉक लैसनर बनाम कर्ट एंगल - रैसलमेनिया 19

सभी को पता था कि ब्रॉक लैसनर मैच को जीतने वाले हैं। उस समय ब्रॉक WWE के अगले फेस थे और एंगल को इस मैच में लड़ना नहीं चाहिए था क्योंकि उनकी गर्दन पर चोट लगी थी लेकिन फिर भी इन दोनों ने एक बढ़िया मैच दिया। WWE हॉल ऑफ फेमर ब्रेट हार्ट ने भी इस मैच को उनका सबसे पसंदीदा मैच बताया है। ब्रॉक लैसनर ने इस मैच में एंगल स्लैम पर भी किक आउट किया और कर्ट एंगल ऐसे पहले सुपरस्टार बने जिन्होंने ब्रॉक लैेसनर के F-5 से किक आउट किया हो, जिसके बाद ब्रॉक लैसनर ने एक और F-5 देकर मैच को अपने नाम किया।

#3 ट्रिपल एच बनाम क्रिस बेन्वा बनाम शॉन माइकल्स - रैसलमेनिया 20

यह मैच अब कई कारणों की वजह से इतना चर्चित नहीं है लेकिन यह साल 2004 का बेस्ट मैच था और अब तक के बेस्ट रैसलमेनिया मैचेस में से एक और एक बढ़िया ट्रिपल थ्रेट मैच था। इस मैच में हमें काफी सारी टेबल्स टूटे, सुपर किक्स, हैड बट्स, हाई फ्लाइंग मूव्स और काफी सारा खून खराबा देखने को मिला। इस मैच में किसी को भी दूसरे सुपरस्टार की परफॉर्मेंस बढ़ाने की जरूरत नहीं पड़ी और इस मैच को PWI मैच ऑफ द ईयर का अवार्ड भी दिया गया।

#2 शॉन माइकल्स बनाम द अंडरटेकर - रैसलमेनिया 26

पिछले साल की तरह ही, शॉन माइकल्स और द अंडरटेकर ने अब तक के सबसे बढ़िया रैसलमेनिया मैच का हिस्सा रहे और यह अब तक के सबसे बढ़िया रिटायरमेंट मैच में से एक है। इस मैच में हमें काफी सारा ड्रामा देखने को मिला जो कि हमें एक मैच में दिखना चाहिए। इस मैच में हमें काफी सारे स्वीट चीन म्यूजिक और काफी सारे बढ़िया मूव्स भी देखने को मिले। द अंडरटेकर ने इस मैच में अपने करियर का सबसे अच्छा टॉम्बस्टोन दिया ताकि वह शॉन माइकल के शानदार करियर को खत्म कर सकें।

#1 द रॉक बनाम स्टोन कोल्ड स्टीव ऑस्टिन - रैसलमेनिया 17

बिना कोई शक कि ना केवल यह अब तक के सबसे बढ़िया रैसलमेनिया मैच में से एक था बल्कि अब तक के सबसे बढ़िया रैसलमेनिया मेन इवेंट मैच में से था। इस मैच में सब कुछ एकदम अच्छा था। यह मैच जितनी अच्छी तरह शुरू हुआ, उतनी ही अच्छी तरह खत्म भी हुआ था। इस मैच में एक्शन की कमी एक बार भी नजर नहीं आई। स्टीव ऑस्टिन की विंस मैकमैहन के साथ दुश्मनी के कारण काफी सारे फैंस परेशान हो गए थे और इसके कारण हमें स्टोन कोल्ड का बढ़िया हील रन देखने को मिला। लेखक- डैविड कूलन अनुवादक- ईशान शर्मा

Edited by Staff Editor

Comments

Fetching more content...