Create

साल 2017 में WWE की टॉप-10 दुश्मनियां

6f479-1513081079-800

WWE के लिए यह साल थोड़ा अजीब रहा है। हमनें इस साल जिंदर महल के एक्सपेरिमेंट को देखा, इसके अलावा ब्रे वायट और फिन बैलर के बीच बोरिंग फ्यूड भी देखने को मिली। हालांकि इन सबके अलावा WWE ने इस साल कुछ शानदार फ्यूड प्रस्तुत किए हैं। रॉ और स्मैकडाउन दोनों डिवीजन ने टैग टीम डिवीजन में नई ऊंचाइयों को छुआ है, NXT का शानदार सफर जारी है। काफी कम दिखने के बावजूद यूनिवर्सल चैंपियन ब्रॉक लैसनर ने अपना दबदबा बनाए रखा है। 2018 में चलने से पहले आइए एक नजर डालते हैं WWE द्वारा किए गए कुछ शानदार चीजों पर।

#10 नेविल बनाम ऑस्टिन एरीज़

क्रूजरवेट के ये 2 खिलाड़ी कंपनी में अपने पोजीशन से भले ही फ्रस्टेट हों लेकिन इससे इनके शानदार मैच देने की काबिलियत पर असर नहीं पड़ा और इनकी फ्यूड ने काफी शानदार मैच दिए। हालांकि उसकी स्टैंडिंग वो नहीं रही जो होनी चाहिए थी। रैसलमेनिया सीजन में नेविल ने यह साबित कर दिया कि क्रूजरवेट चैंपियनशिप के लिए उन्हें चैलेंज करने के लिए कोई नहीं है। हालांकि ऑस्टिन एरीज़ इस बात से इत्तेफाक नहीं रखते थे। मेनिया-प्री-शो पर उनके मैच में सबकुछ था। एरीज़ और नेविल ने काफी सारा हाई-फ्लाइंग एक्शन दिखाया। एक्सट्रीम रूल्स और पेबैक पर भी उनके मैच शानदार रहे और उन्होंने दिखाया कि वो रिंग में कितने बेहतर हैं।

#9 द बार बनाम एम्ब्रोज़ और रॉलिंस

eac4a-1513082454-800

टैग टीम रैसलिंग के लिए 2017 शानदार साल रहा है जिसमें शेमस और सिजेरो डिवीजन के टॉप प्लेयर रहे हैं। इस बात में कोई शक नहीं है कि द बार के निर्माण ने स्विस सुपरमैन और सेल्टिक वारियर के WWE में पूरे करियर का सबसे बेहतरीन काम किया है। सभी रैसलर्स का मेन इवेंटर होना और लंबी फैन फॉलोविंग होने के कारण द शील्ड के रियूनियन, द बार और एम्ब्रोज़ और रॉलिंस ने समरस्लैम पर अदभुत मैच प्रस्तुत किया। इस मैच में स्टोरी और एक्शन के बीच के बैलेंस ने शानदार काम किया।

#8 ब्रॉक लैसनर बनाम समोआ जो

ae156-1513085932-800

समोआ जो और ब्रॉक लैसनर के बीच की राइवलरी भले ही काफी कम समय के लिए थी, लेकिन इसने अपना काम बखूबी किया था और जो को स्टार बना दिया। ग्रेट बाल्स ऑफ फायर में उनके मैच ने काफी अदभुत क्षण प्रस्तुत किए थे। जो ने लैसनर के खिलाफ कोई डर नहीं दिखाया और कई मौकों पर तो यूनिवर्सल चैंपियन पर भारी भी पड़े। इस फ्यूड का एक और बेहतरीन पहलू लैसनर का इन्वॉल्वमेंट था। जो के साथ प्रोग्राम में वो काफी बढ़िया तरीके से थे जहां वो कई मौकों पर पॉल हेमन पर निर्भर रहने की बजाय खुद ही बोल रहे थे।

#7 जॉन सीना बनाम रोमन रेंस

859fa-1513086807-800

जॉन सीना और रोमन रेंस की फ्यूड भी कम समय तक ही रही लेकिन इसने भी सुपरमैन पंच दिया। साफ तौर पर यह मैच एक सुपरस्टार द्वारा दूसरे को कंपनी का भार देने के लिए था लेकिन सीना ने अच्छी फाइट दिखाकर इसे रोमांचक बनाया। सीना ने प्रोमोज़ में रेंस के माइक पर कमजोरी का मजाक उड़ाया, साथ ही WWE में हाल ही में उनके फेल होने पर भी तंज कसे। रेंस ने इसका जवाब देते हुए सीना को चुका हुआ बताया लेकिन वो इसे सीरियस ढंग से नहीं कह सके। नो मर्सी पर इनका मैच उस रात का सबसे बेहतरीन बाउट था जिसमें कई बेहतरीन क्षण आए। सीना ने रेंस को सम्मान देने के लिए हार को स्वीकार किया।

#6 केविन ओवंस बनाम शेन मैकमैहन

9137c-1513088369-800

केविन ओवंस और शेन मैकमैहन ने शानदार फ्यूड प्रस्तुत किया। इन दोनों ने रैसलमेनिया पर रॉलिंस और ट्रिपल एच के फ्यूड से काफी हद तक मिलती-जुलती फ्यूड की लेकिन रिंग में बेहतर प्रदर्शन किया, माइक पर भी इनका कार्य बढ़िया रहा। हैल इन ए सेल में इन दोनों के बीच हुआ मैच इवेंट के मेमोरी का सबसे बेहतरीन मैच साबित हुआ।

#5 क्रिस जेरिको बनाम केविन ओवंस

1e2bf-1513089605-800

क्रिस जेरिको और केविन ओवंस ने हमें इस साल काफी हंसाया है लेकिन यह हंसी काफी महंगें दाम पर आई है। फेस्टिवल ऑफ फ्रेंडशिप के दौरान इनके पार्टनरशिप का अंत होना इस साल रैसलिंग के लिए सबसे बड़ी खबर रही। रिंग के अंदर लोगों ने जिस तरह के मैच की आशा की थी उन्हें उस तरह के मैच देखने को नहीं मिले लेकिन जेरिको और ओवंस ने शानदार शो दिया जिसमें उनके माइक स्किल्स का भी बड़ा योगदान रहा।

#4 द ऑथर्स ऑफ पेन बनाम #DIY

07ce8-1513091544-800

NXT टैग टीम चैंपियनशिप के कंटेंडर के रूप में अकम और रेजार आंधी थे जिन्होंने अपने विपक्षियों को हर हाल में मात दी थी। जैसे ही टाइटल के लिए उनका वार शुरू करने का समय आया उन्होंने #DIY को तबाह कर दिया। सियाम्पा और गर्गानो की जोड़ी टाइटल जीतने के काफी करीब पहुंच चुकी थी। लेकिन अंत में ऑथर्स ऑफ पेन ने साल के डेविड बनाम गोलियथ स्टोरी के बेहतरीन मैचों में से एक में जीत हासिल की।

#3 असुका बनाम एम्बर मून

e8b28-1513093377-800

इस साल NXT का सबसे बेहतरीन फ्यूड और WWE में 2017 का सबसे बेहतरीन फीमेल फ्यूड असुका और एंबर मून ने रिंग के अंदर शानदार स्टोरी प्रस्तुत की। उनके बाउट के ज्यादा फेमस होने की संभावना नहीं थी लेकिन NXT की महिलाओं ने अपने दम पर दुनिया को दिखा दिया कि विमेंस रैसलिंग भी मेल डिवीजन की तरह ही एक्साइटिंग हो सकती है। इस फ्यूड ने असुका के उस साइड को दिखाया जो हमनें अब तक नहीं देखा था जब उन्होंने टेकओवर पर रेफरी को मून के ऊपर धकेल दिया था।

#2 रोमन रेंस बनाम ब्रान स्ट्रोमैन

f7600-1513095893-800

इस राइवलरी में वो सब था जो फैंस देखना चाहते हैं। रेंस और स्ट्रोमैन के बीच रिंग में शानदार केमेस्ट्री है और उन्होंने इस साल कुछ शानदार मैच दिए। दोनों सुपरस्टार्स ने अपनी पूरी शक्ति के साथ खेला और दिखाया कि उनके पास कितना पावर है। स्ट्रोमैन ने व्यक्तिगत रूप में फैंस द्वारा ज्यादा प्यार कमाया जिसकी वजह से ही उन्होंने नो मर्सी पर ब्रॉक लैसनर को यूनिवर्सल टाइटल के लिए चैलेंज भी किया।

#1 द उसोज़ बनाम द न्यू डे

3e489-1513097036-800

एक ऐसे साल में जहां मेन इवेंट सीन काफी भयावह रहा, वहां टैग टीम डिवीजन ने स्मैकडाउन लाइव पर खूब धमाल मचाया। 2017 में ब्लू ब्रांड के लिए द उसोज़ और द न्यू डे कितने महत्वपूर्ण थे, इसे शब्दों में बयां नहीं किया जा सकता है। उन्होंने अपने दम पर प्रत्येक शो को बड़ा फील कराया। बैटलग्राउंड पर उनका प्रारंभिक मैच उस रात का सबसे बेहतरीन मैच रहा था। हैल इन ए सेल में उनका फाइनल एनकाउंटर महीनों की मेहनत का नतीजा था। द उसोज़ और द न्यू डे अपने गेम के टॉप पर हैं और उनके लिए 2017 काफी बेहतर रहा। लेखक-साइमन कार्टर, अनुवादक-नीरज पाण्डेय

Edited by Staff Editor
Be the first one to comment