Create
Notifications

साल 2017 के वो खास लम्हें जिन्हें देख दर्शकों ने दिए जोरदार रिएक्शन

सुर्यकांत त्रिपाठी

साल 2017 भले ही WWE के लिए सबसे अच्छा साल न रहा हो लेकिन ये सबसे बुरा साल भी नहीं था। पिछले 12 महीनों में कंपनी ने कई सुपरस्टार्स को मुख्य रोस्टर का मंच दिया और दर्शकों के लिए कई शानदार लम्हें तैयार किये।

ऐसे लम्हों पर ही दर्शक जोरदार रिएक्शन देते हैं जो हमे साल 2017 में काफी देखने मिले। यहां पर हम ऐसे ही 10 खास लम्हों का जिक्र करने जा रहे हैं।


#10 पेज की वापसी

youtube-cover

पेज के लिए 12 महीने काफी उतार चढ़ाव से भरे थे लेकिन हम सब पेज के वापसी की राह देख रहे थे। फिर दिसंबर 2017 में हमने इस पूर्व डिवाज़ चैंपियन को WWE में वापस लौटते देखा। पेज की वापसी पर दर्शकों की खुशी का ठिकाना नहीं रहा।

उनकी वापसी पूरी तरह से उनकी पकड़ में थी और इसकी मदद से उन्होंने NXT के अपने साथी स्टार्स का भी डेब्यू करवाया और इस टीम का नाम एबसोल्यूशन पड़ा। आने वाले रैसलमेनिया को ध्यान में रखते हुए इस टीम की बुकिंग काफी महत्वपूर्ण होगी।

#9 रॉलिंस और एम्ब्रोज़ का खिताब जीतना

youtube-cover

शील्ड रीयूनियन WWE के लिए बहुत बड़ी बात थी लेकिन हम सब जानते थे कि ये कभी न कभी ज़रूर होगी। इस वजह से उसका इस आर्टिकल में जिक्र नहीं किया गया। लेकिन उसे करने से पहले डीन एम्ब्रोज़ और सैथ रैलिन्स के बीच सबकुछ ठीक करने की ज़रूरत थी।

इसलिए जब दोनों ने टैग टीम बनाकर टैग टीम टाइटल जीता तो दर्शकों ने उत्साह भर गया। दोनों को एकसाथ हमने कई बार लड़ते देखा है लेकिन इतना लम्बे समय बाद वापस एकसाथ लड़ते देखना खास बात थी।

#8 स्टेफ़नी मैकमैहन का एप्रन पर गिरना

youtube-cover

स्टेफ़नी के किरदार से दर्शकों की एक समस्या ये रही है कि वो टैलेंट्स को सही से नहीं संभाल सकती। अधिकतर समय स्टार्स स्टेफ़नी के सामने कुछ बोल नहीं पाते क्योंकि उन्हें मौका नहीं मिल पाता।

लेकिन रैसलमेनिया 33 पर हमें कुछ ऐसा देखने मिला जिसे सभी ने पसंद किया। सैथ रॉलिंस और ट्रिपल एच के बीच चल रहे मैच में किंग ऑफ किंग्स गलती से स्टेफ़नी से टकरा गए जिससे वो एप्रन पर जा गिरी।

#7 द रिवाइवल की एंट्री

youtube-cover

रैसलमेनिया के बाद होने वाला रॉ बेहद खास होता है क्योंकि ये रैसलिंग फैंस के लिए नया साल होता है। पुरानी स्टोरीलाइन खत्म हो जाती है और शो में नए स्टार्स का डेब्यू देखने मिलता हैं। इस साल NXT से द रिवाइवल ने द न्यू डे के ओपन चैलेंज को जवाब देने के लिए आएं।

उनके एंट्री पर दर्शकों ने जोरदार चैंट्स किये और साथ ही साथ उनके थीम सॉन्ग को भी गाया। लेकिन चोट की वजह से उन्हें मिल रहा पुश रुक गया।

#6 एडम कोल की NXT में एंट्री

youtube-cover

एडम कोल के NXT में आने की संभावना काफी ज्यादा थी। ROH में कई बार चैंपियन रह चुके इस स्टार को जोरदार प्रतिक्रिया मिलने वाली थी। उम्मीद थी कि वो अपने साथ एक स्टेबल शुरू कर देंगे।

NXT में कोल बेहतरीन काम कर रहे हैं और जल्द ही वो NXT ख़िताब जीत लेंगे। उनके कुछ आलोचक ज़रूर हैं लेकिन 29 वर्षीय कोल उन्हें अपने काम से ज़रूर प्रभावित करेंगे।

#5 रिंग टूटना

youtube-cover

हम इसे पहले भी देख चुके हैं और इसे वापस देखना पसंद करेंगे। अक्सर हमने रिंग टूटते देखा है और रैसलमेनिया के बाद जब दो जाइंट्स ब्रॉन स्ट्रोमैन और द बिग शो भिड़े तब एक बार फिर हमें रिंग टूटते दिखा।

बिग शो द्वारा रिंग तोड़ने का ये तीसरा मौका था। जब भी दो विशाल रैसलर्स की भिड़ंत होती है तो दर्शकों को कुछ इस तरह के खास लम्हें देखने मिलते हैं।

#4 नाकामुरा का डेब्यू

youtube-cover

इस समय शिंस्के नाकामुरा को लेकर दर्शकों में मिली जुली राय रहती है लेकिन रैसलमेनिया के बाद जब नाकामुरा ने स्मैकडाउन में डेब्यू किया था तब उनकी लोकप्रियता काफी ज्यादा थी। स्मैकडाउन लाइव पर हुए उनके डेब्यू को दर्शकों ने काफी पसंद किया।

उनके एंट्रेंस और एंट्रेंस म्यूजिक ने दर्शकों का ध्यान अपनी ओर खींच लिया और सभी ने उसपर जोरदार रिएक्शन दिए।

#3 ब्रॉन स्ट्रोमैन और रोमन रेन्स के बीच एम्बुलेंस फाइट

youtube-cover

ब्रॉन स्ट्रोमैन ने साल 2017 में बड़ी कामयाबी हासिल की और इसलिए ही इस आर्टिकल में वापस उनका जिक्र किया जा रहा है। इसी बीच स्ट्रोमैन ने अपने आप को बखूबी बदला।

रोमन रेन्स के हाथों मार खाने के बाद ब्रॉन वापस लौटे और उन्हें वापस देखकर सभी हैरान रहे गए। स्ट्रोमैन को एम्बुलेंस से बाहर निकलते देख सभी दर्शक दंग रह गए।

#2 एजे स्टाइल्स की खिताबी जीत

youtube-cover

जिंदर महल का WWE ख़िताबी दौर काफी फीका रहा था। दर्शकों ने उन्हें कभी चैंपियन के रूप में नहीं अपनाया और इसलिए जब उन्होंने सर्वाइवर सीरीज के लिए यूनिवर्सल चैंपियन ब्रॉक लैसनर को चुनौती दी तो दर्शकों को पसंद नहीं है।

लेकिन पीपीवी के पहले स्मैकडाउन लाइव पर जिंदर महल को एजे स्टाइल्स के खिलाफ अपना ख़िताब बचाना था। उस मैच में द फिनॉमिनल वन ने मॉडर्न डे महाराजा को हारते हुए उनसे WWE चैंपियनशिप जीत ली। स्टाइल्स की जीत पर दर्शक बेहद उत्साहित हुए।

#1 WM 33 के खास लम्हें

youtube-cover

रैसलमेनिया 33 बेहद ही खास इवेंट था। वहां पर मैच में दर्शकों का जुड़ाव बहुत ज्यादा था और सभी जमकर उसपर चैंट्स किये जा रहे थे। टैग टीम डिवीज़न में सभी को हैरान करते हुए हार्डी बॉयज़ ने वापसी की और टैग टीम ख़िताब को अपने नाम किया।

लेखक: हैरी केटल, अनुवादक: सूर्यकांत त्रिपाठी

Edited by Staff Editor

Comments

Fetching more content...