Create
Notifications

WWE इतिहास में रैसलरों द्वारा माइक पर की गई 10 भयंकर गलतियां

दीप श्रीवास्तव
visit

माइक पर कुछ लोग अच्छे होते हैं और कुछ बुरे लेकिन ऐसा नहीं है कि जो अच्छे हैं उनसे माइक पर गलतियां नहीं होती है। कोई भी यहां परफेक्ट नहीं होता। यहां तक कि इतिहास के कुछ सबसे बेहतरीन लोगों की भी जुबान माइक पर बोलते हुए फिसली है। रैसलिंग के इतिहास में रैसलरों से माइक पर हुई ऐसी ही 10 भारी भूलों के बारे में आइए जानते हैं।

# 10 हल्क होगन भूल गए कि सद्दाम हुसैन कौन है

हल्क होगन को माइक पर बोलने वाले सबसे अच्छे रैसलरों में से एक माना जाता है लेकिन फिर भी उनसे ऐसी गलती हुई जिसकी कि किसी को उम्मीद नहीं थी। 1991 के रॉयल रंबल से पहले उनका "हलकोमेनिया" प्रोमो पूरे जोर शोर से शुरू हो गया था। लेकिन अंत में यह तब मजाक बन गया जब उन्होंने यह कहने की कोशिश की कि सार्जेंट स्लाटर्स का WWE चैंपियन के रूप में कार्यकाल बहुत कुछ कुवैत के ऊपर सद्दाम हुसैन के शासन की तरह ही अस्थायी होगा। दुर्भाग्य से वो हुसैन का नाम ठीक से याद नहीं कर पा रहे थे और अंत में मदद के लिए एक समय मीन जीन की ओर देखने लगे थे। यह पहली बार नहीं हुआ था जब किसी प्रोमो में होगन बोलते हुए हड़बड़ा गए हों लेकिन निश्चित रूप से इसे वो जरूर सबसे ज्यादा याद करते होंगे।

# 9 बतिस्टा ने स्क्रिप्ट ही पलट दी

youtube-cover

बतिस्टा को माइक पर बहुत अच्छा या बहुत बुरा दोनों ही नहीं माना जा सकता और इसीलिए ढेरों ऐसे पल आये हैं जब वो माइक पर कुछ गलत बोल गए। आगे होने वाले एक नो डिसक्वॉलिफिकेशन मैच के बारे में बताते हुए बतिस्टा यह कहने की कोशिश कर रहे थे कि हथियारों की ना सिर्फ अनुमति मिलेगी बल्कि उनका पूरा स्वागत भी होगा। यहां वो वेलकम्ड शब्द (स्वागत) पहले ही बोल गए और उनके शब्द कुछ इस प्रकार निकले ना सिर्फ हथियारों का स्वागत किया जाएगा, उनकी अनुमति भी पूरी रहेगी।

# 8 आर-ट्रूथ भूल गए कि वह कहां हैं

youtube-cover

अपनी स्वाभाविक एंट्री के साथ रैप करते और लोकल फैंस से "वॉट्स अप" कहते हुए हुए दर्शकों के पास पहुंचे आर-ट्रूथ भूल गए कि विस्कॉन्सिन के किस शहर में वो हैं। उन्होंने अंत में कहा "ग्रीन बे, विस्कॉन्सिन !!! वॉट्स अप ?" समस्या यह थी कि वे ग्रीन बे में नहीं बल्कि वहां से 120 किलोमीटर दूर मिलवॉकी में थे। कमेंटेटर माइकल कोल ने तुरंत ही उनकी गलती को पकड़ लिया लेकिन ऐसा लग रहा था कि आर ट्रूथ को इसका कोई आईडिया नहीं था। उनके और मेसन रयान के मैच के दौरान दर्शक " मिलवॉकी" "मिलवॉकी" का शोर मचाते रहे।

# 7 कलिस्टो को सिर्फ रैसलिंग ही करनी चाहिए

youtube-cover

कलिस्टो उन रैसलरों में से हैं जिन्हें उतने प्रोमोज की जरूरत नहीं पड़ती। वो रिंग में अपनी शानदार एक्रोबेटिक्स से ही काफी कुछ कह जाते हैं। इसके बावजूद WWE ने उनके स्मैकडाउन ड्राफ्ट के लिए एक अच्छा प्रोमो बनाया। यह ख़ुशी वाली एक भयंकर मुसीबत थी। जल्द ही यह साफ़ हो गया कि कलिस्टो इसके साथ बेहद असहज महसूस कर रहे थे और उन्हें वास्तव में पता नहीं था कि क्या कहना है। जैसे जैसे प्रोमो आगे बढ़ता गया उनकी जुबान फिसलने लगी। उन्होंने ऐसी बहुत सी गलतियां कीं और कई जगह हड़बड़ाए। अंत में वे शर्मिंदगी में कैमरे को बंद कर देते हैं। इस बात में कोई आश्चर्य नहीं है कि इसके बाद कलिस्टो माइक पर बोलते बहुत ज्यादा नजर नहीं आये।

# 6 सिड भूल गए कि वह लाइव टेलीविजन पर हैं

youtube-cover

एक प्रोफेशनल रैसलर की सारी खूबी होते हुए भी सिड माइक्रोफोन पर बेहद ख़राब थे। कभी भी एक्टिंग क्लास न लेने वाले रैसलर को माइक थमाना कहीं से अच्छा नहीं था फिर भी उनकी बेवकूफियों ने हमें कई मजेदार प्रोमो देखने को दे दिए। उदाहरण के लिए योर हाउस में उनके डीजल के साथ WWF चैंपियनशिप मैच से पहले, वे "sceptics" शब्द पर अटक गए और इसे नहीं बोल पाए, और इस प्रोमो को दोबारा शूट करने की कोशिश कराते रहे यहां तक कि जबकि यह एक लाइव इंटरव्यू था।

# 5 ओवेन हार्ट ने ब्रेट के पैर को अपने पैर से धक्का दिया

youtube-cover

पूरी हार्ट फैमिली ही रिंग में शानदार रही है लेकिन दुर्भाग्य से उनका कोई भी सदस्य माइक्रोफोन के साथ अच्छा नहीं रहा। 1994 के रॉयल रंबल में, क्वेबेसेर्स से टैग टीम चैंपियनशिप मैच हार जाने के बाद ओवेन हार्ट ने अपने भाई के जख्मी पैर पर ठोकर मारी और उन्हें अकेला रिंग में छोड़कर चले गए। इसके कुछ समय बाद ही वो अपने इस व्यवहार का कारण बताने के लिए टाइटन ट्रोन पर नजर आये। उन्होंने कहा कि ब्रेट स्वार्थी है क्योंकि जख्मी होने के बावजूद उन्होंने उन्हें टैग नहीं किया और इसीलिए उन्होंने भी ब्रेट के जख्मी पैर पर ठोकर मारी थी। जब वे यह कह रहे थे तो आप आसानी से यह देख सकते हैं कि वे अपमानित महसूस कर रहे थे।

# 4 हल्क होगन बिल्कुल आदर्श गे इंसान हैं

youtube-cover

2003 में, WWE कंपनी पर होगन के बढ़ते प्रभाव के कारण वो विंस मैकमैहन के साथ एक झगड़े में उलझ गए थे। इसी झगड़े के दौरान विंस ने कहा कि वो किसी को भी हल्क होगन बना सकते हैं और इसी के जवाब में होगन बोलने में गलती कर गए। होगन ने शुरुआत अच्छी की लेकिन वो बोलते बोलते खुद को गे कह गए। उनके यह गलती करने के बाद विंस के चेहरे के हाव भावों से सब कुछ पता चल रहा था। यह शायद होगन के सबसे ख़राब प्रोमोज में से एक था। # 3 स्कॉट स्टाइनर ने मैथमेटिकली ही उसे नीचे कर दिया

youtube-cover

TNA में 2008 की सैक्रिफाइस पीपीवी में समोआ जो और कर्ट एंगल के साथ अपने एक ट्रिपल थ्रैट मैच की बात करते हुए स्टाइनर यह साबित करने की कोशिश कर रहे थे कि वे ही यह मैच जीतने जा रहे हैं और इसीलिए उन्होंने इसे मैथमेटिकली समझाने की कोशिश की। नंबरों का यह बेहूदा जोड़ तोड़ बेहद मजाकिया साबित हुआ और इसे समझाने में उनकी फिसलती जुबान ने इसे और भी मजेदार बना दिया। विश्वास करने के लिए आप ऊपर दिए गए वीडियो में इसे सुन सकते हैं।

# 2 आप जितना अपने पूरे दिमाग से करते हैं उतना तो सिड अपने आधे दिमाग से करते हैं

youtube-cover

यह वह है जिसका दावा सिड ने निट्रो के एक एपिसोड के दौरान किया था। आधे इंसान जो कि वो हैं, इसके बारे में स्कॉट हाल और केविन नैश से बात करते हुए उन्होंने यह कह दिया कि जितना वो करते हैं उसकी तुलना में उनके पास उनसे आधा दिमाग है। निश्चित रूप से वो यह कहना चाह रहे थे कि उनके पास दोगुना दिमाग है लेकिन दुर्घटनावश में इसका उल्टा कह गए।

# 1 बुकर टी आपके लिए आ रहा है!

youtube-cover

आप सभी जानते थे कि इस बात का जिक्र यहां जरूर होगा। 1997 के स्प्रिंग स्टम्पेड में, बूकर टी को स्टेवी रे, लेक्स लुगर और द जायंट के साथ एक फोर कार्नर मैच लड़ना था। उनका प्री मैच प्रोमो बेहद शानदार तरीके से शुरू हुआ लेकिन अंत में वो अपनी ही धुन में कहते चले गए कि हल्क होगन निगा, हम आपके लिए आ रहे हैं। तुरंत ही इस बात का एहसास होते ही उन्होंने अपना माथा पकड़ लिया कि वे नेशनल टेलीवजन पर हल्क होगन का नाम लेने के साथ रंगभेदी अपशब्द (निगा) बोल गए। यह बहुत ख़राब था।

लेखक - जैक केपेडोना, अनुवादक - दीप श्रीवास्तव
Edited by Staff Editor
Article image

Go to article
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now