WWE के 10 दिल दहला देने वाले मुकाबले जिसने फैंस को चौंका दिया

bugmmjd-1498468303-800

अगर आप प्रोफेशनल रैसलिंग के फैन हैं तो आप जानते ही होंगे कि WWE के एथलीट को अपने रिंग में मूव्स दिखाने के लिए कितनी प्रैक्टिस और कड़ी मेहनत करनी पड़ती है। सभी चीज़ों को काफी बारीकी से प्लान किया जाता है और रैसलर्स फैंस को एंटरटेन करने के लिए काफी रिस्क उठाते हैं। लेकिन इसके बावजूद काफी लोग WWE को नकली बताकर इसका उपहास करते हैं, और यह नहीं समझते कि WWE एक जानलेवा स्पोर्ट्स है और हर मूव में रैसलर को इंजरी होने का कितना खतरा रहता है। आइए नज़र डालते हैं WWE के 10 दिल दहला देने वाले मुकाबलों पर जिसने फैंस को चौंका दिया।

एडी गुरेरो VS JBL- जजमेंट डे 2004

एडी गुरेरो ने जब WWE चैंपियनशिप जीता था, तो यह फैंस के लिए काफी यादगार मोमेंट था। उनका टाइटल रेन भी काफी सॉलिड था, फिर JBL से उनकी फिउड हुई। दोनों के बीच हुए टाइटल क्लैश में JBL ने एडी को चेयर से मारा, जिससे उनके सर से काफी खून बहने लगा और पूरे मैच के दौरान उनका खून निकलता रहा और पूरा कैनवास खून से भर गया।

जॉन सीना VS ब्रॉक लैसनर - एक्सट्रीम रूल्स 2012

youtube-cover

रैसलमेनिया 28 में ब्रॉक लैसनर की जब वापसी हुई तब सबको पता चल गया था कि वो बीस्ट का दूसरा रूप देखेंगे। वो MMA की ट्रेनिंग कर के आये थे और किसी भी रैसलर की गंभीर रूप से धुनाई रखने की काबिलयत रखते थे। और उनके पहले पीपीवी मैच में जॉन सीना के खिलाफ भी ऐसा ही हुआ। दोनों ही ने एक दूसरे की जमकर धुनाई की और इस मैच को देखना कई बार काफी मुश्किल हो जाता था। अंत में जॉन सीना ने जीत हासिल की।

रॉक VS मैनकाइंड - रॉयल रम्बल 1999

youtube-cover

1999 में रॉयल रम्ब्ल में हुए एक मुकाबले में रॉक ने मैनकाइंड की उन्हीं के परिवार के सामने जमकर धुनाई की और लगातार 11 चेयर शॉट मारे। मिक फॉली पूरी तरह से खून से लथपथ हो चुके थे लेकिन इसके बावजूद रॉक किसी कारणवश उस दिन उनको मारते ही गए।

मिक फॉली VS एज - रैसलमेनिया 22

realedgefoley-1498229028-800

मिक फॉली का WWE में एक और शानदार मैच एज के साथ रैसलमेनिया में हुआ था। इस मैच की स्टोरीलाइन जोरदार थी और WWE चैंपियनशिप के लिए मिक ने ऐज को चुनौती दी थी। रैसलमेनिया में हुए इस जबरदस्त मुकाबले में एज ने फॉली को पहले रोप में स्पीयर मारा और उसके बाद एक जलते हुए टेबल में भी स्पीयर मारा, जिसमें आग लिटा ने लगाई थी।

ब्रॉक लैसनर VS जैक गावन - स्मैकडाउन

reallesnargowen-1498229087-800

करीब एक दशक पहले स्मैकडाउन में जैक गावन, जो अपाहिज हैं, की भिड़ंत 'द बीस्ट' ब्रॉक लैसनर से हुई। जैसा कि आप खुद ही समझ गए होंगे, यह मुकाबला पूरी तरह से एकतरफा रहा, जहां लैसनर ने गोवेन को उनके परिवार के ही सामने जमकर धुनाई की। ब्रॉक लैसनर द्वारा किया गया डिस्ट्रक्शन देखने में असहज था और पूरे WWE फैंस ने मिलकर उनके विरोध में हूटिंग की। लैसनर ने उस दिन दिखा दिया कि उनमे दया बिलकुल भी नहीं है और उन्हें दानव क्यों कहा जाता है।

विंस मैकमैहन VS स्टेफनी मैकमैहन

realvincesteph-1498229177-800

एक युवा विमेन रैसलर को उनके पिता द्वारा प्रोफेशनल रैसलिंग के मैच में चैलेंज मिलना और रिंग में उनकी धुनाई करना। यह WWE मैच देखने में काफी असहज था और विंस ने अपनी बेटी स्टेफनी को हराया, जो और भी ज्यादा घटिया संदेश देता है ।

अंडरटेकर VS मैनकाइंड - किंग ऑफ़ द रिंग 1998

youtube-cover

मैनकाइंड और अंडरटेकर के बीच के हैल इन ए सेल मैच प्रोफेशनल रैसलिंग के सबसे यादगार लम्हों में से हैं। मिक फॉली ने कई बार इन मुकाबलों में अपनी जान से खिलवाड़ किया है। अंडरटेकर ने उन्हें सेल के ऊपर से सीधा अनाउंस टेबल में फेंका। मिक को रिस्क टेकर कहा जाता था, लेकिन उन्होंने हैल इन ए सेल मैच में रिस्क टेकिंग को अलग लेवल पर ले गए जब उन्होंने अंडरटेकर को खुद को सेल के ऊपर से स्पेनिश अनाउंस टेबल में फेंकने को अलाउ किया। इसके बाद अंडरटेकर ने उन्हें सेल के ऊपर से चोकस्लैम भी मारा, जिससे सेल टूट गया और मिक सीधा रिंग में आ गिरे।

रैंडी ऑर्टन VS ब्रॉक लैसनर - समरस्लैम 2016

realortonlesnar-1498229308-800

रैंडी ऑर्टन VS ब्रॉक लैसनर के मैच को होने में 15 साल लगे। हालांकि दोनों एक दूसरे से पहले भी भिड़ चुके थे, लेकिन 15 साल काफी लम्बा वक्त होता है और दोनों ही रिंग के अंदर और बाहर सुपरस्टार बन चुके थे। WWE के फैंस को अंदाज़ा थी कि ब्रॉक मुकाबला जीत जाएंगे, लेकिन सभी को एक रोमांचक मैच होने की उम्मीद थी। लेकिन यह पूरी तरह एकतरफा मुकाबला हुआ और लैसनर ने अपने कोहनी से रैंडी का सर फाड़ दिया।

कर्ट एंगल VS शेन मैकमैहन - किंग ऑफ़ द रिंग 2001

youtube-cover

जो भी व्यक्ति कहता है कि शेन मैकमैहन अच्छे रैसलर नहीं है, वो गलत हैं। शेन मैकमैहन को कभी भी फिजिकल बॉडी की जरुरत नहीं पड़ी क्योंकि वे अपनी हाई रिस्क टेकिंग एबिलिटी से सबको चौंका देते थे। किंग ऑफ़ द रिंग 2001 में भी कुछ ऐसा ही हुआ, जब उन्होंने कर्ट एंगल को शुगर ग्लास में सुप्लेस मारा। हालांकि बाद में पात चला वो असली कांच था और मैकमैहन की बॉडी ने सीधा कंक्रीट में इस मूव का इम्पैक्ट लिया।

शॉन माइकल्स VS रिक फ्लेयर - रेसलमेनिया 24

youtube-cover

सभी को मालूम था कि ऑर्लैंडो में शॉन माइकल्स, द नेचर बॉय रिक फ्लेयर को रिटायर करने वाले थे और इसके पीछे की स्टोरीटेलिंग भी शानदार थी। एक बेहतरीन मुकाबले में रिक फ्लेयर ने HBK से कहा कि वे अपना सबकुछ झोंक कर फिनिशिंग मूव मारे और माइकल्स ने ऐसा ही करते हुए रिक फ्लेयर के करियर का अंत किया। लेखक : हैरी कैटल, अनुवादक : मनु मिश्रा