Create
Notifications

साल 2017 में WWE में हुए 10 ऐसे मुकाबले जिनकी जरुरत से ज्यादा बड़ाई की गई

Amit Shukla
visit

2017 में हमने ये दौर देखा है जहां WWE ने ना सिर्फ US बल्कि पूरी दुनिया से अच्छे रैसलर्स को अपने साथ जोड़ा है, और उसकी वजह से उनके रैसलिंग टैलेंट में काफी विविधता आई है। इस साल ही हमने UK चैंपियनशिप के लिए पीट डन बनाम टाइलर बेट के बीच मैच देखा है तो वहीं NXT पर ऑथर्स ऑफ पेन बनाम #DIY का मैच भी देखा। एजे स्टाइल्स ने अपने हर प्रतिद्वंद्वी को चारों खाने चित किया है तो वहीं शील्ड ने ये दिखा दिया है कि वो 6 मैन मैचेज़ में धमाल कर सकते हैं। शार्लेट और नटालिया ने भी बेहद अच्छे मैचेज़ दिए हैं, पर आज हम बात करने वाले हैं उन 10 मैचेज़ के बारे में जिनके बारे में ज़रूरत से ज्यादा हो-हल्ला हुआ:

#10 रोमन रेंस बनाम द अंडरटेकर, रैसलमेनिया 33

85909-1513976733-500

अगर सिर्फ कागज़ पर कहा जाए तो ये मैच एक ज़बरदस्त मैच है, पर जिस तरह से इसे रिंग में प्रदर्शित किया गया, वो दर्शकों की उम्मीदों पर खरा नहीं उतरा। इस मैच में रोमन के पास ना तो वो टूलकिट दिखी जिससे वो इस मैच में कुछ बड़ा कर सकें, और उसपर फिनॉम की उम्र ने भी मैच में असर दिखाना शुरू कर दिया था। इस वजह से ये अंडरटेकर का अफवाहित आखिरी मैच होकर भी अपनी छाप छोड़ने में असमर्थ रहा।

#9 रैंडी ऑर्टन बनाम जिंदर महल, बैकलैश

29843-1513976949-500

WWE चैंपियनशिप एक ऐसा टाइटल है जो पूरी रैसलिंग इंडस्ट्री में सबसे अद्भुत है और उसकी वजह है उसका लंबा इतिहास, अद्भुत रैसलर्स द्वारा उसे जीतना। लेकिन फिर जिंदर महल ने इसे जीत लिया। यहां हम जिंदर की मेहनत और लगन पर सवाल नहीं कर रहे। उन्होंने काफी मेहनत करके ये स्थान पाया है। अब ज़रूरी है कि WWE हमें ये यकीन दिलाए की महल को चैंपियन चुनकर उन्होंने एक अच्छा कदम उठाया, खासकर तब जबकि सिंह ब्रदर्स ने रैंडी को एक लंबे समय तक भृमित रखा जिसकी वजह से जिंदर ने अपना मूव उनपर किया।

#8 शेन मैकमैहन बनाम केविन ओवंस, हैल इन ए सैल

f224e-1513977053-500

इस मैच का बिल्डअप बहुत ही अच्छा था, क्योंकि केविन ओवंस और शेन मैकमैहन एक तरह से बेस्ट सेलर्स हैं, और अगर इन्हें हैल इन ए सैल में रख देंगे तो धमाल ही होगा। इस मैच के कुछ पल अच्छे नहीं थे जैसे कि सैल के ऊपर लड़ाई और शेन द्वारा ऊपर से कूदकर केविन पर गिरना। ये हम पहले भी देख चुके हैं, पर जिस चीज़ ने हैरान किया वो था सैमी द्वारा मदद। ये टाइटल मैच ना होकर भी मेन इवेंट पर था, पर इसमें न्यू डे बनाम उसोज़ जैसा मज़ा नहीं था।

#7 शील्ड बनाम मिज़, शेमस, सिज़ेरो, ब्रॉन स्ट्रोमैन और केन, TLC

ae286-1513977156-500

आज से कुछ साल पहले शील्ड का आना फैंस को बहुत पसंद आया था और अब एक अरसे बाद उनका वापस आना, खासकर कुछ चैंपिनशिप्स जीतने के बाद एक अच्छा कदम था, खासकर क्योंकि शील्ड में 3 लोग थे और उनके प्रतिद्वंद्वी ज़्यादा। इसके बाद ये पता चला कि रेंस बीमार हो गए हैं, और उनकी जगह कर्ट एंगल 11 साल बाद रिंग में वापसी कर रहे हैं। इस खबर ने फैंस को काफी उत्साहित कर दिया था। ये बात अपनी जगह बिल्कुल ठीक है कि इस मैच में काफी अच्छे पल थे, पर जिस तरह के मैच और मूव्स की उम्मीद सबने की थी, ये उससे काफी दूर रहा, पर इस मैच में काफी आनंद आया।

#6 2017 का रॉयल रंबल

d09c5-1513977279-500

2014, 15 और 16 के रंबल के मुकाबले इस साल का रंबल काफी अच्छा था, खासकर इसलिए क्योंकि रोमन रेंस की जगह रैंडी ऑर्टन इसके विजेता बने थे। इस मैच में पैट पैटरसन का वो धमाल नहीं दिखा जिसमें उनकी अद्भुत समझ और जानकारी की वजह से ये मैच शानदार बन जाता है। कुल मिलाकर ये इसलिए अच्छा था, क्योंकि पहले के मैचेज़ अच्छे नहीं थे।

#5 जॉन सीना बनाम रुसेव, बैटलग्राउंड

4de54-1513977403-500

एक पार्ट टाइमर के तौर पर जब सीना ने स्मैकडाउन पर वापसी की तो बैटलग्राउंड बेहद पास था और WWE ने इनके बीच हुए मैच को राष्ट्रीय सम्मान से जोड़ दिया था, क्योंकि ये एक फ्लैग ऑन ए पोल मैच था, जिसकी एक झलक हम रैसलमेनिया 31 पर भी देख चुके थे। वैसे तो WWE ने इसे बहुत बड़े मैच के तौर ओर बेचने की कोशिश की पर इसका अंत तो उतना कमाल नहीं था।

#4 रोमन रेंस बनाम जॉन सीना, नो मर्सी

ee3e3-1513977531-500

इस मैच के होने की उम्मीद सबने WWE के 4 मेजर शोज पर ही की होगी, पर WWE ने ये मैच और ब्रॉक बनाम ब्रॉन नो मर्सी पर ही करवा दिया। इस मैच का बिल्डअप ऐसा था जहां ये दोनों एक दूसरे पर तंज मार रहे थे, जैसे कि सीना ने रोमन को फेस ऑफ द कम्पनी बनाए जाने पर तंज किया तो वहीं रोमन ने सीना पर एक पार्ट टाइमर होने का तंज मारा। इन दोनों रैसलर्स ने एजे स्टाइल्स और सैथ रॉलिन्स सरीखे रैसलर्स संग अद्भुत मैचेज़ लड़े हुए हैं तो ये मैच उसके सामने अच्छा नहीं लगा।

#3 रैंडी ऑर्टन बनाम ब्रे वायट, रैसलमेनिया 33

17763-1513977628-500

इस मैच से पहले ब्रे वायट इस मैच को बहुत ही अद्भुत तरीके से लोगों तक ला रहे थे, और सबको ये लग रहा था कि ये एक जबरदस्त मैच होगा। जब आप रैसलमेनिया पर मैचेज़ के बारे में सोचते हैं तो आपको स्टोन कोल्ड बनाम रॉक और ब्रेट हार्ट बनाम शॉन माइकल्स जैसे मैचेज़ याद आते हैं। ये मैच उसके मुकाबले कहीं भी नहीं था, बल्कि एक बेहद ही बेकार स्पेशल इफेक्ट्स की वजह से ये और भी बेकार लग रहा था, जैसे किसी बेकार सी हॉरर फ़िल्म का सीन।

#2 एलेक्सा ब्लिस बनाम बेली, एक्सट्रीम रूल्स

dcef6-1513977727-500

एलेक्सा ब्लिस ने जिस तरह से खुद में सुधार किया है, चाहे वो रिंग में हो या माइक पर, उसकी वजह से उन्हें स्मैकडाउन के बाद रॉ पर भेजा गया, ताकि वो वहीं धमाल रॉ पर भी कर सकें। वो खुद तो बेहतर होती गई, पर उनका एक्सट्रीम रूल्स का मैच ऐसा नहीं था। खासकर इस वजह से क्योंकि वो एक 'समथिंग ऑन ए पोल' वाला मैच था, जिसमें करने को कुछ खास था ही नहीं।

#1 रोमन रेंस बनाम ब्रॉन स्ट्रोमैन, ग्रेट बॉल्स ऑफ फ़ायर

8d8f5-1513977839-500

इस शो के आने तक WWE ने रोमन बनाम ब्रॉन को दोबारा से भुनाना शुरू किया पर जब ब्रॉक और समोआ जो इस किस्म की कहानी को बुन रहे हों तो ये उनके सामने नहीं टिक सकी। उसके उलट रेंस ने स्ट्रोमैन संग हुए मैच को बेहद ही स्पष्ट तरीके से हारकर उनके बीच के एम्बुलेंस मैच को अच्छा बना दिया। मैच के बाद रोमन ने स्ट्रोमैन को एम्बुलेंस में बंद करके प्रोडक्शन ट्रक में भिड़ा दिया। इससे कोई फायदा नहीं हुआ क्योंकि स्ट्रोमैन बिना किसी चोट के बाहर आए और ये सेगमेंट बेकार हो गया। लेखक: माइक चिन, अनुवादक: अमित शुक्ला

Edited by Staff Editor
Article image

Go to article
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now