Create
Notifications

प्रो-रैसलिंग के 10 सबसे बड़े विलन

Amit Shukla

प्रोफेशनल रैसलिंग हमेशा से ही बैड बनाम गुड का किस्सा रहा है। अब भले ही प्रो-अमेरिकन पेट्रियट 1980 में हीरो थे, पर जैक स्वैगर और जेब कोल्टर को 'वी द पीपल' कहने पर भी बू किया जाता था। अब भले ही विलंस की परिभाषा बदल गई हो, पर उसकी असल बात तो समान है। ये है रैसलिंग के 10 सबसे बडे विलंस:

#10 रैविशिंग रिक रूड

अपने रैविशिंग दिनों से पहले रिक रूड एक बेबीफेस थे और लैटिनो स्टार मैनी फर्नान्डेज़ के साथ टीम बनाते थे। उसके बाद उन्होंने WWE जॉइन की और उनका ये नया किरदार बना: रैविशिंग रिक रूड। बॉबी हीनन के द्वारा मैनेज किए जाने वाले रूड ने अपने मैनरइज़्मस की वजह से काफी पहचान बनाई। वो फैंस में से किसी एक लड़की को बुलाकर उसको एक पैशनेट किस देने का प्रयास करते थे और इस बीच वो ये कहते थे कि फैंस उनके पोज़ करते समय चुप रहें। उन्होंने जेक द स्नेक रॉबर्ट्स की पत्नी पर भी तंज कसा कि किस तरह वो उनके टाइटस पर नज़र गड़ाए हुए हैं। रॉबर्ट्स ने बाद में उनके टाइट्स को लाने की बात कही। वो काफी जल्दी गुज़र गए। ये कहने की ज़रूरत नहीं कि उनमें काफी करिज़्मा था। यहां वो एक और लेजेंड अल्टीमेट वारियर से लड़ते दिख रहे हैं।

youtube-cover

#9 लूना वाचोन

रैसलिंग लैजेंड बुचर वाचोन की बेटी लूना वाचोन ने अपने काम से काफी नाम कमाया, पर कम लोग ही ये जानते होंगे कि वो अपने पति को WWE के साथ जोड़ना चाहती थी। कंपनी उनमें इंट्रेस्टेड थी और उनकी खोज के लिए उन्हें एक इन्वेस्टिगेटर के माध्यम से पता चला कि वो एक वेटरेस की तरह काम कर रही हैं। उन्होंने WWE के साथ-साथ अन्य कई प्रोमोशन्स के साथ साइन किया। उनके मडुसा और सेबल के साथ काफी ज़बरदस्त फाइट्स की। वो अपने अपोनेंट को अपने मेकअप से डरा देतीं थीं। यहां इस वीडियो में वो जापान की रॉकिन' रॉबिन से लड़ती हुई नजर आ रही हैं:

youtube-cover

#8 एरिक बिशॉफ

अब ये भले ही रैसलिंग ना करते हों, पर इन्हें फैंस से हीट ही मिलती थी। चाहे हॉलीवुड होगन का टाइटल डिफेंस बचाना हो या रिक फ्लेयर को परेशान करना, ये सबमें माहिर थे। जब मंडे नाइट वॉर के दौरान उन्हें रेफरी रैंडी एंडरसन ने एक मैच होने से रोकने को कहा तो उन्होंने काफी तल्खी में जवाब दिया। इनकी रिक फ्लेयर के साथ एक जबरदस्त फिउड भी हुई थी, जहां एक बार (कहानी के लिए) रिंग में रिक को हार्ट अटैक आया तो एरिक ने रिक के परिवार को रिंग में बुलाया जिसके बाद उन्होंने रिक के पुत्र पर प्रहार किया और रिक की पत्नी को किस कर लिया। यहीं कहानी WWE में स्टेफनी और लिंडा के लिए भी इस्तेमाल हुई। एरिक को लिविंग लैजेंड लैरी ज़बयस्को के हाथों फटकार मिली थी।

youtube-cover

#7 अब्दुल्लाह 'द बुचर'

इनके चेहरे पर लगे घाव देखकर ही अंदाजा लगाया जा सकता है कि ये कितने खतरनाक होंगे। आज 71 साल की उम्र में भी ये कहा जा सकता है। ये अपने समय में एक कांटा चम्मच लाते थे और उससे अपने प्रतिद्वंदी को प्रताड़ित करते थे। इन्होंने दुनियाभर में लड़ाई की हुई है, पर 1990 में WCW के दिनों में ये स्टिंग के साथ लड़ते थे। इस मैच को ही ले लीजिए, जहां वो हनिबल के साथ लड़ रहे हैं। कमज़ोर दिल वाले इसे ना देखें:

youtube-cover

#6 गेममास्टर केविन सलिव्न

इन्हें सबसे बड़े विलन के रूप में माना जा सकता है। ये लगातार प्लानिंग किया करते थे। इन्हें ना तो नियमों ना ही दूसरे रैसलर्स की इंजरी से कोई फर्क पड़ता था। ये अपने ओरिएंटल स्पाइक से विरोधियों को चोटिल करने में विश्वास रखते थे। यहां आप उन्हें कनेमुरा से एक स्ट्रीट फाइट में लड़ते हुए देख सकते हैं, जहां उनका स्पाइक बिल्कुल लीगल था।

youtube-cover

#5 रेवन

आप में से बहुत कम लोग ये जानते होंगे कि इन्होंने अपना करियर स्कॉट फ्लेमिंगो के नाम से शुरू किया था। इन्होंने डेविड कोरेश का करिज़्मा और सीरियल किलर टेड बृण्डी की ब्रूटैलिटी का मिश्रण कर अपना किरदार बनाया। इनका किरदार इतना नापसंद किया जाता था कि एक बार फैन ने उनपर हमला कर दिया था। उनका सबसे फेमस फिउड ECW में टॉमी ड्रीमर के साथ था। इसके अलावा उनका फिउड DDP के साथ भी था। इसको बाद में उन्होंने छह साइड वाली रिंग में भी जारी रखा।

youtube-cover

#4 द अंडरटेकर

आप सब अंडरटेकर को जानते हैं, और वो रैसलिंग के सबसे पसंदीदा रैसलर हैं। एटीट्यूड एरा के दौरान वो सबसे बड़े विलन भी थे। चाहे वो स्टेफनी और स्टोन कोल्ड को क्रुसिफाई करना हो या फारूक और ब्रेडशॉ को अपनी मिनिस्ट्री ऑफ डार्कनेस में शामिल करना, अंडरटेकर ने सब किया है। इस वीडियो में आप अंडरटेकर द्वारा डेनिस नाइट को क्रुसिफाई करते हुए देख सकते हैं:

youtube-cover

#3 जेक द स्नेक रॉबर्ट्स

जेक द स्नेक का नाम सुनते ही आपको ये लगता होगा कि जो इंसान रेप्टाइल्स के साथ रहता है वो हील और विलन ही होगा, पर ऐसा नहीं है। इन्होंने शुरुआत एक बेबीफेस के रूप में की थी, जहां वो रिक रुड और आंद्रे द जायंट के साथ लड़ते थे।

जब वो हील बने तो उन्होंने कई यादगार पल दिए, जिनमें से एक था 1990 में, जहां उन्होंने रैंडी सैवेज पर एक कोबरा छोड़ दिया था।

youtube-cover

#2 रिक फ्लेयर

आपको ये एक शॉक लग रहा होगा पर 1980-90 के दौर में रिक फ्लेयर एक हील थे। फ़ोर हॉर्समेन का हिस्सा होते हुए उन्होंने हर वो तरीका इस्तेमाल किया जिससे वो चैंपियनशिप रिटेन कर सकें। चाहे आंखों में उंगलियों को चुभाना, मैच से चले जाना या बूट लगाना हो।

वो अपने प्रोमोज़ से ये जताते थे कि किस तरह वो सबसे अच्छे हैं, हैंडसम है, वगैरह वगैरह।

youtube-cover

#1 विंसेंट कैनेडी मैकमैहन

एटीट्यूड एरा के दौरान मैकमैहन सबसे बड़े विलन थे। ये सबकुछ शुरू हुआ मोंट्रियाल स्क्रूजॉब से, और ये है उसके पीछे की कहानी। उन दिनों ब्रेट हार्ट WWE के सबसे बड़े रैसलर थे और उन्होंने WWF कम्पनी के साथ 20 साल के लिए 20 मिलियन का कॉन्ट्रैक्ट किया था। इसके मुताबिक वो कुछ समय तक रैसलिंग करने के बाद एक ट्रेनर और एनाउंसर के रूप में काम करेंगे। विंस ने उन्हें कहा कि वो WCW के साथ 7 मिलियन डॉलर वाला कॉन्ट्रैक्ट कर लें क्योंकि वो उन्हें पैसे नहीं दे सकेंगे। इसकी वजह थी WCW द्वारा टैलेंट पोचिंग और गिरती रेटिंग्स। ब्रेट उस समय WWE चैंपियन थे और वो अपने घर कनाडा में शॉन माइकल्स के हाथों चैंपियनशिप नहीं हारना चाहते थे। विंस ऊपरी तरह से उनसे सहमति रखते थे पर उन्होंने ब्रेट को स्क्रू करने का प्लान बना लिया था। इस मैच के अंत में शॉन के चेहरे पर कन्फ्यूजन के भाव सबकुछ स्पष्ट कर देते हैं। उसके बाद विंस ने ये बताया कि वो ही कम्पनी के मालिक हैं और जब स्टोन कोल्ड के साथ उनकी लड़ाई हुई तो उन्होंने उनके चैंपियन रहते हुए कई बार हील काम किए।

youtube-cover
लेखक: क्रिस्टोफर सकॉट वेगनर, अनुवादक: अमित शुक्ला
Edited by Staff Editor

Comments

Fetching more content...