Create

10 पे-पर-व्यू मुकाबले जहां ट्रिपल एच को हारना चाहिए था

ट्रिपल एच हमेशा से ही WWE के बड़े सुपरस्टार रहे हैं। हालांकि हम सभी जानते हैं कि उन्होंने अपने ईगो और बैकस्टेज पॉलिटिक्स के कारण कंपनी में टॉप सुपरस्टार की जगह पाई है।

उन्होंने अपने रास्ते में आने वाली सभी चीज़ों को भी अपनी तरफ किया है। आइए जानें ऐसे 10 पे-पर-व्यू मुकाबले जिनमें ट्रिपल एच को हारना चाहिए था।

#10 ट्रिपल एच बनाम कार्लितो - अनफॉरगिवन 2007

कर्लितो हमेशा से एक स्टार थे। उन्होंने जॉन सीना को यूनाइटेड स्टेट्स चैंपियनशिप के लिए अपने डेब्यू मैच में हराया था और रॉ अपनी पहली अपीयरेंस में उन्होंने इंटरकॉन्टिनेंटल चैंपियनशिप भी जीती थी, जिसके बाद ऐसा लग रहा था कि WWE के पास उनके लिए बड़े प्लान्स हैं।

साल 2007 की शुरुआत में ट्रिपल एच चोटिल हो गए जिसके बाद उन्होंने समरस्लैम 2007 में अपनी वापसी की और बुकर टी के साथ मैच लड़ा। उसके बाद उन्होंने विंस मैकमैहन के साथ अपनी दुश्मनी जारी रखी और फिर विंस ने कर्लितो को ट्रिपल एच के साथ मैच लड़ने का एक मौका भी दिया। जिसके बाद ट्रिपल एच ने उन्हें 11 मिनट के अंदर ही एक पैडिग्री देकर हरा दिया।

#9 ट्रिपल एच बनाम कर्ट एंगल - अनफॉरगिवन 2000

यह साल 2000 की बेस्ट दुश्मनी थी। ट्रिपल एच और कर्ट एंगल ने एक साथ काफी अच्छा काम किया जिसके बाद वे 2001, 2002 और अब 2018 में भी दुश्मनी की शुरुआत करेंगे। कर्ट एंगल उस समय WWE के सबसे अच्छे नए रैसलर थे इसलिए उन्हें अपने हारने और जीतने पर काफी ध्यान देना था।

बिग शो और द अंडरटेकर जैसे रैसलर्स के साथ हारने के बाद ऐसा लगा कि इस बार चीज़ें बदलने वाली हैं। ट्रिपल एच/कर्ट एंगल/स्टेफनी मैकमैहन रोमांस सेगमेंट के कारण इस फिउड को फैंस काफी पसंद कर रहे थे। WWE के असली प्लान्स थे कि स्टेफनी कर्ट एंगल की इस मैच को जीतने में मदद करेंगी। लेकिन ऐसा नहीं हुआ बल्कि उन्होंने एंगल को इस मैच में हरवा दिया।

#8 ट्रिपल एच बनाम उमागा - साइबर संडे 2007

उमागा साल 2007 में WWE के सबसे अच्छे राइजिंग स्टार थे। साल 2006 में सारे वन-ऑन-वन मुकाबले जीतने के बाद साल 2007 में उमागा को बड़े मैचेस में डाला गया। ट्रिपल एच से कर्लितो के हारने के बाद विंस मैकमैहन ने उमागा को चुना ताकि वह ट्रिपल एच के साथ मुकाबला कर सके जिसके बाद इन दोनों ने लगातार तीन पे-पर-व्यूज में मैच लड़ा।

लेकिन सभी मैसेज में ट्रिपल एच की जीत हुई। इन दोनों के WWE चैंपियनशिप मैच में ट्रिपल एच ने उमागा को 7 मिनट में हरा दिया और आखिर में सर्वाइवर सीरीज में ट्रिपल के चार मेम्बर्स की टीम ने उमागा के 5 मेम्बर्स की टीम को हरा दिया।

#7 ट्रिपल एच बनाम जैफ हार्डी - नो मर्सी और साइबर संडे 2008

WWE ऑफिशल्स को जैफ हार्डी के अंदर वो सब कुछ दिखा जो एक बड़े स्टार में होना चाहिए। सन 2008 की शुरुआत में सस्पेंड होने के बाद जैफ के पास एक बड़ा मौका था ताकि वह दोबारा से अपना नाम बना पाए। जैफ उस समय स्मैकडाउन के टॉप रैसलर थे।

नो मर्सी में इन्होंने ट्रिपल एच के साथ एक बढ़िया मैच लड़ा जिसके बाद ट्रिपल एच ने इन्हें एक पैडिग्री लगाकर मैच को खत्म किया। जैफ ने ट्रिपल एच को साइबर संडे में एक मैच के लिए चैलेंज भी किया लेकिन इस बार भी उन्हें हार का सामना करना पड़ा था।

#6 ट्रिपल एच बनाम सीएम पंक - नाइट ऑफ चैंपियंस 2011

साल 2011 में सीएम पंक के कारण काफी सारे फैन्स WWE प्रोडक्ट्स की ओर वापस आए। उन्होंने जॉन सीना को WWE चैंपियनशिप मैच में हराकर एक बढ़िया मैच लड़ा था जिसके बाद उन्हें समरस्लैम पीपीवी में एक मैच भी दिया गया। चीजें बदलनी तब शुरू हुई जब उन्होंने अपनी चैंपियनशिप बेल्ट को अल्बर्टो डैल रियो के खिलाफ गंवा दिया और कैविन नैश और फिर ट्रिपल एच के साथ एक फिउड में जुड़ गए।

नैश के साथ उनकी फिउड जल्द ही खत्म हो गई जिसके बाद उनकी फिउड ट्रिपल एच के साथ जारी रही। हालांकि नाइट ऑफ चैंपियंस में सीएम पंक को हार का सामना करना पड़ा लेकिन उसके दो महीने बाद ही उन्होंने WWE चैंपियनशिप वापस जीती और उसे पूरे साल तक अपने पास ही रखा।

#5 ट्रिपल एच बनाम रैंडी ऑर्टन - अनफॉरगिवन 2004

रैंडी ऑर्टन साल 2003 में WWE के बढ़िया फेस थे। ट्रिपल एच की टीम एवोल्यूशन से जुड़कर उन्हें फायदा मिला और वह साल 2003-04 में रॉ के सबसे अच्छे रैसलर्स में से एक बन गए थे। समरस्लैम 2004 में उन्होंने WWE टाइटल को अपने नाम किया। हालांकि ऑर्टन की पॉपुलैरिटी हर हफ्ते बढ़ने लगी जिसके बाद कंपनी को अपने प्लान्स में बदलाव करना पड़े /

हमें ट्रिपल एच और और रैंडी ऑर्टन के बीच एक मैच देखने को मिला जहां पर ट्रिपल एच ने रैंडी ऑर्टन को हराकर सबको चौंका दिया। इस मैच में बाद ट्रिपल एच ने उन्हें दो और पीपीवी मैचेस में हराया।

#4 ट्रिपल एच बनाम क्रिस जैरिको - फुली लोडेड 2000

ट्रिपल एच के साथ मिनी फिउड के कारण जैरिको को WWE में काफी अच्छा पुश मिला। क्रिस जैरिको और ट्रिपल एच के बीच हमें WWF चैंपियनशिप के लिए अप्रैल 17 को रॉ केे एक एपिसोड में मैच भी देखने को मिला, जहां पर पहले रैफरी ने तेजी से काउंट करने के कारण जैरिको इस मैच को जीत गए।

लेकिन बाद में ट्रिपल एच द्वारा ज्यादा प्रैशर देने के कारण उन्हें अपना निर्णय बदलना पड़ा जिसके बाद ट्रिपल एच को विजेता घोषित कर दिया गया। इनकी फिउड यहीं पर खत्म हो गई लेकिन इससे जैरिको को काफी अच्छा पुश मिला।

#3 ट्रिपल एच बनाम रॉब वैन डैम - अनफॉरगिवन 2002

साल 2013 में डैनियल ब्रायन जितने मशहूर थे उतने ही मशहूर रॉब वैन डैम साल 2001 में थे। द रॉक और स्टोन कोल्ड स्टीव ऑस्टिन जैसे रैसलर्स के फुल टाइम होने के बावजूद भी इन्हें उनसे ज्यादा पॉपुलैरिटी मिल रही थी। रॉब 2002 में WWE के टॉप सुपरस्टार थे और उन्होंने इंटरकॉन्टिनेंटल चैंपियनशिप के लिए काफी सारे मैचेस भी लड़े थे।

उन्होंने एडी गुरेरो और ब्रॉक लैसनर जैसे रेसलर्स को भी हराया था। ट्रिपल एच के कारण उन्हें अपनी इंटरकॉन्टिनेंटल चैंपियनशिप गंवानी पड़ी जिसके बाद ऐसा लग रहा था कि रॉब अपने अगले मैच को जीतेंगे लेकिन रिक फ्लेयर के कारण इस बार भी उन्हें हार का सामना करना पड़ा।

#2 ट्रिपल एच बनाम स्टिंग - रैसलमेनिया 31

WCW के बंद होने के 13 साल बाद स्टिंग ने WWE को जॉइनकिया जिसके बाद हमें ट्रिपल एच बनाम स्टिंग का एक मैच देखने को मिला। स्टिंग ने सर्वाइवर सीरीज 2014 में अपना डैेब्यू किया जिसके कारण टीम अथॉरिटी को हार का सामना करना पड़ा।

हम यह नहीं जानते थे कि रैसलमेनिया के बाद इनका क्या होगा लेकिन सभी को ऐसा लग रहा था कि इस मैच में स्टिंग ट्रिपल एच को हरा देंगे और फिर किसी दूसरे किरदार के साथ काम करेंगे। लेकिन रैसलमेनिया 31 जब DX और NWA शामिल हुए तब इनके जीतने की संभावनाएं काफी कम हो गई और आखिर में ट्रिपल एच ने इन्हें पिन कर मैच को अपने नाम कर लिया।

#1 ट्रिपल एच बनाम बुकर टी - रैसलमेनिया 19

एक साल तक मिड-कार्ड रैसलर के बाद फॉर्मर WCW चैंपियन बुकर टी को बड़ा पुश मिल रहा था। ट्रिपल एच के साथ रैसलमेनिया में WWE चैंपियनशिप के लिए उनका एक मैच हुआ जहां पर बुकर टी के WCW करियर को एक मजाक की तरह दिखाया गया। ओरिजिनल प्लान्स के अनुसार बुकर टी ट्रिपल एच को वर्ल्ड टाइटल के लिए हराने वाले थे लेकिन ट्रिपल एच के अपने अलग प्लांस थे। रॉब वैन डैम की तरह ही WWE बुकर टी को बड़ा पुश देने वाली थी लेकिन ट्रिपल एच को बुकर के अंदर यह काबिलियत नहीं दिखी जिसके कारण उन्हें इस मैच में हार का सामना करना पड़ा।

उस रैसलमेनिया में द रॉक को तीन रॉक बॉटम देने पड़े जिसके बाद स्टीव ऑस्टिन हारे, ब्रॉक लैेसनर को 3 एफ-5 देने पड़े जिसके बाद कर्ट एंगल हारे और हल्क होगन को तीन एटॉमिक लेग ड्रॉप्स देने पड़े जिसके बाद विंस मैकमैहन हार पाए और ट्रिपल एच की एक पैडिग्री से ही बुकर टी इस मैच को हार गए। साल 2004 तक बुकर टी को मेन इवेंट में नहीं डाला गया और साल 2006 से पहले वह WWE चैंपियन भी नहीं बने।

लेखक- डैविड क्युलन अनुवादक- ईशान शर्मा

Edited by Staff Editor
Be the first one to comment