10 धमाकेदार मुकाबले जो WWE SummerSlam के मेन इवेंट हो सकते हैं

WWE समरस्लैम, रैसलमेनिया के बाद साल का दूसरा सबसे बड़ा पीपीवी है। समरस्लैम 2018 इस साल 19 अगस्त को न्यू- यॉर्क के ब्रुकलिन से आयोजित किया जाएगा। WWE अपने इस 31वें वार्षिक इवेंट को कामयाब बनाने की पूरी कोशिश करेगी।

पिछले कई सालों से WWE समरस्लैम सभी दर्शकों की उम्मीदों पर खरा उतरा है और हमें कई क्लासिक मैच देखने मिले हैं। इस साल का समरस्लैम भी कुछ ऐसा ही होगा और इसमें दर्शकों का भरपूर मनोरंजन होगा।

इस साल के समरस्लैम में कई खिताब डिफेंड किये जाएंगे और उसे लेकर कई ढेरों संभावनाएं बन सकती हैं। इस वजह से शो के मेन इवेंट के लिए ढेर सारे विकल्प खुल गए हैं।

ये रहे समरस्लैम 2018 के मेन इवेंट में बुक करने योग्य 10 विकल्प।

#10 ड्रू मैकइंटायर बनाम डॉल्फ ज़िगलर - WWE इंटरकॉन्टिनेंटल चैंपियनशिप

एक्सट्रीम रूल्स पीपीवी में डॉल्फ ज़िगलर ने सैथ रॉलिंस के खिलाफ अपना इंटरकॉन्टिनेंटल चैंपियनशिप डिफेंड किया। इसके बाद अब उम्मीदें बढ़ गईं हैं कि समरस्लैम में भी ज़िगलर इसे डिफेंड करने उतरेंगे। अगर इसे सही ढंग से बुक किया गया तो यह मेन इवेंट मैच हो सकता है। इस मैच को बुक करने का सबसे अच्छा विकल्प है डॉल्फ ज़िगलर को उनके साथी ड्रू मैकइंटायर के खिलाफ खड़ा किया जाए। दोनों के बीच IC चैंपियनशिप के लिए मैच देखना दर्शक पसंद करेंगे। सैथ रॉलिंस के बाद अब डॉल्फ ज़िगलर को नए विरोधी की ज़रूरत है। वहीं ड्रू मैकइंटायर ने ब्रॉक लैसनर के यूनिवर्सल चैंपियनशिप के लिए दावेदारी पेश की लेकिन रोमन रेंस के हाथों हार के बाद उन्हें ये मौका नहीं मिलेगा। इस स्थिति में उनका IC चैंपियनशिप के लिए जाना सही विकल्प होगा।

#9 बैकी लिंच बनाम शार्लेट फ्लेयर- स्मैकडाउन विमेंस चैंपियनशिप

कार्मेला का स्मैकडाउन लाइव विमेंस चैंपियन के रूप में दौर बेहद फीका रहा है। असुका के खिलाफ उन्हें दो जीत बाहरी दखल के कारण मिली। इसलिए इस खिताब के लिए सबसे अच्छा विकल्प होगा कि इसे शार्लेट फ्लेयर या फिर बैकी लिंच जीत लें। शार्लेट की अभी सर्जरी से वापसी नहीं हुई है और इस स्थिति में कार्मेला द्वारा लिंच को खिताब हारने का विकल्प सही दिखाई दे रहा है। उसके बाद WWE एक ड्रीम मैच की बुकिंग करते हुए बैकी लिंच और उनकी दोस्त शार्लेट फ्लेयर का सामना कर सकतीं हैं। दोनों के बीच समरस्लैम पीपीवी के मेन इवेंट में भिड़ंत हो सकती है।

#8 ब्रॉक लैसनर बनाम रोमन रेंस - WWE यूनिवर्सल चैंपियनशिप

साल 2018, द बिग डॉग रोमन रेंस के लिए अच्छा नहीं रहा। रैसलमेनिया 34 में ब्रॉक लैसनर के हाथों उनकी हार हुई उसके बाद वापस सऊदी अरब में बीस्ट ने उन्हें द ग्रेटेस्ट रॉयल रम्बल में मात दी। एक्सट्रीम रूल्स में बॉबी लैश्ले के हाथों हार झेलने के बावजूद इस हफ्ते रोमन रेंस को एक बार फिर यूनिवर्सल चैंपियनशिप के लिए आगे बढ़ने का मौका मिला है।

संभावनाएं हैं कि समरस्लैम पीपीवी में रोमन रेंस, ब्रॉक लैसनर को यूनिवर्सल चैंपियनशिप के लिए चुनौती दें। समरस्लैम 2018 के मेन इवेंट में हमे एक बार फिर ब्रॉक लैसनर बनाम रोमन रेंस का मैच देखने मिल सकता है।

#7 एजे स्टाइल्स बनाम डेनियल ब्रायन- WWE चैंपियनशिप

डेनियल ब्रायन की चोट से वापसी के बाद WWE यूनिवर्स उनके ढेर सारे ड्रीम मैचों को लेकर चर्चा कर रहा है। स्मैकडाउन लाइव के एक एपिसोड में एजे स्टाइल्स और डेनियल ब्रायन के बीच हमें मैच देखने मिला, लेकिन दर्शक दोनों के बीच एक स्टोरीलाइन के तहत लम्बा फिउड देखना चाहते हैं।

एक्सट्रीम रूल्स पीपीवी में स्टाइल्स अपना खिताब डिफेंड कर चुके हैं और अब उन्हें एक नए विरोधी की ज़रूरत है। डेनियल ब्रायन ये ज़रूरत पूरी कर सकते है। स्टोरीलाइन से लेकर मैच तक दोनों के बीच हमे एक क्लासिक मैच देखने मिलेगा। इसमें WWE चैंपियनशिप होने की वजह से इसे समरस्लैम 2018 का मेन इवेंट बनाया जा सकता है।

#6 रोंडा राउज़ी बनाम एलेक्सा ब्लिस बनाम नाया जैक्स - रॉ विमेंस चैंपियनशिप

इस हफ्ते के रॉ में जनरल मैनेजर कर्ट एंगल ने घोषणा करते हुए कहा कि समरस्लैम पीपीवी में रोंडा राउज़ी को एलेक्सा ब्लिस के खिलाफ रॉ विमेंस चैंपियनशिप के लिए मौका मिलेगा। इस मैच को इतना सरल रखा जाएगा तो इसके नतीजे का अनुमान लगाना मुश्किल काम नहीं होगा।

लेकिन अगर इस मैच में नाया जैक्स को जोड़ दिया जाए तो मैच की बुकिंग दिलचस्प हो जाएगी। जैक्स को भी रोंडा के खिलाफ रीमैच मिलना था और इसलिए यहां पर इस तरह की बुकिंग की जा सकती है। जैक्स में रोंडा को चुनौती देने की काबिलियत है और तीनों महिला रैसलर्स मिलकर समरस्लैम पीपीवी के मेन इवेंट की रौनक बढ़ा सकती है।

#5 एजे स्टाइल्स बनाम एंड्राडे 'सिएन' अल्मास - WWE चैंपियनशिप

मुख्य रोस्टर में आने के बाद से पूर्व NXT चैंपियन एंड्राडे सिएन अल्मास ने काफी सुर्खियां बटोरी है। उनके काम को सभी पसंद कर रहे हैं। NXT में काम करते हुए उन्होंने WWE यूनिवर्स के लिए ढेर सारे यादगार मैच दिये। स्मैकडाउन से जुड़ने के बाद वो सिनकारा के साथ फिउड में लगे थे और एक्सट्रीम रूल्स में सिन कारा को हराकर अब समरस्लैम के लिए वो किसी बड़े विरोधी की ओर बढ़ेंगे। इस समय एंड्राडे 'सिएन' अल्मास के लिए ढेरों विकल्प मौजूद हैं लेकिन उन्हें एजे स्टाइल्स के खिलाफ WWE चैंपियनशिप के लिए लड़ते देखना सबसे अच्छी बात होगी।

#4 ब्रॉक लैसनर बनाम बॉबी लैश्ले - WWE यूनिवर्सल चैंपियनशिप

रैसलमेनिया के बाद हुए रॉ में वापसी करने के बाद बॉबी लैश्ले का दौर वैसा ही रहा है जैसा हमने अपेक्षा की थी। बॉबी को समरस्लैम पर ब्रॉक लैसनर के खिलाफ यूनिवर्सल चैंपियनशिप के लिए लड़ने का मौका मिलेगा। एक्सट्रीम रूल्स पीपीवी में रोमन रेंस को हराकर बॉबी लैश्ले ने बड़ा उलटफेर किया और अब उनके पास इसे दोहराने का अगले हफ्ते एक और मौका है, जिसके बाद लैश्ले सीधे ब्रॉक लैसनर को यूनिवर्सल चैंपियनशिप के लिए चुनौती देंगे। लैश्ले और लैसनर के बीच मैच की मांग सालों से हो रही है और इतने लम्बे इंतेज़ार के बाद अब जाकर लैश्ले और लैसनर आमने-सामने आ सकते हैं। समरस्लैम के मेन इवेंट में दोनों की भिड़ंत किसी ड्रीम मैच से कम नहीं होगी।

#3 ब्रॉक लैसनर बनाम बॉबी लैश्ले बनाम रोमन रेंस - WWE यूनिवर्सल चैंपियनशिप

तीनों दिग्गज सुपरस्टार्स को लेकर ट्रिपल थ्रेट मैच करवाना सबसे अच्छा विकल्प साबित हो सकता है। समरस्लैम के मेन इवेंट में इन तीनों की भिड़ंत बड़ी अहमियत रखती है। समरस्लैम के मेन इवेंट में जब ये तीनों दिग्गज स्टार्स भिड़ेंगे तब सभी की निगाहें इनपर टिकी होंगी। रेंस और लैश्ले दोनों ही यूनिवर्सल चैंपियनशिप के प्रबल दावेदार हैं और अगले हफ्ते रॉ में दोनों की भिड़ंत होने वाली है। संभावना है कि ये मैच विवादित अंदाज में खत्म होगा जिसके बाद हो सकता है समरस्लैम पर दोनों रैसलर्स ब्रॉक लैसनर को चुनौती दें।

#2 द अंडरटेकर बनाम जॉन सीना

लिस्ट में बाकी विकल्पों के मुकाबले ये सबसे अजीब विकल्प दिखाई दे रहा है। लेकिन WWE यूनिवर्स बिना जॉन सीना के समरस्लैम के बारे में सोच नहीं सकती। सऊदी अरब में हुए ग्रेटेस्ट रॉयल रम्बल में जॉन सीना आखिरी बार रिंग में दिखाई दिए थे जहां उनका सामना ट्रिपल एच से हुआ। उसके पहले वो रैसलमेनिया 34 में द अंडरटेकर के हाथों हार चुके थे। वहां पर 16 बार के वर्ल्ड चैंपियन जॉन सीना को डेडमैन ने 2 मिनट के अंदर हारते हुए शर्मसार कर दिया। जिसके बाद खबरें है कि जॉन सीना वापस अंडरटेकर को चुनौती देंगे और समरस्लैम में दोनों की भिड़ंत हो सकती है। इस वजह से समरस्लैम के मेन इवेंट में दोनों स्टार्स के बीच एक रीमैच देखने की अटकलें लगाई जा रही हैं और ये मैच दो मिनट से ज्यादा होगा।

#1 एजे स्टाइल्स बनाम समोआ जो- WWE चैंपियनशिप

एजे स्टाइल्स इस समय अपने दूसरे WWE चैंपियनशिप दौर में हैं और अबतक वो इस खिताब को स्मैकडाउन लाइव में कई स्टार्स के खिलाफ डिफेंड कर चुके हैं। लेकिन WWE यूनिवर्स, TNA के दो दिग्गजों के बीच मैच की उम्मीद लम्बे समय से लगाए बैठी है। एजे स्टाइल्स और समोआ जो दुनिया भर में अपना नाम बना चुके हैं। समोआ जो और एजे स्टाइल्स के बीच एक लम्बा इतिहास रहा है और दोनों की उम्दा रैसलर्स हैं। कई रैसलिंग प्रमोशन में दोनों भीड़ चुके हैं लेकिन WWE के रिंग में उनका सामना नहीं हुआ। ये एक ड्रीम मैच है जिसे रैसलिंग फैंस बेसब्री से देखना पसंद करेंगे। समरस्लैम के मेन इवेंट में इनकी बुकिंग सबसे बड़ा मैच साबित हो सकती है। लेखक: सौमिक दत्ता, अनुवादक: सुर्यकांत त्रिपाठी