Create
Notifications

10 प्रोफेशनल रैसलर्स जिन्होंने किसी का मर्डर किया

Enter caption
उदित अरोड़ा
visit

द ग्रेट खली का डेल रियो पर प्रहार करना आज तक एक मिस्ट्री बना हुआ है। ये बात सही है कि रैसलिंग में खतरा ज़रूर है लेकिन रैसलिंग से मिलनी वाली शौहरत अलग ही है। रैसलर्स को ख़बरों में बने रहने की आदत हो जाती है और कभी कभी इस सब चकाचौंध में रैसलर्स अपनी ज़िन्दगी में डगमगा जाते हैं।

कुछ कुछ रैसलर्स ड्रग्स और शराब की दुनिया में घुस जाते हैं और वहां से कभी बाहर नहीं आ पाते। कई बार कई रैसलर्स के ऊपर संगीन आरोप भी लगते हैं। जहाँ एक ओर कुछ रैसलर्स की करतूत किसी अन्य व्यक्ति को परेशान नहीं करती वहीं दूसरी ओर कुछ रैसलर्स ऐसा भी अपराध कर चुके हैं जहाँ वो इंसानी ज़िन्दगी को खत्म कर चुके हैं।

आइये आपको बताते हैं उन 10 रैसलर्स के बारे में जो किसी ना किसी कत्ल कर चुके हैं।


#10 अकितोषी साइतो

मितसुहारु मिसावा जापान प्रो रैसलिंग के एक बड़े दिग्गज रैसलर थे। अपने पूरे करियर के दौरान उन्हें कई शानदार मैच लड़े और तीन बार रैसलर ऑफ़ द ईयर भी रहे।

सालों से रैसलिंग करने के बाद मिसावा की हालत ज़्यादा ठीक नहीं थी जब वो साइतो से मैच लड़ने के लिए रिंग में आये। मिसावा अपनी ज़िन्दगी खोने से बस एक पटखनी दूर थे और वो पटखनी उन्हें साइतो ने दी।

इसके बाद मिसावा बेहोश हो गए और उन्हें अस्पताल लेकर जाय गया जहाँ उनकी मृत्यु हो गयी। इसके बाद साइतो की भी कई बार जान से मारने की धमकियाँ आयीं।


#9 ब्रायन माइकल मैक्घी

मैक्घी भले ही एक जाना पहचाना नाम ना हों लेकिन आप में से जिस जिस ने WWE को करीब से देखा है वो डीटी पोर्टर को अच्छे से जानते हैं। पोर्टर ने 2010 में WWE के साथ कॉन्ट्रैक्ट साइन किया और जाने से पहले कंपनी में दो साल बिताये।

हालंकि मैक्घी ने रैसलिंग की दुनिया में ज़्यादा नाम नहीं कमाया लेकिन वो तब सुर्खियों में आये जब उन्होंने अपनी गर्लफ्रेंड को मौत के घात उतार दिया। इसके बाद पुलिस ने उन्हें गिरफ्तार कर लिया था।

WWE News in Hindi, RAW, SmackDown के सभी मैच के लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज़ स्पोर्ट्सकीड़ा पर पाएं

#8 जिमी स्नूका

हालांकि WWE रैसलर जिमी स्नूका के ऊपर मर्डर के चार्ज नहीं लगे थे लेकिन 1985 में आई एक जजमेंट ने स्नूका को अपनी गर्लफ्रेंड की मौत का ज़िम्मेदार ठहराया।

स्नूका के हिसाब से जब वो होटल के कमरे में गए तब उनकी गर्लफ्रेंड को सांस लेने में दिक्कत हो रही थी। लेकिन जांच के अनुसार स्नूका की गर्लफ्रेंड की मौत चोटों के कारण हुई थी जोकि दूर दूर तक स्नूका के बयान से नहीं मिलता था।


#7 जॉस गॉंज़्लेज़

youtube-cover

जॉस गॉंज़्लेज, प्यूर्टो रिको में एक बड़ा नाम है। वो एक रैसलर के तौर पर भी जाने जाते हैं, एक प्रमोटर के तौर पर भी जाने जाते हैं लेकिन सबसे ज़्यादा उन्हें उस आदमी के तौर पर जाना जाता है जिसने ब्रूज़र ब्रॉडी का क़त्ल कर दिया।

टेरिटरी डेज़ के दौरान जॉस गॉंज़्लेज की ब्रूज़र ब्रॉडी के साथ लॉकर रूम में बहस हो गयी। बात इतनी बढ़ गयी कि हमला कर दिया और नतीजतन ब्रूज़र ब्रॉडी की मौत ह गयी। कार्लोस कोलन, ज़ैब कोल्टर और टोनी एटलस उस वक़्त वहां मौजूद थे जब ये हादसा हुआ।

#6 ऑक्स बेकर

ऑक्स बेकर के ऊपर मर्डर का कोई मुकदमा दर्ज नहीं हुआ लेकिन बेकर की किस्मत अपने विरोधी रैसलर्स के साथ कुछ ख़ास अच्छी नहीं रही। पहली बार 1971 में ऑक्स बेकर, एल्बर्टो टोर्रेस का सामना कर रहे थे और बेकर के फिनिशिंग मूव का सामना करते हुए एल्बर्टो टोर्रेस की मौत हो गयी।

एक साल बाद ऑक्स बेकर एक और मैच लड़ रहे थे जिसमें उनके सामने रे गन्केल थे। इस मैच के दौरान रे को हार्ट अटैक आ गया और उनकी मौत हो गयी। इसी के साथ बेकर के साथ रिंग में जुड़ी मौतों का आंकड़ा 2 हो गया।


#5 वर्ने गैग्ने

टेरिटरी डेज़ के दौरान वर्ने गैग्ने रैसलिंग की दुनिया का एक बड़ा नाम थे। उनका नाम बड़े दिग्गजों जैसे ब्रूनो समार्टीनो, लोउ थेज़, किलर कोवास्की के साथ जोड़ा जाता था। और उन्हें अपने रैसलिंग प्रमोशन AWA की वजह से भी जाना जाता था। जो लोग नहीं जानते उन्हें बता दें कि WWE सुपरस्टार हल्क होगन ने भी AWA से शुरुआत की थी।

2009 में गैग्ने अल्ज़ाइमर की बिमारी से जूझ रहे थे और इसी बिमारी के चलते उन्होंने अपने नर्सिंग रूम मेट की ज़मीन पर पटक पटक कर हत्या कर दी। गैग्ने की बिमारी की वजह से मृतक के परिवार ने उनपर कोई केस नहीं किया।

#4 द ग्रेट खली

WWE में रिंग के अंदर फैंस ने कई बार द ग्रेट खली को पिटते हुए देखा है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि खली का रिकॉर्ड APW में और भी ज़्यादा खराब है।

खली द्वारा APW में गलती से किसी व्यक्ति की हत्या हो गई जिसकी वजह से कंपनी ने उनपर लाखों डॉलर का मुकदमा कर दिया। ब्रायन औंग खली के सामने थे और खली ने उन्हें दो फ्लिपजैक दिए जिसके बाद ब्रायन को अस्पताल ले जाना पड़ा जहाँ उन्हें मृत घोषित कर दिया गया।


#3 न्यू जैक

जो लोग ECW को जानते हैं वो न्यू जैक को अच्छे से जानते होंगे। वो ऐसे शूट करते थे जिसमें सीएम पंक को माइक्रोफोन पकड़े हुए एक छोटे लड़के की तरह दिखाया जाता था।

रैसलिंग में एक शानदार रिकॉर्ड के साथ न्यू जैक का रिकॉर्ड असल ज़िन्दगी में ज़्यादा प्रभावी नहीं था। उनके नाम के साथ 4 क़त्ल जुड़े हुए थे। साथ ही न्यू जैक मास ट्रांज़िट घटना के लिए भी मशहूर हुए थे जहाँ उन्होंने एक 17 साल के लड़के को लहू लुहान कर दिया था।

#2 क्रिस बेनोइट

ये कहानी लोगों को बार बार सुनाई जाती है क्योंकि रैसलिंग ने कभी इतना हैरान करने वाला कुछ नहीं देखा जैसा क्रिस बेनोइट ने रैसलिंग को दिखाया।

WWE और कई अन्य कंपनियों में काम कर चुके रैसलर क्रिस बेनोइट ड्रग्स लेने की वजह से अक्सर आप से बाहर रहते थे। एक वक़्त ऐसा आया जब नशे के कारण इस होश से बाहर हो जाने की आदत ने सब ख़त्म कर दिया। बेनोइट ने अपनी बीवी और बेटे को दम घोट के मार डाला और खुद खुदखुशी कर ली।

हालांकि ये सब बातें मौजूद सबूतों की वजह से होती हैं लेकिन फैंस का अब भी यही मानना है कि बेनोइट ने ऐसा कुछ नहीं किया।


#1 स्कॉट हॉल

स्कॉट रैसलिंग की दुनिया में एक ऐसा चेहरा हैं जिसके साथ काफी अंधकार जुड़ा है। बचपन से ही स्कॉट ने प्रताड़ना का सामना किया जिसने हमेशा स्कॉट को डराया।

1983 में एक नाइट क्लब के बाहर स्कॉट का एक आदमी से झगड़ा हो गया और उस आदमी ने स्कॉट पर बंदूक तान दी। हाथापाई के बाद स्कॉट ने उस आदमी से बंदूक छीन ली और उस आदमी को मार डाला। सबूत ना होने के कारण स्कॉट बच निकले लेकिन ESPN को दिए गए इंटरव्यू में उन्होंने इस बात को कबूल लिया।

इतना अच्छा रैसलिंग करियर होने के बाद भी स्कॉट हॉल की नशे की आदत और इस वारदात ने उनके करियर पर काला धब्बा लगा दिया।

Edited by उदित अरोड़ा
Article image

Go to article
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now