Create

जिंदर महल की 10 खूबियां जो साबित करती हैं कि वो WWE के लिए पूरी तरह फिट हैं

23-48-13-cc64d-1507546155-500

जब WWE चैंपियनशिप स्मैकडाउन ब्रैंड के पास आई तो किसी को उम्मीद नहीं थी कि इसकी इतनी अहमियत होगी। इस समय ये ख़िताब जिंदर महल के पास है वो रुकने का नाम नहीं ले रहे। लेकिन जिंदर महल की बुराई करने वाले कई खड़े हैं। कईयों का मानना है कि चैंपियन के रूप में जिंदर महल गलत विकल्प हैं जिन्हें चुन लिया गया है। ये रहे 10 विकल्प जो साबित करते हैं कि जिंदर महल चैंपियन के रूप में बिल्कुल सही विकल्प हैं:

#10 उनका तगड़ा शरीर

WWE चैंपियन जिंदर महल के शारीरिक बनावट में काफी बदलाव आया है। इसपर कइयों ने उनपर ड्रग्स सेवन के रूप लगाएं लेकिन जिंदर ने WWE की वैलनेस पॉलिसी की भंग नहीं किया। अपने आप को सही शेप देने के लिए जिंदर ने सही डाइट और नए वर्कआउट का सहारा लिया। उनपर जॉन सीना से लेकर रैंडी ऑर्टन तक कोई उंगली नहीं उठा सकता। जहां एक कट्टर रैसलिंग प्रसंशक केविन ओवन्स के शेप से खुश होगा, लेकिन ज्यादातर आम प्रसंशकों को रैसलर्स का इस तरह का रूप ही पसंद है। उन्हें इतना बड़ा पुश मिलने के पीछे उनके बढ़िया शेप का बड़ा हाथ है।

#9 उनका अनुभव काम आएगा

23-48-27-43e4b-1507547297-500

कई दर्शक जिंदर महल को हाल ही में हासिल कामयाबी के बाद जानते हैं लेकिन वो बिज़नेस में करीब पंद्रह साल से हैं। प्रोफेशनल रैसलिंग के प्रति अगर आपकी निष्ठा हो तभी आप इससे इतने साल तक जुड़े रहते हैं। जिंदर महल ने कंपनी के लिए काम करते हुए जितना अनुभव हासिल किया है उसे देखते हुए हम कह सकते हैं कि वो कई युवाओं को ट्रेन कर सकते हैं। जिंदर महल ने कनाडा में रिक बॉन बोगनर से रैसलिंग करनी सीखी थी। ग्रेजुएशन के बाद वो PMW और स्टैंपीड में नटालिया और द एस्सेंशन के विक्टर के साथ रैसलिंग के गुण सीखें। WWE में उनका पहला दौर ज्यादा अच्छा नहीं रहा और कईयों ने मान लिया कि उनका रैसलिंग करियर अब खत्म हो गया, लेकिन जिंदर महल ने हार नहीं मानी। दस साल काम करने के बाद आपको दिग्गज कहा जाता है तो बीस साल के बाद आप शो के जनरल मैनेजर बन जानते हैं। इस हिसाब से जिंदर महल के पास अभी हासिल करने के लिए बहुत कुछ है।

#8 जिंदर के करिज़्मा से उनका किरदार झलकता है

23-50-18-a25bb-1507733396-500

आप हर किसी को हमेशा खुश नहीं कर सकते। ये बात प्रोफेशनल रैसलिंग जगत में भी लागू होती है। आप हर फैन को खुश नहीं कर सकते। 1980 के समय जो भी रिक फ्लेयर के ख़िताब को चुनौती देगा उसे दर्शकों के ग़ुस्से का शिकार होना पड़ता। ऐसा ही कुछ जिंदर महल के साथ भी हो रहा है। जिंदर महल ऐसे हील हैं जिनके खिलाफ कोई भी खड़ा हो जाए दर्शक उसे चीयर करते हैं। जिंदर उन कुछ चुनिंदा रैसलर्स में से एक हैं जो दर्शकों को दो हिस्सों से बांट सकते हैं। एक साथ दर्शक उन्हें बू करेंगे और उनके लिए चीयर करेंगे। बिज़नेस के लिए ये अच्छी बात है।

#7 कल्चर को आगे बढ़ाना

23-50-36-ef0c0-1507786854-500

प्रोफेशनल रैसलिंग का काला इतिहास रहा है। इसपर बाहर के रैसलर्स के साथ भेदभाव का आरोप लगता रहा है। 9/11 के हमलों के बाद मोहम्मद हसन को कंपनी ने बाहर करते हुए एक बड़ा और गलत कदम उठाया था। लेकिन जिंदर महल के साथ अलग बात है। वो भारत से हैं और उनकी पर्सनालिटी में सिख धर्म दिखता है और इसपर किसी को कोई आपत्ति नहीं है। वहीं जिंदर केवल इंटरव्यू के लिए पंजाबी का सहारा लेते हैं इससे वो किसी को हानि नहीं पहुंचाते। उनका सिख धर्म किसी को हहानि नहीं पहुंचाता बल्कि उनकी पेर्सोना बढ़ाता है।

#6 माइक के साथ अच्छा काम

23-51-01-98fd2-1507787651-500

प्रोफेशनल रैसलिंग में कामयाब होने के लिए अच्छी रैसलिंग के साथ साथ अच्छा माइक स्किल भी होना चाहिए। जिंदर महल के पास ये दोनों काबिलियत है और इसलिए उनके सेगमेंट मजेदार होते हैं। हाल ही में जिंदर महल ने शिंस्के नाकामुरा को "सीजर किये पीकाचु" से तुलना की और उन्हें "मिस्टर मियागी" करार दिया जिसके बाद उनकी जमकर आलोचना हुई। हालांकि ये प्रोमो एकदम बेकार था इसका मुख्य उद्देश्य जिंदर महल के लिए दर्शकों का ग़ुस्सा भड़काना था और सच कहें तो WWE इसमें कामयाब रही थी। हमे एक बात माननी पड़ेगी की जिंदर महल के पास दर्शकों को जोड़े रखने की कमाल की काबिलियत है।

#5 स्ट्रांग स्टाइल

23-51-20-87f04-1507788376-500

अच्छी माइक स्किल से आप अच्छा इंटरव्यू दे सकते हैं लेकिन अच्छे स्टाइल से आप अपने आप अपने आप को दूसरों से अलग दिखा सकते हैं। लोगों की इस धारणा को नेचर बॉय रिक फ्लेयर ने बदला। बेहतरीन सूट पहनकर उन्होंने रैसलर्स की एक अच्छी छवि सभी के सामने पेश की। जिंदर महल जब सूट पनकर सामने आते हैं तो ऐसा लगता है कि वो इसी के लिए बने हुए हैं। ये उनकी स्टाइल और पहचान है।

#4 उनकी रैसलिंग काबिलियत अच्छी है

23-51-42-641ad-1507789005-500

कई दर्शक जिंदर महल की रैसलिंग काबिलियत को औसत मानते हैं। लेकिन ये "समझदार" फैंस रैसलिंग को सही से नहीं समझते। सुरक्षित रैसलिंग करना भी रैसलर्स के लिए काफी अहम होता है। जिंदर महल के पास कैलिस्टो जैसी स्किल नहीं है, लेकिन उन्हें वैसे स्किल्स की ज़रूरत भी नहीं है। उनकी रैसलिंग स्टाइल स्टैण्डर्ड है। "द मॉडर्न डे महाराजा" एक सुरक्षित रैसलर हैं और उनके साथ काम कर के कोई रैसलर चोटिल नहीं हुआ।

#3 सिंह भाइयों के योगदान

23-52-02-22689-1507790219-500

अच्छी रैसलिंग स्टेबल का मतलब केवल विरोधियों को बाहर फेंकना और एक तरह के कपड़े पहनना नहीं होता। बड़े स्तर के रैसलर को अपने से छोटे स्तर के रैसलर से भी लड़ना पड़ता है। जिंदर महल के साथ मिलकर सिंह ब्रदर्स बहुत ही अच्छा काम कर रहे हैं। दोनों की वजह से जिंदर एक असली हील दिखाई दे रहे हैं। केवल इतना ही नहीं दोनों साथ मिलकर मज़ाक भी करते हैं और दर्शकों का भरपूर मनोरंजन भी करते हैं। सुनील और समीर दोनों का कद जिंदर से छोटा है जिसकी मदद से जिंदर का कद और ज्यादा नज़र आता है। सबसे बड़ी बात ये है कि वो जिंदर महल को हार से बचाने के लिये मार खाने तक के लिए भी तैयार हैं। सिंह भाईयों की मदद से जिंदर महल को बहुत फायदा हुआ है।

#2 विरोधियों को "खल्लास" करना

23-52-21-711d6-1507790720-500

एक रैसलर की सबसे बड़ी पहचान उसकी फिनिशिंग मूव होती है। चाहे वो स्टोन कोल्ड स्टनर है, या फिर टॉम्बस्टोन पाइल ड्राइवर या फिर F5। ख़िताब जीतने के बाद जिंदर महल एक नई फिनिशिंग मूव का इस्तेमाल करने लगे। जिंदर महल कोबरा क्लच से अपने विरोधी को पकड़ते हैं और फिर ट्विस्ट करते हुए उसे जोर से मैट पर स्लैम करते हैं। जिंदर महल इसे खल्लास कहते हैं और दिखने में ये मूव बेहद खतरनाक है। जिंदर महल की कद काठी के कारण ये मूव और ज्यादा खतरनाक बन जाता है। वैसे पंजाबी में खल्लास का मतलब "अंत" होता है।

#1 विंस मैकमैहन के चहेते

23-52-40-88268-1507791094-500

ट्रिपल एच भले ही कंपनी के COO हों लेकिन कंपनी से जुड़े ज्यादतर फैसले अभी भी 72 वर्षीय विंस मैकमैहन लेते हैं। हालांकि विंस मैकमैहन के सभी निर्णय सही साबित नहीं होते क्योंकि उन्होंने ने ही रायबैक को पुश दिया था और द रॉक को कंपनी में लेने के खिलाफ थे। लेकिन इसका ये मतलब नहीं कि मिस्टर मैकमैहन हमेशा गलत फैसले करते हैं। उनके कई फैसले सही भी साबित हुए हैं। इसके साथ साथ उन्होंने अपने गलत फसलों को बदलने के भी भरपूर कोशिश की है। जिंदर महल भी विंस मैकमैहन के एक पसन्दीदा स्टार हैं। विंस मैकमैहन को ऊंचे और तगड़े रैसलर्स ज्यादा पसंद है। इसलिए जिंदर महल उनकी पसंद है। जबतक विंस चाहेंगे तब तक मॉडर्न डे महाराजा कंपनी के टॉप पर रहेंगे।

Edited by Staff Editor
Be the first one to comment