Create
Notifications

10 कारण जो यह साबित करते हैं कि एजे स्टाइल्स इस वक्त दुनिया के सर्वश्रेष्ठ रैसलर हैं

Sanjay Dutta

चालीस साल पहले, एलन नील जोन्स का जन्म एक गरीब परिवार में हुआ। खुद को बुली करने वालों को ठिकाने लगाने के लिए, जोन्स ने अमैच्योर रैसलिंग सीखना शुरू किया। उन्होंने एंडरसन विश्वविद्यालय से आंशिक छात्रवृत्ति अर्जित की। उन्होंने कुछ दोस्तों के साथ एक प्रो-रैसलिंग कैम्प में हिस्सा लिया और बाकी सब इतिहास है।

एलन जोन्स अब एजे स्टाइल्स बन गए हैं। बहुत सारे प्रो-रैसलिंग के आलोचक और फैन्स एजे स्टाइल्स इस वक्त दुनिया का सर्वश्रेष्ठ रैसलर मानते हैं।

यहां दस कारण हैं जो इस बात को साबित करते हैं:

#1 नौसिखिए स्टाइल्स ने किया था एक बड़े प्रमोशन के लिए काम

2001 में WCW के दरवाजे पर एजे स्टाइल्स ने दस्तक दी। एयर पेरीस के खिलाफ उनके मैच को देखकर WCW मैनेजमेंट ने इन दोनों को अपने रोस्टर में शामिल करने का फैसला किया।

उस वक्त लोगों का मानना था कि एयर पेरीस ब्रेकआउट स्टर है और स्टाइल्स का करियर पेरीस के साये में बीतेगा।

#2 शानदार पहला साल

बहुत सारे रैसलर्स अपने पूरे करियर में कोई चैंपियनशिप नहीं जीत पाते लेकिन एजे स्टाइल्स उनमें से एक नहीं थे। जॉर्जिया स्थित नेशनल चैंपियनशिप रैसलिंग में डेब्यू करने के महज साल भर के पहले ही उन्होंने NCW टेलीविजन चैंपियनशिप अपने नाम की।

#3 दुनियाभर के बेहतरीन रैसलर्स से किया है मुकाबला

एजे स्टाइल्स की प्रतिद्वंदियो की सूची काफी लंबी है। उन्होंने दुनिया भर के कई बेहतरीन रैसलर्स को हराया है जिसमें क्रिस्टोफर डैनियल्स, समोआ जो, शिंस्के नाकामुरा, जे लीथल, माइकल एल्गिन जैसे नाम शामिल हैं।

#4 चैंपियनशिप का एक भव्य कलेक्शन

एजे स्टाइल्स के शरीर में कहीं चुम्बक लगा होगा क्योंकि वह जिस किसी प्रोमोशन में जाते हैं, वहां एक चैंपियनशिप जरूर जीतते हैं। एजे ने अपने करियर में करीब 20 चैंपियनशिप जीती हैं। एजे स्टाइल्स की तुलना सोने से ही की जा सकती हैं।

#5 वह लोगों के बीच रहना पसंद करते हैं

मशहूर हस्तियां कभी-कभार काफी संभ्रांतवादी हो जाते हैं। लेकिन एजे स्टाइल्स ऐसे नहीं हैं। वह हमेशा अपने फैन्स से बात करते हैं। फैन्स को अक्सर आश्चर्य होता है कि इतनी सफलता अर्जित करने ‌के बावजूद स्टाइल्स इतने विनम्र कैसे हैं।

#6 उन्हें हमेशा चीयर किया जाता है

एक बेहतरीन इन-रिंग परफॉर्मर होने के बावजूद एजे स्टाइल्स एक हील की भूमिका निभाने में असफल रहे हैं। एजे स्टाइल्स अपने करियर में कई बार हील बने हैं लेकिन फैन्स ने उन्हें तब भी चीयर किया है।

#7 उनका दिल काफी बड़ा है

एजे स्टाइल्स अपने कठिन बचपन को हमेशा याद करते हैं और शायद इसलिए वह सामाजिक कार्यों में बढ़-चढ़कर हिस्सा लेते हैं। वह गंभीर बीमारी से जूझ रहे बच्चों से मिलने का समय निकालते हैं और उनके साथ काफी समय भी बिताते हैं।

एजे की विनम्रता और बड़प्पन फैन्स को उनकी ओर आकर्षित करती हैं।

#8 उनके साथी भी उनकी इज्जत करते हैं

अगर आप किसी रैसलर से उनके ड्रीम मैच के बारे में पूछेंगे तो दस में से नौ बार एजे स्टाइल्स का नाम आएगा। एजे को अपने प्रतिद्वंदियों से बेहतरीन प्रदर्शन निकालने की कला बखूबी आती हैं और वह अपने मैचों के दौरान अपने प्रतिद्वंदियों को चमकने का मौका देते हैं।

#9 एक प्रतिभाशाली हाई-फ्लायर

एजे अपने मैचों को जीतने और फैन्स को बांधने के लिए, टॉप रोप प्लानचा जैसे जोखिम वाले मूव्स करने से नहीं झिझकते। एजे रैसलिंग जगत के सबसे संगत, रोमांचक और सुरक्षित हाई फ्लायर्स में से एक है। उनके पास नेविल की हवाई कलाकृति या यंग बक्स की गति नहीं है, लेकिन एजे हमेशा अपने लक्ष्य को भेद जरूर करते हैं।

#10 उनकी तकनीक शानदार है

एजे स्टाइल्स हर एक रैसलिंग मूव कर सकते हैं और उन्हें हर मूव को काउंटर करने के 7 तरीके भी पता होंगे। वह मैट रैसलिंग कर सकते है, सबमिशन का इस्तेमाल कर सकते हैं। वह एक उत्कृष्ट स्ट्राइकर हैं और सुप्लेक्स का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। वह इंसाइड क्रैडल और हरिकनराना का भी वह इस्तेमाल करते हैं।

लेखक - क्रिस्टोफर स्कॉट वैग्नर , अनुवादक - संजय दत्ता

Edited by Staff Editor

Comments

Fetching more content...