10 साधारण वस्तु जिन्हें WWE सुपरस्टार्स ने खतरनाक बना दिया

ped-phone-1462446116-800

कई सालों से WWE में बाहरी वस्तुओं का इस्तेमाल बहुत बढ़ चूका है। कई बार हर दिन की वस्तू जैसे केंडो स्टिक और बीयर का इस्तेमाल किया गया है। इसमें कई वस्तू उन रैसलर्स की पहचान बन जाती है। ऐसे ही कई वस्तुएं हैं जिनका इस्तेमाल तबसे है जबसे कंपनी बनी है। इन वस्तुओं और हथियारों का इस्तेमाल से प्रो रैस्लिंग को अलग पहचान मिली है, खासकर एटिट्यूड एरा में।

#10 पॉल ई. डेनगेर्सली (पॉल हेमैन): मोबाइल फ़ोन

पॉल हेमैन रैस्लिंग में कई सालों से जुड़े हुए हैं। 90 के दशक ने ECW में मैड जीनियस के रूप में लोकप्रिय होने के पहले वें 1988 ने WCW में पॉल ई. डेनगेर्सली के नाम से थे। न्यूयॉर्क के एटिट्यूड से भरे हुए पॉल उस समय अर्न एंडरसन और रिक रुड के मैनेजर थे। अपने भरोसेमन्द हथियार मोबाइल फ़ोन की मदद से वें रिंग के बाहर से अपने क्लाइंट्स की मदद किया करते थे। जिन लड़कों को मोबाइल फ़ोन के वार का दम समझ नहीं आ रहा हो, उन्हें 80 के दशक के फ़ोन पर एक नज़र डालनी चाहिए। वो एक ईंट के साइज़ का था और हेमैन उसे इस्तेमाल करने से नहीं डरते थे।

#9 जेफ जेरेट: गिटार

sting_jj-1462446417-800

ग्लोबल फ़ोर्स गोल्ड स्कीम के पहले जेफ गिटार से लोगों का सर फोड़ा करते थे। 90 के दशक में वें दोनों बार WWE में चैंपियन रहे जेफ का गिटार से बहुत ज्यादा लगाव था। उन्होंने कभी लाइव दर्शकों के सामने गिटार पर गाना नहीं गया लेकिन उनके पहले रन "डबल जे" कंट्री सिंगर के किरदार में वें इसका काफी इस्तेमाल हुआ और उसके बाद एटिट्यूड एरा में।

#8 अल स्नो- सर

alsnow_head-1462446523-800

शुरूआती कुछ समय में अल स्नो अपने करियर के साथ संघर्ष कर रहे थे। वें अवतार और शिनोबि जैसा किरदार निभा चुके थे, लेकिन सफल नहीं हो पाएं। उन्हें पहला पुश मिला न्यू रॉकर्स के लीफ कैसेडी के रूप में। सालों तक मेहनत करने के बाद अंत में दर्शकों ने उन्हें पसंद किया। इस समय वें अपने एक्ट में पुतले के सर का इस्तेमाल करने लगे थे। वें पागल का किरदार निभाया करते थे और उनके पागलपन में यह पुतले का सर काम आता था। उनकी वापसी WWE में एटिट्यूड एरा के समय हुई। उनका यह किरदार लोकप्रिय था और WWE के लेखकों ने इसका पूरा इस्तेमाल किया।

#7 रेज़र रेमॉन/स्कॉट हॉल: टूथपिक

razor-ramon-toothpick-1462457508-800

स्कॉट हॉल ने 90 के दशक में अमेरिकन विलन के रूप में रेज़र रेमॉन बनकर WWE में डेब्यू किया। वें अपने साथ मचोइसम, गोल्ड चैन और टूथपिक लेकर आएं। वें विरोधी के चेहरे को पकड़ लेते और कोई भी सैवेज बीट्सडाउन के पहले उनके सामने आता तो वें उसके ऊपर टूथपिक फेंक देते। 1996 में जब स्कॉट हॉल ने WCW छोड़ा, तब वें अपने साथ टूथपिक वाला किरदार लेकर चले गए। अब टूथपिक रैस्लिंग का एक हिस्सा बन गया है।

#6 हार्डी बोयज़: लैडर

hardys-ladders-1462457858-800

घर में हर दिन इस्तेमाल किये जानेवाले लैडर को हार्डी बोयज़ ने WWE के रिंग में इस्तेमाल किया। बिना डरे अपने शारीर का खतरा मोल लेने के कारण हार्डी बोयज़ एटिट्यूड एरा में लोकप्रिय हुए। लैडर्स के साथ उनका यादगार मैच था TLC में जहाँ उन्होंने एज/क्रिस्टिन और फिर डड्ली बोयज़ से मुकाबला किया। चाहे वो मैट की ट्विस्ट ऑफ़ फेथ हो या जेफ का स्वनटन बोम्ब, मैनेजर लीटा के लिए ये सबकुछ मायने रखता था।

#5 डड्ली बोयज़: टेबल्स

dudleys-tables-1462458386-800

इस लिस्ट में एटिट्यूड एरा की दूसरी टैग टीम है डड्ली बोयज़। इससे ये पता चलता है की वें एटिट्यूड एरा में कितने प्रभावशाली थे। यहाँ पर सभी सीमाओं को तोडा जाता था और कुछ नया होता था और टेबल का इस्तेमाल तो इस टीम की पहचान बन गयी थी। डड्ली बोयज़ ने इतने टेबल तोड़ें की उनका मैच बिना टेबल के सोचा ही नहीं जा सकता था। डड्ली बोयज़ WWE में ECW से आएं। आते ही वें WWE के विलन बन गए। ऐसे विलन जो अपना मामला सुलझाने के लिए अपने दुश्मनों के साथ साथ अपने दोस्तों को टेबल पर पटक दिया करते थे। टेबल पर उनका 3D WWE की एक खतरनाक मूव में से एक है। "डी-वोन: गेट द टेबल"

#4 मैनकाइंड: शोको

mankind-socko-1462458529-800

मिक फॉली लेजेंड हैं और WWE में उनके कई किरदार यादगार हैं। चाहे कैक्टस जैक हो, डियूड लव हो या मैनकाइंड, वें अपने हर किरदार में हार्डकोर थे। उन्होंने दर्शकों के मनोरंजन के लिए अपने शारीर पर कई चोटें खाई। डेनियल ब्रायन के पहले से वें दर्शकों के हीरो थे और इसी लोकप्रियता के चलते उन्होंने मंडे नाईट वॉर जीती। मंडे नाईट वॉर WWE की ओर तब मुड़ी जब उस रात फॉली ने रॉक से WWE वर्ल्ड चैंपियनशिप जीती। इससे लाखों दर्शकों ने WCW छोड़कर WWE देखना शुरू कर दिया। जब मैनकाइंड चैंपियनशिप जीते तो उनके साथ कौन था? वो थे मिस्टर शोको, मैनकाइंड के सॉक्स पपेट। हालांकि इसे केवल एक ही बार दिखाया जानेवाला था और दर्शकों ने इसे बहुत पसंद किया। इसके बाद से अपना फिनिशिंग मूव देने से पहले मैनकाइंड इस बदबूदार सॉक्स को हातों में पहन लिया करते थे। इसके बाद उन्होंने रॉक के साथ मिलकर रॉक एन शोक टैग टीम बनाई।

#3 अंडरटेकर: राख

undertaker_bearer_urn-1462458863-800

युवा दर्शकों को यह समझ नहीं आएगा की द अंडरटेकर या उनके पहले मैनेजर पॉल बेरर हमेशा राख से नहीं जुड़े थे। 1990 के सर्वाइवर सीरीज में रहस्यमयी डी'बीएसई की मिलियन डॉलर टीम के सदस्य के रूप में उन्होंने अपना डेब्यू किया। कुछ समय तक उनके पहले मैनेजर थे ब्रदर लव। ब्रदर लव ने जब टेकर के लिए काम करना छोड़ दिया तब पॉल बेरर पहले बार एक फ्यूनरल सेगमेंट में राख लेकर आएं। उसके बाद से टेकर जब कभी गिर जाया करते थे, तब पॉल राख को उठाते और इससे टेकर उठ कर बैठ जाते। कई बार उन्होंने इसे हथियार के रूप में भी इस्तेमाल किया। कहा जाता था की इस राख से टेकर को शक्ति मिलती थी। WWE में जब अँधेरे का राज फैला तब यही राख टेकर की पहचान बन गयी उर यह एटिट्यूड एरा से लेकर मॉडर्न एरा तक चली। ऐसी अफवाह थी की वो राख उनके माता पिता की है, जिनकी मौत का कारण टेकर हैं। यहाँ तक अफवाह थी की अगर किसी और के पास ये राख पहुँच गयी तो वो अंडरटेकर को काबू कर सकता था।

#2 ट्रिपल एच: स्लेज हैमर

sledgehammer_triple_h-1462459183-800

WWE के न्यू जनरेशन एरा में हंटर हैरस्त हेल्मसले के नाम से डेब्यू करने के बाद काफी आगे बढ़ चुके हैं। उनकी सबसे पहली उपलब्धि थी जब वें शॉन माइकल्स के DX से जुड़े। हंटर ने स्लेज हैमर का पहला इस्तेमाल 1999 में द रॉक के खिलाफ किया। द रॉक मेटल कास्केट में फंसे हुए थे और ट्रिपल एच ने मार मार कर उनकी धज्जियाँ उड़ा दी। इसमें रॉक का हाथ टूट गया। उसके बाद से स्लेज हैमर और ट्रिपल एच एक दूसरे से जुड़ गए। उसके बाद उन्होंने स्टोन कोल्ड, द अंडरटेकर, डेनियल ब्रायन और न जाने किन किन पर इस हथियार से हमला किया।

#1 स्टोन कोल्ड स्टीव ऑस्टिन: बीयर

stone_cold_beer-1462459269-800

90 के दशक में स्टोन कोल्ड स्टीव ऑस्टिन ने अपने आप को बीयर पीते हुए मिडिल फिंगर दिखनेवाले एंटी-हीरो बन गए थे। स्टोन कोल्ड रिंग में आते और अगर कोई उनके रास्ते में आता तो वें उसे स्टोन कोल्ड स्टनर देकर नीचे गिरा देते। स्टोन कोल्ड की यादें बियर से जुडी हुई है। उनके कई मैचों से ज्यादा मुझे उनकी बियर याद है। भले ही वें रिंग में शराब पीनेवाले पहले रैसलर न हो, लेकिन रिंग में शराब पीना उन्होंने ने ही प्रचलित किया। एटिट्यूड एरा की आखरी याद है स्टोन कोल्ड को बियर पीते हुए देखना। भले ही वें हर बार रिंग में आकर बीयर पीते हो, लेकिन यही देख देख कर तो हम बड़े हुए। लेखक: प्रत्यय घोष, अनुवादक: सूर्यकांत त्रिपाठी