Create

जॉन सीना के लाज़वाब करियर के 10 बेहतरीन पल

जॉन सीना आधुनिक WWE इतिहास के सबसे लोकप्रिय एथलीट हैं और शायद वे बहुत जल्द ही रिक फ्लेयर के सबसे ज्यादा वर्ल्ड टाइटल जीतने के विश्व रिकॉर्ड को भी तोड़ दें। यहां आज हम जॉन सीना के करियर के 10 सबसे बेहतरीन पलों की बात करेंगे:

#1 बीस्ट का सामना

youtube-cover

स्मैक डाउन में अपना डेब्यू करने के बाद जॉन सीना हैलोवीन एडिशन तक अपना कोई खास प्रभाव नहीं बना पाए थे। इसी ने उन्हें उनके डॉक्टर ऑफ़ ठगोनोमिक्स के कैरेक्टर को विकसित करने को प्रेरित किया। माइक पर अपने डायनामिक काम के चलते वो जल्द ही रिंग के अंदर बीस्ट ब्रॉक लैसनर के सामने खड़े नजर आये।

#2 पहली चैम्पियनशिप जीत

e837c-1513923626-800

जॉन सीना जल्द ही मिड कार्ड से ऊपर उठकर वर्ल्ड चैंपियन की लड़ाई में शामिल हो गए। जब रैसलमेनिया 20 में यूएस टाइटल के लिए उन्होंने बिग शो का मुकाबला किया था, तब तक भी वे एक अंडरडॉग के रूप में ही देखे जा रहे थे। यहां हमने पहली बार सुपर सीना को देखा जो आगे बहुत कुछ करने जा रहा था। मेन इवेंट के लेवल में आने से पहले यूएस टाइटल के साथ सीना ने शानदार समय गुजारा था।

#3 कार्लिटो के साथ शुरूआती फिउड

youtube-cover

जॉन सीना इस समय तक अनस्टॉपेबल नजर आने लगे थे। यहां स्मैकडाउन के जनरल मैनेजर कर्ट एंगल ने उनसे यूएस टाइटल छीनने के लिए उनका मुकाबला कार्लिटो से कराया। लैजेंड कार्लोस कोलन के बेटे कार्लिटो ने पूरी दुनिया को हैरान करते हुए जॉन सीना से टाइटल छीन लिया। इसकी वजह से दोनों के बीच कुछ शानदार प्रोमो बनाये गए।

#4 पहली वर्ल्ड चैंपियनशिप

fc99c-1513924080-800

जल्द ही जॉन सीना एक रैपर से एक देशभक्त हीरो में बदलते चले गए। फैंस उस वक़्त भी उनके साथ थे जब उन्होंने जेबीएल को रैसलमेनिया 21 में स्मैक डाउन वर्ल्ड टाइटल के लिए चैलेंज किया था। सीना के 16 बार वर्ल्ड चैंपियन बनने का सफर यहीं से शुरू हुआ था।

#5 रॉ में हुए ड्राफ्ट और फैंस का ध्रुवीकरण

eac29-1513924305-800

जॉन सीना सबसे पहली ड्राफ्ट लॉटरी में ड्राफ्ट किये जाने वाले सबसे पहले रैसलर थे। उनके रॉ में आने के बाद एरिक बिशप उनको वैसा ही बढ़ावा देने की सोची, जैसा अपने शुरुआती दौर में स्टोन कोल्ड स्टीव ऑस्टिन को मिली थी। दुर्भाग्य से, सीना के बेबीफेस और जेरिको के एक हील होने के बावजूद दर्शकों ने जेरिको को चीयर किया। यह सीना के फैंस का ध्रुवीकरण करने की शुरुआत थी।

#6 पहला मूवी रोल

b5fa3-1513924492-800

जॉन सीना के शानदार लुक्स और गठीले शरीर के साथ उनकी स्क्रिप्ट की लाइनों को बिना किसी दिक्क्त के बोलने की कला ने उन्हें जल्द ही फिल्मों की दुनिया में एंट्री दिला दी। WWE फिल्म्स प्रोडक्शन में बनने वाली द मरीन में स्टार बनकर नजर आने वाले जॉन सीना ने उम्मीद से बेहतर एक्टिंग दिखाई। हालांकि फिल्म में उनका प्रदर्शन बहुत बेहतरीन नहीं था लेकिन यह पहली बार एक्टिंग करने वाले एक्टर के नजरिये से उतना बुरा भी नहीं था । इस फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर बहुत अच्छा प्रदर्शन तो नहीं किया लेकिन इसकी DVD पर 30 मिलियन कॉपी बिकीं, जिसने इसे फायनेंशियल रूप से सक्सेसफुल बना दिया।

#6 CNN की छानबीन

9b26c-1513924761-800

2007 में केबल न्यूज़ नेटवर्क ने डेथ ग्रिप; इनसाइड प्रो रैसलिंग नाम से एक स्पेशल शो चलाया था। इसमें चैनल ने रैसलिंग में स्टेरॉयड का मुद्दा उठाया जो उस समय रैसलिंग की संस्कृति सी बन गया था। इस समय ड्रग की चपेट में लगातार आ रहे थे। जब CNN ने जॉन सीना से पूछा कि क्या उन्होंने कभी ड्रग का सहारा लिया है, जॉन सीना ने तुरंत ही इसका उत्तर देते हुए कहा, नहीं। बाद में ज्यादा जोर देने पर उन्होंने कहा कि मैं ये नहीं कह रहा कि मैंने कभी नहीं लिया लेकिन आप कभी ये साबित नहीं कर सकते कि मैंने इसे लिया है। CNN ने इस टेप में से नहीं शब्द को हटा दिया और इसे कुछ ऐसे प्रचारित किया जैसे जॉन ये कबूल कर रहे हैं कि वे स्टेरॉयड लेते हैं। CNN ने इसके लिए कभी माफ़ी नहीं मांगी। सीना ने इस तूफान का बहादुरी से सामना किया और वापस WWE को ट्रैक पर लेकर आ गए।

#8 500 इच्छाओं को किया पूरा

b99e6-1513925102-800

आज की तारीख तक, मेक ए विश फाउंडेशन के लिए जॉन सीना 500 से ज्यादा विशों को पूरा कर चुके हैं। यह फाउंडेशन गंभीर रूप से बीमार बच्चों की इच्छाओं की पूर्ती करती है जिनमें इंडी कार चलाने से लेकर किसी सेलिब्रेटी से मिलना तक शामिल रहता है। आज तक कोई और उतनी इच्छाओं को पूरा नहीं कर पाया है जितना की जॉन सीना ने किया है। इस ऑर्गनाइज़ेशन के प्रति सीना के समर्पण पर कोई सवाल नहीं उठाया जा सकता है। यह शायद जॉन सीना के लिए किसी गोल्ड चैंपियनशिप जीतने से ज्यादा बड़ी उपलब्धि है।

#9 रियलिटी टीवी स्टार

19e20-1513925248-800

जब टोटल डीवाज रियलिटी शो आया तो आश्चर्यजनक रूप से इसके ज्यादातर दर्शक मेल (पुरुष) थे। इसके लिए एक ही आदमी सबसे ज्यादा जिम्मेदार रहा है। इस शो की प्रमुख स्टार में से एक निकी बेला के साथ उनके सम्बन्ध के कारण वे इस शो की कई स्टोरीलाइन के सेंटर में थे।

#10 एनिमेटेड फिल्म में अभिनय

26cf9-1513925384-800

जॉन सीना शायद एकमात्र ऐसे WWE सुपरस्टार हैं जिन्हें जितनी ज्यादा नफरत मिली है उतना ही ज्यादा प्यार और समर्थन भी। इन सबके बीच एक बात तो तय है कि बच्चे उनसे बेहद प्यार करते हैं। यही वजह थी कि उन्होंने पीसफुल बुल फर्डिनांड मूवी में इसी नाम के कैरेक्टर को निभाया। जॉन सीना शानदार आवाज इसमें सुनाई दी और इसने जॉन सीना के फ़िल्मी करियर को एक नए मुकाम पर पहुंचा दिया। लेखक - क्रिस्टोफर स्कॉट वेगनर, अनुवादक - दीप श्रीवास्तव

Edited by Staff Editor
Be the first one to comment