Create
Notifications

10 WWE सुपरस्टार्स जो ग्रैंड स्लैम चैंपियन बनने के करीब हैं

सुर्यकांत त्रिपाठी

WWE या फिर किसी अन्य खेल में जब भी कोई खिलाड़ी वहां मौजूद सभी ख़िताब जीतने में कामयाब हो जाता है तो कहा जाता है कि वो ग्रैंड स्लैम जीत चुका है। यूरोपियन और हार्डकोर चैंपियनशिप निकलवाने के कारण WWE में ग्रैंडस्लैम चैंपियन की परिभाषा बदलती रही है। नए नियमों के अनुसार ग्रैंडस्लैम माने जाने के लिए रैसलर को इंटरकॉन्टिनेंटल चैंपियनशिप, US चैंपियनशिप, रॉ या फिर स्मैकडाउन लाइव चैंपियनशिप और दोनों में से एक हैवीवेट चैंपियनशिप जीतनी होगी। केवल 7 रैसलर्स ऐसे हैं जो ग्रैंडस्लैम हैं। हाल ही रॉ टैग टीम चैंपियनशिप जीतने वाले डीन एम्ब्रोज़ ने इस लिस्ट में जगह बनाई है। ये रहे ऐसे 10 मौजूदा सुपरस्टार्स जो ग्रैंडस्लैम से केवल एक ख़िताब दूर हैं।


#10 शेल्टन बेंजामिन

shelton-benjamin1-1470582387-800

हाल ही में स्मैकडाउन लाइव पर चैड गैबल के टैग टीम पार्टनर के रूप में शेल्टन बेंजामिन ने वापसी की। लेकिन WWE फैंस के लिए वो कोई नई रैसलर नहीं हैं।पिछली बार जब बेंजामिन काम कर रहे थे तब उनका प्रदर्शन अच्छा रहा था और उन्होंने क्रिस जैरिको और ट्रिपल एच जैसे स्टार्स को मात दी थी। शेल्टन बेंजामिन तीन बार इंटरकॉन्टिनेंटल चैंपियनशिप, एक बार US चैंपियनशिप और चार्ली हैस के साथ एक बार टैग टीम चैंपियनशिप जीत चुके हैं। उन्हें ग्रैंडस्लैम पूरा करने के लिए हैवीवेट चैंपियनशिप की ज़रूरत है और स्मैकडाउन लाइव पर वो जिंदर महल को हराकर ये उपलब्धि हासिल कर सकते हैं।

#9 कोफी किंग्सटन

00-54-37-c2eab-1506706160-500

कोफी किंग्सटन करीब दस साल से WWE का हिस्सा हैं और WWE यूनिवर्स उन्हें बहुत पसंद करता है। रॉयल रम्बल पर बेहतरीन करने के लिए कोफी किंग्स्टन को जाना जाता है और उन्होंने कभी भी अपने फैंस को निराश नहीं किया। कोफी अभी द न्यू डे टैग टीम का हिस्सा हैं और उन्होंने बिग ई और ज़ेवियर वुड्स के साथ मिलकर टैग टीम चैंपियनशिप जीती है। इसके अलावा वो इंटरकॉन्टिनेंटल और US चैंपियनशिप भी जीत चुके हैं। उनके पास केवल एक ख़िताब की कमी है। 2009-10 के समय कोफी को अच्छा पुश मिला था और वो लगातार मुख्य इवेंट का हिस्सा हुआ करते थे लेकिन फिर उसके बाद से उनके प्रदर्शन में भारी गिरावट आई है।

#8 केन

Kane_bio

द बिग रेड मशीन, केन का WWE में करियर कमाल का रहा है। उन्होंने 1997 में हैल इन ए सैल से WWE में डेब्यू किया था। काम करने के मामले में केन सबसे सुरक्षित रैसलर माने जाते हैं और बिज़नेस के प्रति उनकी निष्ठा का कोई मोल नहीं है। पिछले नियम के अनुसार केन तीसरे ग्रैंडस्लैम थे। उनके नाम 3 वर्ल्ड चैंपियनशिप, 12 बार टैग टीम चैंपियनशिप, 2 बार इंटेरकॉन्टिनेंटल चैंपियनशिप और एक हार्डकोर चैंपियनशिप थी। नए नियमों के अनुसार केन को ग्रैंडस्लैम बनने के लिए एक US चैंपियनशिप की ज़रूरत है। करीब एक साल से केन रैसलिंग रिंग से दूर हैं लेकिन वो वापसी कर के यूनाइटेड स्टेट्स चैंपियनशिप जीत सकते हैं।

#7 शेमस

07-28-56-636d9-1506709701-500

शेमस ने 2009 में डेब्यू किया और 2010 तक वो जॉन सीना को हराकर वर्ल्ड चैंपियनशिप जीत चुके थे। उनके पुश को किसी ने पसंद नहीं किया और ये काफी भुलाने लायक था। लेकिन फिर उन्होंने काफी सुधार किया है और वो 4 बार के वर्ल्ड चैंपियन, 2 बार के US चैंपियन, किंग ऑफ द रिंग, रॉयल रम्बल और MITB जीत चुके हैं। इसके अलावा उन्होंने सिजेरो के साथ मिलकर द न्यू डे के रिकॉर्ड टैग टीम चैंपियनशिप को तोड़कर ख़िताब जीत। शेमस के खिताबों की लिस्ट काफी लंबी और साफ है और केवल इंटरकॉन्टिनेंटल चैंपियनशिप की कमी है। शेमस में अभी भी वो बात बाकी है और वो ग्रैंडस्लैम जीतने की ओर बढ़ सकते हैं।

#6 जैफ हार्डी

07-29-24-f6ea0-1506709621-500

WWE में जैफ हार्डी का पहला मैच रेजर रैमन के खिलाफ हुआ। वो WWE में काफी समय से हैं और कई ख़िताब जीत चुके हैं। अपने भाई मैट हार्डी के साथ मिलकर उन्होंने कई बार टैग टीम चैंपियनशिप जीती है। इसके अलावा वो इंटेरकॉन्टिनेंटल चैंपियनशिप, हार्डकोर चैंपियनशिप, यूरोपियन चैंपियनशिप, लाइटवेट चैंपियनशिप और WWE चैंपियनशिप जीत चुके हैं। पुराने नियमों के अनुसार जैफ हार्डी ग्रैंडस्लैम चैंपियन हैं लेकिन नए नियमों के अनुसार उन्हें ग्रैंडस्लैम चैंपियन बनने के लिए US चैंपियनशिप जीतने की ज़रूरत है। जैफ को सभी दर्शक पसंद करते हैं और चोट से वापसी के बाद उन्हें सिंगल मैचों की ओर बढ़ना चाहिए।

#5 केविन ओवन्स

kevin-owens-us-champion-1493857113-800

केविन ओवन्स को "प्राइजफाइटर" कहा जाता है और उन्होंने अबतक अपने नाम मे अनुसार ही काम किया है। अपने छोटे से करियर में उन्होंने काफी कुछ हासिल किया है। 2015 में उन्होंने डेब्यू करते हुए जॉन सीना को US चैंपियनशिप के लिए चुनौती दी, लेकिन उसमें उनकी हर हुई। इसके बाद उन्होंने इंटरकॉन्टिनेंटल चैंपियनशिप की ओर नज़र डाली और छह महीनों में उसे दो बार जीता। पिछले साल ट्रिपल एच की मदद से केविन ओवन्स ने सैथ रॉलिन्स को हराकर यूनिवर्सल चैंपियनशिप अपने नाम की। यूनिवर्सल चैंपियनशिप हारने के बाद उन्होंने क्रिस जैरिको को हराकर US चैंपियनशिप जीती। ओवन्स ने मुख्य रॉस्टर में अपना 50% समय चैंपियन रहकर और बाकी समय ख़िताब का पीछा करते बिताए हैं। एक टैग टीम ख़िताब ओवन्स को ग्रैंडस्लैम चैंपियन बना देगी और उनके मौजूदा प्रदर्शन को देखते हुए इसके होने की भरपूर संभावना है।

#4 रैंडी ऑर्टन

randy-orton-champion-1488725070-800

करीब एक दशक से रैंडी ऑर्टन WWE का हिस्सा हैं और वो कंपनी के टॉप स्टार हैं। पिछले पंद्रह सालों में उन्होंने कई ख़िताब जीतें हैं और भविष्य में उनका नाम हॉल ऑफ फेम में जाना स्वाभाविक है। WWE में ऑर्टन के नाम 13 वर्ल्ड चैंपियनशिप है। केवल जॉन सीना, रिक फ्लेयर और ट्रिपल एच में पास उनके ज्यादा ख़िताब हैं। इसके अलावा वो दो बार रॉयल रम्बल, मिस्टर मनी इन द बैंक भी जीत चुके हैं। ग्रैंडस्लैम चैंपियन बनने के लिए ऑर्टन को केवल US चैंपियनशिप की ज़रूरत है। ये ख़िताब अभी स्टाइल्स के पास है और दर्शक स्टाइल्स बनाम ऑर्टन के मैच की मांग काफी समय से कर रहे हैं। ग्रैंडस्लैम चैंपियन बनने के लिए ऑर्टन के पास काफी समय है।

#3 सैथ रॉलिन्स

wwe-night-of-champions-2015-seth-rollins-1442728585-800

2014 में जब द शील्ड टूटी तब उसे तोड़ने वाले सैथ रॉलिन्स को बहुत बड़ा पुश मिला और उस वजह से वो एक साथ ही WWE चैंपियनशिप और US चैंपियनशिप अपने पास रखे थे। रैसलमेनिया 31 पर उनके द्वारा किया गया कैश इन रैसलिंग इतिहास के सबसे यादगार लम्हों में से एक है। आज सैथ रॉलिन्स कंपनी के टॉप स्टार हैं और उनका करियर बेहतरीन रहा है। इस समय वो डीन एम्ब्रोज़ के साथ रॉ टैग टीम चैंपियन हैं और कुछ सालों पहले उन्होंने रोमन रेन्स के साथ यही ख़िताब जीता था। किंगस्लेयर को अपना ग्रैंडस्लैम पूरा करने के लिए केवल इंटरकॉन्टिनेंटल चैंपियनशिप की ज़रूरत है। मौजूदा बुकिंग को देखते हुए इसके होने की भरपूर संभावना है।

#2 जॉन सीना

john-cena-wwe-world-championship-1496811064-800-1498832542-800

इस आर्टिकल को पढ़ने वाले कई दर्शकों को यहां पर जॉन सीना का नाम देखकर बहुत हैरानी हो रही होगी। जॉन सीना करीब एक दशक से कंपनी का चेहरा हैं और उन्होंने यहां पर लगभग हर ख़िताब जीत लिया है। लेकिन उन्होंने अपने करियर में कभी भी इंटरकॉन्टिनेंटल चैंपियनशिप नहीं जीती और वो इस रिकॉर्ड को जल्द से जल्द सुधारना चाहेंगे। जॉन सीना और द मिज़ के बीच हमने कई बार बहस होते देखी है और अब दोनों के बीच इंटरकॉन्टिनेंटल चैंपियनशिप को लेकर फिउड होते देखना रोमांचक होगा। करीब एक साल से द मिज़ ने इंटरकॉन्टिनेंटल चैंपियनशिप को अपने पास बचाए रखा है और इसलिए जॉन सीना वापसी करते हुए द मिज़ को उनके IC चैंपियनशिप के लिए चुनौती दे सकते हैं। जॉन सीना ने WWE में बहुत कुछ हासिल कर लिया है, अब केवल IC चैंपियनशिप जीत के साथ ही उनका ग्रैंडस्लैम भी पूरा हो जाएगा।

#1 रोमन रेन्स

20170918_raw_romanpromo--dd321823fceb0b42b050e45cf8553272

WWE के पोस्टर बॉय रोमन रेन्स का करियर शानदार रहा है। उन्होंने रैसलमेनिया पर अंडरटेकर को हराया है, रॉयल रम्बल जीता है, जॉन सीना को मात दी है और खबरें है कि वो ब्रॉक लैसनर को भी हराएंगे। उनके नाम US, टैग टीम और WWE चैंपियनशिप हैं। लेकिन उनके पास केवल इंटरकॉन्टिनेंटल चैंपियनशिप नहीं है। IC चैंपियनशिप से वो एक ग्रैंडस्लैम चैंपियन बन जाएंगे। इस समय रोमन रेन्स द मिज़ के साथ फिउड में लगे हुए हैं और इसलिए वो लिस्ट के बाकी रैसलर्स की तुलना में सबसे पहले ग्रैंडस्लैम चैंपियन बन जाएंगे।

Edited by Staff Editor

Comments

Fetching more content...