Create

10 सुपरस्टार्स जो द अंडरटेकर की विरासत को आगे बढ़ा सकते हैं

06-31-38-254b0-1506940777-500

WWE ने कई एरा देखें हों, लेकिन एक एक जैसी थी वैसी ही है। उनका नाम द अंडरटेकर है। टेकर ने कभी अपना किरदार नहीं तोड़ा। हर पीढ़ी के रैसलिंग प्रसंशक उनसे प्यार करते हैं। साथी रैसलर्स उनका भरपूर सम्मान करते हैं। रैसलमेनिया 33 पर रोमन रेन्स के हाथों मैच हारने के बाद टेकर अपना कोट और ग्लव्स रिंग के बीच मे छोड़कर चलते बने। उसके बाद से अंडरटेकर कभी वापस दिखाई नहीं दिए हैं। उनकी गैतमौजूदगी में 7 फीट के रैसलर के स्थान रिक्त है। 27 सालों में अंडरटेकर ने एक विशाल विरासत बनाई है और इसे आगे बढ़ाया जाना चाहिए। ये रहे ऐसे 10 रैसलर्स जो द अंडरटेकर की विरासत को आगे बढ़ा सकते हैं:


#10 फिन बैलर

जैसे ही अंडरटेकर की म्यूजिक बजती है दर्शक दीवाने से हो जाते हैं। उनकी एंट्रेंस से ही दर्शक उनकी ओर आकर्षित होने लगते हैं। फिन बैलर जब अपने डार्क साइड को सामने लेकर आते हैं तो वो भी एक डरवाने किरदार हैं और दर्शक इससे आसनी से जुड़ जाते हैं। इसके अलावा वो दुनिया भर में माने जाने वाले रैसलर हैं। WWE भी इस रूप को बचाने की कोशिश कर रही है। पिछले साल जब समरस्लैम पर उन्होंने इस रूप में डेब्यू किया था तो वो यूनिवर्सल चैंपियन बने थे। डीमन किंग अवतार ने अबतक कोई मुख्य रॉस्टर मैच नहीं हारा है। इसे NXT के दिनों में भी बचाया गया था। फिन बैलर को अभी लम्बा सफर तय करना है और वो भी भविष्य में अंडरटेकर जैसा सम्मान हासिल कर सकते हैं। अभी वो अच्छा काम कर रहे हैं और WWE रॉ के टॉप बेबीफेस हैं।

#9 एरिक यंग

06-31-51-9a692-1506941211

NXT टैग टीम चैंपियंस के एक भाग, एरिक यंग का किरदार काफी डरावना है। जो दर्शक TNA के दिनों से उन्हें फॉलो करते आ रहा है उन्हें मालूम होगा की वो कमाल के रिंग परफ़ॉर्मर हैं और माइक पर भी अच्छा काम कर लेते हैं। अंडरटेकर की ही तरह आप एरिक यंग से अपनी आंखें नहीं हटा सकते, चाहे वो हील हो या फेस। उन्हें माइंडगेम्स में महारत हासिल है और वो माइक्रोफोन से दर्शकों को आसानी से गुस्सा दिला सकते हैं। TNA के दर्शक जानते हैं अबतक हमने अबतक एरिक यंग का ट्रेलर देखा है। एरिक यंग रहस्य से भरे हुए हैं और उनका किरदार हर कदम पर ऐसा ही है।

#8 असुका

06-32-11-fef53-1506942736-500

द अंडरटेकर और असुका के बीच एक समानता है, दोनों के नाम स्ट्रीक है। हालांकि दोनों के किरदार में जमीन आसमान का फर्क है। NXT में काम जड़ते हुए असुका अबतक एक भी मैच नहीं हारीं। 523 दिनों तक लगातार न हारने के बाद वो मुख्य रॉस्टर में उतरने वाली हैं। वहीं अंडरटेकर की रैसलमेनिया स्ट्रीक के बारे में हम सब जानते हैं। वो लगातार 21 रैसलमेनिया मैच जीत चुके हैं। करियर के ज्यादातर समय उन्हें बचाया गया और उन्होंने ज्यादा से ज्यादा मैचेस जीते। ऐसा ही असुका के साथ भी किया गया। जिन रैसलर्स में WWE को वैल्यू दिखती है उन्हें ही वो बचाते हैं। अंडरटेकर और असुका दोनों कमाल के परफ़ॉर्मर हैं और हार के बावजूद अपने विरोधी को मजबूत दिखा सकते हैं।

#7 ल्यूक हार्पर

06-32-41-bb10b-1506946916-500

वो बड़े हैं, ऊंची छलांग लगाते हैं और उनका सुपरनेचुरल किरदार था। क्या हम क्योंकि हार्पर की बात कर रहे हैं या फिर अंडरटेकर की? दरअसल हम दोनों के बारे में बात कर रहे हैं। भले ही हार्पर का करियर टेकर जीतना बड़ा नहीं था लेकिन उन्हें दुनिया भर के प्रसंशकों का समर्थन मिला है। उनकी कामयाबी कई दर्शक देखना चाहते हैं। सही बुकिंग के साथ हार्पर स्मैकडाउन के सबसे दमदार स्टार बन सकते हैं। अगर उन्हें नए रूप में लेकर आया जाए तो वो शो पर अच्छा काम कर सकते हैं। छोटे से समय मे वो शो के टॉप पर पहुंच सकते हैं। अगर उन्हें शुरू से वैसी बुकिंग मिलती तो इस लिस्ट में उन्हें थोड़ा ऊपर जगह मिलता।

#6 रोसमैरी

06-32-58-e2846-1506947766-500

हाल ही में TNA के कई स्टार्स WWE का हिस्सा बने और इस दौरान उन्हें उनका नाम बदलना पड़ा। ऐसी ही एक रैसलर है रोसमैरी। इम्पैक्ट रैसलिंग की इस लोकप्रिय रैसलर में WWE में सभी का ध्यान अपनी ओर आकर्षित किया है। रोसमैरी अपने किरदार में रहती है। आज के समय मे विमेंस रैसलिंग भी अपने चरम पर है, ऐसे में रोसमैरी भी अंडरटेकर की विरासत आगे बढ़ा सकती है। बाकी रैसलर्स की तुलना में उनमें अंडरटेकर की ज्यादातर खूबियां हैं।

#5 जैफ हार्डी

06-33-16-b9895-1506950301-500

40 वर्षीय जैफ हार्डी वापस WWE का हिस्सा बन चुके हैं और शो में कमाल का काम कर रहे हैं। लेकिन लाइव इवेंट के अलावा वो कहीं और फेस पेंट का इस्तेमाल नहीं कर सकते। अगर हम उन्हें चारमिस्टिक एंगीमा रूप में वापस देख पाते तो दर्शकों को काफी खुशी होती। अंडरटेकर की तरह ही जैफ हार्डी भी उम्र की बाधा को पार करते हुए अच्छा काम करते हैं। भले ही उनका गिमिक सुपरनेचुरल न हो, लेकिन वो हमेशा दर्शकों को वैसा महसूस करवाते हैं। युवाओं को जैफ के साथ मैच लड़कर काफी कुछ सीखने मिलता है। ऐसा ही कुछ द अंडरटेकर के साथ हुआ करता था।

#4 निक्की क्रॉस

06-33-36-93af5-1506951270-500

निक्की क्रॉस का मौजूदा किरदार द अंडरटेकर के गिमिक से बिल्कुल उल्टा था। उनका कद टेकर से छोटा है लेकिन वो शांत डेडमैन के उल्ट काफी जोशीली रहती है। दोनों में अंतर तो है लेकिन थोड़ी समानता भी है। दोनों का किरदार कभी रुकता नहीं और दोनों कभी "बेबीफेस" नहीं बन सकते। मेरे ख्याल से क्रॉस अंडरटेकर की विरासत को एरिक यंग से भी ज्यादा अच्छे तरीके से आगे लेकर जा सकती हैं।

#3 वोकन मैट हार्डी

06-33-54-37674-1506953222

टेकर की विरासत संभालने का काम WWE के मैट हार्डी नहीं बल्कि TNA के मैट हार्डी कर सकते हैं। हालांकि TNA का "ब्रोकेन" गीमिक WWE नहीं आ सकता लेकिन उसकी जगह "वोकन" मैट हार्डी ये काम बखूबी कर सकते हैं। TNA में ब्रोकेन मैट हार्डी के पास शक्तियां थी। वो अंधेरे में दिखाई देकर गायब हो सकते थे। वो भूत प्रेत से बात किया करते। केन की तरह ही उनके भाई का नाम भी "नीरो" था। अगर WWE इस तरह की स्टोरीलाइन पर राजी हो गयी तो टेकर की तरह ही मैट हार्डी भी अपनी अलग स्टोरी बना लेंगे। कई तरह से मैट हार्डी मॉडर्न अंडरटेकर बनने योग्य हैं।

#2 ब्रे वायट

06-34-12-58e7b-1506955190-500

भले ही इस साल ब्रे वायट काफी मैचेस हारें हो लेकिन हमें एक बात नहीं भूलनी चाहिए कि वो 2017 के शुरू में WWE चैंपियन थे। वायट युवा है और इसलिए कंपनी में उनका भविष्य उज्जवल है। हालांकि उनके पिछले कुछ सैगमेंट डरवाने न लगें हो, लेकिन जब हम बात अंडरटेकर की विरासत के उत्तराधिकारी की बात करते हैं तो सबसे पहला नाम ब्रे वायट का हमारे ध्यान में आता है। ऐसा लगता है वायट गलत एरा में पैदा हुए हैं, उनका गिमिक PG एरा के लिए बिल्कुल सही था।

#1- एलेस्टर ब्लैक

06-34-37-8a979-1506955677-500

एलेस्टर ब्लैक ऐसे सुपरस्टार हैं जिनमें कंपनी का अगला सुपरस्टार बनने की काबिलियत है। उनकी चाल अंडरटेकर के चाल से मेल खाती है और उनमें भी वही औरा है जो टेकर में हुआ करता था। उनकी किक कमाल की है और WWE द्वारा बनाया गया ये बेहतरीन किरदार है। हम बस उम्मीद करते हैं कि WWE उनका सही इस्तेमाल करें और उनकी बुकिंग अच्छी हो ताकि वो शो में अपने पैर जमा सकें। अच्छे बुकिंग से वो अपना किरदार काफी लम्बा बना सकते हैं। जिससे दर्शक लम्बे समय तक उन्हें याद रखें। लेखक: रिजु डासगुप्ता, अनुवादक: सूर्यकांत त्रिपाठी

Edited by Staff Editor
Be the first one to comment