ट्रिपल एच की 10 बातें जो WWE चाहती है कि हम सब भूल जाएं

triplehhelmsley-1454125765-800

ट्रिपल एच जिनका असली नाम पॉल लेवेस्क है, वें प्रो रेसलिंग के एक कामयाब रेसलर हैं। वें हील और फेस रह चुके हैं इसके अलावा उन्होंने WWE में रिबेल और वफादार अथॉरिटी की भूमिका निभाया हैं। इतना ही नहीं वें असल ज़िन्दगी में WWE के कार्यकारी उपाध्यक्ष हैं। ट्रिपल एच WWE के बड़े स्टार्स में से एक हैं लेकिन दुर्भाग्य से ट्रिपल एच और WWE के बारे में कुछ इतिहास है जिन्हें वें भूलना चाहेंगे। ये रहे चैंप के बारे में 10 कहानियां, तथ्य और अफवाहें

#10 कनेक्टिकट ब्लू ब्लड

ट्रिपल एच जैसे बड़े नाम की शुरुआत भी कहीं ना कहीं से हुई होगी। ट्रिपल एच के भी पहले करैक्टर का नाम था हंटर हर्स्ट हेम्सले। बाकि के कैरक्टर भी लगभग ऐसे ही थे लेकिन वें कभी DX रिबेल नहीं थे। वें एक रईस "कनेक्टिकट ब्लू ब्लड" थे जो की कमजोर और गरीब विरोधियों से लड़ते थे। WWE की 1990 की ये बेहद ख़राब नौटंकी थी, लेकिन इसका ये मतलब नहीं कि वें इस किरादर को भूल जाएँ।

#9 पुराने नाम

triplehwcw-1454125533-800

इस एरा के कई रेसलर्स के उल्ट ट्रिपल एच का करियर WWE से नहीं बल्कि WWF से शुरू हुई। वें दूसरे प्रमोशन के साथ कई अलग नामों के साथ प्रोमोशन्स किया करते थे। इंटरनेशनल रेसलिंग फेडरेशन में उनका नाम था टेरा राइज़िग और WCW में उनका नाम था जीन पॉल लेवेस्क। WCW में उनका किरादर WWE के किरदार से मिलता जुलता है, इसलिए WWE नहीं चाहेगी कि लोगों को पता चले कि WWE का मौजूदा किरदार चुराया हुआ है।

#8 खो दिया अवसर

triplehkliq-1454125207-800

1990 में जो लोग WWE देखा करते थे उन्हें 1996 का बदनाम "कर्टेन फॉल" की घटना पता होगी। इस घटना में ट्रिपल एच और "द क्लिक" के कुछ सदस्य शामिल थे। बैकस्टेज अलायन्स के स्कॉट हॉल और केविन नैश WCW की ओर बढ़ रहे थे। ट्रिपल एच और शॉन माइकल्स भी दोनों के साथ हो गए और मैडिसन स्क्वायर गार्डन में उन्हें गले लगाया। हील और फेस को इसतरह मिलते देख सभी को अजीब लगा और लॉकर रूम में इसपर प्रतिक्रिया भी हुई। 1996 का किंग ऑफ़ द रिंग ख़िताब पहले ट्रिपल एच जीतने वाले थे लेकिन बाद में इसे स्टोन कोल्ड को दिया गया। उस घटना के सजा के तौर पर ट्रिपल एच के साथ ऐसा किया गया। इस ख़िताब के बाद स्टोन कोल्ड स्टीव ऑस्टिन ने कंपनी में अपने पैर जमाये और एटिट्यूड एरा में कामयाब हुए।अगर इसकी जगह ट्रिपल एच होते तो वों कितना आगे गए रहते।

#7 शादी के बाद ख़िताब

triplehtitles-1454124974-800

14 वर्ल्ड हैवीवेट चैंपियनशिप और 5 इंटरकॉन्टिनेंटल चैंपियनशिप के साथ ट्रिपल एच WWE इतिहास के एक कामयाब रेसलर हैं। लेकिन ये बेल्ट थोड़े संगर्ष के साथ उन्हें मिला रहता तो कोई बात होती। 14 में से 10 वर्ल्ड टाइटल और 5 में से 3 इंटरकॉन्टिनेंटल ख़िताब उन्होंने तब जीते जब वें कंपनी के अध्यक्ष विंस मैकमैहन की बेटी स्टेफ़नी मैकमैहन को डेट कर रहे थे। अब उनके पास कई ख़िताब तो हैं लेकिन उन्होंने ये कैसे जीता ये किसी को पता नहीं चलेगा।

#6 स्टेरॉयड

triplehvick-1454123389-800

स्टेरॉयड के इस्तेमाल के आरोप WWE और खासकर विंस मैकमैहन पर बहुत लगे हैं। उनपर आरोप हैं कि वें रेसलर्स को ताकत बढ़ाने के लिए ड्रग्स दिया करते थे। इनमें ट्रिपल एच का भी नाम शामिल था। रिपोर्ट्स की माने तो उन्होंने स्वीकार किया है कि वें ड्रग्स का सेवन करते थे और एक बार उन्होंने कहा कि वें इसका इस्तेमाल चिकित्सा के लिया किया करते थे। क्वाड्रिसेप्स चोट के बाद वें इसका सेवन किया करते थे और 2002 में जब वें इस चोट से उभर कर रिंग में लौटे तब उनमें फर्क साफ़ तौर पर देखा जा सकता था।

#5 मूर्ख दामाद

triplehdoofus-1454124293-800

2011 और 2013 में WWE छोड़ने के पहले सीएम पंक ने 'पाइलबोम्ब' नामक दो धमाकेदार प्रोमोज दिए थे। 2011 में उनके निशाने पर ट्रिपल एच थे, हालांकि उनका नाम ज़ाहिर नहीं किया गया था। उस प्रोमो में सीएम पंक विंस मैकमैहन और उनके मैनेजमेंट के बारे में बात कर रहे थे और इसमें उन्होंने कहा की उनका "मुर्ख दामाद" आगे कंपनी चलाएगा। पंक की ये कही हुई बात आज सच होते हुए दिख रही है, इसलिए इसे भुलाया नहीं जा सकता।

#4 चाइना से रिश्ते

triplehchyna-1454124087-800

ट्रिपल एच और चाइना दोनों DX के सदस्य थे लेकिन इसके अलावा दोनों के बीच प्यार भी था। लेकिन ये रिश्ता तब खत्म हुआ जब ट्रिपल एच स्टेफ़नी को डेट करने लगे और चाइना ने उनपर आरोप लगाये कि ट्रिपल एच ने उन्हें धोका दिया। होवार्ड स्टर्न शो के साथ साथ और भी कई शोज़ में चाइना ने इंटरव्यू दिए और ट्रिपल एच के बारे में कहा। आज के ट्रिपल एच नहीं चाहेंगे कि दर्शकों के सामने ये बात आएं। इसके बाद चाइना पोर्न करियर की ओर मुड़ गयी और ये उनके पूर्व बॉयफ्रेंड के लिए दुर्भाग्यपूर्ण था।

#3 डेट रेप मैरिज

triplehsteph-1454123853-800

रॉ में स्टोरीलाइन शादी के तहत स्टेफ़नी की शादी टेस्ट से होने वाली थी। ट्रिपल एच ने इसमें बाधा डालते हुए कहा कि उन्होंने स्टेफ़नी को बेहोश किया और लॉस वेगास में उनसे शादी कर ली ताकि वें टेस्ट से शादी न कर सकें। बाद में पता चला की ये कहानी स्टेफ़नी और ट्रिपल एच ने मिलकर रची ताकि वें अपने पिता को मना सकें। लेकिन ये तरीका थोडा अजीब था। शादी करने के लिए डेट-रेप के तरीकों का इस्तेमाल करना WWE के अच्छे लम्हों में से एक नहीं है।

#2 केटी विकी

triplehreturn-1454124728-800

WWE इतिहास में केटी विकी से ही मिलती जुलती है WWE की स्टोरीलाइन। 2002 में केन और ट्रिपल एच के बीच फुएड में ट्रिपल एच ने केन की पूर्व गर्लफ्रेंड केटी विकी के बारे में बात करने लगे। स्टोरी के तहत केटी विकी की मौत हो जाती है और फिर केन ने उनकी मृत शरीर से साथ सेक्स किया। इतना काफी नहीं था कि ट्रिपल एच ने एक वीडियो ज़ाहिर किया जिसमे वें केन बनकर कॉफिन में रखे पुतले ही हिला रहे थे। ये बिलकुल ख़राब था।

#1 बुकर टी पर टिप्पणी

triplehbooker-1454122946-800

नस्लीय संवेदनशीलता प्रो रेसलिंग में एक मुद्दा रहा है और खासकर WWE में। ऐसा ही कुछ बुरा हमे 2013 में भी देखने मिला। रेसलमेनिया XIX में ट्रिपल एच और बुकर टी के बीच वर्ल्ड हैवीवेट चैंपियनशिप के लिए फुएड होना था। जो हुआ वो ख़राब था और नस्लीय भेदभाव और भी ख़राब था। गोरे रंग के ट्रिपल एच ने कहा कि बुकर टी जैसे लोग कभी ख़िताब नहीं जीत सकते, उनका इस्तेमाल केवल लोगों के मनोरंजन के लिए होता है। ट्रिपल एच ने कहा कि ये बस बुकर टी के इतियास और उनके अपराधी रिकॉर्ड के बारे में था, लेकिन दर्शकों ने इसका उल्टा समझा। लेखक: जेरेमी, अनुवादक: सूर्यकांत त्रिपाठी