10 चीज़ें जो WWE को फिर से वापिस लानी चाहिए

dx-team-cartoon-wallpaper-1431315225

WWE के फ्लैगशिप शो की रेटिंग्स में काफी कमी आई है। शो की कंटैट के आधार पर काफी तारीफ हुई लेकिन नंबर दूसरी कहानी ही बयां करते हैं। मौजूदा समय में WWE में सुधार करने के लिए बहुत सारी चीजें हैं। बेकार बुकिंग के चलते WWE में फैन बेस में भारी कमी आ रही है। रेटिंग्स में आ रही कमी इस ओर इशारा करती है कि कंपनी को बहुत सारी चीजों में सुधार करने की जरुरत है। कुछ चीजों में सुधार करके WWE को पहले की तरह बनाया जा सकता है। आइए नजर डालते हैं कुछ चीजों पर, जिनमें सुधार करके कंपनी को काफी फायदा हो सकता है।

#1 स्टेबल वॉर्स

स्टेबल्स के बीच लड़ाईयां एटिट्यूड एरा में हुआ करती थी। अगर इसे वापिस लाया जाता है तो ये शानदार होगा। पिछले कुछ समय में स्टेबल वॉर जैसी कोई चीज देखने को मिली है तो वो वायट फैमिली और शील्ड के बीच हुई छोटी कहानी है। इस लड़ाई से दर्शकों की काफी तारीफ मिली थी। क्रिएटिव टीम कुछ ऐसा ही कर सकती है। न्यू डे, लीग ऑफ नेशंस, वायट्स और सोशल आउटकास्ट्स पुराने वातावरण को वापस ला रहे हैं। इससे WWE कार्डर काफी मजबूत होगा औऱ रेसलरों को रैंडम बुकिंग भी मिल पाएगी।

#2 जिम रॉस

vince-mcmahon-jim-ross-1431314684

जिम रॉस प्रो रेसलिंग इतिहास के सबसे महान कमेंटेटर है। WWE ने उनको जाने देकर सबसे बड़ी गलती की है। जिम रॉस फैन्स के दिलों में अभी भी जगह बनाए हुए हैं। WWE में कोई नहीं है जो सिर्फ अपनी आवाज से शो को जानदार बना थे। स्टोन कोल्ड के हील टर्न से क्रिस बैन्वा के रेसलमेनिया मूमेंट तक जिम ने इन पलों को यादगार बनाया। जिम रॉस न्यू जापान प्रो रेसलिंग की कमेंटरी टीम का हिस्सा है। अगर जिम रॉस WWE में वापिस आ जाते हैं तो ये काफी शानदार होगा।

#3 स्क्रिप्ट लैस प्रोमो

sd_769_photo_053-2340664962-1431314698

अनप्रीडिक्टीबिलिटी टेलीविजन को ज्यादा मजेदार बनाती है। स्क्रिप्टिड प्रोमो उत्साह को कम कर देते हैं। WWE को प्रोमोज में ऑरिजिनल लाइंस का इस्तेमाल ज्यादा करना चाहिए। इससे दर्शको को ज्यादा मजा आएगा। इससे रेसलर्स को काफी ज्यादा मदद मिलेगी। WWE में अभी काफी सारे सुपरस्टार्स हैं जो बिना स्क्रिप्ट के भी जानदार प्रोमो कर सकते हैं। ऐसे रेसलरों को आजादी देना प्रोडक्ट को ज्यादा लुभावना बनाएगा।

#4 बैन्ड मूव्स को लाना

10_sd_06032014hm_0877-1431314752

WWE ने हाल ही में कर्ब स्ट्रोम्प को बैन कर दिया। इसकी वजह से फैन्स खुश नहीं ते। कुछ चीजें जैसे ब्लड और सिर पर कुर्सी से वार करना रेसलर के लिए अच्छा होता है। कर्ब स्टॉम्प जैसे मूव्स को बैन करना बेज्जती है। इन मूव्स को सेफ्टी के साथ किया जा सकता है। ये फैन्स के लिए भी काफी अच्छा होगा। अगर WWE सब चीजों को बैन करती रही तो सिर्फ हैड लॉक्स और रोप रन ही बचेंगे। काफी सारे रेसलिंग प्रोमोशन हैं जो शानदार मूव्स की वजह से दर्शकों का ध्यान अपनी ओर खींचते हैं। WWE को इस बात पर ध्यान देना चाहिए।

#5 पुराने पीपीवी

ppv_nwo08_logo-1431314830

WWE में ज्यादातर पीपीवी के नाम मैचों के नाम पर रखे गए हैं। जैसे मनी इन द बैंक, हेल इन ए सेल, टीएलसी, एक्सट्रीम रूल्स। जबकि पहले आर्मागेडन, नो वेय आउट, उनफॉरगिवन और बैकलेश जैसे मजेदार नाम थे। मैचों के आधार पर पीपीवी का नाम रखने से चीजें काफी सीमित हो जाती है। जैसे कि हम मनी इन द बैंक को रेसलमेनिया में नहीं देख सकते। इसके लिए हमें अगले पीपीवी तक इंतजार करना होगा। WWE को इसमें बदलाव लाना चाहिए और ये दर्शकों को ज्यादा से ज्यादा अपनी ओर खींचने में कामयाब होगा।

#6 कुछ आई कैंडी मैच

19_raw_07312006jg_439-1431314874

WWE एक फैमिली फ्रैंडली शो है, इसका मतलब ये नहीं है कि इसमें से आई कैंडी मैच हटा दिए जाए। एटिट्यूड एरा में ये करना का मकसद महिला रेसलरों को आगे करना था जो रेसलिंग में अच्छी नहीं थी। ये ट्रिक स्टैकी काइबलर, टॉरी विलनस और कई दूसरी रेसलरों के लिए काफी अच्छी साबित हुई थी। ये रेसलर दर्शकों को अपनी ओर खींचने में कामयाब रही। मेन रोस्टर में ऐसी रेसलर नहीं है जो रेसलिंग करना नहीं जानती है बल्कि इसकी उल्टी कैटेगरी की हैं। कम रेसलिंग टैलेंट वाली रेसलरों को आई कैंडी मैचों में इस्तेमाल कर फैन बेस बढ़ाया जा सकता है।

#7 क्रूजर वेट डिविजन

mc6ww-1455723191-800

क्रूजरवेट डिवीजन WCW की सबसे बड़ी उपज था। क्रूजरवेट प्रोडक्ट्स ने WCW को काफी मजबूती प्रदान की थी। TNA ने X डिवीजन के तौर पर इसे अपनाया और उसे कामयाबी मिली। WWE के क्रूजरवेट डिवीजन ने काफी सारे शानदार मैच दिए हैं। कंपनी में मौजूदा समय में काफी सारे तेज तर्रार रेसलर हैं। WWE नए क्रूजरवेट डिवीजन को खड़ा कर सकती है। एड्रियन नेविल इसके लिए काफी अच्छे हो सकते हैं, उन्हें दर्शकों से अच्छा रिस्पॉन्स मिल रहा है।

#8 वर्ल्ड हैवीवेट चैंपियनशिप

worldheavyweightchampionship2-1431315198

बडी सोनी की बैल्ट की अपनी ही विरासत है। ये युवा रेसलरों को सामने लाने का अच्छा जरिया था। इसे वापिस लेकर मिड कार्ड होल्डर शेमस या बैड न्यूज़ बैरेट को काफी मदद पहुंचाई जा सकती है। इसकी वजह से वो इंटरकॉन्टिनेंट चैंपियनशिप और यूएस चैंपियनशिप में दखल नहीं डालेंगे। इसकी वजह से काफी कम इस्तेमाल किए गए फैनडैंगो और एडम रोज़ जैसे सितारों को भी क्वालिटी टीवी टाइम मिलेगा। अगर वो इसे एक दूसरे लेवल पर लेकर जाना चाहते हैं तौ ब्रांड को अलगक र सकते हैं।

#9 ब्रांड स्पिलिट

wwe-1431315210

जिस समय WWE स्मैकडाउन और रॉ के अलग कंपनी की तरह इस्तेमाल करती थी तो फैन्स को इसमें काफी मजा आता था। दोनों ही ब्रांड एक दूसरे से अच्छा होने की तलाश में रहती थी। इसके लिए पॉल हेमन ने कहा था कि विंस मैकमैहन को कंपीटिशन काफी पसंद है। जिसकी वजह से उन्होंने WCW बनाई और वो दिवालिया हो गई। ब्रांड को स्पिलिट कर स्मैकडाउन को फिर से ज्यादा कारगर बनाया जा सकता है। इसकी वजह से मिड कार्ड रेसलरों को पुश मिलेगा। इससे टाइटल भी स्पिलिट होगा।

#WCW

004_sur_11232014jg_2708-157434386-1431315097

WWE का सबसे अच्छा समय था, जब WCW कम्पीट करने के लिए थी। इस युग में उस चीज को फिर से करना काफी मुश्किल है। WWE, WCW इन्वेज़न एंगल को इस्तेमाल कर सकती है। WCW के समय स्टिंग उसका फेस होते थे। अगर WWE स्टिंग को नए युवा रेसलरों को लाने का मौका दें तो ये एंगल काफी शानदार हो सकता है। इससे दर्शकों की यादें ताजा हो जाएगी। इससे WWE नेटवर्क में काफी सारे सब्सक्राइबर भी आएंगे। लेखक- रंजीथ रविंद्रन, अनुवादक- विजय शर्मा