Create
Notifications

क्रिस जैरिको के बारे में ये 10 बातें शायद आप न जानते हों

सुर्यकांत त्रिपाठी
visit

क्रिस जेरिको WWE के एक बड़े हील हैं। स्क्रीन पर उनके अड़ियल रवैये को देखकर दर्शक उनसे नफरत करना पसंद करते हैं। WWE में ओवन्स के साथ जेरिको ही ऐसे हील हैं जो दर्शकों को ग़ुस्सा दिला सकते हैं। लेकिन जेरिको के ऑन स्क्रीन चेहरे के पीछे भी एक चेहरा है। वें मल्टी टैलेंटेड इंसान है। हम सब जानते हैं की वें खुद की कितनी तारीफ़ करते हैं। लेकिन वें इस काबिल हैं कि वें खुद की तारीफ करें। ये रही क्रिस जेरिको के बारे में 10 बातें जिन्हें आप शायद न जानते हो:

#10 रिंग में उनके नाम के पीछे की कहानी

youtube-cover

एक जर्मन बैंड के एल्बम का नाम था "वॉल्स ऑफ़ जेरिको", इसी को देखकर जेरिको ने अपना रिंग में नाम रखा जेरिको। उनकी फिनिशिंग मूव का नाम भी इसी एल्बम पर रखा गया है। जेरिको का म्यूजिक से जुड़ाव बस इतना ही नहीं है, लिस्ट में आगे आपको और पता चलेगा। वैसे ही उनका डेब्यू एंट्रेंस भी पोस्ट ऑफिस क्लॉक को देखकर बनाया गया है। जब जेरिको ने क्लॉक पर काउंट डाउन देखी तो उन्होंने सोचा की इसे उनकी एंट्रेंस म्यूजिक के तौर पर इस्तेमाल किया जा सकता है और उन्होंने ऐसा विंस को बताया। विंस ने इसकी इजाज़त दे दी और इसपर अमल किया गया। आजतक जेरीको की एंट्रेंस सबसे शानदार एंट्रेंस है।

#9 उपनाम

wwe-over-the-limit-2012-chris-jericho-30914678-642-361-1461054934-800

अगर आपको स्क्रीन पर अड़ियल दिखना है तो आपको कई सारे उपनाम की ज़रूरत है और जेरिको इससे कुछ अगल नहीं है। अगर आप सोच रहे हैं की आपको जेरिको के सभी उपनाम पता है, तो आप गलत सोच रहे हैं। अपने पुरे करियर के दौरान जेरिको ने कई उपनामों का इस्तेमाल किया है। ये रही जेरिको के उपनामों की सूचि:

  • द हाईलाइट ऑफ़ द नाईट
  • काऊबॉय
  • लायनहार्ट
  • द ग्रीनेस्ट कैनेडियन ऑफ़ ऑल टाइम
  • द मैन ऑफ़ 1004 होल्ड्स
  • द पैरागन ऑफ़ विर्चु
  • योर रोल मॉडल
  • Y2J
  • द अयथोल्ला ऑफ़ रॉक एन रोल्ला
  • द मोस्ट कैरिजमैटिक शो मैन टू एंटर योर होम वाया टेलीविज़न
  • द सेक्सी बीस्ट
  • द लिविंग लेजेंड
  • द किंग ऑफ़ हिज वर्ल्ड
  • द बेस्ट इन द वर्ल्ड ऐट व्हाट ही डज़
  • द सेवियर ऑफ़ WWE

आप सच सच बताइये, इनमें से कितने नाम आपको मालुम थे?

#8 वे हार्ट डंगऑन के सदस्य थे

hart-found-1461053038-800

हार्ट डंगऑन में कई रैसलर्स ने ट्रेनिंग की है। दिग्गज हार्ट फैमिली से प्रशिक्षण पाने वाले रैसलर्स में एक हैं क्रिस जेरिको। 19 साल की उम्र में प्रशिक्षण पाने के लिए जेरिको हार्ट डंगऑन से जुड़ गए। दो महीनो के भीतर ही अक्टूबर 2, 1990 को क्रिस जेरिको ने अल्बर्टा, पोनोक के मूस हॉल में "काऊबॉय" क्रिस जेरिको के नाम से डेब्यू किया। उनके पहले विरोधी हार्ट डंगऑन के पूर्व सदस्य लांस स्ट्रोम थे। फिर दोनों ने साथ मिलकर जोड़ी बनाई और टीम का नाम रखा "सड़न इम्पैक्ट।" इसके बाद जेरिको ने ECW से करार कर लिया।

#7 उन्होंने रैसलर्स को मैनेज भी किया है

wade-1461053110-800

रैसलर्स को मैनेज करना आसान काम नहीं है लेकिन जेरिको ने इसमें भी अपने हाथ आजमाए हुए हैं। जेरिको ने अपने मैनेजर के करियर के रूप में एक नहीं बल्कि दो (वैसे तीन) रैसलर्स को मैनेज किया है। क्रिस जेरिको ने वेड बर्रेट और द उसोज़ को मैनेज किया है। NXT में वेड बर्रेट की स्टोरीलाइन क्रिस जेरिको ही बनाते थे। लेकिन हम ये नहीं जानते की असल ज़िन्दगी में क्रिस जेरिको वेड बर्रेट के मैनेजर रह चुके हैं। ऐसा ही कुछ उसोज़ के साथ भी हैं। हालांकि इसपर यकीन करना मुश्किल हैं क्योंकि द उसोज़ काफी समय से दर्शकों के पसंदीदा रैसलर्स रहे हैं। मुझे कोई ऐसा पल याद नहीं जब उसोज़ ने कोई हील वाला काम किया हो। इसलिए हील क्रिस जेरिको का उन्हें मैनेज करने की बात पता चलने पर मैं खुद चौंक गया।

#6 वे एक लीड सिंगर भी हैं

xhris-1461053636-800

कईयों को पता होगा की क्रिस जेरिको बैंड फोज़ी के मुख्य गायक हैं। उनके कई एल्बम बिल बोर्ड के लिस्ट में भी शामिल है। लेकिन कईयों को ये पता नहीं होगा की उनका एक और नाम था मूंगूस मैकक्वीन। मूंगूस मैकक्वीन, क्रिस जेरिको को नहीं जानते। बैंड के शुरूआती दिनों में उसे लोकप्रिय बनाने के लिए क्रिस जेरिको ने ऐसा नाटक रचा था। इसमें के किरदार को रैसलर्स के बारे कोई जानकारी नहीं थी। 2014 में इस बैंड का नया म्यूजिक जारी किया गया। इसके साथ ही क्रिस जेरिको न्यूयॉर्क बेस्ट सेल्लिंग ऑथर और मसहूर टीवी पर्सनालिटी भी हैं। इसके अलावा वें डांसिंग विथ स्टार्स सीजन 12 में प्रोफेशनल डांसर चेरिल बर्क के पार्टनर भी रह चुके हैं।

#5 टैटू

tta-1461053897-800

क्रिस जेरिको को टैटू भी पसंद है। उनपर कुल पांच टैटू बने हैं जिनमें से तीन उनके बाएं हाथ पर हैं। पहला टैटू उनकी ऊँगली पर है जहाँ पर उनकी पत्नी जेसिका का नाम लिखा है, दूसरा टैटू है अक्षर एफ जिसका मतलब है बैंड फोज़्ज़ि, तीसरा टैटू है बैंड फोज़्ज़ि के पांचवे एल्बम सिन एंड बोनस का। उनका चौथा टैटू है जैक-ओ-लैंटर्न का। एल्बम सिन एंड बोन्स के "सैंडपेपर" गाने में क्लबोरेट करने वाले एम. शैडौस के पास भी ऐसा ही टैटू है। जेरिको ने अपने बाएं हाथ पर खुद की पोट्रेट बनवाई है।

#4 खुद का बिज़नेस

cj 4

ज्यादातर WWE सुपरस्टार्स के पास खुद ला बिज़नस नहीं है। हालांकि WWE अपने रैसलर्स को सैलरी के रूप में अच्छी खासी रकम देती है लेकिन बिज़नस खड़ा करने के लिए ये काफी नहीं है। म्यूजिक में कामयाबी के कारण जेरिको अपना बिज़नस खड़ा कर पाएं हैं। NFL के पूर्व क्वार्टरबैक टीम तबो और एटलांटा ब्रवेस के थर्ड बेसमैन चिप्पर जोंस के साथ मिलकर जेरिको ने फ्लोरिडा में स्पोर्ट्स एंड फिटनेस ट्रेनिंग सेंटर जिसका नाम है, डी1 स्पोर्ट्स ट्रेनिंग एंड थेरेपी को ख़रीदा है। डी1 स्पोर्ट्स ट्रेनिंग एंड थेरेपी, ट्रेनिंग प्रोग्राम, बूट कैम्प्स और कोचिंग देती है।

#3 अपने करियर में वें 30 चैंपियनशिप जीत चुके हैं

youtube-cover

क्रिस जेरिको उन चुनिंदा रैसलर्स में से हैं जिन्हें WWE के रिंग में उतरने के पहले ही कामयाबी मिल चुकी है। पहले WWE अपने खुद के टैलेंट बनाती थी। जेरिको इसके पहले जापान WCW और ECW में काम कर के WWE में आएं थे। इसलिए जेरिको अपने करियर में 30 से ज्यादा चपम्पिवशिप जीत चुके हैं। ये सबूत है उनकी काबिलियत का। लेकिन जेरिको के हीट और हार के आंकड़े इतने खास नहीं है। यर आंकड़े देखकर जेरिको के चाहनेवाले चौंक जाएंगे। व हमेशा नए टैलेंट को पुश देनेवाले रैसलर हैं। इसलिए क्रिस जेरिको ने अपने स्टार पॉवर के बदौलत बाकि रैसलर्स से ज्यादा रैसलर्स को पुश किया है।

#2 गोल्डबर्ग से उनकी दुश्मनी

youtube-cover

गोल्डबर्ग और क्रिस जेरिको WCW के दिनों से एक दूसरे से नफरत करते हैं। उन दिनों दोनों के बीच बहुत दुश्मनी थी। गोल्डबर्ग ने जेरिको के साथ काम करने के लिए मना कर दिया और वहीँ जेरिको भी कुछ कम नहीं थे। क्रिस जेरिको ने एक इंटरव्यू में कहा: "वो समय अलग था, हमेशा कुछ न कुछ घटता रहता था। अगर आप रैस्लिंग कर रहे हो तो आपको जो काम मिलता है, वो करना होगा। गोल्डबर्ग और मैंने सिक्के के दोनों पहलू देखें। हम दोनों कामयाब थे और उन्हें WCW में मेरे साथ काम करने में रूचि नहीं थी। हम दोनों में थोड़ी अनबन थी और ये WWE में भी जारी रही। मैं उन्हें नीचे लेकर गया और बांध दिया, ये सरासर झूठ है। मैं अपनी जगह पर टिका रहा। मैं जैसा हूँ वैसा ही हूँ। बिल के लिए उनके पहले दिन पर ये दुर्भाग्यपूर्ण था" "अगर आप स्कोर करेंगे तो जेरिको 1 और गोल्डबर्ग 0। इसका कोई रीमैच नहीं होगा। अगर रीमैच हुआ तो मैं चिल्लाता हुआ दौड़ूंगा, इसलिए नहीं की मैं खुशनसीब हूँ, बल्कि इसलिए की मुझे जैसा नतीजा चाहिए था वैसा ही मिला। मुझे लगा की वें मेरा सर फाड़ देंगे। बिल (गोल्डबर्ग) एक अच्छे आदमी है। मेरे दिल में उनके लिए प्यार और सम्मान है।

#1 उनके प्रेरणाश्रोत

youtube-cover

शॉन माइकल्स, क्रिस जेरिको के प्रेरणाश्रोत थे और रहेंगे। भले ही माइकल्स जेरिको के प्रेरणाश्रोत हो, लेकिन वें कभी भी जेरिको को रैस्लिंग में लेकर नहीं आए। ओवन हार्ट जेरिको को रैस्लिंग में लेकर आएं। ओवन हार्ट के करिश्माई काबिलियत के चलते जेरिको ने रिंग को-वर्कर का काम ले लिया। लेकिन जेरिको के करियर का सबसे अच्छा मैच रैसलमेनिया 19 में आया जहाँ उनका सामना शॉन माइकल्स से हुआ। आज भी क्रिस जेरिको के पसंदीदा विरोधी है शॉन माइकल्स। लेखक: किरूपाकरण, अनुवादक: सूर्यकांत त्रिपाठी

Edited by Staff Editor
Article image

Go to article
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now