Create
Notifications

10 मौके जब WWE ने रैसलमेनिया का मेन इवेंट ख़राब कर दिया

सुर्यकांत त्रिपाठी
visit

WWE के लेखकों को हर साल रैसलमेनिया का मुख्य इवेंट बुक करने में सिर दर्द हो जाता है। चाहे बात रैसलर्स की हो या फिर स्टोरी की, इसके लिए उन्हें सब चीज़ें परफेक्ट तैयार करनी पड़ती है। इस बात से कोई फर्क नहीं पड़ता की आप विंस मैकमैहन हैं, केविन डन या फिर खुद ट्रिपल एच। काम का तनाव सब पर होता है। इसलिए कुछ कुछ मौकों पर कंपनी से गलती भी हुई है और उन्हें देखकर हमे बिल्कुल हैरानी नहीं होती। इसमें से कुछ मैच पर हिस्सा ले रहे रैसलर्स तो वहीं मैच के विजेता की वजह से मैच ख़राब हुआ है। लेकिन चाहे इसकी कोई भी वजह हो, अंत में मैच ख़राब साबित हुआ। यहां पर हमे गलत न समझा जायें, लेकिन हर मैच टेकर बनाम HBK जैसा नहीं हो सकता। इसलिए उन्हें इस लिस्ट में जगह मिली है। जब आब वर्ल्ड रैसलिंग इंटेरटेन्मेंट जैसी बड़ी और कामयाब कंपनी चला रहे हैं तो आपको पता होता है, कंपनी के लिए क्या अच्छा है और क्या नहीं। लेकिन फिर अब पता नहीं विंस मैकमैहन को क्या पसंद आ जाये। यहां पर हम 10 रैसलमेनिया लम्हों का जिक्र कर रहे हैं, जो असरदार नहीं रहे:


हल्क हॉगन बनाम किंग कोंग बण्डी - रैसलमेनिया 2

hoganbundy-1485981217-800

रैसलमेनिया एक अजीब शो था जिसे बनाने के लिए तीन शोज़ जोड़े गए थे। बड़ा मैच हॉगन बनाम बण्डी के बीच था। इसे देखकर आप हैरान रह जाएंगे क्योंकि इस मैच को चुना गया था। वैसे भी ऐसा कोई मेनिया मैच नहीं है जहां हीरो बनाम जाइंट नहीं होता। हम किस मैच का जिक्र कर रहे हैं? जी बिल्कुल, हॉगन बनाम पाइपर। पाइपर उस समय मिस्टर टी से बॉक्सिंग मैच लड़ रहे थे और इसलिए वहां के मैच कार्ड्स में थोड़ी बदलाव की ज़रूरत थी। पाइपर और हॉगन के बीच करीब साल भर से फ्यूड चल रही थी और इसलिए इस फ्यूड को रैसलिंग के सबसे बड़े मंच पर दिखाना चाहिए था।

द रॉक बनाम जॉन सीना - रैसलमेनिया 29

rockcena-1485981196-800

रैसलमेनिया 28 के लिए मिआमि में जब द रॉक और जॉन सीना की भिड़ंत हुई तब पूरी दुनिया ख़ुशी से झूम उठी। ये मुक़ाबला WWE के दो सबसे बड़े रैसलर के बीच था और इसलिए वो लम्हा बेहद खास था। लेकिन फिर 12 महीने जब उनका री मैच हुआ तब दर्शकों को वैसा उत्साह नहीं था। ये अच्छा आईडिया नहीं था। यहां पर सीएम पंक को जोड़कर ट्रिपल थ्रेट मैच बनवाया जा सकता था या फिर मैच के नतीजे में फेर बदल किया जा सकता था। मैच में कई फिनिशिंग मूव्स ने दर्शकों में उत्साह भरा लेकिन फिर मैच का नतीजा सभी को मालूम था। ये जॉन सीना के हील टर्न के लिए सबसे सही जगह थी।

द मिज़ बनाम जॉन सीना - रैसलमेनिया 27

mizcena-1485981180-800

एक बात कहना चाहूंगा, द मिज़ उस वक़्त इसके लिए तैयार नहीं थे। WWE में आने के बाद से द औसम वन में काफी सुधार आया था, लेकिन वो रैसलमेनिया के मंच पर सबसे बड़े सुपरस्टार से लड़ने के लिए तैयार नहीं थे। हालांकि चोटिल होकर मैच के नतीजे के बारे में किसी ने अनुमान नहीं लगाया था, लेकिन स्तिथि को जिस तरह से संभाला गया वो थोड़ा अजीब था। हम जानते कोई भी रेफरी अपने 10 काउंट सही से नहीं करते। इसलिए यहां पर रैसलर्स को रिंग के अंदर आने के लिये समय देना चाहिए था। इसके बाद जैसी अफवाहें थी, द रॉक के कारण सीना की हार होनी चाहिए थी। ट्रिपल एच बनाम रोमन रेन्स - रैसलमेनिया 32 hhhroman-1485981163-800 ऐसा नहीं लगता कि रैसलमेनिया 32 पर WWE, ट्रिपल एच और रोमन रेन्स की भिड़ंत करवाना चाहती थी। ये बात तो पक्की है। ये किसी भी नज़र से रैसलमेनिया के मेन इवेंट का मैच नहीं लगा। इसने पूरे शो को फीका कर दिया। यहां पर मैच की बुकिंग गलत की गयी। रोमन रेन्स को साफ़ जीत देने की जगह उनका हील टर्न करवा कर उन्हें जीत दी गयी रहती तो काफी अच्छा होता। इससे शो बच गया रहता। उम्मीद है विंस मैकमैहन अपनी इस गलती को आगे के मेनिया पर नहीं दोहराएंगे।

बम बम बिगेलो बनाम लॉरेंस टेलर - रैसलमेनिया 11

bigelowtaylor-1485981131-800

किसी प्रोफेशनल फुटबॉलर को रैसलमेनिया के मुख्य इवेंट में नहीं आना चाहिए। बम बम बिगेलो को रैसलमेनिया पर लॉरेंस टेलर का सामना नहीं करना चाहिए था। अंडरकार्ड पर ख़िताब के लिए डीजल बनाम शॉन माइकल्स का मुकाबला होने जा रहा था, लेकिन न जाने क्यों इस मैच को मुख्य इवेंट मैच बना दिया गया। इसकी खास बात ये है की टेलर ने ख़राब प्रदर्शन नहीं किया और वो मैच जीतने में कामयाब हुए। जी हाँ, एक प्रो रैसलर, एक दूसरे खेल के एथेलीट से रैसलिंग मैच हार गया। ये आम दर्शकों के लिए मजे की बात होगी, लेकिन बिज़नेस को इससे काफी नुकसान हुआ।

हल्क हॉगन बनाम सीड - रैसलमेनिया 8

sidhogan-1485981114-800

यहां पर WWE चैंपियनशिप के लिए हल्क हॉगन बनाम रिक फ्लेयर का मैच होना चाहिए था। ये दोनों रैसलिंग जगत के दो बड़े नाम हैं और रैसलमेनिया के मंच पर दोनों को एक दूसरे के आमने सामने देखना मजेदार होता। लेकिन दुःख की बात है कि सभी चीज़ें योजना अनुसार नहीं हुई। हॉगन और फ्लेयर में मतभेद थे और मैच में पहले उन्हें सुलह नहीं हुई। इसलिए हमें हॉगन और सीड के बीच मैच देखने मिला और बुरी बात ये है कि ये मैच डिसक्वालिफिकेशन से खत्म हुआ।

जॉन सीना बनाम शॉन माइकल्स - रैसलमेनिया 23

hbkcena-1485980658-800

डेट्रॉइट में जॉन सीना बनाम शॉन माइकल्स का मैच शानदार था। ये मुकाबला उभरते हुए सितारे और दिग्गज के बीच था और इसे बखूबी रचा गया था। इस क्लासिक मैच में जीत सीना की हुई और फिर कुछ हफ्तों बाद लंदन में वापस इनकी भिड़ंत हुई। लेकिन शायद से ये मैच परफेक्ट नहीं हो पाया। सीना की जीत हुई। लेकिन अगर इसके उल्ट यहां पर HBK के हाथों सीना को मेनिया पर उनकी पहली हार मिलती तो शायद अच्छा रहता। उस समय सीना 3-0 से आगे बढ़ रहे थे और फिर अगर उन्हें माइकल्स के हाथों हार मिलती तो बढ़िया होता। इसे बिल्कुल WM28 पर द रॉक के साथ हुई उनकी भिड़ंत के रूप में रचा जा सकता था। दर्शक इससे ज़रूर जुड़ते।

ट्रिपल एच बनाम द रॉक बनाम मिक फॉली बनाम बिग शो - रैसलमेनिया 16

4way-1485980634-800

रैसलमेनिया 16 पर कई गलतियां हुई और यहां पर सभी का जिक्र करते करते टाइम लग जाएगा। वहां पर अगर ट्रिपल एच और द रॉक के बीच सिंगल मैच होता तो जीत द रॉक की होती। लेकिन फिर विंस मैकमैहन ने इसमें फॉली और बिग शो को भी जोड़ दिया। जहां पर विंस, शेन, लिंडा और स्टेफ़नी सभी के एक-एक रैसलर थे। मैच की ये अजीब शर्त थी जिसकी वजह से पूरा शो बकवास लगने लगा। ऐसा करने से ख़िताब की बेइज्जती हुई और ट्रिपल एच बनाम द रॉक के फ्यूड का मजा किरकिरा हो गया। खासकर के जिस तरह से मैच का अंत हुआ, उससे हमे निराशा हुई। ये मैच एटीट्यूड एरा को दर्शाता है और आज के समय में इसे शुरू से लेकर अंत तक सबसे खराब मैचों में गिना जाता है।

योकोजुना बनाम हल्क हॉगन - रैसलमेनिया 9

hoganyokozuna-1485980611-800

योकोजुना ने रैसलमेनिया 9 पर ब्रेट हार्ट को हराया और सभी को ऐसा लगा की वो इवेंट का मेन मैच है। लेकिन फिर वहां पर हल्क हॉगन आ गए और उन्होंने बड़े मॉन्स्टर को हराकर WWE ख़िताब जीत लिया। लेकिन ऐसा क्यों किया? क्या यहां का लॉजिक सही था? यहां पर वापस हॉगन का खिताब के प्रति प्यार दिखाई देता है, लेकिन फिर इसने पुरे शो के मजे को फीका कर दिया। अगर आप चाहते हैं कि ख़िताब इस बार योकोजुना जीत लें और फिर कुछ महीने बाद इसे वापस ब्रेट हार्ट जीतें तो इसे ऐसा सीधा ही रखिए। यहां पर हल्क हॉगन को लाने की क्या ज़रूरत है। सरप्राइज की बात करें तो ये प्रोफेशनल रैसलिंग की सबसे खराब सरप्राइज थी।

ट्रिपल एच बनाम रैंडी ऑर्टन - रैसलमेनिया 25

hhhorton-1485980577-800

दोनों के बीच इतिहास को देखते हुए हम कह सकते हैं कि ये एक क्लासिक मैच बन सकता था। रैसलमेनिया 25 के पहले तक ट्रिपल एच और रैंडी ऑर्टन की दुश्मनी पर्सनल होते जा रही थी और इसका अंत रैसलिंग के सबसे बड़े मंच पर बडे अंदाज में होना तय था। लेकिन दिर्भाग्य से ये मैच एकदम औसत रहा। ऐसा लगा की यहां पर रैंडी ऑर्टन की जीत होगी लेकिन जीत हुई ट्रिपल एच की। वैसा के ख़राब होने का ये कारण नहीं है। इस मैच को नो डिसक्वालिफिकेशन मैच की जगह आम मैच बनाने के पीछे का कारण समझ नहीं आया। बेचारे रैंडी ऑर्टन के लिए ये खास लम्हा होता।

Edited by Staff Editor
Article image

Go to article
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now