Create
Notifications

10 रैसलर्स जिन्होंने WWE के दौरान और बाद में खूब पैसा कमाया

Amit Shukla
visit
विंस मैकमैहन की कम्पनी ने ना सिर्फ खुद पैसा कमाया बल्कि बहुत सारे लोगों को इतना पैसा बनाने का मौका दिया कि वो आज मालामाल हो रखे है। वैसे देखा जाए तो कई रैसलर्स ने प्रो-रैसलिंग से शुरुआत की, और फिर धीरे धीरे वो मुक़ाम पाया जिसकी सिर्फ कल्पना की जा सकती है।
वैसे ज़्यादातर फैंस तों इस वक्त सिर्फ रॉक का नाम ही जानते है, लेकिन इसकी शुरुआत हुई थी हल्क होगन के साथ जिन्होंने 'रॉकी 3' में अभिनय किया था। इसके बाद तो किसी ने पीछे मुड़ के नहीं देखा। आइए आज हम आपको मिलवाते है उन 10 रैसलर्स से जिन्होंने रैसलिंग के दौरान और बाद, फिल्मों में काम करके खूब पैसा कमाया।

शॉन माइकल्स (कुल सम्पत्ति: $17 मिलियन)

shawn-michaels-talks-new-wwe-mov-620x350
25 सालों से WWE के साथ जुड़े रहे शॉन अपने दौर के सबसे ज्यादा पेड रैसलर रहे है। उन्होंने 2010 में रिटायरमेंट लेने के बाद भी खुद को बिज़ी रखा है, जिसमें कार्बन टीवी पर उनके मित्र के साथ आने वाला एक शो शॉन माइकल्स मैकमिल्न रिवर एडवेंचर्स शामिल हैं, जो उनके और कीथ मार्क के लार्ज एनिमल एडवेंचर्स पर आधारित है।
इसके इलावा उन्होंने WWE स्टूडियोज़ की एक फ़िल्म द रेस्क्यूररेक्शन ऑफ गाविन स्टोन में काम किया है। इसके इलावा उन्होंने 2015 में अपनी ऑटोबायोग्राफी भी लिखी थी जो बहुत हिट रही थी।
हाल में मिली खबरों के आधार पर WWE उन्हें परफॉर्मेंस सेंटर में एक ट्रेनर के तौर पर नियुक्त करने की तैयारी में है। क्या अपने दोस्त ट्रिपल एच के लिए वो इसे स्वीकार करेंगे ?

मिक फोली ($15-18 मिलियन)

Mick Foley
मिक फोली ने हर उस जगह रैसलिंग के दांव खेले है जहां रैसलिंग की जा सकती है, फिर चाहे वो चंद लोगों के सामने हो या मैडिसन स्क्वायर गार्डन। मिक ने अपने रैसलिंग के दिनों से ही उसके बाद की तैयारी शुुरू कर दी थी। उन्होंने चाइल्ड फिक्शन से लेकर ऑटोबायोग्राफी तक सब कुछ लिखा है।
WWE के अपने इन रिंग करियर के बाद वो टीवी पर बॉय मीट्स वर्ल्ड में एक स्पेशल गेस्ट के तौर पर नज़र आए थे। WWE नेटवर्क में उनका अपना एक शो आता है जिसका नाम है होली फोली।
वो आज भी देश भर में स्टैंडअप कॉमेडी करते है। 2016 में वो रॉ के जनरल मैनेजर के तौर पर वापस आए और उसके बाद 2017 की शुरुआत में वो हिप सर्जरी कराने चले गए।

क्रिस जैरिको ($18 मिलियन)

jericho-02-578x289
क्रिस जैरिको पिछले 30 सालों से रैसलिंग कर रहे हैं, और उसमें से 18 साल उन्होंने WWE के साथ गुज़ारे हैं। इस दौरान उन्होंने हर चैंपियनशिप जीती है, जिसमें से 2 बार यूएस चैंपियनशिप तो उन्होंने अपने इस मौजूदा दौर में ही जीती है। वो एक जबरदस्त इन रिंग एंड ऑन माइक परफ़ॉर्मर है।
इसके इलावा वो अपने ग्रुप फ़ौजी के लीड सिंगर भी है। इस वक़्त WWE के साथ उनका अल्पविराम इसी ग्रुप के साथ एक वर्ल्ड टूर के कारण है। वो एक टॉक शो भी होस्ट करते है जिसमें रैसलिंग और गैर रैसलिंग वाले लोग आते है और अपनी भावनाएं व्यक्त करते है। वो बीच बीच में टीवी पर कैमियो परफॉरमेंस करते रहते है।

बिग शो ($20 मिलियन)

Big Show
12 साल की उम्र में वो 220 पाउंड्स के थे और उनकी हाइट 6'2" थी। कॉलेज के दिनों में कुछ ऐसे वैसे काम करने के बाद उनकी मुलाकात एक दिन हल्क होगन से हो गई और इसकी वजह से 1995 में WCW ने उन्हें काम दिया। उन्होंने कुछ साल बाद WWE में कदम रखा और तब से मुड़ कर पीछे नहीं देखा। अब एक 7 फुट और 500 पाउंड वाले इंसान के लिए तो WWE एक ऐसा विशाल स्थल है जहां वो आनंद से अपना काम कर सकते है।
'जिंगल आल द वे' में उनका अर्नाल्ड स्वाज़नेगर के साथ एक फाइट सीन है। 'द वाटरबॉय' में उन्हें ज़्यादा समय मिला है क्योंकि इसमें वो एडम सैंडलर का एक फ़ोन इंटरव्यू के दौरान मज़ाक उड़ाते है। सैटर डे नाईट लाइव और स्टार ट्रेक: एंटरप्राइज में वो कई बार आते रहे है, और साथ ही वो कई एड्स में भी नज़र आ चुके है। 20 साल से रैसलिंग करते हुए उन्होंने बहुत पैसा कमाया है।

कर्ट एंगल ($20-25 मिलियन)

kurt-angle-america-660x400
कर्ट एंगल WWE में आने से पहले ही एक जाना पहचाना नाम बन चुके थे, और इसकी वजह थी रैसलिंग में उनका 2 बार NCAA चैंपियन, और 3 बार क्लैरियन यूनिवर्सिटी में ऑल-अमेरिकन बनना। अटलांटा, जॉर्जिया में 1996 के ग्रीष्मकालीन ओलंपिक में एंगल ने एक टूटी हुई गर्दन के साथ कुश्ती को जारी रखा और एक स्वर्ण पदक जीता।
इसके तुरंत बाद एंगल ने WWE के साथ साइन किया, और एक स्टार बन गए। अपने 20 साल के करियर में उन्होंने WWE और TNA के साथ एक लंबा अरसा बिताया है, और इस दौरान अपने अथक परिश्रम के कारण वो सबके चहेते बन चुके हैं। हालांकि सिर्फ इन्ही जगहों से कर्ट ने पैसे बनाए हो ऐसा ज़रूरी नहीं है। वो डक डायनेस्टी के एक एपिसोड पर आए थे और गाहे बगाहे अलग अलग जगहों पर अपने अपीयरेन्स से भी पैसे कमाते रहते है।

हल्क होगन ($25 मिलियन)

rocky-3-hulk-hogan गौकर मामले में मिलने वाले मुआवजे के $115 मिलियन को अगर अभी हम किनारे कर दें तो इस वक़्त होगन की आय कुछ इतनी ही है। वैसे रैसलिंग परफॉर्मेंस के लिए हॉलीवुड के दरवाजे खोलने वाले ये ही थे। 'रॉकी 3' में थंडरलिप्स के अपने किरदार के लिए उन्हें पैसा मिला था। 80 और 90 के दशक में तो इनका ही बोलबाला था। वो तब भी और आज भी WWE के अम्बेसडर है।

ट्रिपल एच ($40 मिलियन)

wwe_raw_september_29_2003_goldberg_bounty हमें मालूम है कि ज़्यादातर लोग ये कयास और उम्मीद लगा रहे थे कि कहीं ना कहीं इस लिस्ट में ट्रिपल एच का नाम ज़रूर आएगा, लेकिन वो इतनी ऊपर होगा, शायद इसकी कल्पना कम ने ही की होगी।ट्रिपल एच ने 90 के दशक में स्टेफनी मैकमैहन से इश्क किया और 2003 में शादी। इसके बाद ये स्वाभाविक था कि बदलते वक्त के साथ वो अपनी पत्नी और ससुर के साथ मिलकर कम्पनी को एक अलग मुकाम पर ले जाएं। उन्होंने अपने नए रोल की वजह से अपने इनरिंग करियर को अल्पविराम दिया हुआ है, हालांकि वो कभी कभी रैसल ज़रूर कर लेते है ताकि वो इसका आनंद भी उठा सके। जब से वो लाइव इवेंट्स, टैलेंट और क्रिएटिव के एग्जीक्यूटिव वीपी बने है तब से उन्होंने कई बदलाव किए है। इसका सबसे अच्छा उदहारण है NXT जिसकी नींव उन्होंने रखी और अब वो नए प्रॉमिसिंग टैलेंट को खोजने के काम आता है।

स्टोन कोल्ड स्टीव ऑस्टिन ($45-50 मिलियन)

20130317-211122 स्टोन कोल्ड का रैसलिंग करियर तो महज़ 15 साल का था, और उसका आधा तो WWE के साथ ही था। उनके काम ने उन्हें वो शोहरत दी, जिसकी लोग सिर्फ उम्मीद ही कर सकते है। वो अपने दौर में सबसे ज़्यादा पेड रैसलर थे और साथ ही सबसे ज़्यादा मर्चेंडाइस भी इनकी ही बिकती थी।
रैसलिंग को एक चोट की वजह से अलविदा कह चुके स्टोन कोल्ड इसके बाद भी लोगों को भरपूर मनोरंजन देते रहे। चाहे वो एक को-जनरल मैनेजर का रोल हो, या कुछ और, वो सबमें धमाल काम करते थे। उन्होंने रैसलिंग को अलविदा कहने के बाद टीवी और मूवीज में काफी काम किया। MTV सेलेब्रिटी डैथमैच में उनका किरदार लगातार 3 साल चला। नैश ब्रिजेस और डिलबेर्ट में उनके किरदार लगातार रिपीट होते रहे। सिनेमा में उनकी एक अलग धाक थी। उनका पहला बड़ा रोल द लांगेस्ट यार्ड में एक प्रिजन गार्ड का था जिसमें एडम सैंडलर भी थे। इन्होंने द कंडेमनेड, द एक्सपैंडबल्स और ग्रोन अप्स 2 में भी काम किया है।

जॉन सीना ($55 मिलियन)

image 15 सालों के अपने करियर में सीना ने खुद को WWE में एक टॉप रैसलर की तरह स्थापित किया है। 16 बार WWE चैंपियनशिप जीत कर वो पहले ही रिक फ्लेयर के रिकॉर्ड को बराबरी कर चुके हैं और आने वाले वक्त में वो सबसे डेकोरेटेड रैसलर बन जाएंगे। रिंग के बाहर भी वो धमाल करते है, और इसका सबूत है उनकी पिछले सालों में आई फिल्में। 2006 में द मरीन से एक एक्शन स्टार के तौर पर एंट्री करने वाले सीना ने फिर पीछे मुड़कर नही देखा। वो लगातार फिल्में भी कर रहे है, और टीवी भी। हाल में ये सैटर डे नाईट लाइव होस्ट कर रहे थे। वो लगातार टोटल डिवास और टोटल बैलास पर नज़र आते है। वो इतना काम करते है कि लगता है 24 घंटे भी कम है।

द रॉक ($185-190 मिलियन)

rs-244135-dwayne-johnson-central-intellegence 30 की उम्र तक 7 बार चैंपियन रह चुके रॉक ने एक सैटर डे नाइट लाइव होस्ट करने के बाद हॉलीवुड में अपना सिक्का चलाने की कोशिश की, और वो इसमें सफल भी रहे। द स्कोर्पियन किंग से शुरू हुआ ये सफर लगातार चालू है। इसके बाद तो वो द मम्मी रिटर्न्स और वॉकिंग टाल जैसी फिल्मों में काम कर चुके थे और उन्हें बहुत वाहवाही भी मिली थी। 2011 में फ़ास्ट एंड फ्यूरियस के साथ तो उनकी किस्मत ही बदल गई। वो लगातार कई फिल्मों और शोज में काम करते रहते है। 2015 की सैन आंद्रेयास उनकी बेहद कामयाब फ़िल्म थी। वो HBO पर बॉलर्स शो भी होस्ट करते हैं। उनकी फिल्म बेवॉच जल्द ही आने वाली है। लेखक: जैक वेब, अनुवादक: अमित शुक्ला
Edited by Staff Editor
Article image

Go to article
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now