Create
Notifications

10 WWE सुपरस्टार्स जो 2018 में कमाल कर सकते हैं

Amit Shukla

2017 अब खत्म होने को है और इस दौरान आपको कई लोगों ने इम्प्रेस किया होगा, फिर चाहे वो नाकामुरा हो, या फिर जिंदर महल और एलेक्सा ब्लिस। इन सबने खुद को साबित किया और इस बात को प्रमाणित किया कि अगर आप में माद्दा है और एक जुझारूपन भी तो आप बड़ी से बड़ी मुश्किल को भी पार कर सकते हैं। अब ये तो थे वो रैसलर्स जिन्होंने 2017 में हमें इम्प्रेस किया, आइए बात करते हैं उनकी जो 2018 में हमारा ध्यान अपनी तरफ आकर्षित कर सकते हैं।

#10 कविता देवी

6129c-1508586069-500

कविता देवी ने मे यंग क्लासिक में अपनी उपस्थिति दर्ज कराकर एक अच्छा मैसज दिया, हालांकि वो पहले मैच से आगे नहीं जा सकी। उनके हाल में हुए साइनिंग की वजह से लोगों को ये लग रहा है कि वो जल्द ही NXT ब्रैंड पर आ जाएंगी। वैसे इस कदम के बड़े लंबे परिणाम हो सकते हैं औऱ उसकी एक झलक हमें देखने को मिलेगी जब WWE इंडिया टूर पर आएगी। ताकत: उनकी शक्ति और साथ ही WWE द्वारा भारत में खुद की स्थापना करना। वीकनेस: अभी उनकी इन-रिंग और माइक स्किल्स उतनी प्रभावशाली नहीं रही है, लेकिन अगर उन्हें मौका मिला तो वो ज़रूर बहुत अच्छी रैसलर और परफ़ॉर्मर बन सकती हैं।

#9 कलिस्टो

acb30-1508751169-500

इस समय एक अकेले कलिस्टो ही हैं जो कि रैसलिंग और मेक्सिकन रैसलिंग को आगे बढ़ा रहे हैं। WWE भी उनके ज़रिए मैक्सिकन रैसलिंग पर कब्ज़ा करना चाहती है, या यूँ कहे कि वहां पर अपना प्रभुत्व जमाना चाहती है। कलिस्तो ने यूएस और क्रूज़रवेट चैंपियनशिप जीती है और उनमें वो माद्दा है कि वो बड़े से बड़े रैसलर से भी दो-दो हाथ कर सकते हैं। ताकत: एथेटलेटिक एबिलिटी, मैक्सिकन फैंस के साथ उनकी जुगलबंदी और बैकस्टेज तालमेल। वीकनेस: अगर सही मायनों में कहा जाए तो सिर्फ हाइट ही उनकी एक कमज़ोरी और रुकावट है। उन्होंने अगर इसके साथ अपनी माइक स्किल्स पर भी काम कर लिया तो धमाल होगा।

#8 बडी मर्फी

7d851-1508758207-500

बडी मर्फी के साथ एक एक अच्छी बात ये है कि वो किसी भी रैसलर के साथ लड़ाई कर सकते हैं, और इस समय उन्हें एक जॉबर की तरह ही इस्तेमाल किया जा रहा है। उनके साथ एक कमाल ये भी है कि जब से वो एक की तरह काम कर रहे है तबसे उनका परफॉर्मेंस अच्छा हुआ है और लोगों को उन पर विश्वास हुआ है। ताकत: एजिलिटी, प्रिसिजन, और हर एक रैसलर के साथ काम करने की एबिलिटी। उनके साथ एक बहुत बड़ा फैक्टर ये भी है कि वो एलेक्सा ब्लिस के मंगेतर हैं। वीकनेस: मर्फी को बहुत लोग एक क्रिस्चियन और रुसेव का एक अलग रूप मानते हैं क्योंकि एक तरफ जहां उनमें इन रिंग स्किल्स हैं तो वहीं वो उतने हैंडसम नहीं है। बहुत सारे रैसलर्स तो इस वजह से नाराज़ हैं कि वो एलेक्सा ब्लिस के साथ कैसे जुड़ गए।

#7 कैरी सेन

5cea1-1508753100-500

कैरी सेन इस समय विश्व में सबसे पावरफुल और स्किल्ड मेल या फीमेल रैसलर में से एक हैं। उनकी इन रिंग एजिलिटी बहुत अच्छी है और उन्होंने मे यंग क्लासिक जीतकर सबको चौंका दिया था। उनको एक बहुत बडे फीमेल रैसलिंग सुपरस्टा असुका की जगह भरनी है और लोगों की उम्मीदें उनसे इस वजह से काफी ज्यादा हैं। इस समय पर वो NXT ब्रैंड पर हैं मगर आने वाले समय में और खास तौर पर 2018 में वो एक अलग मुकाम बना सकती हैं। ताकत: रैसलिंग एबिलिटी, फियरलेसनेस और ग्लैमर गर्ल गुड लुक्स। वीकनेस: कैरी की दूसरी भाषा है अंग्रेज़ी, और पहले ही लोग आसका को एक्सेप्ट कर चुके हैं, पर कहीं ऐसा ना हो कि लोग उन्हें असुका लाइट की तरह एक्सेप्ट करें, और इस वजह से उनसे कुछ ज़्यादा ही उम्मीदें भी लगाएं।

#6 बॉबी फिश

f3bbd-1508753551-500

बॉबी फिश में एक कमाल का रिदम है और चूंकि हॉल ऑफ फेमर हार्ली रेस ने आपको ट्रेन किया हो तो आप ये जानते हैं कि टेक्निकेलिटी और फियर्स कम्पीटिशन तो रिंग में ज़रूर होगा और आपको उसके लिए ट्रेन भी किया जाता है। फिश के पास 15 सालों का अनुभव है और अब जब वो NXT का हिस्सा बने तो उन्हें तुरंत ही अपने पुराने साथी राइली और आरोएच के एडम कोल के साथ टैग कर दिया गया। इन्होंने इस समय NXT पर अपना सिक्का जमा रखा है। ताकत: टेक्निकल प्रिसिजन, स्ट्राइकिंग, सबमिशन रैसलिंग तो उनकी ताकत है ही मगर उनकी असली ताकत तो माइक्रोफोन पर आते ही एक धमाल करने वाले जैसी है, और हम उम्मीद करते हैं कि आने वाले वक़्त में वो इसका सही इस्तेमाल करते हैं। वीकनेस: उनकी राह में रोड़ा है बस उनका सिंगल्स मैच में जीत का क्रम ना रख पाना, वरना उनमें बहुत क्षमता है।

#5 जेसन जॉर्डन

b9362-1508754307-500

जेसन जॉर्डन में वो सब है जो आप एक रैसलर में चाहेंगे। उनमें इन रिंग एबिलिटी है, और उनकी मूव्स में कर्ट एंगल वाली बात है जिसकी वजह से वो स्टोरीलाइन भी हुई थी जिसमें उन्हें कर्ट का बेटा बताया गया, मगर कम्पनी ने उसको बीच राह ही छोड़ दिया जिसकी वजह से अब वो कहानी एकदम बेकार लग रही है। एक ऐसी कहानी जिसमें कि ना कोई सर था ना पैर। ताकत: एथलेटिसिज़्म, रैसलिंग के लिए अपने एक अच्छे करियर को छोड़ दिया। वीकनेस: बेकार स्टोरी जिसे बीच में ही छोड़ दिया गया। वो माइक्रोफोन पर उतना धमाल नहीं मचा रहे हैं, जिसकी वजह से फैंस संग उनका जुड़ना भी मुश्किल है। इस पर अगर वो काम कर लेते हैं तो उनको कोई भी नहीं रोक सकेगा।

#4 एलेग्जेंडर वुल्फ

ac554-1508754894-500

एलेग्जेंडर वुल्फ सैनिटी के सबसे कमाल के परफ़ॉर्मर हैं। एक तरफ जहां उन्हें 13 सालों का अनुभव है तो वहीं दूसरी तरफ सैनिटी के अपने बाकी सदस्यों के सामने वो कहीं खो जाते हैं। अगर एक तरह से कहा जाए तो वो अर्न एंडरसन है जो हाइट में कम हैं पर जब बात हो रिंग में परफॉर्म करने कि तो उनका कोई मुकाबला ही नहीं है। उम्मीद ये है कि वो 2018 में अपनी सैनिटी की इमेज से आगे बढ़कर NXT टाइटल के लिए भी भिड़ेंगे। ताकत: उनकी इनरिंग और माइक्रोफोन स्किल्स बहुत ही अच्छी हैं, और अगर उनकी ग्रोथ देखी जाए तो वो हर बार बेहतर ही हुए हैं। वीकनेस: उनकी भाषा में उनका एक्सेंट बहुत आता है और अगर उस पर काम कर लिया गया तो वो ज़रूर बहुत ही अच्छे रैसलर के साथ साथ फैंस से भी जुड़ सकेंगे। #3 सिंह ब्रदर्स 726fc-1508755386-500 सिंह बंधु को पहले पहल तो बॉलीवुड बॉयज़ कि तरह से एंट्री मिली लेकिन जल्द ही उनकी केमिस्ट्री देख उन्हें NXT में जगह मिली और फिर उन्हें स्मैकडाउन में भेज दिया गया। इस समय वो जिंदर महल के साथ हैं और एक अच्छी कहानी गढ़ रहे हैं। वो जिस तरह से अभी पेश आ रहे हैं, वैसे ही हमेशा रहेंगे ये ज़रूरी नहीं। ऐसी जानकारी है कि आने वाले वक्त में जिंदर महल एक बेबीफेस हो जाएंगे, और तब शायद ब्रदर्स भी, या फिर ये दोनों जिंदर के खिलाफ विद्रोह कर देंगे, और उसकी वजह से इनको काफी पुश मिलेगा। ताकत: टेक्निकल एबिलिटी, इन रिंग एबिलिटी और सबसे बड़ी बात तो ये है कि वो भारतीय ऑरिजिन के हैं जिसकी वजह से उन्हें काफी पुश मिलेगा क्योंकि अब WWE भारतीय उपमहाद्वीप में अपनी पकड़ मजबूत करने की कोशिश कर रहा है। वीकनेस: अगर कोई एक चीज़ उनके खिलाफ जा सकती है तो वो है उनकी हाइट।

#2 कइलीं ओ'राइली

76ccb-1508755864-500

कइलीं ओ'राइली अपने आप में एक पूर्ण रूप से माने हुए स्टार हैं। उनमें वो ताकत है कि वो एक एरीना भर सकते हैं, और उन्होंने इसको अपने आरओएच वाले दौर में साबित भी किया है। इस समय वो अपने पुराने साथी बॉबी फिश के साथ हैं, और उनके साथ है एडम कोल और अब इनमें से कौन आगे जाएगा और कैसे, ये तो वक़्त ही बताएगा। ताकत: इनके अंदर शायद ही रिंग और माइक पर कोई कमी रहती हो। ये एक डेकोरेटेड स्टार हैं और आने वाले समय में ये अपने काम से अपनी छाप ज़रूर छोड़ेंगे। वीकनेस: इनमें और एडम कोल में एक जबरदस्त स्टार वाली क्वालिटी है तो ये देखना दिलचस्प होगा कि वो क्या फिश के साथ टैग टीम में आगे बढ़ते हैं या फिर कोल के साथ। वैसे तो ये एक सिंगल्स स्टार की तरह ही रहना चाहते हैं।

#1 एडम कोल

0cdb1-1508756352-500

एडम में वो ताकत है कि वो खुद को साबित कर सकें और उन्होंने ये किया भी है, क्योंकि वो 3 बार आरोएच में चैंपियन रहे हैं, फिर चाहे वो टैग टीम चैंपियन हो या आरोएच चैंपियन। उनके अंदर काफी क्षमता है और उन्होंने NXT पर डेब्यू करते ही अपनी पकड़ बना ली थी क्योंकि अब वो एक बड़े स्टार की ओर बढ़ रहे हैं। ताकत: उनमें सारी खूबियां हैं और वो जल्द ही एक मूवी स्टार भी बन सकते हैं क्योंकि उनमें वो लुक्स और स्किल्स भी हैं। वो रिंग और माइक दोनो पर ही अपनी डोमिनेन्स रखते हैं। वीकनेस: उन्हें आगे बढ़ने के लिए अपने एरोगेन्स को अलग रखना होगा और खुद को साबित करते हुए आगे बढ़ना होगा क्योंकि इतनी जल्दी तो उन्हें वो पुश नहीं मिलेगा। लेखक: क्रिस्टोफर सकॉट वागोनेर अनुवादक: अमित शुक्ला

Edited by Staff Editor

Comments

Fetching more content...