Create
Notifications

10 ऐसे रैसलर जिन्होंने परेशान होकर फैंस से मांगे पैसे

दीप श्रीवास्तव
visit
बुरा समय क्या होता है ? बुरा समय वह होता है जब आप किसी कंपनी में 30 साल नौकरी करते हैं और फिर एक दिन अचानक ही आपको पता चलता है की आपको नौकरी से निकाल दिया गया है। कारण यह बताया गया कि कंप्यूटर आपसे बेहतर काम करता है, और उसने आपकी जगह ले ली। यह होता है बुरा समय।
WWE में स्वर्गीय, लैजेंडरी अमेरिकन ड्रीम्स डस्टी रोड्स से बेहतर यह किसी के बारे में नहीं कहा जा सकता।
मुश्किल समय वह चीज है जो हम सभी के जीवन में कभी न कभी जरूर आता है। अगर आपने अभी तक मुश्किल समय को नहीं झेला है तो बस जीते रहिये, और एक दिन आपका मुश्किल समय भी जरूर आएगा। हम ऐसा चाहते नहीं हैं लेकिन कोई भी इससे बच नहीं पाया है। बस कभी कभी ये बहुत ज्यादा ही मुश्किल हो जाता है।
रैसलिंग के संदर्भ में जब हम ऐसी कहानियां देखते हैं तो हम कभी कभी इतने भावुक हो जाते हैं कि भूल जाते हैं कि वो भी हमारे जैसे ही साधारण इंसान हैं और अच्छे और बुरे वक़्त से उन्हें भी गुजरना पड़ता है।
टेलीविजन पर अपनी लार्जर देन लाइफ भूमिका के बाद जब लाइटें और कैमरे बंद हो जाते हैं तब उन्हें अपनी असली जिंदगी की मुश्किलों का सामना करना पड़ता है। जिंदगी इन लोगों को भी रोज की मुश्किलों और चुनौतियों से जरा भी छूट देती।
एक बार जब प्रोफेसनल रैसलर का कैरियर खत्म होता है तो उसके बाद उनकी वो इनकम बंद हो जाती है। जिसके की वो आदी हो चुके रहते हैं। पैसों की समस्या बढ़ने लगती है, और खासकर उन महंगी लतों के कारण जो उन्हें अपने कैरियर के दौरान लगी थीं। कुछ इस मुश्किल हालातों से लड़ने में सक्षम होते हैं, और अपनी लाइफ को वापस ट्रैक पर ले आते हैं। जबकि कुछ के लिए ऐसा करना मुश्किल हो जाता है।
कुछ पर ऐसी परिस्थितियां इतनी हावी हो जाती हैं की वो इनसे बाहर निकलने का हर एक रास्ता चाहे वो जैसा भी हो, तलाशने लगते हैं। आपको जानकर आश्चर्य होगा कि इनमें से कई तो ऐसे हैं जो अपने फैंस से मदद की उम्मीद करने लगते हैं। न सिर्फ उम्मीद बल्कि कई तो गुहार भी लगा चुके हैं।
सोशल मीडिया के प्लेटफॉर्म ने इसे काफी आसान बना दिया है। सोशल मीडिया पर लिखी गयी चंद लाइनें इन्हें उदासीन फैंस की सहानुभूति दिला देती हैं और जब तक कोई इसे समझ पता हैं हज़ारों डॉलर उस आदमी के एकाउंट में पहुंच जाते हैं।
जैसा मैंने पहले ही कहा है की आप शायद ऐसे रैसलरों की गिनती सुनकर हैरान रह जायेंगे जो अपने फैंस से पैसे मांग चुके हैं। वहां हमने ये भी कहा था की कुछ के पास ऐसी समस्याएं होती हैं कि उनके फैंस से पैसे मांगने का कारण जायज माना जा सकता है लेकिन कुछ सिर्फ जल्दी पैसे बनाने के लिए ऐसा करते हैं। उन्हें पता है की रैसलिंग के फैंस इस धरती के सबसे ज्यादा निष्ठावान और वफादार होते हैं और यही वो चीज है जिसे वे भुनाने का प्रयास करते हैं।

#10 इयान रोटन

ian-1487351160-800
WWE के कुछ फैंस शायद नहीं जानते होंगे कि यह इयान रोटन कौन हैं। इयान IWA मिड-साउथ प्रमोशन के फाउंडर हैं। यह लुइसविल, केंटकी पर आधारित हार्डकोर प्रमोशन के रूप में शुरू हुआ था। वास्तव में कंपनी को अच्छी सफलता मिली और साथ ही साथ उन्होंने कुछ अच्छे और व्यक्तिगत टैलेंट को भी अपने शो में बुक किया था।
2004 में इयान के प्रमोशन ने इंडियाना में एक शो किया। शो के दौरान जो लोग उस बिल्डिंग में गए थे जहां शो आयोजित हो रहा था, उन्होंने इयान से संपर्क किया और बताया कि उनके इवेंट के दौरान वेन्यू के फर्श को ख़राब कर दिया गया था।
इयान के अनुसार नुक्सान ज्यादा नहीं हुआ था। लेकिन अगले 2 सालों तक इयान कोर्ट के चक्कर काटते रहे और यह अपील करते रहे की फर्श की मरम्मत के लिए वो जिम्मेदार नहीं हैं। हालांकि अंत में इंडियाना कोर्ट ने इयान और उनकी कंपनी को न सिर्फ दोषी माना बल्कि यह भी फैसला सुनाया की उस इमारत की पूरी फर्श को बदलवाने की जिम्मेदारी भी इयान और उनकी कंपनी की है। इसके लिए कोर्ट ने उन्हें 30 दिनों का ही वक़्त दिया।
इसके बाद इयान अपने फैंस के बीच मदद के लिए पहुंचे लेकिन उनका तरीका उन लोगों से बहुत अलग था जिनके बारे में आपने पहले सुना होगा। समय को देखते हुए क्राउड फंडिंग उतनी आसान नहीं थी जितनी की आज है। इयान ने एक बड़ी मर्चेंडाइज सेल लगाई थी। इयान ने IWA के सभी मर्चेंडाइज की कीमतों को काफी काम करके बाजार में उतार दिया।
उन्होंने इसके लिए इन्टरनेट का सहारा लिया और हर एक रैसलिंग वेबसाइट, सोशल मीडिया पेज या ऐसी कोई भी जगह जहां रैसलिंग फैंस के विजिट करने की उम्मीद थी, पर अपनी उस वेबसाइट को शेयर करने की अपील की जिसपर उन्होंने अपने सामानों की सेल लगा रखी थी।

#9 हैक्सा जिम डगन

hacksaw-jim-duggan-getty1-1487351309-800
इस लिस्ट के दूसरे नाम को न सिर्फ रैसलिंग फैंस जानते हैं बल्कि कई इन्हें प्यार भी करते हैं। हैक्सा जिम डगन WWE इतिहास के उन कुछ रैसलरों में से हैं जिनकी फैन फॉलोइंग बहुत लंबी थी। 1980 के रैसलिंग बूम में यह हाल ऑफ़ फेमर रैसलर अपने अच्छे दिनों के चरम पर था। सालों तक डगन ने लड़ाइयां लड़ी हैं। आज भी यह 63 साल का रैसलर रिंग में मुकाबला करते लगातार नज़र आ रहा है। हालांकि रिंग में अब इन सालों की एक भारी कीमत चुकानी पड़ रही है।
कई सालों पहले हैकशॉ जिम डगन कंधे की चोट से परेशान थे जिसकी तुरन्त ही सर्जरी करने की जरूरत थी। हमसभी जानते हैं कि अत्यधिक प्रीमियम कॉस्ट की वजह से कई रैसलरों के पास हेल्थ इंश्योरंस नहीं होता है। डगन के साथ भी ऐसा ही था और इसीलिए उनकी सर्जरी असम्भव लग रही थी। अपने फिजिशयन और अन्य लोगों के दबाव के कारण डगन ने आख़िरकार अपना एक ऑनलाइन अकाउंट बनाया जहां कोई भी उन्हें ऑनलाइन दान कर सकता था।
इसके बाद डगन को इतने पैसे मिल गए कि वो अपने कंधे की सर्जरी करा सकें।
कुल मिलाकर फैंस ने लगभग 14 हजार डॉलर का इंतजाम हैकशॉ के कंधे की सर्जरी के लिए कर दिया था।

#8 साबू

sabu-1487351364-800
रैसलिंग में जोखिम लेने वालों की कमी नहीं है और उन्ही में से एक साबू हैं। जब आप "होमिसाइडल, सुसाइडल, जेनॉइडल, डेथ -डीफाईंग मैनिक" करते हैं तो आपको इसके लिए सामान्य रैसलर की अपेक्षा अपने शरीर को ज्यादा ख़राब तरीके से झौंक देना पड़ता है।
साबू ऐसे ही एक परफॉरमर थे जो अपने फैंस को रोमांचित करने के लिए किसी भी हद तक चले जाते थे। समय के साथ ही यह तय था कि ऐसे खतरनाक मूव उनके शरीर को नुक्सान पहुंचाएंगे और यही उनके के साथ हुआ भी।
वास्तव में साबू पैसों के लिए फैंस के पास खुद नहीं गए लेकिन उनके ECW साथी ने उनके लिए यह किया। अगस्त 2016 में, साबू की बेहद जरूरी हिप सर्जरी के मेडिकल खर्चों के लिए राब वेन डैम ने गोफ़ंडमी एकाउंट बनाकर पैसों का इंतजाम कर उनकी मदद की कोशिश शुरू की। ऑपरेशन के साथ रिहेबिलिटेशन के ख़र्चों के लिए 50 हज़ार डॉलर जुटाने का लक्ष्य है। इस लेख के लिखे जाने तक फंडिंग अभी चल रही है और अभी तक 25 हजार डॉलर से कुछ ज्यादा की रकम जुटाई भी जा चुकी है।

#7 आयरन शेक

irons-1487351460-800
आयरन शेक सबसे ज्यादा एनिमेटेड लोगों में से एक थे जिन्होंने कभी रिंग के अंदर कदम रखा।
उम्मीद है कि आपने उनके बड़बोले टवीट और शायद यू ट्यूब पर विदेशों में शूट किये गए उनके महंगे इंटरव्यू देखे होंगे। बावजूद इसके की आप आयरन शेक साथ कितना जुड़े हैं, आपको इस बात अंदाज़ा होगा की वो एक सुपरस्टार के रूप में कितनी दूर तक गए थे।
जब से वे रिंग से रिटायर हुए थे तभी से उनके जीवन के संघर्षों के ऊपर एक डॉक्यूमेंट्री फिल्म बनाने की बात हो रही थी, और यही फंड जुटाने में मदद के लिए उनके फैंस के पास जाने का कारण था।
2013 में, अपने फ़िल्मी प्रोजेक्ट के लिए लगभग 100 हजार डॉलर्स जुटाने की उम्मीद के साथ उन्होंने एक Indiegogo एकाउंट बनाया। हालिया जानकारी के अनुसार ऐसा पता चला है कि यह एकाउंट अभी भी एक्टिव है और चल रहा है। अब तक इसने 40 हजार डॉलर से कुछ ज्यादा का फंड जुटा लिया है। यह जानकर और भी आश्चर्य होता है कि आधिकारिक डॉक्यूमेंट्री तो 2014 में ही रिलीज हो चुकी थी जिसे रैसलिंग कम्युनिटी की बहुत अच्छी प्रतिक्रिया मिली थी।

#6 वन मैन गैंग

omg-1487351562-800
वन मैन गैंग 80 के दशक के सबसे खतरनाक विशालकाय शरीर वाले रैसलर थे। स्लीक और वन मैन गैंग मिलकर हील की ऐसी सटीक भूमिका निभाते थे जिससे दर्शक बेहद नफरत करते थे।
हम सभी जानते हैं कि अकीम द अमेरिकन ड्रीम के रूप में उन्हें रिंग में दोबारा उतारा गया जो उनके लिए बेहद मजाकिया नाम की तरह ही था।
बहरहाल उस युग में वो WWF का एक महत्वपूर्ण चेहरा थे।
वन मैन गैंग का मूल निवास बैटन रूज़ से सटे लुसिआना बायू देश में था। इस क्षेत्र के लोगों की सबसे बड़ी समस्या अक्सर आने वाले बड़े तूफान थे।
2016 में इस क्षेत्र से एक ऐसा बड़ा तूफान गुजरा जिसका नतीजा एक भयंकर बाढ़ के रूप में सामने आया।
उस भीषण बाढ़ से हुई तबाही के बाद वन मैन गैंग अपने घर गए और वहां उन्होंने पाया कि अब उनके पास कोई घर नहीं है। बाढ़ ने उनके घर को भी तबाह कर दिया था। घर के साथ ही वह हर एक चीज़ जो उन्होंने कमाई थी वह भी बर्बाद हो गयी।
अगस्त 2016 के अंत में वन मैन गैंग को उनके घर के हुए नुक्सान से उबारने के लिए GoFundMe एकाउंट बनाया गया। 20 हजार डॉलर के लक्ष्य के साथ बनाये गए इस एकाउंट ने इस खबर के लिखे जाने तक 15 हजार डॉलर से अधिक का फंड जुटा लिया था।

#5 अब्दुल्लाह द बूचर

abby-1487351624-800
यह स्थिति एक दुर्भाग्यपूर्ण अग्नि परीक्षा के सामान ही थी। अब्दुल्लाह द बूचर एक समय हार्डकोर आइकॉन के रूप में जाने जाते थे। अपने ट्रेड मार्क,कांटे वाले प्रहार से दुश्मनों को घायल करने जैसे खतरनाक फाइटिंग स्टाइल के कारण वो विरोधियों के साथ अपने फैंस के दिलों में भी खौफ पैदा कर देते थे।
बहुत सालों पहले, एक युवा कैनेडियन रैसलर डिवॉन निकोल्सन ने एक सिंगल कॉम्पिटिशन में अब्दुल्लाह का मुकाबला किया था। मैच के दौरान दोनों ही रैसलर खून से बुरी तरह लथपथ हो गए थे लेकिन एबी जिस मैच में हों उसमे ऐसा होना कोई हैरानी की बात नहीं थी। डिवॉन ने यह दावा किया की वे ब्लेड से अपने शरीर पर कट लगाने के लिए कभी तैयार नहीं थे। इस लड़ाई का सबसे बुरा पहलु भी यही था कि अब्दुल्लाह द्वारा उनके शरीर पर ब्लेड से हमला करने का परिणाम हेपेटाइटिस सी के रूप में सामने आया। यही नहीं अब्दुलाह ने जिस ब्लेड से डिवॉन पर हमला किया था उसी का प्रयोग उन्होंने खुद के शरीर को घायल करने में भी किया था।
इस घटना के बाद डिवॉन ने अब्दुल्लाह से अपने मेडिकल खर्चों की मांग की, जो यह बता रहा था कि वास्तव में अब्दुलाह पहले से ही हेपेटाइटिस सी से संक्रमित थे। डिवॉन ने अब्दुल्लाह पर मुकदमा कर दिया और अंत में यह मुकदमा वो जीत भी गए।
अंत में कोर्ट ने अब्दुल्लाह को डिवॉन को हुए नुकसान की भरपाई के लिए 2.1 मिलियन डॉलर का भुगतान करने का आदेश दिया।
अपने इस लीगल मैटर पर मदद के लिए अब्दुल्लाह ने सोशल मीडिया और क्राउड फंडिंग का सहारा लिया। सही आंकड़े तो अभी नहीं मिल पाए हैं लेकिन जितनी जानकारी मिली है उसके अनुसार अब्दुल्लाह को अपने इस प्रयास में अब तक बहुत अच्छी सफलता नहीं मिली है।
अगर आप एटलांटा क्षेत्र से गुजरेंगे तो वहां आपको इनके रेस्टूरेंट पर रोका जा सकता है। वहां आप इन्हें कैश रजिस्टर के पास कस्टमरों का वेलकम करते हुए और मामूली पैसों के लिए फोटो खिंचवाते हुए आसानी से देख सकते हैं।

#4 द स्नेक रॉबर्ट्स

jake-the-snake-roberts-2-_-larry-busacca-1487351695-800
बचपन में डर लगने के बावजूद हमने से कई द स्नैक रोबर्ट्स के बहुत बड़े फैन होंगे। उनकी स्टाइल में कुछ तो खास था। उनके शरीर और शब्दों का तालमेल जादुई असर पैदा करता था। रिंग के बाहर उनका जीवन बहुत मुश्किल था जिसमें नशे और शराब की लत से उनकी जंग भी शामिल थी। जैक एक ऐसे मोड़ पर पहुंच गए थे हर उस चीज और हर उस इंसान को खो चुके थे जिससे वो प्यार करते थे।
वो उस जगह पहुंच चुके थे जहां कोई भी उनकी मदद करने वाला नहीं था। लेकिन यह डीडीपी के उनकी लाइफ में आने से पहले की बात है।
इस समय, मैं निश्चित तौर पर यह कह सकता हूं की डायमंड डीलास पेज ने किस तरीके से उनकी घर वापसी और उनके जीवन को पटरी पर लाने में मदद की, इस कहानी से आप भली भांति परिचित हो गए होंगे।
डीडीपी ने लोगों को द स्नैक रोबर्ट्स की पूरी कहानी बताई और यह भी बताया कि अपने कंधे की सर्जरी कराने की उन्हें कितनी ज्यादा जरूरत है। अपनी एक वीडियो और GoFundMe एकाउंट बनाने के बाद, जैक के फैंस ने बहुत बड़ी संख्या में रिस्पांस किया जिसने न सिर्फ जैक के ऑपरेशन का रास्ता खोला बल्कि यह भी बताया की ऐसे कई लोग हैं जो उनकी अब भी फ़िक्र करते हैं।
इसने जैक की जिंदगी को ट्रैक पर लाने के साथ ही उनके परिवार से उन्हें दोबारा जोड़ने में मदद की।

#3 स्कॉट हॉल

scott-hall-1-getty-1487351810-800
जैक की कहानी की तरह ही, स्कोट हॉल भी अपने जीवन के एक ऐसे खतरनाक मोड़ पर पहुंच गए थे जहां उन्हें किसी की मदद की सख्त जरूरत थी। सीन वॉल्टमैन के साथ कॉन्ट्रैक्ट होने के बाद डीडीपी स्कोट को एटलांटा ले आये ताकि वे वहां उनके और जैक के साथ रह सकें।
अपने दोस्तों जैक और डीडीपी की मदद से स्कोट अपनी लाइफ को ट्रैक पर लाने में कामयाब हो गए।
जैक की तरह ही स्कोट ने भी अपनी मेडिकल जरूरतों को नज़रअंदाज़ किया था। इसके परिणाम स्वरुप स्कोट के कूल्हे बुरी तरह क्षतिग्रस्त हो गए और उनके दांतों की समस्याओं पर भी तुरंत ध्यान देने की जरूरत आ गयी।
अपने क्राउड फंडिंग एकाउंट बनाने के बाद उनके फैंस अपने इस "बुरे आदमी" को अच्छा बनाने में मदद करने के लिए उमड़ पड़े - और उन्होंने ऐसा करके भी दिखाया।
यहां तक कि स्कोट ने अपने बेटे कोडी को भी ट्रेनिंग दी और उन्हें जापान भेजा जहां वो इस समय न्यू जापान प्रो रेसलिंग में प्रसिद्ध बुलेट क्लब के एक मेंबर के रूप में हिस्सा लेते हैं।

#2 पैरी सैटर्न

saturn-1487351856-800
हममें से कई सैटर्न को ECW के साथ ही साथ WCW में मंडे नाईट वार्स में उनके शानदार समय के कारण याद करते हैं।
एडी गुलरो और क्रिश जेरिको जैसे नामों के साथ मुकाबला करने वाले WCW के तकनीकी रूप से सबसे दक्ष प्रतिभागियों में से एक थे। अपने रैसलिंग कैरियर के दौरान सैटर्न ने कई प्रोफेशनल मुकाबले लड़े। अपनी ड्रग्स की लत के खिलाफ जंग के साथ ही उन्होंने कई प्रकार की गंभीर चोटों से भी संघर्ष किया था। सैटर्न उस मोड़ पर पहुंच चुके थे जहां वे अपना घर भी खो चुके थे और उन्हें लगभग 2 सालों तक बिना घर के रहना पड़ा था।
एक समय यह जरूर लगा था की वो सब ठीक कर लेंगे लेकिन ऐसा हुआ नहीं।
पिछले कुछ महीनों में, सैटर्न को बेहद गंभीर फाइनेंसिअल समस्याओं का सामना करना पड़ा। यहां तक की उन्होंने अपना एक फेसबुक वीडियो भी अपलोड किया जिसमें यह बताते हुए उनके आंसू छलक आये की वे जल्द ही दोबारा बिना घर के हो जायेंगे। सैटर्न ने बताया की उनके आगे गंभीर समस्याएं हैं और उन्हें कुछ समझ नहीं आ रहा है कि वे क्या करें।
खुद को बेघर होने से बचाने के लिए सैटर्न ने तब गोफंडमी एकाउंट बनाया। न सिर्फ उनके फैंस की ही अच्छी प्रतिक्रिया मिली बल्कि उनके रैसलिंग के दोस्तों ने भी इस बुरे वक़्त से बाहर आने में उनकी मदद की। क्रिस जेरिको और डीडीपी दोनों ने ही 1 - 1 हजार डॉलर की मदद की। इस लेख के लिखे जाने तक गोफंडमी से सैटर्न की मदद के लिए करीब 40 हजार डॉलर जुटाए जा चुके हैं।

#1 वर्जिल

virgil-1487351962-800
पैसे जुटाने के अब तक के सबसे ख़राब तरीकों में से एक था यह। पूर्व WWE सुपरस्टार वर्जिल ने मिलियन डॉलर मैन " टेड डीबीएस" के बॉडीगॉर्ड के रूप में अपना नाम बनाया था। इस भूमिका को निभाते निभाते रिंग में एक रैसलर के तौर पर भी अपने जलवे दिखाए। वर्जिल को डीबीएस के रिंग के सहयोगी के तौर पर सबसे अच्छी पहचान मिली।
2013 में अपने रिटायरमेंट के लगभग तुरंत बाद ही वर्जिल ने एक तरीके से भीख ही मांगनी शुरू कर दी।
अगर आपने ट्वीटर पर वर्जिल को फॉलो किया होगा तो ओलिव गार्डन के प्रति प्रति उनके प्यार पर जरूर ध्यान दिया होगा। पास्ता खाने की कभी न ख़त्म होने वाली भूख ने ही उन्हें फैंस से पैसे मांगने को मजबूर कर दिया।
जी हां ये बिलकुल सच है कि द ओलिव गार्डन में एक नाईट आउट के लिए फैंस से पैसे मांगने के लिए उन्हें जाना जाता है।
उनका सबसे ज्यादा अनोखा प्रयास यह था कि इसके लिए उन्होंने पैसे जुटाने के लिए गोफंडमी एकाउंट भी बना लिया था। कुल एक मिलियन डॉलर के लक्ष्य के साथ हैडलाइन थी - "हेल्प वर्जिल टू बिकम ए 1000000 मैन".
हालांकि वे अपने इस इस लक्ष्य से अभी सालों दूर हैं लेकिन कुछ ऐसे भी लोग हैं जिन्होंने ऐसे कारण के लिए भी उन्हें दान दिया है।
अभी तक 46 लोग कुल 1185 डॉलर का दान कर चुके हैं।
लेखक - जे. कारपेंटर, अनुवादक - दीप श्रीवास्तव
Edited by Staff Editor
Article image

Go to article
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now