Create
Notifications
New User posted their first comment
Advertisement

10 ऐसे रैसलर जिन्होंने परेशान होकर फैंस से मांगे पैसे

Modified 20 Feb 2017, 17:22 IST
Advertisement
बुरा समय क्या होता है ? बुरा समय वह होता है जब आप किसी कंपनी में 30 साल नौकरी करते हैं और फिर एक दिन अचानक ही आपको पता चलता है की आपको नौकरी से निकाल दिया गया है। कारण यह बताया गया कि कंप्यूटर आपसे बेहतर काम करता है, और उसने आपकी जगह ले ली। यह होता है बुरा समय।
WWE में स्वर्गीय, लैजेंडरी अमेरिकन ड्रीम्स डस्टी रोड्स से बेहतर यह किसी के बारे में नहीं कहा जा सकता।
मुश्किल समय वह चीज है जो हम सभी के जीवन में कभी न कभी जरूर आता है। अगर आपने अभी तक मुश्किल समय को नहीं झेला है तो बस जीते रहिये, और एक दिन आपका मुश्किल समय भी जरूर आएगा। हम ऐसा चाहते नहीं हैं लेकिन कोई भी इससे बच नहीं पाया है। बस कभी कभी ये बहुत ज्यादा ही मुश्किल हो जाता है।
रैसलिंग के संदर्भ में जब हम ऐसी कहानियां देखते हैं तो हम कभी कभी इतने भावुक हो जाते हैं कि भूल जाते हैं कि वो भी हमारे जैसे ही साधारण इंसान हैं और अच्छे और बुरे वक़्त से उन्हें भी गुजरना पड़ता है।
टेलीविजन पर अपनी लार्जर देन लाइफ भूमिका के बाद जब लाइटें और कैमरे बंद हो जाते हैं तब उन्हें अपनी असली जिंदगी की मुश्किलों का सामना करना पड़ता है। जिंदगी इन लोगों को भी रोज की मुश्किलों और चुनौतियों से जरा भी छूट देती।
Advertisement
 एक बार जब प्रोफेसनल रैसलर का कैरियर खत्म होता है तो उसके बाद उनकी वो इनकम बंद हो जाती है। जिसके की वो आदी हो चुके रहते हैं। पैसों की समस्या बढ़ने लगती है, और खासकर उन महंगी लतों के कारण जो उन्हें अपने कैरियर के दौरान लगी थीं। कुछ इस मुश्किल हालातों से लड़ने में सक्षम होते हैं, और अपनी लाइफ को वापस ट्रैक पर ले आते हैं। जबकि कुछ के लिए ऐसा करना मुश्किल हो जाता है।
कुछ पर ऐसी परिस्थितियां इतनी हावी हो जाती हैं की वो इनसे बाहर निकलने का हर एक रास्ता चाहे वो जैसा भी हो, तलाशने लगते हैं। आपको जानकर आश्चर्य होगा कि इनमें से कई तो ऐसे हैं जो अपने फैंस से मदद की उम्मीद करने लगते हैं। न सिर्फ उम्मीद बल्कि कई तो गुहार भी लगा चुके हैं।
 सोशल मीडिया के प्लेटफॉर्म ने इसे काफी आसान बना दिया है। सोशल मीडिया पर लिखी गयी चंद लाइनें इन्हें उदासीन फैंस की सहानुभूति दिला देती हैं और जब तक कोई इसे समझ पता हैं हज़ारों डॉलर उस आदमी के एकाउंट में पहुंच जाते हैं।
 
जैसा मैंने पहले ही कहा है की आप शायद ऐसे रैसलरों की गिनती सुनकर हैरान रह जायेंगे जो अपने फैंस से पैसे मांग चुके हैं। वहां हमने ये भी कहा था की कुछ के पास ऐसी समस्याएं होती हैं कि उनके फैंस से पैसे मांगने का कारण जायज माना जा सकता है लेकिन कुछ सिर्फ जल्दी पैसे बनाने के लिए ऐसा करते हैं। उन्हें पता है की रैसलिंग के फैंस इस धरती के सबसे ज्यादा निष्ठावान और वफादार होते हैं और यही वो चीज है जिसे वे भुनाने का प्रयास करते हैं।

Advertisement

#10 इयान रोटन 

ian-1487351160-800
WWE के कुछ फैंस शायद नहीं जानते होंगे कि यह इयान रोटन कौन हैं। इयान IWA मिड-साउथ प्रमोशन के फाउंडर हैं। यह लुइसविल, केंटकी पर आधारित हार्डकोर प्रमोशन के रूप में शुरू हुआ था। वास्तव में कंपनी को अच्छी सफलता मिली और साथ ही साथ उन्होंने कुछ अच्छे और व्यक्तिगत टैलेंट को भी अपने शो में बुक किया था।
2004 में इयान के प्रमोशन ने इंडियाना में एक शो किया। शो के दौरान जो लोग उस बिल्डिंग में गए थे जहां शो आयोजित हो रहा था, उन्होंने इयान से संपर्क किया और बताया कि उनके इवेंट के दौरान वेन्यू के फर्श को ख़राब कर दिया गया था।
इयान के अनुसार नुक्सान ज्यादा नहीं हुआ था। लेकिन अगले 2 सालों तक इयान कोर्ट के चक्कर काटते रहे और यह अपील करते रहे की फर्श की मरम्मत के लिए वो जिम्मेदार नहीं हैं। हालांकि अंत में इंडियाना कोर्ट ने इयान और उनकी कंपनी को न सिर्फ दोषी माना बल्कि यह भी फैसला सुनाया की उस इमारत की पूरी फर्श को बदलवाने की जिम्मेदारी भी इयान और उनकी कंपनी की है। इसके लिए कोर्ट ने उन्हें 30 दिनों का ही वक़्त दिया।
इसके बाद इयान अपने फैंस के बीच मदद के लिए पहुंचे लेकिन उनका तरीका उन लोगों से बहुत अलग था जिनके बारे में आपने पहले सुना होगा। समय को देखते हुए क्राउड फंडिंग उतनी आसान नहीं थी जितनी की आज है। इयान ने एक बड़ी मर्चेंडाइज सेल लगाई थी। इयान ने IWA के सभी मर्चेंडाइज की कीमतों को काफी काम करके बाजार में उतार दिया।
उन्होंने इसके लिए इन्टरनेट का सहारा लिया और हर एक रैसलिंग वेबसाइट, सोशल मीडिया पेज या ऐसी कोई भी जगह जहां रैसलिंग फैंस के विजिट करने की उम्मीद थी, पर अपनी उस वेबसाइट को शेयर करने की अपील की जिसपर उन्होंने अपने सामानों की सेल लगा रखी थी।
1 / 10 NEXT
Published 20 Feb 2017, 17:22 IST
Advertisement
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now
❤️ Favorites Edit