Create
Notifications

10 रैसलर्स जिन्हें रिलीज़ करना WWE को पड़ा भारी

Amit Shukla

WWE हर रैसलर का अंतिम लक्ष्य होता है। हर रैसलर इस कम्पनी में परफॉर्म करना चाहता है। इस समय भले ही कई रैसलर्स ये कहें कि उन्हें WWE में काम ना करने से कोई फर्क नहीं पड़ता पर एक समय पर उन्होंने भी इस कंपनी में परफॉर्म करने के बारे में ज़रूर सोचा होगा। WWE के पास रैसलिंग टैलेंट का भंडार है और इसलिए कई बार रैसलर्स को रिलीज भी करना पड़ता है, क्योंकि कुछ कहानियों का हिस्सा बन जाते हैं तो कुछ इसके इंतज़ार में रहते हैं। जो कहीं भी नहीं समा सकते उनके लिए अन्य कोई रास्ता नहीं बनता। वैसे अगर कोई रैसलर WWE द्वारा रिलीज़ किया जा रहा है तो ये ज़रूरी नहीं कि उसकी रैसलिंग में कोई कमी है। ऐसे कई रैसलर्स हैं जिन्होंने WWE को छोड़कर इंडिपेंडेंट सर्किट में नाम कमाया है, और आज हम ऐसे ही10 रैसलर्स के बारे में बात करने वाले हैं जिनको रिलीज़ करके WWE पछता रही होगी:

#10 कार्लितो

कार्लितो ने कूल होने को एक अलग ही स्तर पर पहुंचा दिया था। उनको देखकर कई लोग शायद उन्हें चैंपियन मटीरियल ना कहें, लेकिन वह एक यूनाइटेड स्टेटस चैंपियन रहे हैं। WWE ने उनके साथ अपने रिश्ते सिर्फ इसलिए काट दिए क्योंकि उनको ड्रग्स की आदत थी और वह इसका उपचार भी नहीं कराना चाहते थे। इन्होंने इंडिपेंडेंट सर्किट, खासकर मैक्सिको में धमाल किया है।अगर ये चीजों को सही कर पाते हैं तो WWE इनका स्वागत ज़रूर करना चाहेगी।

#9 गेल किम

गेल किम एक ऐसा नाम हैं जिन्होंने उस समय WWE में रैसलिंग की है जब ट्रिश स्ट्रेटस और लीटा काम किया करती थीं। वह पिछले 2 दशक में WWE के साथ काम करने वाली सबसे अद्भुत महिला रैसलर्स में से एक थीं। गेल एक भूतपूर्व WWE विमेंस चैंपियन हैं और जब उन्होंने दूसरी बार WWE के साथ साइन किया तो ये लगा कि वह TNA को छोड़ने के बाद विमेंस रैसलिंग को बेहतर बनाएंगी। उनके मुताबिक उनके किरदार को बंदिशों में रखा गया और उसके साथ ही उनके किरदार को भी। अगर इस बात की इंतेहा देखनी है कि उनका अनुभव कैसा था तो उन्होंने खुद को एक बैटल रॉयल से स्वयं बाहर कर लिया, जो कि उनका आखिरी मैच था। उन्होंने इसके बाद TNA जॉइन किया और 7 बार चैंपियन बनीं। इन्हें 2016 में TNA हॉल ऑफ फेम में शामिल किया गया। ये एक ऐसी रैसलर हैं जिन्होंने विमेंस रेवोल्यूशन को बहुत ताकत से सबके सामने रखा होता, पर कम्पनी ने एक मौका गंवा दिया।

#8 जॉन मॉरिसन

जॉन को दूसरा शॉन माइकल्स कह सकते हैं। उनमें लुक्स, स्किल्स और फैंस के साथ अद्भुत कनेक्ट था। वो मिज़ के साथ टैग टीम के दौरान काफी इम्प्रेसिव थे, क्योंकि उन्होंने टैग टीम चैंपियनशिप भी जीती थी। उनके सीएम पंक के साथ हुए मैचेज़ ECW के नए स्वरूप में सबसे आनंददायक थे। उनके लिए मुश्किल तब शुरू हुई जब ये खबर आई कि मेलिना का बतिस्ता के साथ अफेयर है। उन्होंने तब सबसे लड़ाइयां मोल ले ली, यहां तक कि विंस भी इसमें शामिल थे। इन्होंने भले ही ECW चैंपियनशिप जीती थी, पर इनका काम इंडिपेंडेंट सर्किट में काफी प्रशंसनीय है क्योंकि इन्होंने हर जगह टाइटल जीते हैं। ये फिलहाल इम्पैक्ट रैसलिंग में हैं, और जिस तरह वहां से रैसलर्स बाहर आ रहे हैं, वो दिन दूर नहीं जब हम इन्हें WWE में दोबारा देखें।

#7 एजे ली

अगर आप विमेंस रेवोल्यूशन की बात करते हैं तो एजे ली का नाम लिए बिना ये पूरा नहीं होता। इनका करियर भले ही अन्य डीवाज़ की तरह लंबा नहीं था, पर 2015 में समाप्त हुए इस करियर में वो अन्य महिला रैसलर्स के मुकाबले रैसलिंग कर सकती थीं। इन्होंने महिलाओं को बराबर पैसा और ज़्यादा टीवी टाइम दिए जाने पर ज़ोर दिया था। इन्होंने 3 बार डीवाज़ चैंपियनशिप जीती और उनके कंपनी छोड़ने की वजह उनके पति सीएम पंक और WWE के बीच आई दरार थी।

#6 सीएम पंक

पंक ने सदैव अपनी बात रखी है और WWE मैनजमेंट को आइना दिखाते रहे हैं। वो इतने अच्छे रैसलर थे कि कम्पनी ने उनके कंधों पर WWE चैंपियनशिप रख दी। उनके 2011 में किए गए पाइप बॉम्ब ने फैंस को प्रोफेशनल रैसलिंग के बारे में बात करने पर मजबूर कर दिया। कम्पनी चूंकि जॉन सीना और रोमन रेंस सरीखे रैसलर्स को चेहरा बनाना चाहती थी, और चूंकि पंक उन उच्चाधिकारियों को इम्प्रेस नहीं कर पा रहे थे इसलिए उन्होंने एक सार्वजनिक लड़ाई के बाद WWE छोड़ दी। यहां ये ध्यान देना ज़रूरी है कि जब भी कंपनी कहीं जाती है, पंक के चांट्स होते हैं और उनकी वापसी से जुड़ी खबरें भी।

#5 कोडी रोड्स

कोडी ने खुद को साबित करने के लिए हर रास्ता अपनाया, फिर चाहे वो स्टारडस्ट वाला लुक हो या टैग टीम के तौर पर काम करना या स्टेबल मेट की तरह काम करना, पर वो फिर भी कंपनी में बड़े स्तर पर नहीं पहुंच सके। उन्होंने इंडिपेंडेंट सर्किट का रुख किया और अपना दबदबा तथा पहचान बनाई। कोडी ने बताया कि उन्होंने पिछले साल 7 फिगर्स में पैसे कमाए हैं जो अबतक नहीं सुना गया। WWE उनके ROH और न्यू जापान प्रो रैसलिंग के समय पर गौर कर रही होगी और पहला मौका मिलते ही उन्हें रीसाइन कर लेगी।

#4 रे मिस्टीरियो

इस साल रॉयल रंबल पर मिस्टीरियो की एक बार एंट्री से WWE ने अपने मैक्सिकन फैंस तक पहुंचने की कोशिश की, जिसका प्रयास अल्बर्टो डेल रियो और सिन कारा के माध्यम से हुआ था, पर वो विफल रहा। मिस्टीरियो ने कई चैंपियनशिप्स जीती हैं और 2006 में रॉयल रंबल जीतकर तथा रैसलमेनिया पर टाइटल जीतकर उन्होंने इतिहास रचा। पिछली बार रे WWE के शेड्यूल पर काम नहीं कर पा रहे थे पर आशा है कि कम्पनी इन्हें फुल टाइम वापस बुलाकर कुछ नए धमाल करेगी।

#3 बॉबी लैश्ले

लैश्ले के अंदर अद्भुत क्षमता है। शायद इसी वजह से ये यूनाइटेड स्टेटस चैंपियन रहे हैं, और ECW के केंद्र बिंदु थे। रॉ पर आते ही इन्हें टाइटल पिक्चर में रख दिया गया। ये विंस के प्रिय थे, लेकिन WWE के हैक्टिक शेड्यूल ने 2008 में उन्हें WWE को विदा कहने पर मजबूर किया। ऐसी खबरें हैं कि रैसलमेनिया 34 के बाद ये वापस आकर ब्रॉक लैसनर से लड़ेंगे।

#2 ऑस्टिन एरीज

जुलाई 2017 में WWE से रिलीज़ किए गए ऑस्टिन एरीज ने इम्पैक्ट रैसलिंग में जाते ही इम्पैक्ट ग्लोबल चैंपियनशिप और इम्पैक्ट ग्रैंड चैंपियनशिप जीत ली। इनके बारे में ये कहा जाता है कि इन्होंने बैकस्टेज लोगों से अच्छा व्यवहार नहीं किया और उसका परिणाम ये हुआ कि इन्हें जाना पड़ा। ये और नैविल एक साथ कंपनी से बाहर हुए और उसकी वजह से क्रूज़रवेट डिवीज़न कमज़ोर पड़ गया। इनके होने से डिवीज़न को और मजबूती मिलती।

#1 कैनी ओमेगा

2005 में WWE के साथ एक डेवलपमेंटल डील साइन करने के बाद इन्हें डीप साउथ रैसलिंग भेज दिया गया, जिसके बारे में खुद ओमेगा का मानना है कि डेव टेलर के साथ ट्रेन करना उनके लिए सबसे बड़ी थी। इन्होंने हाल में क्रिस जैरिको के साथ एक जबरदस्त मैच पेश किया जिसे 5* रेटिंग मिली। कैनी ओमेगा ने कई चैंपियनशिप्स जीती हैं और ऐसा हमेशा माना जाता है कि उन्हें कभी भी WWE में बुलाया जा सकता है, हालांकि इन्होंने WWE के मौजूदा प्रयासों को हमेशा विराम पर रखा हुआ है। लेखक: वाई टी रैसलिंग हब, अनुवादक: अमित शुक्ला

Edited by Staff Editor

Comments

Fetching more content...