Create
Notifications

WWE के 10 सुपरस्टार्स और रिटायरमेंट के बाद उनके प्लान्स

दीप श्रीवास्तव
visit

रैसलिंग कैरियर बहुत लम्बा नहीं होता है। केवल नाममात्र के ही सुपरस्टार्स ऐसे हैं जिन्होंने रिंग में एक लम्बा समय गुजारा है। तमाम तरह की चोटें, गलत निर्णय और कंपनी द्वारा दी जाने वाली अलग अलग भूमिका रैसलर के कैरियर को प्रभावित करती रहती है। यही वजह है कि ज्यादातर सुपरस्टार्स रैसलिंग करते हुए भी आगे के भविष्य के लिए अपने पास एक बैकअप प्लान तैयार रखते हैं। पिछले कुछ सालों में, कई सुपरस्टार्स अपने भविष्य के प्लान को लेकर इशारा दे चुके हैं, हालांकि उन्होंने अभी तक आधिकारिक तौर पर इस बारे में कुछ नहीं कहा है। ऐसे ही कुछ सुपरस्टार्स की यहां चर्चा करेंगे और जानेंगे कि अपने रैसलिंग बूट्स को टांगने के बाद वे क्या करने की सोच रहे हैं...


#10 एजे स्टाइल्स - पारिवारिक इंसान

5f95a-1511710124-800

इस समय एजे स्टाइल्स को विश्व का सबसे बेहतरीन रैसलर माना जा रहा है और अपने इस बेहतरीन समय में भी एजे ने अपने भविष्य के बारे में बात करने में कोई संकोच नहीं दिखाया। उन्होंने 2019 के बाद अपने रैसलिंग कैरियर को ख़त्म करने का प्लान बनाया है और इसी साल WWE के साथ उनका कॉन्ट्रैक्ट भी ख़त्म हो रहा है। एजे ने अपने हालिया इंटरव्यू में बताया कि वे थोड़ा पहले ही रिटायर होना चाहते थे लेकिन उनकी वाइफ का मानना था कि सपोर्ट के लिए उनका परिवार अभी भी उनके साथ है। एजे के बच्चे काफी यंग हैं और अब वे उनके साथ अपना समय बिताना चाहते हैं। ठीक इसी कारण से रैसलमेनिया 26 के बाद शॉन माइकल्स ने भी रिटायरमेंट लिया था।

#9 ब्री बैला - वे एक और बच्चा चाहती हैं

9d134-1511710496-800

ब्री बैला 2016 में हुए रैसलमेनिया 32 के बाद WWE से रिटायर इसलिए हुईं, ताकि वे कम्पनी को छोड़कर डेनियल ब्रायन के साथ अपने पारिवारिक जीवन की शुरुआत कर सकें। दोनों को अब एक बच्चा भी हो चुका है। अब वे अपनी बहन निकी के साथ WWE में अपनी वापसी की योजना बना रही हैं। लेकिन इसके साथ ही ब्री बैला ने यह भी इशारा दिया कि उनका करियर सही तौर से ख़त्म होने के बाद वे अपने परिवार को और आगे बढ़ाना चाहती हैं क्योंकि बर्डी (उनकी पहली संतान) अपने साथ खेलने के लिए एक और भाई या बहन चाहती है।

#8 क्रिस जेरिको - संगीतकार

4e58a-1511710909-800

पिछले कुछ सालों से जेरिको अपने बैंड फोजी के साथ एक म्यूजिशियन के तौर पर लगातर टूर कर रहे हैं और अपना टूर ख़त्म होने के बाद वे WWE में शामिल हो जाते हैं। जेरिको एक और ऐसे स्टार हैं जिनका परिवार घर पर उनका इंतज़ार कर रहा है और ऐसा लग रहा है कि WWE के साथ जब उनका करियर ख़त्म होगा तब वे अपने परिवार के साथ ही ज्यादा से ज्यादा समय बिताएंगे लेकिन इसके साथ वे अपने म्यूजिक के शौक को भी जारी रखेंगे। जेरिको का शरीर और बढ़ती उम्र उन्हें अब ज्यादा रैसलिंग की इजाजत नहीं देती लेकिन म्यूजिक के साथ ऐसी कोई बाधा नहीं है और ये लम्बे समय तक इससे जुड़े रह सकते हैं।

#7 राइनो - राजनीति

c5757-1511711276-800

राइनो शायद सबसे पहले स्मैक डाउन लाइव टैग टीम चैंपियंस का एक हिस्सा थे लेकिन इसके साथ ही उन्होंने स्क्वायर्ड सर्किल के बाहर भी अपना एक अलग करियर बनाया। इस पूर्व ECW स्टार ने 2016 में मिशिगन हाउस रिप्रेजेन्टेटिव का चुनाव लड़ा था पर उनमें उन्हें हार मिली थी। राजनीती में यह राइनो का पहला बड़ा प्रयास था और अब ऐसा लगता है कि वे इस क्षेत्र में अब आगे भी कदम बढ़ाएंगे। विंस की पत्नी लिंडा का भी एक सफल राजनितिक कैरियर रह चुका है और ऐसा लगता है कि राइनो के रैसलिंग कैरियर के पूरी तरह से ख़त्म होने के बाद वे राइनो की उनके नए कैरियर में मदद कर सकती हैं।

#6 जैफ हार्डी - कलात्मक व्यवसाय

1d428-1511711672-800

रैसलिंग के बाहर भी जैफ हार्डी अपने कई सारे शौक दिखाते रहे हैं। वे अच्छे पेंटर हैं और शायद पेरोक्सव्हाई नाम के एक बैंड का हिस्सा भी। हार्डी ने जैफ हार्डी ब्रांड डॉटकॉम नाम से अपनी एक वेबसाइट भी शुरू की है। कलात्मक रूप से हार्डी बेहद टैलेंटेड हैं इसलिए WWE कैरियर ख़त्म होने के बाद भी उनके पास करने को काफी कुछ रहेगा।

#5 निकी बैला - बर्डी बी

b1cac-1511711985-800

निकी बैला पिछले कई महीनों से अपने रिटायरमेंट का इशारा दे रही हैं। आने वाले सालों में वे जॉन सीना से शादी करने जा रही हैं और साथ ही वे अपने बहन के साथ मिलकर काफी पहले से ही बर्डी बी नाम की अपनी कंपनी भी चला रही हैं। साथ ही निकी एक क्वालीफाइड रियल एस्टेट एजेंट भी हैं यानि कि वह आसानी से इस क्षेत्र में भी अपना करियर बना सकती हैं।

#4 केन - राजनीति

1daee-1511712318-800

केन लगभग 2 दशकों से रैसलिंग बिज़नेस में हैं लेकिन अब ऐसा लगता है कि उन्हें अपने आगे के करियर में एक नयी दिशा की जरूरत है। केन इस बात की घोषणा पहले ही कर चुके हैं कि 2018 में वे नॉक्स काउंटी मयूरल सीट के चुनाव में उतरेंगे और इसीलिए शायद अगले कुछ महीनों में वे अपने रैसलिंग कैरियर को समेटने में लगे हैं ताकि वे अपनी जिंदगी के एक नए अध्याय की शुरुआत कर सकें। रिंग के बाहर केन एक इंश्योरर के तौर पर भी काम कर चुके हैं जो यह बताता है कि उनके पास एक अच्छा बिज़नेस माइंड भी है जो राजनीति में उनके सफल होने में उनकी मदद कर सकता है।

#3 डैनियल ब्रायन - गार्डनिंग

056ec-1511712563-800

WWE के डॉक्टरों के द्वारा मना कर दिए जाने के बाद 2016 में ही डैनियल ब्रायन को रैसलिंग से रिटायरमेंट लेना पड़ा था। तब से ब्रायन स्मैक डाउन लाइव के जनरल मैनेजर की भूमिका निभा रहे हैं। वे साफ़ तौर पर यह कह चुके हैं कि WWE के साथ उनका कॉन्ट्रैक्ट ख़त्म हो जाने के बाद वे इंडिपेंडेंट सर्किट में जल्द से जल्द वापसी करेंगे। लेकिन ब्रायन भी हमेशा रेसलिंग नहीं कर सकते हैं और जैसा कि उनकी वाइफ चाहती हैं कि उनकी एक बड़ी फैमिली हो, ब्रायन को भी अपने लिए प्लान बी तैयार रखना होगा। ब्रायन ने हाल ही में बताया है कि वे बागवानी (गार्डनिंग) करना बेहद पसंद करते हैं और अपना रैसलिंग कैरियर ख़त्म हो जाने के बाद वे अपने इसी शौक को लेकर अपना एक यूट्यूब चैनल शुरू करेंगे।

#2 डॉल्फ ज़िग्लर - कॉमेडियन

9fd9d-1511712912-800

डॉल्फ ज़िग्लर ने लगभग एक दशक पहले अपना WWE करियर शुरू किया था और अब यह साफ़ हो चुका है कि WWE में उनके सबसे अच्छे दिन अब बीत चुके हैं। हालिया रिपोर्ट कहती हैं कि जिग्लर का WWE के साथ कॉन्ट्रैक्ट 2018 में ख़त्म होने वाला है और इसे आगे बढ़ाने का उनका कोई इरादा नहीं है। पिछले कई सालों से जिगलर WWE के बाहर एक कॉमेडियन के तौर पर अपने नए करियर को आगे बढ़ा रहे हैं। जिगलर के कई सारे दोस्त एंटरटेनमेंट इंडस्ट्री से हैं और वे एक्टिंग में भी अपने हाथ आजमा चुके हैं, इसलिए बहुत संभव है कि 2019 में वे एक बिलकुल ही नए करियर के साथ सामने आएं।

#1 मिकी जेम्स - एक फार्म चलाना चाहती हैं

ab415-1511713329-800

मिकी जेम्स WWE के अपने कैरियर में ज़्यदातर स्पॉटलाइट में रही हैं और उन्हें इस इंडस्ट्री की सबसे शानदार फीमेल रैसलरों में से एक माना जाता है। 38 साल की उम्र में मिकी अब एक मां और एक पत्नी भी हैं और शायद अब उन्होंने भी रिंग के बाहर अपने नए करियर की तलाश शुरू कर दी हैं। मिकी अपनी दादी को एक होर्स फार्म चलाते हुए देखकर बड़ी हुई हैं और वे अक्सर कहती रही हैं कि जब उनका रैसलिंग करियर ख़त्म हो जायेगा तो वे अपना खुद का एक फार्म चलाना और एक होर्स ट्रेनर बनना चाहती हैं। मिकी ने तीन घोड़े खरीद भी लिए हैं और ऐसा लगता है कि वे अब दूसरों को भी ये सीखा रही हैं कि घोड़ों को ट्रेन और जानवरों की देखभाल कैसे करें। लेखक - फिलिपा मैरी, अनुवादक - दीप श्रीवास्तव

Edited by Staff Editor
Article image

Go to article
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now