Create

10 WWE सुपरस्टार्स जिन्हें इंजरी की वजह से अपना टाइटल छोड़ने के लिए मजूबर होना पड़ा था 

WWE में कई सुपरस्टार्स को इंजरी की वजह से अपना टाइटल छोड़ने के लिए मजूबर होना पड़ा था
WWE में कई सुपरस्टार्स को इंजरी की वजह से अपना टाइटल छोड़ने के लिए मजूबर होना पड़ा था
reaction-emoji
Subham Pal

WWE में अधिकतर सुपरस्टार्स चैंपियनशिप जीतने में कामयाब रहते हैं और कुछ ऐसे भी सुपरस्टार्स हुए हैं जिन्हें अपने चैंपियनशिप रन के दौरान चोट लग गई थी। इस वजह से इन सुपरस्टार्स को अपना टाइटल छोड़ने के लिए मजूबर होना पड़ा था। हालांकि, WWE में चोटिल होना कोई नई बात नहीं है लेकिन किसी सुपरस्टार के चैंपियन रहते हुए उस सुपरस्टार का चोटिल होना दुर्भाग्यपूर्ण होता है।

WWE में कई बड़े सुपरस्टार्स अपने करियर के दौरान चोटिल हो चुके हैं, हालांकि, अधिकतर सुपरस्टार्स इंजरी से उबरने में कामयाब रहे थे लेकिन कुछ ऐसे भी सुपरस्टार्स हुए हैं जिन्हें इंजरी की वजह से रिटायर होना पड़ा था। इस आर्टिकल में हम ऐसे 10 WWE सुपरस्टार्स का जिक्र करने वाले हैं जिन्हें इंजरी की वजह से अपना टाइटल छोड़ने के लिए मजूबर होना पड़ा था।

10- WWE सुपरस्टार रोमन रेंस

youtube-cover

साल 2018 में रोमन रेंस ने Raw के एक एपिसोड के दौरान इमोशनल प्रोमो देते हुए घोषणा की थी कि वह ल्यूकीमिया से ग्रसित हैं। इस बीमारी का ट्रीटमेंट कराने के लिए उन्हें अपना यूनिवर्सल टाइटल छोड़कर ब्रेक पर जाना पड़ा था। रोमन रेंस पहली बार साल 2007 में ल्यूकीमिया से ग्रसित हुए थे और उन्हें इस बीमारी से उबरने में दो साल लगे थे।

दुर्भाग्यवश 11 साल बाद साल 2018 में रोमन एक बार फिर इस बीमारी से ग्रसित हो गए थे। इसके बाद जनवरी 2019 में रोमन ने इस बीमारी से उबरने के बाद WWE में वापसी कर ली थी। वर्तमान समय में रोमन रेंस यूनिवर्सल चैंपियन के रूप में SmackDown के टॉप सुपरस्टार बने हुए हैं।

9- नेओमी

नेओमी
नेओमी

नेओमी Elimination Chamber 2017 में एलेक्सा ब्लिस को हराकर अपने करियर में पहली बार SmackDown विमेंस चैंपियन बनी थी। इसके साथ ही वह यह टाइटल जीतने वाली पहली अफ्रीकन-अमेरिकन सुपरस्टार बन गई थी।

दुर्भाग्यवश, इस मैच के दौरान नेओमी चोटिल हो गई थी और WWE को नेओमी से टाइटल वापस लेने के लिए मजबूर होना पड़ा था। जब नेओमी की इंजरी से वापसी हुई तो वह सिक्स-पैक चैलेंज मैच जीतकर एक बार फिर SmackDown विमेंस चैंपियन बनने में कामयाब रही थी।

कृपया Sportskeeda के WWE सेक्शन को बेहतर बनाने में मदद करें। अभी 30 सेकंड का सर्वे करें!

8- WWE सुपरस्टार सैथ रॉलिंस

सैथ रॉलिंस साल 2015 में WWE वर्ल्ड हैवीवेट चैंपियन हुआ करते थे लेकिन यूरोप में एक हाउस शो के दौरान सैथ को नी इंजरी हो गई थी। इसके बाद सैथ की सर्जरी हुई और उनकी चोट ठीक होने में 9 महीने लगने वाले थे।

इस वजह से सैथ रॉलिंस से टाइटल वापस ले लिया गया था और उनके लिए यह काफी दुर्भाग्यपूर्ण था। इसके बाद Extreme Rules 2016 में रॉलिंस की वापसी देखने को मिली जहां उन्होंने रोमन रेंस पर हमला कर दिया था।

7- जॉन सीना

जॉन सीना
जॉन सीना

अक्टूबर 2007 में जॉन सीना WWE के फेस हुआ करते थे और उस वक्त वह WWE चैंपियन थे। आपको बता दें, मिस्टर कैनिडी के खिलाफ मैच में सीना बुरी तरह चोटिल हो गए थे और उनकी चोट ठीक होने में 6 से 9 महीने लगने वाले थे। इस वजह से उन्हें अपना टाइटल छोड़ना पड़ा था।

जॉन सीना को WWE में पहली बार इतनी बड़ी इंजरी हुई थी और उनके चोटिल होने की वजह से कंपनी के प्लान पर काफी असर पड़ा था। आपको बता दें, सीना ने चोटिल होने के 3 महीने बाद ही Royal Rumble मैच के दौरान वापसी करते हुए सभी को हैरान कर दिया था और वह यह मैच भी जीत गए थे।

6- मेलिना

दिसंबर 2009 में एक WWE हाउस शो में हुए सिक्स-वीमेन टैग टीम मैच के दौरान मेलिना बुरी तरह चोटिल हो गई थी और इस वजह से उन्हें 8 महीने तक एक्शन से दूर होना पड़ा था। उस वक्त मेलिना WWE डिवाज चैंपियन हुआ करती थी और इस इंजरी की वजह से मेलिना ने अपना टाइटल छोड़ दिया था।

इसके बाद जब मेलिना की इंजरी से वापसी हुई तो वह SummerSlam में एलिसा फॉक्स को हराकर एक बार फिर डिवाज चैंपियन बनने में कामयाब रही थी।

5- WWE सुपरस्टार फिन बैलर

फिन बैलर
फिन बैलर

2016 WWE ड्राफ्ट के बाद यूनिवर्सल चैंपियनशिप का अनावरण किया गया था। इस टाइटल को जीतने के लिए SummerSlam 2016 में फिन बैलर vs सैथ रॉलिंस का मुकाबला हुआ। इस मैच में बैलर, रॉलिंस को हराकर पहले यूनिवर्सल चैंपियन बने थे। दुर्भाग्यवश, इस मैच के दौरान बैलर को शोल्डर इंजरी हो गई थी।

इस वजह से टाइटल जीतने के अगले ही दिन Raw में बैलर को अपना टाइटल छोड़ने के लिए मजूबर होना पड़ा था। इस वजह से बैलर को 6 महीने तक एक्शन से दूर रहना पड़ा और WrestleMania 33 के बाद Raw में उनकी वापसी हुई थी।

4- WWE लैजेंड बतिस्ता

बतिस्ता
बतिस्ता

साल 2005 से बतिस्ता को WWE SmackDown के फेस के रूप में पुश दिया गया था, हालांकि, बतिस्ता के अचानक चोटिल होने की वजह से उनके पुश पर रोक लग गई थी। आपको बता दें, जनवरी 2006 में एक हाउस शो के दौरान बतिस्ता ने मार्क हेनरी के खिलाफ मैच में अपना वर्ल्ड हैवीवेट टाइटल डिफेंड किया था।

इस मैच के दौरान बतिस्ता को दाहिने ट्राइशेप्स में चोट लग गई थी और इस वजह से उन्हें तुरंत ही अपना टाइटल छोड़ने के लिए मजूबर होना पड़ा था। इसके बाद बतिस्ता की जुलाई में वापसी हुई और वापसी के बाद उन्होंने मार्क हेनरी के साथ फ्यूड जारी रखा।

3- WWE लैजेंड स्टोन कोल्ड स्टीव ऑस्टिन

साल 1997 में स्टोन कोल्ड स्टीव ऑस्टिन WWE के सबसे लोकप्रिय सुपरस्टार हुआ करते थे और SummerSlam में वह ओवन हार्ट को हराकर नए आईसी चैंपियन बने थे। हालांकि, इस मैच के दौरान हार्ट द्वारा दिए पाईलड्राइवर की वजह से स्टोन कोल्ड की गर्दन टूट गई थी।

इस वजह से स्टोन कोल्ड थोड़ी देर के लिए पैरालाइज हो गए थे लेकिन वह किसी तरह हार्ट को रोल अप करके नए चैंपियन बने थे। स्टोन कोल्ड उस वक्त टैग टीम चैंपियन भी हुआ करते थे और इंजरी की वजह से उन्हें अपने ये दोनों टाइटल्स छोड़ने पड़े थे। इसके कुछ हफ्तों बाद इंजरी से उबरते हुए स्टोन कोल्ड ने वापसी की और उन्होंने इसके बाद विंस मैकमैहन को स्टनर दे दिया था।

2- WWE सुपरस्टार डेनियल ब्रायन

डेनियल ब्रायन WWE WrestleMania 31 में लैडर मैच जीतकर नए आईसी चैंपियन बने थे, हालांकि, जल्द ही पता चला कि ब्रायन को कंकशन से जुड़ी समस्या हुई है। इस वजह से ब्रायन को न सिर्फ अपना टाइटल छोड़ना पड़ा बल्कि उन्हें रिटायर होने के लिए भी मजबूर होना पड़ा था।

इसके तीन साल बाद ब्रायन को रिंग में कम्पीट करने की इजाजत मिल गई और वह WrestleMania 34 में शेन मैकमैहन के साथ मिलकर केविन ओवेंस और सैमी जेन का सामना करते हुए दिखाई दिए थे।

1- WWE लैजेंड ऐज

WWE WrestleMania 27 में ऐज, अल्बर्टो डेल रियो को हराकर अपना वर्ल्ड हैवीवेट टाइटल रिटेन करने में सफल रहे थे। हालांकि, इस पीपीवी के बाद पता चला कि ऐज को सर्वाइकल स्पाइनल स्टेनोसिस नाम की बीमारी है और अगर उन्हें गलत तरीके से चोट लगती तो वह पैरालाइज हो सकते थे और उनकी मौत भी हो सकती थी।

यही कारण है कि ऐज को अपना टाइटल छोड़कर रिटायर होने के लिए मजबूर होना पड़ा था। हालांकि, Royal Rumble 2020 मैच के दौरान ऐज ने रिटायरमेंट से वापसी करते हुए सभी को हैरान कर दिया था और वर्तमान समय में वह SmackDown का हिस्सा हैं।

Edited by Subham Pal
reaction-emoji

Comments

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...