10 WWE रैसलर्स जो विवादों के बाद भी बहुत कामयाब हो गए

f6a69-1512935547-500

प्रो-रैसलिंग इंडस्ट्री में कई किस्म के विवाद होते हैं। इनमें कुछ तो ऐसी है जहां किसी को बैकस्टेज पॉलिटिक्स तो किसी दूसरे को मिलने वाले ज़्यादा सम्मान और प्रभुत्व से भी परेशानी हो जाती है। इन सब की वजह से कभी कभार फैंस भी इस विवाद को बढ़ा देते हैं, जैसे किसी एक को दूसरे से ज्यादा पॉप मिलना। आज हम बात करेंगे ऐसे ही 10 रैसलर्स के बारे में जिन्हें विवाद से काफी फायदा मिला।

द रॉक

जब रॉक ने शुरुआत में डेब्यू किया था तो उन्हें भी बिल्कुल उसी तरह से फैंस बू और नापसंद करते थे जैसे आजकल रोमन रेंस को करते हैं। उन दिनों इनका नाम रॉकी मैविया हुआ करता था, पर फैंस की इस नापसंदी को उन्होंने द रॉक बनते ही अपने समर्थन में कर लिया और उसकी वजह थी उनके बेबाक और बेहतरीन प्रोमोज। बाकी तो अब ये एक इतिहास है लेकिन रॉक की अपनी एक प्रतिभा है, और उन जैसा माइक पर बोलने वाला शायद ही कोई हुआ है।

स्टोन कोल्ड स्टीव ऑस्टिन

e2dc9-1512939536-500

स्टोन कोल्ड एक समय पर सबके चहेते थे, पर कई लोग उन्हें नापसंद करते थे और उसकी वजह थी उनकी एन्टी-अथॉरिटी इमेज जिसमें वो काफी अभद्र भाषा का इस्तेमाल करते थे। साथ ही लगातार बीयर पीने वाले एक रैसलर। इसकी वजह से लोगों ने WWF को धमाल समझ लिया था, तो वहीं कई लोग इसे बच्चों के लिए हानिकारक समझते थे। WWF और विंस ने इसका फायदा उठाया और स्टोन कोल्ड संग कई सैगमेंट रिकॉर्ड किए। जिससे काफी आर्थिक लाभ हुआ।

ट्रिपल एच

eeb08-1512939293-500

2002 से 2005 तक टेरर हो या फिर डी जनरेशन एक्स के साथ उनकी साझेदारी, स्टेफनी के संग रहकर मिली हीट हो या अथॉरिटी के रूप में मिली हीट, ट्रिपल एच का 20 साल लम्बा करियर इसकी बानगी रहा है। कई लोग तो मॉन्ट्रियाल स्क्रूजॉब में भी उनका हाथ मानते हैं। यहां ये बताते चले कि कई लोग उनकी शुरुआती कामयाबी का श्रेय 'स्टेफनी का पति' होने को देते हैं लेकिन ट्रिपल एच ने कभी भी उसको नकारा नहीं, ना ही उसे समाप्त किया क्योंकि वो इसके माध्यम से मिली हीट को अपनी तरक्की के लिए इस्तेमाल कर रहे थे।

जिंदर महल

cf306-1512936335-500

2017 में सबको जिंदर की उपस्थिति और मेन इवेंट पिक्चर तक जाने वाली कहानी ने चौंका दिया था। एक तरफ उनके समर्थक ये कहते हैं कि उनमें एक अलग ही करिज़्मा है और वो टाइटल पिक्चर में एक नई ताज़गी लाए हैं क्योंकि अब तक कुछ चुनिंदा ही इसका भाग थे। वो ये भी कहते कि अगर कम्पनी को एशियाई देशों, खासकर इंडिया में अपनी धमक बढ़ानी है तो जिंदर उसका सबसे अच्छा ज़रिया है। वहीं उनके धुर विरोधी ये कहते हैं कि ना तो उनमें रिंग या माइक स्किल्स हैं और सिवाय शरीर के ऐसा कुछ भी नहीं है जिस पर उन्हें मान होना चाहिए।

एज

3a4aa-1512936406-500

एज ने WWE को एक अलग ही पहचान और काफी फायदा पहुंचाया जब उन्होंने लाइव सेक्स सेलिब्रेशन की बात कही। उसके बाद जब फैंस को उनके और लीटा के संबंध की जानकारी मिली तब भी फैंस उनको काफी बू करते थे, पर जब उन्होंने और लीटा ने अपने रास्ते अलग किए तब फैंस ने उन्हें बहुत ही ज़्यादा बू करना शुरू किया। इसका फायदा एज और WWE ने उठाया जिसकी वजह से वो एक ऐसे बड़े स्टार बन गए जिसकी परिकल्पना भी संभव नहीं है और जिन्हें महज एक टैग टीम रैसलर ही कहा जा रहा था।

गोल्डस्ट

51430-1512936490-500

इनका बिज़ार किरदार और इनके तरीकों ने फैंस को इतना क्रोधित कर दिया था कि उसकी वजह से शायद कोई और होता तो वो किरदार दोबारा नहीं करता, पर ये गोल्डस्ट हैं। इन्होंने अपना किरदार जारी रखा क्योंकि विंस का मानना था कि कोई भी पब्लिसिटी बुरी नहीं होती और इसकी जरूरत उस समय ज़्यादा होती थी क्योंकि उन दिनों मंडे नाइट वॉर हुआ करती थी। जिसमें ये चीज़ें फायदा करती थी।

हल्क होगन

d00ff-1512936586-500

अपने एक दशक लंबे करियर में उन्होंने काफी कन्ट्रोवर्सी पैदा की है, जिसमें उनका इनरिंग फाइट किए बिना रैसलमेनिया IX पर WWF चैंपियनशिप जीत जाना शामिल है। वो कहानी और मैचेज़ कि रूपरेखा बदल देते थे ताकि उन्हें जीत मिले। उन्होंने भले ही दुनिया भर में शो किए, मूवी में एक्टिंग भी की, एड्स किए, पर उनका कन्ट्रोवर्सी से नाता कभी टूटा नहीं। उन्होंने जब NWO ज्वॉइन किया तो लोगों ने उन पर कूड़ा फेंका क्योंकि वो हील बनना चाहते थ और इस वजह से मनडे नाइट वार्स में WCW को WWE से ज़्यादा फायदा मिला। उसके बाद उन्होंने अपना प्रभुत्व TNA में भी दिखाना चाहा पर उसने उन्हें और कंपनी को नुकसान ही पहुंचाया।

रोमन रेंस

ef994-1512936679-500

रोमन शायद ऐसे बेबीफेस हैं जिन्हें फैंस नापसंद करते हैं। उनके मैचेज़ देखने के लिए फैंस आते हैं और जो उन्हें नहीं पसन्द करते हैं, वो ये देखने आते हैं कि काश वो हारें। WWE उन्हें आगे बढ़ाना चाहती है और इसके लिए वो हर पैंतरे को आजमा रही है ताकि फैंस उन्हें पसंद करें, पर इससे लाभ कम और नुकसान ज़्यादा हो रहा है। इसके बावजूद कम्पनी ये मानती है कि कोई भी कन्ट्रोवर्सी बुरी नहीं होती क्योंकि कुछ भी हो पैसा तो आ ही रहा है और वही सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण है।

शॉन माइकल्स

c523d-1512936728-500

शॉन माइकल्स एक ऐसा नाम है जो फैंस के फ़ेवरेट हैं और उन्होंने अपनी क्रस तथा एडल्ट ओरिएंटेड स्टोरीलाइंस से फैंस का ध्यान अपनी और WWE कि तरफ खींचा। उन्होंने हर वो बात या कहानी कही जिससे WCW को नुकसान हो और इसकी बानगी हमें दिखी मॉन्ट्रियल स्क्रूजॉब से जिसके बाद वो कनाडा में काफी लोकप्रिय हुए, पर फैंस उन्हें पसंद नहीं करते थे। उन्होंने इस चीज़ का फायदा उठाते हुए और ऐसी बातें और कहानी कही, जिससे फैंस उन्हें हीट दें और एक प्रकार से उनके और WWE के करियर को संवार सकें।

विंस मैकमैहन

9bf20-1512940388-500

अब तक कि जितने भी विवाद के बारे में बात हुई और जो अभी भी WWE में हो रही हैं, उन सबके पीछे दिमाग इस मास्टरमाइंड का है, जिनका मानना है कि कोई भी विवाद या रिएक्शन अच्छा है। उन्होंने कोई भी मौका नहीं छोड़ा है, फिर चाहे वो मॉन्ट्रियाल स्क्रूजॉब हो या कोई और, हर तरीके से इन्होंने कम्पनी को फायदा ही पहुंचाया है। एरिक बिशफ ने भले ही कहा हो कि 'कॉन्ट्रोवर्सी क्रिएट्स कैश', पर उसे अमल में विंस ही लाते हैं। लेखक: एलेक्स पोड़गोरस्कि, अनुवादक: अमित शुक्ला