Create
Notifications

2 फेमस WWE Superstars जिन्हें NXT में जाकर फायदा हुआ और दो जिन्हें निकाल दिया गया

WWE सुपरस्टार्स जिन्होंने NXT में वापसी के बाद सफलता पाई
WWE सुपरस्टार्स जिन्होंने NXT में वापसी के बाद सफलता पाई
reaction-emoji
Neeraj sharma

WWE ने साल 2010 NXT के रूप में अपने डेवलपमेंटल ब्रांड की शुरुआत की थी, जिसे आज कंपनी के तीसरे बड़े ब्रांड के रूप में देखा जाने लगा है। इस बात को नकारा नहीं जा सकता कि NXT ने विंस मैकमैहन (Vince Mcmahon) के प्रोमोशन को कई बड़े सुपरस्टार्स दिए हैं।

रोमन रेंस, बैकी लिंच और सैथ रॉलिंस जैसे नामी सुपरस्टार्स NXT से होकर अपने करियर में इतने ऊंचे मुकाम पर पहुंचे हैं। डेवलपमेंटल ब्रांड के रेसलर्स का लक्ष्य मेन रोस्टर ब्रांड्स, Raw और SmackDown में जगह बनाना होता है, लेकिन पिछले कुछ सालों में मेन रोस्टर सुपरस्टार्स को NXT में वापसी करते देखा गया है।

NXT में वापसी करने के बाद कई मेन रोस्टर सुपरस्टार्स ने काफी सफलता हासिल की, लेकिन उनमें से कुछ के हाथ असफलता भी लगी। इसलिए इस आर्टिकल में हम उन 2 फेमस सुपरस्टार्स के बारे में बताएंगे, जिन्हें NXT में जाकर फायदा हुआ और 2 जिन्हें कंपनी से निकाल दिया गया।

#)WWE सुपरस्टार फिन बैलर - फायदा हुआ

British Commonwealth Champion NJPW Jr. H/weight x3NJPW Jr. Tag x6CMLL Middle H/weight Best of super Jr x2Longest ever NXT Champion 1st ever WWE Universal CHAMPION Intercontinental Champion https://t.co/SP4xphKIEM

फिन बैलर ने साल 2014 में WWE को जॉइन किया था और साल 2016 में मेन रोस्टर के फुल-टाइम मेंबर बनने से पहले एक बार NXT चैंपियन बन चुके थे। वहीं मेन रोस्टर में आने के कुछ ही महीने बाद उन्होंने इतिहास के सबसे पहले यूनिवर्सल चैंपियन बनने का गौरव हासिल किया।

बैलर आने वाले सालों में कई यादगार स्टोरीलाइंस का हिस्सा बने और कई दिग्गज सुपरस्टार्स को मात भी दी। मगर साल 2019 में AEW की शुरुआत हुई, जिसने रेटिंग्स के मामले में अपना सबसे पहला टारगेट NXT को बनाया था, इसलिए ब्लैक एंड गोल्ड ब्रांड को ज्यादा स्टार पावर देने के लिए बैलर को वहां भेजा गया।

"For 2️⃣9️⃣2️⃣days I proved that I was the BEST wrestler in the world!" - Former #NXTChampion @FinnBalor #WWENXT https://t.co/iIAaOmZ113

NXT में जाने के बाद उनकी एडम कोल और कैरियन क्रॉस समेत कई बड़े स्टार्स के साथ फ्यूड ने खूब सुर्खियां बटोरीं। वापसी के बाद वो अपने करियर में दूसरी बार NXT चैंपियन भी बने। खैर साल 2021 में उनकी मेन रोस्टर में वापसी हुई और इस समय Raw रोस्टर का हिस्सा हैं।

#)एम्बर मून - WWE ने निकाला

Ember Moon has been released by WWE, we're told

एम्बर मून ने साल 2018 में अपना WWE मेन रोस्टर डेब्यू किया था, जहां आगे चलकर वो नटालिया, शार्लेट और बेली जैसी बड़ी सुपरस्टार्स के साथ फ्यूड्स में शामिल हुईं। मून पूर्व NXT चैंपियन रही हैं, लेकिन मेन रोस्टर में कुछ खास सफलता हासिल नहीं कर पाईं।

साल 2020 में उनकी NXT में वापसी हुई जहां वो शॉट्जी ब्लैकहार्ट के साथ मिलकर एक बार NXT विमेंस टैग टीम चैंपियन बनीं। उन्हें 2021 के नवंबर महीने में WWE ने रिलीज़ करने का फैसला लिया और उन्हें कंपनी में अपने आखिरी मैच में मैंडी रोज़ के हाथों हार मिली थी।

#)मैंडी रोज़ - फायदा हुआ

साल 2021 के जुलाई महीने में मैंडी रोज़ ने NXT में वापसी की थी और उससे पहले वो Raw में डैना ब्रुक के साथ टीम बनाकर काम कर रही थीं। NXT में वापसी के बाद उन्होंने जिजी डोलिन और जेसी जेन के साथ टीम बनाकर Toxic Attraction नाम की टीम बनाई। उसके कुछ समय बाद पिछले साल अक्टूबर में हुए Halloween Havoc एपिसोड में वो रेचल गोंजेलेज़ को हराकर नई NXT विमेंस चैंपियन बनीं। ये टाइटल अभी भी उन्हीं के पास है और पिछले करीब 4 महीनों से चैंपियन बने रहने के दौरान 2 बार अपने टाइटल को डिफेंड भी कर चुकी हैं।

#)समोआ जो - WWE ने निकाला

Samoa Joe has been released by WWE, Fightful has confirmed with the company. More details to come on FightfulSelect.com this evening. https://t.co/qmr6AC8mpR

WWE को साल 2020 में COVID-19 महामारी के कारण अपने बजट में भारी कटौती करनी पड़ी थी, जिसके चलते कंपनी को काफी संख्या में सुपरस्टार्स को रिलीज़ करना पड़ा। 2021 के अप्रैल महीने में समोआ जो को भी रिलीज़ करने का फैसला लिया गया, लेकिन ट्रिपल एच उनके रिलीज़ होने की खबर से खुश नहीं थे।

इसलिए उसी साल जून महीने में उनकी NXT में वापसी हुई, जहां आगे चलकर वो रिकॉर्ड तीसरी बार NXT चैंपियन बने। दुर्भाग्यवश सितंबर महीने में उन्हें चोट के कारण अपना टाइटल छोड़ना पड़ा और 2022 के जनवरी महीने में WWE ने उन्हें दोबारा रिलीज़ कर दिया।

Edited by Neeraj sharma
reaction-emoji

Comments

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...