जानिए कौन से दो मौके जब दो दिग्गजों ने 30 मेंस Royal Rumble मैच को जीतते हुए WWE चैंपियनशिप को जीता 

arshtdjyfythrgwefwdfeqwretjykutjyrhte
WWE Royal Rumble मैच में सिर्फ दो ही बार नए चैंपियन देखने को मिले हैं

WWE: Royal Rumble 2024 प्रीमियम लाइव इवेंट 27 जनवरी (भारत में 28 जनवरी) को लाइव आएगा। अभी तक प्रीमियम लाइव इवेंट के लिए कई जबरदस्त मैचों का ऐलान किया जा चुका है। रॉयल रंबल (WWE Royal Rumble 2024) इस साल होने वाला पहला प्रीमियम लाइव इवेंट होगा और इसी के साथ रोड टू रेसलमेनिया (WrestleMania 40) की शुरुआत होने वाली है।

इस इवेंट की सबसे खास बात Royal Rumble मैच होती है, जिसमें जीतने वाले सुपरस्टार को WrestlleMania में चैंपियनशिप के लिए चैलेंज करने का मौका मिलता है। आपको बता दें कि Royal Rumble के तीन दशक के इतिहास में ऐसे कई मौके आए हैं जब वर्ल्ड चैंपियन ने रंबल मैचों में हिस्सा लेकर चौंकाया।

हालांकि अभी तक Royal Rumble इतिहास में ऐसे दो मौके रहे हैं, जब 30 मैन रंबल मैच के जरिए नए चैंपियन देखने को मिले हैं। सबसे पहले ऐसा 1992 और उसके बाद 2016 में हुआ।

आइए नज़र डालते हैं कौन से सुपरस्टार Royal Rumble मैच को जीतकर WWE चैंपियन बनने में कामयाब हुए:

1- Royal Rumble 1992: रिक फ्लेयर ने 1992 में वेकंट WWF चैंपियनशिप के लिए हुए Royal Rumble मैच में लास्ट में सिड जस्टिस को एलिमिनेट किया और नए WWF चैंपियन बनने में कामयाब हुए। तीसरे स्थान पर एंट्री करने वाले रिक फ्लेयर एक घंटे से ज्यादा समय तक मैच का हिस्सा बने रहे थे और उन्होंने 5 एलिमिनेशन भी किए थे।

youtube-cover

2- Royal Rumble 2016: रोमन रेंस 2016 में हुए Royal Rumble मैच में WWE चैंपियनशिप को दांव पर लगाया। इस मैच में रोमन रेंस ने पहले स्थान पर एंट्री की थी और इस बीच 5 स्टार्स को एलिमिनेट करने में कामयाबी भी पाई थी। रेंस ने मुकाबला जीतने की काफी कोशिश की, लेकिन उन्हें हंटर ने ही एलिमिनेट किया था। अंत में ट्रिपल एच ने डीन एंब्रोज़ को एलिमिनेट किया और नए WWE चैंपियन बनने में कामयाब हुए। हालांकि, WrestleMania में वो अपने टाइटल को रोमन रेंस के खिलाफ गंवा बैठे थे।

youtube-cover

आपको बता दें कि साल 2020 में हुए Royal Rumble मैच में WWE चैंपियन ब्रॉक लैसनर ने हिस्सा लिया था और मैच की शुरुआत भी की थी। हालांकि उन्होंने इस मैच में अपनी चैंपियनशिप को डिफेंड नहीं किया था और वो सिर्फ एक आम पार्टिसिपेंट के तौर पर ही इस मैच का हिस्सा बने थे।

इसी तरह Royal Rumble 2022 में भी SmackDown विमेंस चैंपियन शार्लेट फ्लेयर विमेंस Royal Rumble का हिस्सा बनी थीं। शार्लेट अंत तक टिकी रही थीं और आखिरकार रोंडा राउज़ी ने उन्हें एलिमिनेट करते हुए इस मैच को जीत लिया था।