Create
Notifications

WWE रैसलर बतिस्ता के 3 सबसे खतरनाक मूव्स

batista vs roman reigns
Atul Kushwaha

हाल ही में हुई रॉ के दौरान WWE के लैजेंड बतिस्ता ने अपनी वापसी की और उन्होंने इस दौरान रिक फ्लेयर के ऊपर हमला भी किया। इसके पीछे का कारण आगामी रैसलमेनिया में ट्रिपल एच और बतिस्ता के बीच एक सिंगल मुकाबला तय करना है। बतिस्ता WWE में लम्बे समय से रैसलिंग कर चुके हैं। जहां बतिस्ता द्वारा कई बड़े रिकॉर्ड अपने नाम किए गये। बतिस्ता ने एक से अधिक बार WWE वर्ल्ड हैवीवेट चैम्पियनशिप अपने नाम की है। साथ ही बतिस्ता द्वारा कई बड़े दिग्गज रैसलर को हराया गया है। इन रैसलर में जॉन सीना, ट्रिपल एच आदि शामिल है।

बतिस्ता काफी ताकतवर रैसलर है, और रैसलिंग मूव्स जो बतिस्ता द्वारा उपयोग में लाये जाते है वे इन्हें और भी खतरनाक रैसलर बना देते है। इन मूव्स के कारण ही बतिस्ता नें कई मुकबलों में जीत दर्ज की है। तो आइये जान लेते है बतिस्ता के 3 सबसे खतरनाक मूव्स के बारे में।

#3 स्पाइनबस्टर

batista spinebuster

यह मूव कई रैसलर द्वारा परफॉर्म किया जाता है और बतिस्ता भी इस हमले का उपयोग अपने प्रतिद्वंदी को गहरी चोट देने के लिए करते है। इस मूव में बतिस्ता अपने प्रतिद्वंदी रैसलर को उसकी कमर के पास से दोनों हाथों से उठाकर जोर से नीचे जमीन पर पटकते हैं। जिससे प्रतिद्वंदी रैसलर की पीठ और खासकर रीड़ की हड्डी पर प्रभाव पड़ता है। आमतौर पर बतिस्ता इस मूव का उपयोग तब करतें है जब उनका प्रतिद्वंदी रैसलर दौड़कर उनकी तरफ आता है, तब फुर्ती के साथ बतिस्ता इस हमलें को परफॉर्म करते हैं।

WWE में बतिस्ता के अलावा इस हमले का प्रयोग ट्रिपल एच, स्टीव ऑस्टिन आदि किया करते थे। यह मूव बतिस्ता का फिनिशर मूव नहीं था। इसके बावजूद बतिस्ता अपने हर एक मुकाबले में इसका उपयोग करते थें।

WWE News in Hindi, RAW, SmackDown के सभी मैच के लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज़ स्पोर्ट्सकीड़ा पर पाएं

#2 स्पीयर

batista spear

इस हमलें को WWE में रैसलर द्वारा उपयोग में लाये जाने वाले कुछ सबसे लोकप्रिय हमलों में से एक माना जाता हैं। वर्तमान समय में रोमन रेंस और बॉबी लैश्ले इसका प्रयोग करते है। जबकि इतिहास में गोल्डवर्ग, बिग शॉ, ऐज, क्रिश्चन, आदि द्वारा इस मूव का उपयोग किया जाता था। बतिस्ता ने भी कुछ समय के लिए अपने फिनिशर के रूप में इस हमले को प्रयोग किया है।

रैसलर द्वारा परफॉर्म किए जाते समय यह मूव जितना अच्छा दिखता है, उतना ही ज्यादा यह मूव खतरनाक है। बतिस्ता इस मूव के दौरान तेजी से दौड़तें हुए अपने प्रतिद्वंदी रैसलर के एब्डॉमिनल एरिया ( पेट वाले हिस्से में) में अपने शोल्डर से हमला करते है और प्रतिद्वदी रैसलर को चित कर देते है। यदि सही तरीके से इस मूव को परफॉर्म नहीं किया जाए तो इस मूव का उपयोग करने वाले रैसलर को भी चोट लग सकती है।

#1 बतिस्ता बाम्ब

batista bomb

बतिस्ता इस मूव का प्रयोग अपने फिनिशर के रूप में करते हैं और बहुत ही कम रैसलर ऐसे है, जिन्होंने इस मूव के लगने के बाद किक आउट किया है। यह मूव एक प्रकार का पावर बाम्ब है किन्तु बतिस्ता द्वारा इसे विशेष प्रकार से परफॉर्म किया जाता है इसलिए इसे बतिस्ता बॉम्ब कहा जाता है। इस मूव में बतिस्ता पहले अपने प्रतिद्वंदी रैसलर को दोनों पैंरो के बीच झुकाकर रखते है, फिर प्रतिद्वंदी रैलसर को कमर के ऊपर वाले हिस्से से इस प्रकार उठाते है कि वह रैसलर बतिस्ता के शोल्डर में बैठ जाता है। इसके बाद बतिस्ता प्रतिद्वंदी रैसलर को जोर से नीचे पटकते हुए बैठ जाते है एवं इसके बाद पिन कर मुकाबले में जीत दर्ज करते है।

इस मूव से प्रतिद्वंदी रैसलर की पीछ पर काफी चोट पहुंचती है। बतिस्ता ने कई बड़े-बड़े दिग्गज रैसलर को अपने इस मूव से परास्त किया है।

Edited by PANKAJ

Comments

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...