Create

3 WWE किरदार जिन्होंने रैसलर्स के करियर बचाकर उन्हें फेमस किया

Enter caption

एक किरदार किसी की ज़िंदगी को बदलकर रख सकता है और ये जितना ज़रूरी फिल्मों में है, उतना ही प्रोफेशनल रैसलिंग में भी। यही वजह है कि कुछ रैसलर्स अपने किरदारों की वजह से इतने हिट हुए कि आज लोग उन्हें उसके काम और नाम से जानते हैं। इसमें द रॉक, स्टोन कोल्ड स्टीव ऑस्टिन, हल्क होगन जैसे नाम शामिल हैं। यहाँ एक बात ध्यान देने वाली है कि किरदार को करने से ही सिर्फ कोई धमाल नहीं कर सकता क्योंकि वो उस रैसलर पर सही भी लगना चाहिए। यही वजह है कि नो वे होज़े एक यूनिवर्सल चैंपियन और अंडरटेकर एक कॉमेडियन के तौर पर सही नहीं लगेंगे।

रैसलिंग में आज जितने भी बड़े नाम हैं, उनकी शुरुआत बेहद आम से किरदारों से हुई थी। और उनमें से कुछ तो अपने काम से लोगों को इम्प्रेस भी नहीं कर सके थे। इनमें द रॉक का नाम सबसे ज़्यादा महत्वपूर्ण है क्योंकि पीपल्स चैंप का पहला किरदार किसी को पसंद नहीं आया था। चोट से वापसी करने के बाद 'द मोस्ट एलेक्ट्रिफाइंग मैन इन स्पोर्ट्स एंटरटेनमेंट' ने कभी मुड़कर पीछे नहीं देखा और इसके लिए इनके किरदार को ही श्रेय दिया जाना चाहिए।

इस आर्टिकल में हम ऐसे ही 3 रैसलर्स के बारे में बताने वाले हैं, जिन्होंने अपने बदले किरदार और काम से सबको इम्प्रेस किया:

#3 जेवियर वुड्स - न्यू डे

Xavier Woods

जेवियर वुड्स को न्यू डे से पहले शायद ही कोई जानता था। वो तब भी कंपनी का हिस्सा थे लेकिन काम के बावजूद उन्हें कोई ख़ास पहचान नहीं मिल रही थी। माइक पर अच्छे होने के बावजूद रिज़ल्ट ना मिलने की वजह से उनके किरदार और काम में कमी आ रही थी। उस समय कंपनी रैसलर्स को निकाल रही थी, और द ये उस लिस्ट का हिस्सा नहीं होना चाहते थे।

न्यू डे के बनते ही इनके किरदार और करियर में एक नई ऊर्जा आ गई और अब ये एक जाना पहचाना नाम बन चुके हैं।

youtube-cover

WWE News in Hindi, RAW, SmackDown के सभी मैच के लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज़ स्पोर्ट्सकीड़ा पर पाएं

#2 निक नेमेथ - डॉल्फ ज़िगलर

Dolph Ziggler

स्पिरिट स्क्वॉड ने रॉ में 2006 में एंट्री की, और इसका हिस्सा थे OVW के बड़े सितारे केन डोयन, निक नेमेथ, निक मिचेल, जॉनी जेटर तथा माइक मोंडो। इन बड़े नामों के बावजूद इन्हें पहचान सिर्फ तब मिली जब ये विंस मैकमैहन और शॉन माइकल्स वाली कहानी का हिस्सा बने। रैसलमेनिया 22 के बाद हो रही इस कहानी का हिस्सा रहे इस ग्रुप ने 8 महीनों तक टैग टीम टाइटल्स भी अपने नाम रखा।

इस ग्रुप की बुरी स्थिति तब हुई, जब ये डीएक्स के साथ एक लड़ाई का हिस्सा बने। एक मैच के बाद जब इन्हें कंपनी से बाहर भेजा गया तो इस ग्रुप के रैसलर्स नए किरदारों में आए लेकिन कोई सफल ना हो सका। डॉल्फ ने अपने काम से एक अलग जगह बनाई और आज शो-ऑफ 2 बार वर्ल्ड तथा यूनाइटेड स्टेटस चैंपियन, 6 बार इंटरकांटिनेंटल चैंपियन, 2012 मनी इन द बैंक विजेता और 22वें ट्रिपल क्राउन चैंपियन बन चुके हैं। वो कंपनी के सबसे ज़बरदस्त रैसलर माने जाते हैं।

youtube-cover

#1 रॉकी माविया - नेशन ऑफ़ डोमिनेशन

The Nation of Domination

द रॉक को आप रैसलिंग का सबसे बड़ा नाम कह सकते हैं लेकिन इस किरदार से पहले उन्हें भी हार और लोगों से नाराज़गी का सामना करना पड़ा। जब उन्होंने कंपनी में एंट्री की, तो उनके काम ने उन्हें फैंस की नाराज़गी से रूबरू कराया, लेकिन एक चोट उनके लिए फायदेमंद साबित हुई।

इस चोट से वापसी करने के बाद रॉक ने अपने लिए नाराज़गी को हीट में बदल दिया। उसका नतीजा ये हुआ कि जो कल तक सिर्फ बेवजह नाराज़गी पा रहे थे, अब अपनी कहानी और किरदार को अच्छा कर पा रहे थे। कॉर्पोरेट रॉक से लेकर उनके ज़बरदस्त प्रोमोज़ ना सिर्फ उनके काम को बल्कि बिज़नस को भी फायदा पहुँचा रहे थे और ये काफी अच्छी बात थी।

इनके प्रोमो का कमाल ही था कि स्टोन कोल्ड के साथ इनकी लड़ाई ना सिर्फ WWE बल्कि रैसलिंग में भी सबसे ज़बरदस्त मानी जाती है।

youtube-cover

Quick Links

Edited by विजय शर्मा
Be the first one to comment