Create
Notifications

गोल्डबर्ग के 3 सबसे खतरनाक मूव्स

goldberg
Atul Kushwaha

WWE मे वैसे तो कई रैसलरों ने अपने नाम बनाए हैं ,इसमें जॉन सीना, अंडरटेकर, ब्रॉक लैसनर आदि सम्मिलित हैं। लेकिन इनमें भी WWE दर्शकों द्वारा जिन्हें सबसे ज्यादा पसंद किया गया हैं। उनमें सबसे पहले नाम आता हैं गोल्डबर्ग का । गोल्डबर्ग को दर्शक उनकी रैसलिंग स्किल के लिए पसंद करते हैं।

गोल्डबर्ग ऐसे सुपरस्टार हैं जिन्होंने WWE में एक ऐसी स्ट्रीक बनायी थी जो आज तक कोई भी पुरूष रैसलर नहीं तोड़ पाया हैं। अपने शुरूआती समय से ही गोल्डबर्ग अनडिफिटिड रहते हुए 173-0 की स्ट्रीक बनायी थीं। बहुत कम ही ऐसे रैसलर हैं जो गोल्डबर्ग को हराने में सफल हो पाए हैं, ऐसा इसलिए क्योंकि गोल्डबर्ग के पास ऐसे कुछ मूव्स थे, जिसका सामना कोई नहीं कर पाता था।

गोल्डबर्ग बड़े से बड़े और भारी से भारीे रैसलर को आसानी से उठा कर पटक सकते थे। आज हम आपसे बात करने वाले हैं गोल्डबर्ग के ऐसे 3 रैसलिंग मूव्स के बारे में जिसने उन्हें कई मुकाबलों में जीत हासिल की।

#लिफ्टिंग स्पाइनबस्टर

goldberg

यह गोल्डबर्ग के पसंदीदा हमलों में से एक हैं। इस हमले में गोल्डबर्ग अपनें प्रतिद्वंदी को पहले अपने दोनों हाथों से हवा में उठा लेते हैं। और कुछ देर बाद वें उस रWसलर को छोड़ते हुए एक तगड़ा वाला स्पाइनबस्टर लगा देते हैं। यह मूव देखनें में काफी अच्छा लगता हैं।

इस मूव से हमें गोल्डबर्ग की ताकत के बारें में भी पता चल जाता हैं। इस मूव को लगाने वाले रैसलर में काफी ताकत होनी चाहिए क्योकिं इस हमले में गोल्डबर्ग 100 किलो से भी अधिक वजन वाले रैसलर को अपने सिर से ऊपर तक उठा लेते हैं। इस हमले से प्रतिद्वंदी रैसलर के रीढ़ की हड्डी में काफी जम से चोट लगती हैं। लेकिन गोल्डबर्ग के इस हमले से बहुत कम विपक्षी रैसलर ही पिन हो पाए हैं।

WE की सभी बड़ी खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें।

#स्पीयर

goldberg

गोल्डबर्ग को अधिकतर दर्शक उनके इसी हमले के कारण पसंद करते हैं। रोमन रेंस, बिग शो, बतिस्ता, एज आदि रैसलर के पहले से ही गोल्डबर्ग इस मूव का उपयोग करते आ रहे हैं। इस हमले में गोल्डबर्ग का प्रतिद्वंदी रिंग के एक कॉर्नर में गिरा पड़ा रहता हैं। और गोल्डबर्ग दूसरे कॉर्नर में खड़े होकर उसके उठने का इंतजार करते हैं। जैसे ही वह प्रतिद्वंदी रैसलर उठता है, गोल्डबर्ग दौड़कर उस रैसलर के एब्डॉमिनल एरिया (पेट में) अपने शोल्डर से हमला करते हैं। जिससे वह रैसलर गिर जाता है।

गोल्डबर्ग इस हमले को फिनिशर के रूप में यूज न करके एक सिग्नेचर के रूप में यूज करते हैं। गोल्डबर्ग ने इस मूव को यूज करके भारी भरकम रैसलर जैसे बिग शो तक को चित्त किया हैं। गोल्डबर्ग के जाने के बाद कई दिग्गज सुपरस्टार एज, बतिस्ता, क्रिश्चन, बिग शो, बॉबी लैश्ले और रोमन रेंस भी इस हमले का उपयोग अपने फिनिशर के रूप में कर रहे हैं।

#जैक हैमर

goldberg

WWE में गोल्डबर्ग ही एक ऐसे सुपरस्टार हैं जो इस हमले का यूज अपने फिनिशर के रूप में करते हैं। गोल्डबर्ग इस हमले में पहले रैसलर को लम्बबत ऊपर की ओर उल्टा करके उठाते हैं और कुछ देर बाद रैसलर को जोर से जमीन में पटक देते हैं। इससे रैसलर की पीठ में काफी चोट आती हैं। और इसके बाद गोल्डबर्ग उस रैसलर को पिन करके उस मुकाबले को जीत जाते हैं। गोल्डबर्ग की ताकत का पता हमें इस बात से भी चलता हैं कि गोल्डबर्ग ने एक बार अपने इस मूव का प्रयोग भारी भरकम बिग शो के ऊपर किया था।

Edited by PANKAJ

Comments

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...