Create

WWE इतिहास के 3 सबसे खतरनाक फिनिशिंग मूव्स 

Brock Lesnar and Undertaker have had some fierce battles

WWE में हमें काफी सारे ऐसे मूव्स देखने को मिलते हैं जो काफी खतरनाक होते हैं। फैंस को भी इस तरह कि रैसलिंग काफी पसंद आती है।

पिछले कुछ सालों में कंपनी के अंदर काफी सारे बदलाव हुए हैं और अब फैंस सिर्फ इस बात से गुस्सा हैं कि हमें WWE के अंदर पहले के जैसी खतरनाक रैसलिंग नहीं देखने को मिलती है।

फैंस बॉबी लैश्ले और ब्रॉक लैसनर जैसे सुपरस्टार्स से खतरनाक मुक़ाबलों कि उम्मीद करते हैं लेकिन हमें ऐसा नहीं देखने को मिलता है। फैंस के अनुसार रैसलर्स के मूव्स काफी कमजोर होते हैं जिससे रैसलिंग शानदार नहीं दिख सकती है। लेकिन सच्चाई ये है कि इनमें से कुछ फिनिशिंग मूव्स काफी खतरनाक होते हैं जिनसे कोई भी चोटिल हो सकता है। आईये जानें ऐसे ही 3 फिनिशिंग मूव्स के बारे में जो काफी खतरनाक हैं।

#3 स्पीयर

youtube-cover

स्पीयर WWE के सबसे खतरनाक फिनिशिंग मूव्स में से एक हैं। काफी सारे रैसलर्स ने इस मूव का इस्तेमाल रैसलिंग के वक़्त भी किया है। गोल्डबर्ग, ऐजे, बतिस्ता, बॉबी लैश्ले और रोमन रेंस ने इस मूव को काफी मशहूर बनाया है।

इस मूव को करने के लिए रैसलर अपने विरोधी से थोड़ा दूर जाता है और पूरी तेज़ी से उसके कमर की जगह हमला करता है। यह मूव काफी खतरनाक है क्योंकि इससे रैसलर्स अपने पीठ और सर के बल नीचे गिरता है और जरा सी गलती से एक रैसलर को गंभीर चोट लग सकती है।

इस मूव का इस्तेमाल रैसलर्स मुक़ाबलों को खत्म करने के लिए भी करते हैं क्योंकि इस मूव को देने के बाद सामने खड़ा विरोधी शायद ही आगे मैच पाए। रोमन रेंस इस समय के सबसे मशहूर सुपरस्टार हैं जो इस मूव का इस्तेमाल किया करते थे लेकिन अब कंपनी में वह कुछ समय तक लड़ते हुए नहीं दिखेंगे।

WWE की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें।

#2 चोकस्लैम

youtube-cover

इस मूव का इस्तेमाल कई रैसलर्स किया करते हैं। इस मूव को करने के लिए रैसलर सबसे पहले अपने विरोधी का गला पकड़ता है, फिर उसे हवा में उठाता है और फिर नीचे फेंक देता है।

बिग शो, द अंडरटेकर और केन जैसे सुपरस्टार्स इस मूव को करने के लिए जानें जाते हैं। इस समय ब्रॉन स्ट्रोमैन और बैरन कॉर्बिन जैसे सुपरस्टार्स इस मूव को अलग तरीके से करते हैं।

इस मूव के कारण एक सुपरस्टार को काफी चोट लग सकती है। अगर वो सुपरस्टार अपने सिर के बल नीचे गिरता है तो इससे काफी सारी दिक्कतें पैदा हो सकती हैं। इस कारण सुपरस्टार्स अपने पीठ के बल गिरते हुए नजर आते हैं। लेकिन इस तरह से भी उन्हें चोट लग सकती है।

कई सुपरस्टार्स इस मूव के प्रभाव की वजह से अपनी गर्दन को पकड़े हुए नजर आते हैं और इससे यह पता लगता है कि यह मूव कितना खतरनाक हो सकता है।

#1 टूम्बस्टोन पाइलड्राइवर

youtube-cover

इस मूव को WWE के सबसे महान रैसलर द अंडरटेकर करते हुए नजर आते हैं। अंडरटेकर ने कई बड़े मुकाबले इस मूव के कारण ही जीते हैं। रैसलमेनिया में उनकी स्ट्रीक को इतना बड़ा बढ़ाने में इस मूव ने काफी मदद की थी।

WWE में इस मूव को अंडरटेकर और केन के अलावा कोई भी करते हुए नजर नहीं आता है। इस मूव को करना के लिए टेकर अपने विरोधी को उल्टा उठाते हैं और उसे सिर के बल नीचे गिराते हैं।

यह मूव किसी रैसलर को गंभीर तरीके से चोटिल कर सकता है और इस कारण रैसलर्स को सिर के बल नहीं गिराया जाता है बल्कि टेकर अपने घुटनों के बल नीचे गिरते हैं। इससे विरोधी रैसलर को चोट नहीं लगती है। लेकिन कई बार गलतियां हो जाती है और ऐसे में अगर रैसलर सिर के बल नीचे गिरता है तो उसे काफी चोट पहुँच सकती है।

लेखक- रॉनी इवांस; अनुवादक- ईशान शर्मा

Quick Links

Edited by Ankit
Be the first one to comment