Create

3 जबरदस्त मूव्स जिनका इस्तेमाल Roman Reigns सबसे ज्यादा बार WWE में अपने मैचों के दौरान करते हैं

रोमन रेंस के WWE में सबसे शानदार मूव्स
रोमन रेंस के WWE में सबसे शानदार मूव्स

WWE और दुनिया के अन्य सभी प्रो रेसलिंग प्रमोशंस में सुपरस्टार्स को सफलता इसी आधार पर मिलती है कि उनका कैरेक्टर फैंस के लिए कितना दिलचस्प साबित हो रहा है। अब सवाल है कि किसी सुपरस्टार के किरदार को दिलचस्प किन तरीकों से बनाया जा सकता है।

लुक्स, रिंग गियर और मूव्स समेत अन्य कई सारी चीज़ें किसी सुपरस्टार के कैरेक्टर को दिलचस्प बनाने में अहम भूमिका निभाते हैं। हर एक सुपरस्टार के पास अपने कुछ सिग्नेचर मूव्स होते हैं, जिनका इस्तेमाल वो मैच पर अपना कंट्रोल बनाने के लिए करते हैं।

रोमन रेंस WWE के सबसे मुख्य सुपरस्टार्स में से एक हैं, इसलिए उनके किरदार का हमेशा फैंस के लिए दिलचस्प बने रहना जरूरी है। इसी बात को ध्यान में रखते हुए इस आर्टिकल में हम उन 3 जबरदस्त मूव्स के बारे में आपको बताएंगे जिनका इस्तेमाल रोमन रेंस सबसे ज्यादा बार अपने मैचों के दौरान करते हैं।

#)WWE सुपरस्टार रोमन रेंस का समोअन ड्रॉप

प्रो रेसलिंग इतिहास में कई दिग्गज सुपरस्टार्स समोअन ड्रॉप मूव का इस्तेमाल करते आए हैं। इसे लगाने के लिए कोई रेसलर अपने विरोधी को दोनों कंधों पर उठाने के बाद पीछे की ओर पटकता है। अधिकतर मौकों पर समोअन हेरिटेज से संबंध रखने वाले सुपरस्टार्स इस मूव का इस्तेमाल करते आए हैं।

रोमन रेंस भी अनोआ'ई फैमिली के मेंबर हैं और WWE में समोअन डायनेस्टी की लैगेसी को आगे बढ़ा रहे हैं। आमतौर पर इस मूव का इस्तेमाल वो मैच को बिल्ड करने के दौरान उसमें बढ़त हासिल करने के लिए करते हैं। वो केन और मार्क हेनरी समेत कई अन्य हैवीवेट सुपरस्टार्स को अपने कंधों पर उठाकर इस मूव को लगाकर फैंस को चौंका चुके हैं।

#)सुपरमैन पंच

जैसा कि हमने आपको बताया कि रोमन रेंस, समोअन ड्रॉप का इस्तेमाल मैच में अपनी बढ़त बनाने के लिए करते हैं। वहीं ऐसे भी मूव्स होते हैं, जिनका उपयोग सुपरस्टार्स मैच के फिनिश को सेटअप करने के लिए करते हैं। इस मूव का इस्तेमाल प्रो रेसलर्स ही नहीं बल्कि अन्य कॉम्बैट स्पोर्ट्स एथलीट्स भी करते हैं।

इसे लगाने के लिए कोई रेसलर हवा में उछल कर अपने विरोधी के चेहरे पर पूरी ताकत के साथ पंच लगाता है। हवा में उड़ कर लगने वाले पंच के कारण ही इसे सुपरमैन पंच कहा जाता है। इसका इस्तेमाल रोमन रेंस अक्सर अपना फिनिशिंग मूव लगाने से पहले करते हैं।

#)गिलोटीन चोक

साल 2014 में द शील्ड के टूटने के बाद रोमन रेंस को एक बड़े बेबीफेस सुपरस्टार के रूप में पुश मिलना शुरू हुआ था। एक बेबीफेस के तौर पर उन्हें स्पीयर और सुपरमैन पंच जैसे प्रभावशाली मूव्स का इस्तेमाल करते देखा जाता था, लेकिन उस समय उनके मूवसेट में एक सबमिशन मूव की भारी कमी प्रतीत होती थी।

खैर 2020 में उन्होंने हील टर्न लिया और नए किरदार के साथ उन्हें Guillotine Choke के रूप में एक नया सबमिशन मूव दिया गया। इसे लगाने के लिए किसी सुपरस्टार को अपने विरोधी की गर्दन को आगे से जकड़ना होता है और इसे स्टैंडिंग पोजिशन में भी लगाया जा सकता है, जैसे रोमन रेंस करते हैं। इसके जरिए रेंस कई बड़े सुपरस्टार्स को बेहोश कर चुके हैं।

Quick Links

Edited by Neeraj sharma
Be the first one to comment