Create

3 कारणों से AEW ने भारतीय रेसलर सतनाम सिंह को साइन किया

AEW ने भारतीय रेसलर सतनाम सिंह को साइन कर लिया है
AEW ने भारतीय रेसलर सतनाम सिंह को साइन कर लिया है

AEW (ऑल एलीट रेसलिंग) का नए सुपरस्टार्स को साइन करने का दौर अभी भी समाप्त नहीं हुआ है। प्रोमोशन ने हाल ही में पूर्व NBA प्लेयर सतनाम सिंह (Satnam Singh) को साइन करने का ऐलान किया था। सतनाम भारत में जन्मे ऐसे पहले बास्केटबॉल खिलाड़ी भी रहे जिन्हें NBA ड्राफ्ट में जगह मिली थी।

इससे पहले शकील ओ'नीयल पहले NBA स्टार बने थे जो AEW टीवी पर नजर आए थे। सतनाम की लंबाई 7 फुट से भी अधिक है जो उन्हें AEW रोस्टर के सबसे लंबे सुपरस्टार्स में से एक बना रही है। इससे कुछ समय पहले ही टोनी खान के प्रोमोशन ने Eurosport के रूप में भारतीय टीवी राइट्स हासिल किए थे।

अब सतनाम को साइन कर WWE के विरोधी प्रोमोशन ने दर्शा दिया है कि वो भी अपने फैनबेस को बढ़ाने के लिए प्रतिबद्ध है। इस आर्टिकल में हम उन 3 बड़े कारणों से आपको अवगत कराएंगे कि क्यों AEW ने सतनाम सिंह को साइन करने का फैसला लिया है।

AEW भारतीय फैनबेस को टारगेट करना चाहता है

AEW has announced the signing of 7-foot-3 former basketball player Satnam Singh, who was the first Indian-born player to be drafted to the NBA back in 2015. https://t.co/BusQDjCEfL

WWE पिछले कई दशकों से प्रो रेसलिंग इंडस्ट्री के टॉप पर बनी हुई है और इस लंबे सफर में कंपनी के बड़े अधिकारियों ने अमेरिका से बाहर भी अपनी खूब रीच बढ़ाई है। भारत, ब्राजील और यूके समेत अन्य देशों से लाखों-करोड़ों लोग WWE के शोज़ को देखते हैं। यहां तक कि खुद WWE इस बात की पुष्टि कर चुकी है कि अमेरिका के बाद भारत उसका दूसरा सबसे बड़ा मार्केट है।

भारत में करोड़ों प्रो रेसलिंग फैंस हैं, इसलिए जाहिर तौर पर अन्य प्रोमोशंस भी भारतीय फैनबेस को रिझाते हुए खुद को फायदा पहुंचाना चाहेंगे। उदाहरण के तौर पर देखें तो WWE के पास जिंदर महल के रूप में एक भारतीय चेहरा है, जो पूर्व WWE चैंपियन भी रह चुके हैं।

#AEW confirms the signing of former NBA player Satnam Singh.Press release. 👇🏻 https://t.co/H7ioQskpNx

संभव है कि WWE को इस मामले में भी मात देने के लिए AEW ने सतनाम को साइन किया है। अब सतनाम के रूप में AEW के पास भारतीय चेहरा है, जिससे जाहिर तौर पर कंपनी की व्यूअरशिप और रेटिंग्स में सुधार ही होगा।

सतनाम सिंह NBA के जरिए फेम हासिल कर चुके हैं

New beginnings 💰📈 Thank you @AEW for this amazing opportunity!!!🙏🙏 And big thank you to my brother @sunnygillcali for making this happen and always supporting me!! #ALLELITE @TonyKhan @CodyRhodes @realmmarshall1 @AEWonTNT #oneinabillion #aew #aewontnt #AEWDynamite https://t.co/VLMokSh6K8

आपको याद दिला दें कि प्रो रेसलिंग में आने से पहले बास्केटबॉल खिलाड़ी हुआ करते थे। उन्हें फेम तब मिला जब साल 2015 में उन्हें NBA ड्राफ्ट में डलास मेवरिक्स ने अपने साथ जोड़ा था। इसी के साथ सतनाम भारत में जन्मे पहले बास्केटबॉल खिलाड़ी बने, जिन्होंने NBA में जगह बनाई थी।

वहीं 2017 में सतनाम एक WWE ट्राईआउट में नजर आए थे, उससे भी उन्होंने काफी सुर्खियां बटोरी थीं। इसलिए अब परिस्थिति ऐसी नहीं है जिससे AEW को बिल्कुल जमीनी स्तर से उठाकर सतनाम को बड़ा सुपरस्टार बनाना पड़े। भारतीय सुपरस्टार को पहले ही फेम हासिल है, अब उन्हें जरूरत है तो केवल अपनी इन रिंग स्किल्स से सभी को प्रभावित करने की।

फ्यूचर चैंपियन के रूप में तैयार करने के लिए

AEW signs first-ever Indian-born NBA draftee Satnam Singh dlvr.it/S88xMZ https://t.co/uUjWHMIaGj

इन दिनों सतनाम सिंह 7 फुट से भी अधिक लंबे होने को लेकर चर्चाओं में बने हुए हैं। मगर कम ही लोग इस बात से वाकिफ होंगे कि भारतीय प्रो रेसलर अभी केवल 25 साल के हैं और उनके सामने उनका पूरा करियर पड़ा है। जिस तरह WWE ने रैंडी ऑर्टन और जॉन सीना जैसे रेसलर्स को बहुत छोटी उम्र में फ्यूचर चैंपियन के रूप में तैयार करना शुरू कर दिया था। उसी तरह AEW भी सतनाम को फ्यूचर चैंपियन के रूप में तैयार कर सकती है। अब स्थिति स्पष्ट होने लगी है कि AEW, विंस मैकमैहन के प्रोमोशन को हर क्षेत्र में टक्कर देने को तैयार है।

Quick Links

Edited by Neeraj sharma
Be the first one to comment