Create

3 विमेंस WWE Superstars जो अपने पिता की सफलता से आगे जा सकीं और 2 जो ऐसा करने कर पाईं 

महिला रेसलर्स जो अपने पिता की सफलता से आगे जा सकीं और जो ऐसा नहीं कर सकीं
महिला रेसलर्स जो अपने पिता की सफलता से आगे जा सकीं और जो ऐसा नहीं कर सकीं

WWE में रेसलिंग एक लंबे समय से हो रही है और यही वजह है कि कई मौजूदा विमेंस रेसलर्स के रिंग में आने से पहले उनके माता या पिता या दोनों ही कंपनी के लिए काम कर चुके थे। इनमें से कुछ ऐसे नाम बन गए जिन्हें हम सब जानते हैं जबकि कुछ ऐसे भी रेसलर्स थे जो उतना बड़ा नाम नहीं बन सके।

एक बड़े नाम का कंपनी में होना आपको काफी फायदा पहुँचाता है लेकिन ऐसा हमेशा ही सच हो ये जरूरी नहीं है। ऐसे कई रेसलर्स हैं जो एक बड़ा नाम बन सके लेकिन उनकी बेटियाँ बड़ा नाम नहीं बन सकीं या उन्हें एक मुकाम पाने में काफी लंबा वक्त लगा। इसको ध्यान में रखते हुए आइए एक नजर ड़ालते हैं उन नामों पर जो अपने पिता से बड़ा नाम बन सकीं, और साथ ही वो भी जो इसे हासिल करने में कामयाब नहीं रहीं।

#5 पिता की सफलता से आगे जा सकीं: WWE सुपरस्टार कार्मेला

पॉल वैन डेल को बेहद कम लोग ही जानते होंगे क्योंकि वो रेसलिंग में एक बड़ा नाम नहीं बन सके। वो अमूमन एक जॉबर की भूमिका में ही होते थे। उनके नाम और काम को शायद ही कोई याद कर पाएगा लेकिन अगर बात हो कार्मेला की तो वो काफी बड़ा नाम बन चुकी हैं जो एक अच्छी बात है।

पहली विमेंस Money In The Bank ब्रीफकेस विजेता और दो बार की पूर्व विमेंस चैंपियन ने अपने अनुभव के बिना ही इस इंडस्ट्री में एंट्री की लेकिन वो आगे बढ़ती गईं। कार्मेला इस समय क्वीन वेगा के साथ WWE विमेंस टैग टीम चैंपियन भी हैं।

#4 ऐसा नहीं कर सकीं: शॉल गुरेरो

शॉल के पिता का रेसलिंग में कितना बड़ा नाम और योगदान है ये किसी से छुपा नहीं है। इनके दादा भी रेसलिंग और WWE में एक बड़ा नाम थे लेकिन शॉल उस स्तर के आसपास भी नहीं पहुँच सकीं। वैसे तो इस प्रकार का कंपेरिजन करना ही गलत है लेकिन शॉल को काफी बड़े लोगों के स्तर पर जाना था।

इन्होने 2010 में कंपनी को ज्वाइन किया और ये उसकी डेवलपमेंट डिवीजन का हिस्सा थीं लेकिन उसके बाद 2014 में ये रिंग से दूर हो गईं। इन्होंने जब रिंग में अपनी जगह बनाने में सफलता नहीं हासिल की तो इन्होंने अगस्त 2020 में AEW में एक अनाउंसर के तौर पर काम किया।

#3 पिता की सफलता से आगे जा सकीं: नटालिया

नटालिया का नाम सुनहरे अक्षरों में लिखा जा सकता है क्योंकि एक दशक में रेसलर्स को जितना इन्होंने ट्रेन किया है उतना शायद ही किसी और ने किया हो। ये सबसे अच्छी टेक्निकल रेसलर मानी जाती हैं और आज भी अपने काम को पूरी शिद्द्त से करती हैं। ये बात और है कि इन्हें ज्यादा मौके नहीं मिले।

इन्होंने हार्ट खानदान के नाम और काम को एक बड़े स्तर पर पहुँचा दिया है। इनकी रेसलिंग की कला बेमिसाल है और आप इनके काम को देखकर ये बता सकते हैं कि ये कभी भी किसी भी रेसलर को नुकसान नहीं पहुँचा सकती हैं। रिंग में इनका काम इतना अच्छा होता है कि रेसलर इनके साथ रेसलिंग करना पसंद करते हैं।

#2 ऐसा नहीं कर सकीं: रेचल एलरिंग

पॉल एलरिंग की बेटी ने रिंग में अच्छा काम करने का प्रयास किया लेकिन इन्हें ना तो उतने मौके मिले और ना ही ये खुद को साबित कर पाईं। आप पॉल को ऑथर्स ऑफ पेन के मैनेजर के रूप में जानते होंगे और इन्हें WWE हॉल ऑफ फेम का हिस्सा भी बनाया जा चुका है जो एक बड़ी बात है।

इनकी बेटी अपने पिता से बड़ा नाम नहीं बन सकीं जो काफी हैरान करने वाली बात है। पॉल का रिंग की दुनिया में काफी नाम है। आप रेचल के हुनर का अंदाजा इस बात से लगा सकते हैं कि पिछले साल रिलीज किए गए सुपरस्टार्स के साथ रिलीज हुईं रेचल ने Impact Wrestling को ज्वाइन किया और वो पूर्व नॉकआउट चैंपियन भी रह चुकी हैं।

#1 पिता की सफलता से आगे जा सकीं: शार्लेट फ्लेयर

शार्लेट फ्लेयर के पिता 2 बार WWE हॉल ऑफ फेम का हिस्सा बन चुके हैं और वो सोलह बार वर्ल्ड चैंपियन रह चुके हैं। एक समय ऐसा लग सकता था कि इस रिकॉर्ड को शायद ही कोई तोड़ पाएगा लेकिन ऐसा लगता है कि उनकी पुत्री ही इस रिकॉर्ड को तोड़ देंगी जो एक बड़ी बात है।

एक पिता के लिए इससे बड़े सम्मान की बात नहीं हो सकती है जब उसे अपने बच्चे के अच्छे कामों के कारण पहचाना जाए। 12 बार विमेंस चैंपियन, टैग टीम चैंपियन होने के साथ साथ ये WrestleMania और Royal Rumble का भी हिस्सा रही हैं। ये एक ग्रैंड स्लैम चैंपियन भी रह चुकी हैं जो एक बड़ी बात है।

Quick Links

Edited by Amit Shukla
Be the first one to comment