Create

3 रैसलर्स जो WWE से निकाले जाने के बाद बड़े सुपरस्टार बने और 2 जिनका करियर बुरी तरह से फ्लॉप हो गया 

Enter caption

WWE का पहले रैसलिंग इंडस्ट्री पर अकेला राज था, पर अब उनको टक्कर देने के लिए कई कंपनी है। हालांकि ये WWE के स्तर की तो आज भी नहीं है, फिर भी पूरी दुनिया में उनके शोज को काफी चाव से देखा जाता है।इम्पैक्ट रैसलिंग, रिंग ऑफ़ ऑनर , न्यू जापान प्रो रैसलिंग ऐसी ही कुछ रैसलिंग प्रोमोशंस हैं, जो काफी अच्छे मैच दे रहे हैं। और कुछ ऐसे रैसलर्स हैं जिनको WWE से ज्यादा इन रैसलिंग प्रोमोशंस में सफलता मिली। बॉबी लैश्ले इसका एक बड़ा उदाहरण हैं, जिनको WWE में ज्यादा सफलता हाथ नहीं लगी, पर इम्पैक्ट रैसलिंग में उनके काम को काफी सराहा गया। WWE ने काफी ज्यादा रैसलर्स को रोस्टर में शामिल कर रखा है। यही कारण है कि अनजाने में ही सही, पर कई ऐसे टैलेंटेड रैसलर्स हैं, जिनके टैलेंट का WWE सही से इस्तेमाल नहीं कर पायी।

जहाँ WWE में कई रैसलर्स ने सफलता का स्वाद चखा, वहीँ कुछ रैसलर्स ऐसे भी हैं, जिनको यहां असफलता हाथ लगी। और, अपनी असफलता से तंग आकर उन्होंने WWE से अपनी रिलीज़ की मांग कर दी। पर इन रैसलर्स के लिए अच्छी बात ये है कि WWE के बाहर दूसरे रैसलिंग प्रोमोशंस में काम कर के नाम कमा सकते हैं।

यहां हम ऐसे कुछ रैसलर्स के बारे में चर्चा करने वाले हैं , जिनका WWE से रिलीज़ होने के बाद कुछ रैसलर्स का करियर चमक गया जबकि कुछ का करियर बर्बाद हो गया।

#5 WWE से निकाला जाना कोडी रोड्स के लिए सही साबित हुआ

Cody Rhodes

कोडी रोड्स उन कुछ रैसलर्स में से एक हैं, जिन्होंने बगैर किसी बात की परवाह के WWE से बाहर सफलता खोजने का निश्चय किया। कोडी ने WWE में 2006 से लेकर 2016 तक काम किया। इन दस सालों में, कोडी रोड्स ने मिड कार्ड रैसलर और जॉबर के रूप में काम किया। क्रिएटिव टीम ने उनको सफल बनाने के लिए उनको स्टारडस्ट के रूप में पेश किया, परंतु इस गिमिक ने उनका करियर लगभग तबाह ही कर दिया।

कुछ समय स्टारडस्ट के रूप में काम करने के बाद कोड़ी रोड्स ने WWE से अपने रिलीज़ की मांग कर दी। उनके फैसले ने कइयों को चौका दिया था, पर कोडी ने अपने में विश्वास रखा।

WWE छोड़ने के बाद कोडी ने इंडिपेंडेंट सर्किट में काम करना शुरू किया, जिसने उनके करियर को पूरी तरह से बदल कर रख दिया। उसके बाद रिंग ऑफ़ ऑनर और न्यू जापान प्रो रैसलिंग लीग में काम करने के बाद सबसे लोकप्रिय फ्री एजेंट में से एक हो गए। कोडी ने यह करके दिखाया कि WWE में काम किये बिना भी सफलता हासिल की जा सकती है।

WWE News in Hindi, RAW, SmackDown के सभी मैच के लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज़ स्पोर्ट्सकीड़ा पर पाएं

#4 कंपनी से बाहर जाना डेल रियो के लिए गलत साबित हुआ

del rio

मैक्सिको में लोकप्रिय होने के बाद WWE ने एल्बेर्टो डेल रियो को कंपनी में लेकर आई। जहाँ वो टॉप हील सुपरस्टार बन गए। अगले ही कुछ महीनों में उन्होंने WWE वर्ल्ड हैवीवेट चैंपियनशिप जीत ली। अगले कुछ महीनों तक डेल रियो का पुश जारी रहा, जिसके बाद वो WWE में एक मिड-कार्ड रैसलर बन गए।

हालांकि 2014 में WWE ने उनको कंपनी से निकाल दिया, जब कर्मचारी द्वारा नस्लभेद टिपण्णी करने के कारण डेल रियो ने उनको थप्पड़ जड़ दिया था। WWE को छोड़ने के बाद डेल रियो ने दूसरे रैसलिंग प्रोमोशंस में काम करना शुरू किया। फिर से साइन करने के बाद 2016 में फिर उन्हें रिलीज़ कर दिया गया। और 2017 में इम्पैक्ट रैसलिंग ने उनको साइन किया। पर जल्द ही डेल रियो को यहाँ से भी निकाल दिया गया, क्यूंकि वो इम्पैक्ट रैसलिंग vs लूचा अंडरग्राउंड शो के मेन इवेंट में उपस्थित नहीं हो पाए थे। सबसे आश्चर्य की बात ये है की डेल रियो उसी दिन Wrestle Con में मौजूद थे, पर ये बात आज तक पता नहीं चला की वो उस रात इम्पैक्ट रैसलिंग के मेन इवेंट में क्यों पहुंच नहीं पाए थे।

वर्तमान में डेल रियो इंडिपेंडेंट सर्किट में काम कर रहे हैं, डेल रियो का करियर अब तभी बन सकता है ,जब तक वो फिर से WWE के साथ डील न साइन कर लें।

#3 WWE से बाहर निकलकर जॉन मॉरिसन बड़े चैंपियन बने

जॉन मॉरिसन 

जॉन मॉरिसन उन बढ़िया टैलेंट्स में से एक हैं, जिन्हे WWE ने कंपनी से बाहर जाने दिया। हालांकि मॉरिसन ने मिड कार्ड रैसलर के रूप में कई चैंपियनशिप जीती है। पर WWE में उन्हें कभी वो पोजीशन नहीं मिली, जिसके वो हक़दार थे।

2011 में WWE उनके साथ तीन साल लम्बा कॉन्ट्रैक्ट साइन करना चाहती थी, पर जॉन अपने कॉन्ट्रैक्ट में क्रिएटिव फ्रीडम चाहते थे। WWE मॉरिसन की बात से सहमत नहीं हुआ, और आखिरकार मॉरिसन ने कंपनी छोड़ दी। WWE छोड़ने के बाद, मॉरिसन ने इंडिपेंडेंट सर्किट में काम करना शुरू कर दिया, जहाँ उनके करियर को नयी ऊंचाई मिली। अभी तक वे कई चैंपियनशिप जीत चुके हैं, और उन्होंने साबित कर दिया की WWE के बाहर भी सफलता हासिल की जा सकती है। जॉन मॉरिसन फिलहाल इम्पैक्ट रैसलिंग में काम करते है, जहाँ उनका रिंग नेम जॉनी इम्पैक्ट है। इस वक़्त जॉन इम्पैक्ट रैसलिंग के सबसे बड़े सुपरस्टार्स में से एक हैं।

रैसलिंग के अलावा मॉरिसन एक्टिंग भी कर रहे हैं, और ऐसा प्रतीत होता है कि उन्हें यहाँ भी सफलता मिलेगी।अब जबकि मॉरिसन बड़ा नाम बन चुके हैं , इस बात में कोई आश्चर्य नहीं होना चाहिए अगर WWE उन्हें वापस कंपनी में ले आये।

#2 कंपनी से बाहर जाने का फैसला रायबैक के लिए गलत साबित हुआ

Ryback

पूर्व WWE सुपरस्टार रायबैक लम्बे-चौड़े और गठीले बदन के मालिक हैं, और ज्यादातर देखा गया है कि विंस मैकमोहन ऐसे ही रैसलर्स को बड़ा पुश देने में विश्वास रखते हैं। WWE में डेब्यू के कुछ समय बाद ही रायबैक कंपनी के सबसे डॉमिनेटिंग सुपरस्टार्स में से एक बन गए। हालांकि, दर्शकों का ज्यादा सपोर्ट न मिलने के कारण WWE ने उनको मिड-कार्ड में भेजने का फैसला किया।

2016 में रायबैक ने WWE छोड़ दी, और ऐसा लगता है कि दोनों ही इससे खुश नहीं थे। रायबैक के अनुसार, WWE ने उनके लिए कई चीजें करने का वादा किया था, लेकिन अंतिम समय में वो पीछे हट गई। WWE छोड़ने के बाद, रायबैक ने इन बातों का खुलासा किया था।

रायबैक ने सोचा था कि WWE छोड़ने के बाद उनका करियर ट्रैक पर आ जायेगा, पर चीजे वैसी नहीं हुई जैसा उन्होंने सोचा था। अभी भी उनका करियर कुछ ठीक नहीं चल रहा है। इन सब के अलावा WWE छोड़ने के बाद रायबैक ने अपना पोडकास्ट शुरू किया, जिसका नाम "कन्वर्सेशन विद द बिग गाए रायबैक" है, इसके साथ ही उन्होंने "फीड मी मोर" नाम का एक फिटनेस ब्रांड भी शुरू किया।

#1 स्वैगर का कंपनी से बाहर जाना सही साबित हुआ

Jack Swagger

आप लोगों में से अधिकतर लोगो ने सोचा होगा कि जैक स्वैगर इस लिस्ट में अपनी जगह नहीं बना पाएंगे।हालांकि उनकी वर्तमान परस्तिथि को देखते हुए, वो इस लिस्ट में जगह बनाना डिजर्व करते हैं। जैक स्वैगर विंस मैकमैहन के द्वारा WWE में किये गए उन प्रयोगों में से एक है, जो कि असफल हुए हैं। 2009 में रॉ जॉइन करने के बाद जल्द ही उन्होंने मनी इन द बैंक ब्रीफ़केस जीत लिया। जिसे उन्होंने क्रिस जैरिको के खिलाफ कैश इन करके WWE वर्ल्ड हैवीवेट चैंपियन बन गए।

हालांकि स्वैगर का वर्ल्ड हैवीवेट चैंपियन बनना लोगो को कुछ ख़ास पसंद नहीं आया, इसे समझते हुए विंस मैकमैहन ने उन्हें मिड-कार्ड में भेज दिया, जहाँ वो कभी-कभार ही टीवी पर नजर आते थे। और कुछ समय बाद WWE ने उन्हें रिलीज़ कर दिया।

उसके बाद उन्होंने इंडिपेंडेंट सर्किट में काम करना शुरू किया, जहाँ फैंस को उनके टैलेंट का पता चला, और जैक जल्द ही काफी लोकप्रिय हो गए। हाल ही में स्वैगर ने अपना MMA डेब्यू किया, जहाँ उन्हें अपने ही पहले मैच में जीत मिली। निकट भविष्य में हम स्वैगर के WWE लौटने की आशा करते हैं, अब जबकि उनके सितारे बुलंदी पर हैं।

Quick Links

Edited by विजय शर्मा
Be the first one to comment