Create
Notifications

3 बड़े मुकाबले जिनमें WWE दिग्गज गोल्डबर्ग को हार मिलनी चाहिए थी

गोल्डबर्ग और क्रिस जैरिको
गोल्डबर्ग और क्रिस जैरिको
Neeraj sharma
visit

WWE हॉल ऑफ फेमर गोल्डबर्ग (Goldberg) के प्रो रेसलिंग करियर की शुरुआत 1990 के दशक में हुई थी। WCW (वर्ल्ड चैंपियनशिप रेसलिंग) में शुरुआत से ही उन्हें बड़ा पुश मिलने लगा था, इसी दौरान उनकी आइकॉनिक 173 मैचों की विनिंग स्ट्रीक की शुरुआत भी हुई, जिसे साल 1998 में केविन नैश (Kevin Nash) ने तोड़ा था।

गोल्डबर्ग इस दौरान 1 बार WCW वर्ल्ड हैवीवेट वर्ल्ड चैंपियन भी रहे, वहीं साल 2003 में उन्होंने WWE के साथ 1 साल का कॉन्ट्रैक्ट साइन किया था। अगले एक साल में उन्हें टॉप लेवल की स्टोरीलाइंस का हिस्सा बनाया गया, लेकिन 2004 में उन्होंने कंपनी छोड़ दी थी।

कई साल प्रो रेसलिंग से दूर रहने के बाद उन्होंने 2016 में WWE में वापसी की। अपने WWE करियर में वो एक बार वर्ल्ड हैवीवेट चैंपियन और 2 बार यूनिवर्सल चैंपियन बन चुके हैं। उनके करियर को ध्यान में रखते हुए आइए डालते हैं नजर उन 3 मुकाबलों पर जिनमें गोल्डबर्ग को हार मिलनी चाहिए थी।

गोल्डबर्ग vs केविन ओवेंस - WWE Fastlane 2017

youtube-cover

केविन ओवेंस ने 29 अगस्त, 2016 के Raw एपिसोड के फैटल-4-वे एलिमिनेशन मैच में जीत दर्ज कर WWE यूनिवर्सल चैंपियनशिप अपने नाम की थी। चैंपियन बनने के बाद उन्होंने सैथ रॉलिंस, रोमन रेंस और सैमी जेन जैसे बेहतरीन इन रिंग परफॉरमर्स के खिलाफ अपनी चैंपियनशिप बेल्ट को डिफेंड किया।

Fastlane 2017 में गोल्डबर्ग के खिलाफ WWE चैंपियनशिप मैच से कुछ दिन पहले ही ओवेंस ने अपने साथी क्रिस जैरिको को धोखा देकर हील टर्न लिया था। उस समय ओवेंस को शानदार मोमेंटम हासिल था। ये बात समझी जा सकती है कि WWE ने WrestleMania 33 में गोल्डबर्ग vs ब्रॉक लैसनर मैच को बुक करने के लिए इस मैच में ओवेंस को हार के लिए बुक किया था।

लेकिन बिना कोई टाइटल दांव पर लगे भी गोल्डबर्ग vs लैसनर मैच को यादगार बनाया जा सकता था। इस दौरान WWE ने ना केवल ओवेंस को हार के लिए बुक कर बड़ी गलती की, वहीं ओवेंस केवल 22 सेकेंड में आई हार के बाद कभी उबर ही नहीं पाए हैं।

गोल्डबर्ग vs क्रिस जैरिको - WWE Bad Blood 2003

youtube-cover

गोल्डबर्ग से कई साल पहले क्रिस जैरिको WWE को जॉइन कर चुके थे। एक समय था जब गोल्डबर्ग और क्रिस जैरिको दोनों WCW में काम करते थे, लेकिन उस समय WCW में गोल्डबर्ग ने जैरिको के खिलाफ मैच लड़ने से इनकार कर दिया था। उसी एंगल को ध्यान में रखते हुए दोनों के बीच WWE Bad Blood के लिए दुश्मनी शुरू हुई।

इस बीच जैरिको ने कहा कि उन्होंने जो भी चाहा था वो सब WCW में हासिल किया, लेकिन गोल्डबर्ग को हराने की चाह अधूरी रह गई। WWE Bad Blood में इनके बीच आज तक का पहला और आखिरी सिंगल्स मैच लड़ा गया, जिसमें गोल्डबर्ग को जीत मिली। यानी जैरिको की गोल्डबर्ग को हराने की चाह आज भी अधूरी ही है।

गोल्डबर्ग vs ब्रे वायट - WWE Super Showdown 2020

youtube-cover

साल 2020 में एक तरफ COVID-19 महामारी ने सभी को अपनी चपेट में लिया हुआ था, लेकिन इस दौरान द फीन्ड का कैरेक्टर लगातार सुर्खियां बटोर रहा था। WWE Super Showdown 2020 से पहले उनकी विनिंग स्ट्रीक जबरदस्त रफ्तार से आगे बढ़ रही थी।

गोल्डबर्ग को WWE यूनिवर्सल चैंपियनशिप मैच मिलने से फैंस खुश नहीं थे। वहीं सबसे खराब बात ये रही कि WWE ने फीन्ड को मात्र 3 मिनट के अंदर हार के लिए बुक किया था। उसके बाद फीन्ड एक बार फिर यूनिवर्सल चैंपियन बने, लेकिन एक हफ्ते बाद ही हार बैठे। मगर उनके बुरे दौर की शुरुआत गोल्डबर्ग के खिलाफ हार से ही हो चुकी थी।

Edited by Neeraj sharma
Article image

Go to article

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now